Dainik Navajyoti Logo
Friday 23rd of July 2021
 
स्वास्थ्य

SMS अस्पताल: हार्ट ट्रांसप्लांट के बाद मरीज को वेलिंलेटर से हटाया, तबीयत में हो रहा सुधार

Friday, January 17, 2020 16:30 PM
प्रेस कांफ्रेंस में मौैजूद कॉलेज प्राचार्य डॉ. सुधीर भंडारी, हार्ट ट्रांसप्लांट यूनिट के हेड डॉ. अनिल शर्मा, अस्पताल अधीक्षक डॉक्टर डी एस मीणा।

जयपुर। सवाई मानसिंह अस्पताल (SMS) में जिस मरीज का हार्ट ट्रांसप्लांट हुआ, उस मरीज को वेंटिलेटर से हटा दिया गया है और उसकी तबीयत में सुधार है, जल्द ही उसे अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया जाएगा। यह जानकारी शुक्रवार को मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ. सुधीर भंडारी, हार्ट ट्रांसप्लांट यूनिट के हेड डॉ. अनिल शर्मा और अस्पताल अधीक्षक डॉक्टर डी एस मीणा ने दी।

सुधीर भंडारी ने बताया कि मरीज जल्दी रिकवर कर रहा है और यह हार्ट ट्रांसप्लांट सफल रहा है। लिवर ट्रांसप्लांट नहीं हो पाने के सवाल जवाब में भंडारी ने कहा कि जल्द ही यूएसए से एक लिवर ट्रांसप्लांट सर्जन अस्पताल में अपॉइंट किया जाएगा, जो कि एसएमएस मेडिकल कॉलेज से ही पढ़ा हुआ है।

प्राचार्य ने कहा कि सवाई मानसिंह अस्पताल जल्द ही देश के अन्य अस्पतालों से लिवर ट्रांसप्लांट के लिए करार करेगा, इसके बाद अस्पताल में फिर से लिवर ट्रांसप्लांट हो सकेंगे। हार्ट ट्रांसप्लांट की सफलता पर उन्होंने कहा कि प्रदेश के राज्यपाल ने भी हार्ट ट्रांसप्लांट की सफलता पर बधाई दी है और कहा है कि मैं भी इस अभियान से जुड़ना चाहता हूं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कोरोना रोगियों के लिए संजीवनी बनी प्लाज्मा थेरेपी, महात्मा गांधी अस्पताल में वेबीनार में विशेषज्ञों ने दी जानकारी

प्लाज्मा थेरेपी इलाज के लिए पहले भी काम में ली जाती रही है इस समय प्रयोग के तौर पर कोरोना रोगियों में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए प्रयोग किया जा रहा है। इसमें काफी हद तक सफलता भी मिली है। यह जानकारी महात्मा गांधी अस्पताल के ब्लड बैंक एवं ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन के निदेशक डॉ. राम मोहन जायसवाल ने दी।

21/08/2020

वैज्ञानिकों का दावा, टी सेल थैरेपी से ठीक किया जा सकता है कैंसर

वैज्ञानिकों ने दावा किया कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि इम्यूनिटी को बढ़ाकर हर तरह के कैंसर से लड़ सकते हैं।

22/01/2020

14 माह की बच्ची के लीवर कैंसर की सफल सर्जरी

सवाई मानसिंह अस्पताल के गेस्ट्रोसर्जरी एवं एनेस्थिसिया विभाग के चिकित्सकों ने महज 14 माह की बच्ची के लीवर कैंसर का आॅपरेशन करने में सफलता प्राप्त की है।

10/04/2019

850 ग्राम की जन्मे शिशु ने जीती जिंदगी की जंग, डॉक्टरों की मेहनत लाई रंग

जहां 850 ग्राम की प्री-मैच्योर डिलीवरी हुई बच्ची को बचा लिया गया।

19/10/2019

सर्जरी में रखे ध्यान, बेहतर होंगे परिणाम

ज्वाइंट रिप्लेसमेंट का मतलब शरीर के किसी भी हिस्से का ज्वाइंट हो सकता है। इसमें घुटनों का बदलना भी शामिल है और हिप रिप्लेसमेंट भी।

14/05/2019

दृढ़ इच्छा शक्ति और उचित इलाज से कैंसर को हराना होना चाहिए हमारा लक्ष्य: गहलोत

विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि हमारा लक्ष्य उचित उपचार एवं इच्छा शक्ति के माध्यम से कैंसर को हराने का होना चाहिए। सकारात्मक सोच, प्रतिरोध क्षमता और काबू पाने का दृढ़ संकल्प कैंसर के खिलाफ लड़ाई लड़ने में एक लंबा रास्ता तय करेगा।

04/02/2020

मांझे ने गहराई तक काटा टखना, डॉक्टरों ने सर्जरी कर बचाया

पतंगबाजी के जुनून में मांझा हर किसी के लिए आफत बना हुआ है। ऐसे ही आशिदा के पैर में मांझा फंसने से उनका टखना बुरी तरह से कट गया, खून इतना बह गया कि बीपी तक रिकॉर्ड नहीं हो पा रहा था।

17/01/2020