Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 20th of October 2020
 
स्वास्थ्य

सवाई मानसिंह अस्पताल में हुआ हार्ट ट्रांसप्लांट, मुख्यमंत्री गहलोत ने जताई खुशी

Thursday, January 16, 2020 13:10 PM
सवाई मानसिंह अस्पताल।

जयपुर। सवाई मानसिंह अस्पताल (SMS) में गुरुवार अलसुबह प्रदेश का सरकारी स्तर का पहला हार्ट ट्रांसप्लांट हुआ। राजसमंद के ब्रेन डेड मरीज ने चार लोगों को नया जीवनदान दिया है।

अस्पताल प्रशासन की काउंसलिंग के बाद परिजनों ने अंगदान की सहमति थी, फिलहाल मरीज को अंडर ऑब्जर्वेशन में रखा गया है। मिली जानकारी के मुताबिक लीवर को निम्स अस्पताल भेजा गया है। किडनी सवाई मानसिंह अस्पताल में 2 मरीजों को ट्रांसप्लांट की गई। बता दें कि 10 जनवरी को राजसमंद निवासी एक व्यक्ति का सड़क हादसे में ब्रेन डेड हो गया था, जिसके अंग अब कई मरीजों में ट्रांसप्लांट किए गए हैं।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सवाई मानसिंह अस्पताल में हार्ट ट्रांसप्लांट होने पर ट्वीट कर कहा कि यह जानकर खुशी हुई कि आज एसएमएस अस्पताल, जयपुर में पहली बार हृदय प्रत्यारोपण किया गया है। मैं इसके सफल होने के लिए ईश्वर से प्रार्थना करता हूं, रोगी जल्द ही स्वस्थ हो।

यह भी पढ़ें:

विश्व में टीबी के करीब 20 प्रतिशत मामले तम्बाकू सेवन से संबंधित : गुप्ता

आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी के चयेरमैन डॉ. एसडी गुप्ता ने कहा कि विश्व में टीबी के लगभग 20 प्रतिशत मामले तम्बाकू सेवन से संबंधित हैं।

05/12/2019

इंसुलिनोमा टयूमर की हुई पहचान, मोलिक्यूर फंक्शनल इमेजिंग टेस्ट के जरिए कैंसर की जांच

शरीर में इंसुलिन की मात्रा को तेजी से बढ़ाने वाले कैंसर 'इंसुलिनोमा टयूमर' की पहचान राज्य में पहली बार हुई है। प्रदेश के भगवान महावीर कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के न्यूक्लियर मेडिसन विभाग में इस रेयर टयूमर को डायग्नोस किया गया है।

11/09/2019

बिना वेंटीलेटर के भी बच सकती है मरीज की जान

मरीज को वेंटीलेटर में होने वाले संभावित खतरों के बिना ही नई तकनीक से बचाया जा सकता है। अगर उसे सांस लेने में दिक्कत हो रही है तो वेंटीलेटर पर ले जाए बिना भी उसकी जान बचाई जा सकती है।

16/11/2019

कैंसर उपचार में मददगार है साइको थैरेपी, बढ़ाती है रोगियों का इम्यून सिस्टम

सीबीटी, सीडीटी और एसडी थैरेपी का उपयोग कैंसर इलाज में एक वरदान के रूप में सामने आ रहा है। एडवांस स्टेज के कैंसर रोगियों के इलाज के लिए भी यह थैरेपी मददगार साबित हो रही है। इस थैरेपी के जरिए रोगियों के इम्यून सिस्टम की क्षमता को बढ़ाया जाता है, जिससे रोगी में कैंसर से लड़ने की क्षमता बढ़ रही है।

04/02/2020

सर्जिकल गेस्ट्रोएंट्रोलॉजी में रोबोट निभाएंगे महत्वपूर्ण भूमिका

भविष्य में सर्जिकल गेस्ट्रोएंट्रोलॉजी में रोबोटिक सर्जरी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इस दिशा में ऐसा ह्यूमनॉइड रोबोट का निर्माण, जो मनुष्यों की न्यूनतम सहायता से सर्जरी कर सके, वर्तमान में सर्वाधिक चर्चा का विषय है।

20/09/2019

देश में 16 प्रतिशत बच्चों में बिस्तर गीला करने की बीमारी

देश में स्कूल जाने की उम्र वाले 12 से 16 प्रतिशत बच्चे सोते समय बिस्तर गीला करने की समस्या से जूझ रहे हैं। यह समस्या न सिर्फ उनके व्यक्तित्व को प्रभावित करती है बल्कि उनके आत्मविश्वास को भी कमजोर कर रही है।

06/04/2019

कश्मीर : ताजा संघर्ष में पांच की मौत, अब तक 63 की मौत

कश्मीर में बडग्राम और अनंतनाग जिले में पत्थर फेंक रहे प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच ताजा संघर्षों में आज पांच लोगों की मौत हो गयी और कई अन्य घायल हो गये. घाटी में कर्फ्यू, पाबंदियों और अलगाववादी समर्थित हड़ताल के कारण आज लगातार 39वें दिन जनजीवन प्रभावित हुआ.

16/08/2016