Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of March 2021
 
गैजेट्स

व्हाट्सएप यूजर्स अब एक साथ 8 मेंबर्स से कर सकेंगे ग्रुप कॉलिंग, लेटेस्ट वर्जन में नया फीचर जारी

Wednesday, April 29, 2020 14:25 PM
सांकेतिक तस्वीर।

नई दिल्ली। फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने कुछ दिन पहले ग्रुप कॉलिंग में पार्टिसिपेंट्स की संख्या बढ़ाने का ऐलान किया था। अब कंपनी ने आधिकारिक तौर पर यह नया फीचर उपलब्ध करा दिया है। एंड्राइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर इस फीचर का उपयोग किया जा सकता है। व्हाट्सएप पर ग्रुप कॉलिंग लिमिट 4 की बजाय 8 हो गई है यानि अब आप एक साथ 8 लोगों से ग्रुप कॉलिंग कर सकते हैं। व्हाट्सएप ने अपने ब्लॉग पर यह जानकारी शेयर की है। इसमें स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि व्हाट्सएप पर अब 8 मेंबर्स एक साथ ग्रुप कॉलिंग का मजा ले सकते हैं। साथ ही यह भी जानकारी दी गई है कि अगर आप इस फीचर का लाभ उठाना चाहते हैं तो उसके लिए आपके फोन में व्हाट्सएप का लेटेस्ट वर्जन होना अनिवार्य है। हालांकि व्हाट्सएप का नया अपडेट अभी कुछ ही लोगों को मिला है, लेकिन धीरे-धीरे सभी लोगों को मिल जाएगा।

व्हाट्सएप का कहना है पिछले महीने लोगों ने व्हाट्सएप कॉल पर औसत 15 बिलियन मिनट खर्च किए हैं जो कि पहले की तुलना में काफी ज्यादा है। व्हाट्सएप कॉल का इस्तेमाल कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन में काफी बढ़ गया है। कॉल्स के अलावा मैसेजेज का भी काफी उपयोग किया जा रहा है। व्हाट्सएप कॉल पूरी तरह से एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन से सुरक्षित हैं। कंपनी का कहना है कि हमने ग्रुप कॉलिंग को इस तरह तैयार किया है कि यूजर्स स्लो नेटवर्क पर भी इसका लाभ उठा सकते हैं। एक साथ 8 लोगों के साथ वीडियो कॉलिंग का अपडेट आने के बाद व्हाट्सएप का मुकाबला IMO जैसे एप से होगी। आईएमओ एप से एक साथ अधिकतम नौ लोग वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं।

बता दें कि पिछले दिनों ही वीडियो कॉल के प्रति बढ़ती प्रतिक्रियाओं को देखते हुए फेसबुक ने भी मैसेंजर रूम फीचर को लॉन्च किया था। फेसबुक मैसेंजर रूम में यूजर्स एक समय एक साथ 50 लोगों के साथ ग्रुप कॉलिंग का लाभ उठा सकते हैं। ये फीचर ऑफिस का काम घर से कर रहे लोगों के अलावा उन छात्रों के लिए भी काफी उपयोगी है जो कि आजकल ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें:

व्हाट्सऐप की नई शर्तों को नहीं मानने वाले यूजर्स नहीं कर पाएंगे संदेशों का आदान-प्रदान

लोकप्रिय मैसेंजर ऐप व्हाट्सऐप ने अपनी नई शर्तों और नीतियों को स्वीकार करने के लिए 15 मई की समयसीमा तय की है और इसे नहीं मानने वाले यूजर्स इस अवधि के बाद संदेशों का आदान-प्रदान नहीं कर पाएंगे।

21/02/2021

सैमसंग ने पेश किया गैलेक्सी M40

देश के सबसे भरोसेमंद कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एवं मोबाइल फोन ब्रांड, सैमसंग इंडिया ने गैलेक्सी एम40 को लॉन्च करने की घोषणा की है।

13/06/2019

रिलायंस और फेसबुक मिलकर ला रहे सुपर ऐप, एक ही जगह चैटिंग और शॉपिंग सबकुछ

चाइनीज ऐप वी चैट की तर्ज पर एक मल्टी-परपज ऐप्लिकेशन बनाने के लिए मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज और सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने हाथ मिलाया है। रिपोर्ट के मुताबिक ऐसी ऐप्लिकेशन बनाने पर विचार किया जा रहा है, जो न केवल कम्युनिकेशन प्लेटफॉर्म होगा, बल्कि इसके जरिए यूजर रिलायंस रिटेल के स्टोर्स से ग्रॉसरी खरीद सकेंगे। AJio.com से शॉपिंग कर सकेंगे और जियोमनी के जरिए पेमेंट भी कर सकेंगे।

16/04/2020

एप्पल के आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस लांच, जानिए फीचर्स

सैन फ्रांसिसको। स्मार्ट फोन बनाने वाली कंपनी एप्पल ने बुधवार रात नए फोन आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस लॉन्च किए। कंपनी के सीईओ टीम कुक ने लोंगों से खचाखच भरे हॉल में इसे जारी किया। आईफोन 7 प्लस में ड्यूल कैमरा सेटअप है। दोनों कैमरे 12 मेगापिक्सल हैं।

08/09/2016

भारत में गूगल और जीमेल का सर्वर डाउन, लोगों को मेल भेजने में हो रही दिक्कत

भारत में गूगल और जीमेल का सर्वर डाउन हो गया है। लोगों को जीमेल से मेल करने और फाइल अटैचमेंट करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कंपनी ने स्वयं इसकी पुष्टि की है।

20/08/2020

सैमसंग गैलेक्सी M40 के ये हैं खास फीचर्स

सैमसंग गैलेक्सी एम40 स्मार्टफोन भारत में लांच होगा। यह सीरीज में लांच हुए सभी स्मार्टफोन के मुकाबले काफी अलग है।

11/06/2019

मोटोरोला ने लॉन्च किया नया प्रीमियम एज प्लस स्मार्टफोन, जानें कीमत और फीचर्स

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी मोटोरोला ने अपना नया प्रीमियम स्मार्टफोन एज प्लस को भारतीय बाजार में लॉन्च करने की घोषणा की, जिसकी कीमत 74999 रुपए है। कंपनी ने जारी बयान में कहा कि इस 5 जी स्मार्टफोन में 5000 एमएएच की बैटरी है।

20/05/2020