Dainik Navajyoti Logo
Monday 20th of September 2021
 
गैजेट्स

व्हाट्सएप यूजर्स अब एक साथ 8 मेंबर्स से कर सकेंगे ग्रुप कॉलिंग, लेटेस्ट वर्जन में नया फीचर जारी

Wednesday, April 29, 2020 14:25 PM
सांकेतिक तस्वीर।

नई दिल्ली। फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने कुछ दिन पहले ग्रुप कॉलिंग में पार्टिसिपेंट्स की संख्या बढ़ाने का ऐलान किया था। अब कंपनी ने आधिकारिक तौर पर यह नया फीचर उपलब्ध करा दिया है। एंड्राइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर इस फीचर का उपयोग किया जा सकता है। व्हाट्सएप पर ग्रुप कॉलिंग लिमिट 4 की बजाय 8 हो गई है यानि अब आप एक साथ 8 लोगों से ग्रुप कॉलिंग कर सकते हैं। व्हाट्सएप ने अपने ब्लॉग पर यह जानकारी शेयर की है। इसमें स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि व्हाट्सएप पर अब 8 मेंबर्स एक साथ ग्रुप कॉलिंग का मजा ले सकते हैं। साथ ही यह भी जानकारी दी गई है कि अगर आप इस फीचर का लाभ उठाना चाहते हैं तो उसके लिए आपके फोन में व्हाट्सएप का लेटेस्ट वर्जन होना अनिवार्य है। हालांकि व्हाट्सएप का नया अपडेट अभी कुछ ही लोगों को मिला है, लेकिन धीरे-धीरे सभी लोगों को मिल जाएगा।

व्हाट्सएप का कहना है पिछले महीने लोगों ने व्हाट्सएप कॉल पर औसत 15 बिलियन मिनट खर्च किए हैं जो कि पहले की तुलना में काफी ज्यादा है। व्हाट्सएप कॉल का इस्तेमाल कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन में काफी बढ़ गया है। कॉल्स के अलावा मैसेजेज का भी काफी उपयोग किया जा रहा है। व्हाट्सएप कॉल पूरी तरह से एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन से सुरक्षित हैं। कंपनी का कहना है कि हमने ग्रुप कॉलिंग को इस तरह तैयार किया है कि यूजर्स स्लो नेटवर्क पर भी इसका लाभ उठा सकते हैं। एक साथ 8 लोगों के साथ वीडियो कॉलिंग का अपडेट आने के बाद व्हाट्सएप का मुकाबला IMO जैसे एप से होगी। आईएमओ एप से एक साथ अधिकतम नौ लोग वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं।

बता दें कि पिछले दिनों ही वीडियो कॉल के प्रति बढ़ती प्रतिक्रियाओं को देखते हुए फेसबुक ने भी मैसेंजर रूम फीचर को लॉन्च किया था। फेसबुक मैसेंजर रूम में यूजर्स एक समय एक साथ 50 लोगों के साथ ग्रुप कॉलिंग का लाभ उठा सकते हैं। ये फीचर ऑफिस का काम घर से कर रहे लोगों के अलावा उन छात्रों के लिए भी काफी उपयोगी है जो कि आजकल ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

ट्विटर को भारत सरकार की दो टूक, दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र को न सिखाएं क्या करना है

सोशल मीडिया को लेकर बनाई गई नई गाइडलाइंस पर ट्विटर के रवैये से खफा आईटी मंत्रालय ने साफ कहा है कि वह दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र को न सिखाए कि हमें क्या करना है। ट्विटर मुद्दा भटकाने के बजाय नियमों का पालन करे।

28/05/2021

ओप्पो एफ सीरीज के ब्रांड एंबेसडर बने वरुण धवन, जल्द लॉन्च होगा F19 प्रो प्लस 5जी स्मार्टफोन

स्मार्ट मोबाइल निर्माता कंपनी ओप्पो ने मंगलवार को बॉलीवुड अभिनेता वरुण धवन को आधिकारिक तौर पर अपनी एफ सीरीज का ब्रांड एंबेसडर बनाने की घोषणा की और कंपनी जल्द ही इस सीरीज का अपना नया मोबाइल फोन एफ 19 प्रो प्लस 5जी लॉन्च करने जा रही है।

02/03/2021

बजट स्मार्टफोन रियलमी 5i हुआ लॉन्च, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी रियलमी ने क्वाड कैमरा और 5000 एमएएच बैटरी वाला अपना बजट स्मार्टफोन रियलमी 5 आई लॉन्च करने की घोषणा की है, जिसकी कीमत 8,999 रुपए है।

09/01/2020

आईफोन की नई सीरीज 10 सितंबर को होगी लॉन्च

स्मार्टफोन मेकर कंपनी एप्पल 10 सितंबर को नई आईफोन सीरीज लॉन्च करेगी। अपना ऑडियंस बेस बढ़ाने और लॉन्च इवेंट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए एप्पल ने पहली बार यूट्यूब पर एप्पल लॉन्च इवेंट को लाइव स्ट्रीम करने का फैसला किया है।

09/09/2019

रिलायंस और फेसबुक मिलकर ला रहे सुपर ऐप, एक ही जगह चैटिंग और शॉपिंग सबकुछ

चाइनीज ऐप वी चैट की तर्ज पर एक मल्टी-परपज ऐप्लिकेशन बनाने के लिए मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज और सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने हाथ मिलाया है। रिपोर्ट के मुताबिक ऐसी ऐप्लिकेशन बनाने पर विचार किया जा रहा है, जो न केवल कम्युनिकेशन प्लेटफॉर्म होगा, बल्कि इसके जरिए यूजर रिलायंस रिटेल के स्टोर्स से ग्रॉसरी खरीद सकेंगे। AJio.com से शॉपिंग कर सकेंगे और जियोमनी के जरिए पेमेंट भी कर सकेंगे।

16/04/2020

रेडमी सीरीज के दो नये मोबाइल लॉन्च, जानिए फीचर्स

स्मार्ट फोन ब्राड की अग्रणी कंपनी शाओमी इंडिया ने रेडमी सीरीज के दो नये मोबाइल के 20 और के 20 मोबाइल फोन लांच किये।

17/07/2019

ओप्पो ए9 और ए5 पेश

ओप्पो क्वालकोम स्रैपड्रैगन 665 के साथ क्वाड कैमरा फोन प्रस्तुत कर रहा है। ओप्पो की ए सीरीज ने कंपनी को 31.83 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि दी थी।

12/09/2019