Dainik Navajyoti Logo
Thursday 13th of May 2021
 
गैजेट्स

व्हाट्सएप यूजर्स अब एक साथ 8 मेंबर्स से कर सकेंगे ग्रुप कॉलिंग, लेटेस्ट वर्जन में नया फीचर जारी

Wednesday, April 29, 2020 14:25 PM
सांकेतिक तस्वीर।

नई दिल्ली। फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने कुछ दिन पहले ग्रुप कॉलिंग में पार्टिसिपेंट्स की संख्या बढ़ाने का ऐलान किया था। अब कंपनी ने आधिकारिक तौर पर यह नया फीचर उपलब्ध करा दिया है। एंड्राइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर इस फीचर का उपयोग किया जा सकता है। व्हाट्सएप पर ग्रुप कॉलिंग लिमिट 4 की बजाय 8 हो गई है यानि अब आप एक साथ 8 लोगों से ग्रुप कॉलिंग कर सकते हैं। व्हाट्सएप ने अपने ब्लॉग पर यह जानकारी शेयर की है। इसमें स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि व्हाट्सएप पर अब 8 मेंबर्स एक साथ ग्रुप कॉलिंग का मजा ले सकते हैं। साथ ही यह भी जानकारी दी गई है कि अगर आप इस फीचर का लाभ उठाना चाहते हैं तो उसके लिए आपके फोन में व्हाट्सएप का लेटेस्ट वर्जन होना अनिवार्य है। हालांकि व्हाट्सएप का नया अपडेट अभी कुछ ही लोगों को मिला है, लेकिन धीरे-धीरे सभी लोगों को मिल जाएगा।

व्हाट्सएप का कहना है पिछले महीने लोगों ने व्हाट्सएप कॉल पर औसत 15 बिलियन मिनट खर्च किए हैं जो कि पहले की तुलना में काफी ज्यादा है। व्हाट्सएप कॉल का इस्तेमाल कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन में काफी बढ़ गया है। कॉल्स के अलावा मैसेजेज का भी काफी उपयोग किया जा रहा है। व्हाट्सएप कॉल पूरी तरह से एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन से सुरक्षित हैं। कंपनी का कहना है कि हमने ग्रुप कॉलिंग को इस तरह तैयार किया है कि यूजर्स स्लो नेटवर्क पर भी इसका लाभ उठा सकते हैं। एक साथ 8 लोगों के साथ वीडियो कॉलिंग का अपडेट आने के बाद व्हाट्सएप का मुकाबला IMO जैसे एप से होगी। आईएमओ एप से एक साथ अधिकतम नौ लोग वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं।

बता दें कि पिछले दिनों ही वीडियो कॉल के प्रति बढ़ती प्रतिक्रियाओं को देखते हुए फेसबुक ने भी मैसेंजर रूम फीचर को लॉन्च किया था। फेसबुक मैसेंजर रूम में यूजर्स एक समय एक साथ 50 लोगों के साथ ग्रुप कॉलिंग का लाभ उठा सकते हैं। ये फीचर ऑफिस का काम घर से कर रहे लोगों के अलावा उन छात्रों के लिए भी काफी उपयोगी है जो कि आजकल ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें:

नेटफ्लिक्स अब हिंदी में भी उपलब्ध, कंपनी ने जारी किया नया यूजर इंटरफेस

विश्व की अग्रणी स्ट्रीमिंग एंटमनोरंजन कंपनी नेटफ्लिक्स ने शुक्रवार को हिंदी में अपना यूजर इंटरफेस लॉन्च किया। कंपनी ने नया यूजर इंटरफेस लॉन्च करते हुए कहा कि अपनी पसंदीदा भारतीय एवं अंतरराष्ट्रीय फिल्मों और सीरीज देखने के इच्छुक दर्शक अब उसे हिंदी में तलाश कर सकेंगे।

07/08/2020

रिलायंस जियो चीनी कंपनी को टक्कर देने को तैयार, अमेरिका में 5जी तकनीक का सफल परीक्षण

मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो 5जी तकनीक के सफल परीक्षण के बाद चीनी कंपनी हुवावे को कड़ी टक्कर देने को पूरी तरह तैयार है। रिलायंस जियो की 5जी तकनीक का अमेरिका में सफलतापूर्वक परीक्षण हुआ। जियो की 5जी तकनीक के सफलतापूर्वक परीक्षण के बाद चीनी कंपनी हुवावे के लिए यह बड़ा झटका माना जा रहा है।

21/10/2020

भारत में डिजिटल क्रांति की चुनौतियां

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत को ‘डिजिटल इण्डिया’ का विजन दिया है ताकि डिजिटल क्रांति को देश में साकार रूप प्रदान किया जा सके। इक्कसवीं सदी सूचना प्रौद्योगिकी को समर्पित है लेकिन इस क्षेत्र में तकनीकी नवप्रर्वतन, सुधार एवं समायोजन की अत्यंत गुंजाईश है।

16/09/2016

जियो ग्राहकों के लिए वाई-फाई पर वॉयस और वीडियो कॉलिंग सेवा शुरू, 16 जनवरी तक पूरे देश में होगी एक्टिवेट

मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने वाई-फाई पर वॉयस और वीडियो कॉलिंग की सुविधा शुरू करते हुए कहा कि ग्राहक किसी भी नेटवर्क का उपयोग कर सकता है। इस सेवा को 16 जनवरी तक पूरे देश में एक्टिवेट कर दिया जाएगा।

08/01/2020

शाओमी का MI A3 मोबाइल फोन ने लॉन्च, जानिए फीचर्स

शाओमी ने बुधवार को अपनी तीसरी पीढ़ी का 4 जीबी रैम के साथ 64 जीबी स्टोरेज और 6 जीबी रैम के साथ 128 जीबी स्टोरेज वाले एंड्रायड वन स्मार्टफोन एमआई ए3 मोबाइल फोन लॉन्च किया।

21/08/2019

शाओमी ने लांच किया रेडमी 8 स्मार्टफोन

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी ने रेडमी 8 स्मार्टफोन लांच कर दिया है। इसकी दो रैम वेरियंट में लांच किया गया है।

09/10/2019

ओप्पो एफ सीरीज के ब्रांड एंबेसडर बने वरुण धवन, जल्द लॉन्च होगा F19 प्रो प्लस 5जी स्मार्टफोन

स्मार्ट मोबाइल निर्माता कंपनी ओप्पो ने मंगलवार को बॉलीवुड अभिनेता वरुण धवन को आधिकारिक तौर पर अपनी एफ सीरीज का ब्रांड एंबेसडर बनाने की घोषणा की और कंपनी जल्द ही इस सीरीज का अपना नया मोबाइल फोन एफ 19 प्रो प्लस 5जी लॉन्च करने जा रही है।

02/03/2021