Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 22nd of September 2021
 
गैजेट्स

WhatsApp ने 3 महीने आगे बढ़ाया प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट, 8 फरवरी को बंद नहीं होगा किसी का अकाउंट

Saturday, January 16, 2021 14:35 PM
व्हाट्सएप का लोगो।

टेक न्यूज। मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट प्लान फिलहाल टाल दिया है। अब 8 फरवरी को किसी भी यूजर का व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट नहीं होगा। कंपनी ने बीते दिनों अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट करने के बाद इसे एक्सेप्ट करने के लिए 8 फरवरी की डेडलाइन दी थी। एक्सेप्ट नहीं करने की स्थिति में यूजर्स को अपना अकाउंट ही डिलीट करना होता। ऐसे में इस नई कंडीशन को लेकर दुनियाभर में व्हाट्सएप की खूब आलोचना हुई थी। इस बीच कंपनी ने इस शर्त को अगले 3 महीने के लिए टाल दिया है। कंपनी का मानना है कि पॉलिसी का समय आगे बढ़ाने से यूजर्स को उसे समझने और रिव्यू करने का का समय मिल जाएगा।

व्हाट्सएप ने कुछ ट्वीट्स के जरिए बताया कि नई पॉलिसी से जुड़े किसी भी भ्रम को दूर करने के लिए सीधे व्हाट्स ऐप यूजर्स से बात करने की कोशिश कर रहे हैं। 8 फरवरी को किसी भी यूजर्स का अकाउंट संस्पेंड या डिलीट नहीं किया जाएगा। व्हाट्सएप ने लिखा की यूजर्स निश्चिंत रहें कि हमने कभी भी इसके आधार पर किसी भी अकाउंट को हटाने की योजना नहीं बनाई है और भविष्य में भी ऐसा नहीं करेंगे। साथ ही कंपनी ने अपने ब्लॉग में लिखा कि हम उस तारीख को आगे बढ़ा रहे हैं, जिसमें यूजर्स से पॉलिसी और शर्तें पढ़ने और उन्हें स्वीकार करने को कहा जाएगा। हम अपनी प्राइवेसी और सुरक्षा पॉलिसी को लेकर स्पष्ट जानकारियां देंगे और लोगों के बीच फैले भ्रम को दूर करेंगे। इसके बाद कंपनी धीरे-धीरे लोगों से नई पॉलिसी पर उनकी राय लेगी, इसके लिए 15 मई तक का समय तय किया गया है।

कंपनी ने ब्लॉग में आगे लिखा कि व्हाट्सएप इस उद्देश्य को ध्यान में रखकर बनाया गया है कि आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों केसाथ जो कुछ भी शेयर करें वह आप लोगों के बीच ही रहे, इसलिए आपकी पर्सनल बातचीत एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन से हमेशा सुरक्षित रहती है। ताकि व्हाट्स ऐप और फेसबुक दोनों ही आपके प्राइवेट मैसेज को नहीं देख सकें। आप किससे मैसेज या कॉल पर बात कर रहे हैं, हम इसका रिकॉर्ड नहीं रखते हैं और हम आपकी शेयर की गई लोकेशन को भी नहीं देखते और ना ही आपकी कॉन्टेक्ट लिस्ट फेसबुक के साथ शेयर करते हैं। कंपनी ने आगे लिखा कि जो अपडेट्स हम कर रहे हैं, उससे इनमें कोई भी बदलाव नहीं आएगा, बल्कि इस अपडेट में स्पष्ट रूप से यह बताया गया है कि हम आपके डेटा को कैसे इकट्ठा और इस्तेमाल करते हैं। साथ ही व्हाट्स ऐप पर बिजनेस को मैसेज भेजने के जो नए ऑप्शन्स लोगों को दिए जाएंगे, उनके बारे में भी बताया गया है।अच्छा है कि लोग अभी से इन चीजों को लेकर जागरूक हैं। यह अपडेट किसी भी तरह से हमें आपका डेटा फेसबुक के साथ शेयर करने की अनुमति नहीं देता।’

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

#JioGigaFiber ब्रॉडबैंड सर्विस लॉन्च, सेटअप बॉक्स से कर सकेंगे वीडियो कॉल

रिलायंस एजीएम में #JioGigaFiber ब्रॉडबैंड सर्विस को लॉन्च किया गया, इससे अब इंटरनेट की दुनिया में बदलाव होगा। देश में कई जगह इसका ट्रायल चल रहा है।

12/08/2019

रेडमी सीरीज के दो नये मोबाइल लॉन्च, जानिए फीचर्स

स्मार्ट फोन ब्राड की अग्रणी कंपनी शाओमी इंडिया ने रेडमी सीरीज के दो नये मोबाइल के 20 और के 20 मोबाइल फोन लांच किये।

17/07/2019

ट्विटर को भारत सरकार की दो टूक, दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र को न सिखाएं क्या करना है

सोशल मीडिया को लेकर बनाई गई नई गाइडलाइंस पर ट्विटर के रवैये से खफा आईटी मंत्रालय ने साफ कहा है कि वह दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र को न सिखाए कि हमें क्या करना है। ट्विटर मुद्दा भटकाने के बजाय नियमों का पालन करे।

28/05/2021

बैंक ऑफ बड़ौदा ने शुरू की व्हाट्सएप बैंकिंग, अब घर बैठे हो जाएंगे बैंक से जुड़े कई काम

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा ने व्हाट्सएप पर बैंकिंग सुविधाएं शुरू करने की घोषणा की है। बैंक ने बताया कि उसके ग्राहक व्हाट्सएप पर बैलेंस और चेक के स्टेटस की जानकारी ले सकेंगे, मिनी स्टेटमेंट देख सकेंगे तथा चेक बुक के लिए अनुरोध कर सकेंगे। वे जरूरत पड़ने पर इसी माध्यम से अपना डेबिट कार्ड ब्लॉक करा सकेंगे।

04/01/2021

सैमसंग गैलेक्सी A20 लांच, ये है खासियत

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी सैमसंग ने Galaxy A20 को भारत में लांच कर दिया है। इस स्मार्टफोन की कीमत 12,490 रुपये रखी गई है।

07/04/2019

नए आईटी नियम: आखिरकार ट्विटर झुक गया, भारत में नियुक्त किया अंतरिम शिकायत अधिकारी

आखिरकार ट्विटर ने भारत के नए आईटी नियमों को मान लिया है। कंपनी ने भारत में अपना रेजिडेंट ग्रीवांस ऑफिसर नियुक्त किया है। ट्विटर ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर बताया है कि उसने विनय प्रकाश को शिकायत अधिकारी बनाया है। सरकार ने 25 फरवरी को नए कानून लागू किए थे।

12/07/2021

ट्विटर के कर्मचारियों को हमेशा घर से काम करने की मिल सकती है अनुमति

ट्विटर के कर्मचारी न केवल कोरोना वायरस महामारी के दौरान बल्कि इसके बाद भी अगर वे चाहे तो हमेशा के लिए अपने घर से काम कर सकते हैं। ट्विटर ने एक बयान जारी कर कहा कि अगर हमारे कर्मचारी घर से काम करने की स्थिति में हैं और वे ऐसा हमेशा के लिए चाहते हैं तो हम इसे पूरा करने का प्रयास करेंगे।

13/05/2020