Dainik Navajyoti Logo
Monday 8th of March 2021
 
गैजेट्स

WhatsApp ने 3 महीने आगे बढ़ाया प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट, 8 फरवरी को बंद नहीं होगा किसी का अकाउंट

Saturday, January 16, 2021 14:35 PM
व्हाट्सएप का लोगो।

टेक न्यूज। मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट प्लान फिलहाल टाल दिया है। अब 8 फरवरी को किसी भी यूजर का व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट नहीं होगा। कंपनी ने बीते दिनों अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट करने के बाद इसे एक्सेप्ट करने के लिए 8 फरवरी की डेडलाइन दी थी। एक्सेप्ट नहीं करने की स्थिति में यूजर्स को अपना अकाउंट ही डिलीट करना होता। ऐसे में इस नई कंडीशन को लेकर दुनियाभर में व्हाट्सएप की खूब आलोचना हुई थी। इस बीच कंपनी ने इस शर्त को अगले 3 महीने के लिए टाल दिया है। कंपनी का मानना है कि पॉलिसी का समय आगे बढ़ाने से यूजर्स को उसे समझने और रिव्यू करने का का समय मिल जाएगा।

व्हाट्सएप ने कुछ ट्वीट्स के जरिए बताया कि नई पॉलिसी से जुड़े किसी भी भ्रम को दूर करने के लिए सीधे व्हाट्स ऐप यूजर्स से बात करने की कोशिश कर रहे हैं। 8 फरवरी को किसी भी यूजर्स का अकाउंट संस्पेंड या डिलीट नहीं किया जाएगा। व्हाट्सएप ने लिखा की यूजर्स निश्चिंत रहें कि हमने कभी भी इसके आधार पर किसी भी अकाउंट को हटाने की योजना नहीं बनाई है और भविष्य में भी ऐसा नहीं करेंगे। साथ ही कंपनी ने अपने ब्लॉग में लिखा कि हम उस तारीख को आगे बढ़ा रहे हैं, जिसमें यूजर्स से पॉलिसी और शर्तें पढ़ने और उन्हें स्वीकार करने को कहा जाएगा। हम अपनी प्राइवेसी और सुरक्षा पॉलिसी को लेकर स्पष्ट जानकारियां देंगे और लोगों के बीच फैले भ्रम को दूर करेंगे। इसके बाद कंपनी धीरे-धीरे लोगों से नई पॉलिसी पर उनकी राय लेगी, इसके लिए 15 मई तक का समय तय किया गया है।

कंपनी ने ब्लॉग में आगे लिखा कि व्हाट्सएप इस उद्देश्य को ध्यान में रखकर बनाया गया है कि आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों केसाथ जो कुछ भी शेयर करें वह आप लोगों के बीच ही रहे, इसलिए आपकी पर्सनल बातचीत एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन से हमेशा सुरक्षित रहती है। ताकि व्हाट्स ऐप और फेसबुक दोनों ही आपके प्राइवेट मैसेज को नहीं देख सकें। आप किससे मैसेज या कॉल पर बात कर रहे हैं, हम इसका रिकॉर्ड नहीं रखते हैं और हम आपकी शेयर की गई लोकेशन को भी नहीं देखते और ना ही आपकी कॉन्टेक्ट लिस्ट फेसबुक के साथ शेयर करते हैं। कंपनी ने आगे लिखा कि जो अपडेट्स हम कर रहे हैं, उससे इनमें कोई भी बदलाव नहीं आएगा, बल्कि इस अपडेट में स्पष्ट रूप से यह बताया गया है कि हम आपके डेटा को कैसे इकट्ठा और इस्तेमाल करते हैं। साथ ही व्हाट्स ऐप पर बिजनेस को मैसेज भेजने के जो नए ऑप्शन्स लोगों को दिए जाएंगे, उनके बारे में भी बताया गया है।अच्छा है कि लोग अभी से इन चीजों को लेकर जागरूक हैं। यह अपडेट किसी भी तरह से हमें आपका डेटा फेसबुक के साथ शेयर करने की अनुमति नहीं देता।’

यह भी पढ़ें:

स्मार्टफोन Oppo K1 के दामों में भारी कटौती, जानें 6 जीबी और 4 जीबी रैम वेरिएंट की नई कीमत

ओप्पो कंपनी के K सीरीज के स्मार्टफोन ओप्पो K1 की कीमत में कटौती की गई है। इस स्मार्टफोन को ColorOS 6 अपडेट के तहत एंड्रॉयड पाई उपलब्ध कराए जाने के बाद कीमत में कटौती की गई है।

10/01/2020

WhatsApp पर जियोमार्ट ऑर्डर बुकिंग सर्विस लॉन्च, ऐसे कर सकते हैं ऑर्डर

जियोमार्ट रियालंस रिटेल द्वारा संचालित एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है। लॉकडाउन के दौरान इस प्लेटफॉर्म ने अपने ग्राहकों को एक नई सुविधा प्रदान की है और वो सुविधा है व्हाट्सएप ऑर्डर बुकिंग सर्विस यानी अब आप जियोमार्ट से व्हाट्सएप के जरिए भी ऑर्डर कर सकते हैं।

27/04/2020

#JioGigaFiber ब्रॉडबैंड सर्विस लॉन्च, सेटअप बॉक्स से कर सकेंगे वीडियो कॉल

रिलायंस एजीएम में #JioGigaFiber ब्रॉडबैंड सर्विस को लॉन्च किया गया, इससे अब इंटरनेट की दुनिया में बदलाव होगा। देश में कई जगह इसका ट्रायल चल रहा है।

12/08/2019

रेडमी सीरीज के दो नये मोबाइल लॉन्च, जानिए फीचर्स

स्मार्ट फोन ब्राड की अग्रणी कंपनी शाओमी इंडिया ने रेडमी सीरीज के दो नये मोबाइल के 20 और के 20 मोबाइल फोन लांच किये।

17/07/2019

OPPO के F11 और F11 PRO स्मार्टफोन की कीमतों में कटौती, अब मिलेगा इतने रूपए में

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ओप्पो ने अपने दो मोबाइल ओप्पो F11 प्रो और ओप्पो F11स्मार्टफोन की कीमत में 2000 रुपए की कटौती की है।

26/09/2019

टिकटॉक को टक्कर देने के लिए फेसबुक 50 से अधिक देशों में उतारेगा इंस्टाग्राम रील

चीनी सोशल नेटवर्किंग ऐप टिकटॉक को टक्कर देने के लिये फेसबुक इंस्टाग्राम रील ऐप को अमेरिका सहित 50 से अधिक देशों में लॉन्च करेगा। राष्ट्रीय प्रसारण कंपनी के सूत्रों ने बताया कि यह ऐप अगस्त में अमेरिका में भी लॉन्च हो सकता है। इंस्टाग्राम रील टिकटॉक की तरह फेसबुक का एक ऐप है जिसमें 15 सेकेंड के वीडियो अपलोड किए जा सकते हैं।

17/07/2020

मोटोरोला ने भारत में लॉन्च किया मोटो E7 पावर स्मार्टफोन, शुरुआती कीमत 7,499 रुपए

मोटोरोला ने भारतीय बाजार में एक नया बजट स्मार्टफोन मोटो E7 पावर लॉन्च कर दिया है। इस स्मार्टफोन के दो वेरिएंट्स पेश किए गए हैं। बेस वेरिएंट में 2 जीबी रैम है, जबकि टॉप वेरिएंट में 4 जीबी रैम दी गई है। 2 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 7,499 रुपए है, जबकि 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 8,299 रुपए है।

19/02/2021