Dainik Navajyoti Logo
Thursday 24th of June 2021
 
गैजेट्स

व्हाट्सएप ने भारत में परेश बी लाल को बनाया शिकायत अधिकारी, जानिए आप कैसे कर सकते हैं संपर्क

Wednesday, June 02, 2021 12:30 PM
व्हाट्सएप लोगो।

नई दिल्ली। मैसेजिंग के लिए पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने भारत सरकार के नए आईटी नियमों के तहत काम करना शुरू कर दिया है। फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने परेश बी लाल को शिकायत अधिकारी बनाया है। इसके साथ ही व्हाट्सएप ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी दी है कि परेश बी लाल से तेलंगाना में हैदराबाद स्थित बंजारा हिल्स में एक पोस्ट बॉक्स के जरिए संपर्क कर सकते हैं। व्हाट्सएप ने अपने एफएक्यू को अपडेट कर दिया है और बताया कि कैसे यूजर शिकायत अधिकारी से संपर्क कर सकता है। हालांकि, कंपनी ने बताया कि व्हाट्सएप टर्म्स, व्हाट्सएप इंडिया पैमेंट, अकाउंट को लेकर सवाल के बारे में जानकारी ली जा सकती है। शिकायत अधिकारी से संपर्क करने के लिए, कृपया अपनी शिकायत ईमेल से भेजें और इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर के साथ हस्ताक्षर करें। यदि आप किसी विशिष्ट खाते के बारे में संपर्क कर रहे हैं, तो कृपया अपना फोन नंबर देश कोड समेत लिखें।  

एड्रेस भी किया शेयर
परेश बी लाल
व्हाट्सएप अटेंशन- शिकायत अधिकारी
पोस्ट बॉक्स नं. 56
रोड नंबर 1, बंजारा हिल्स हैदराबाद - 500 034
तेलंगाना, भारत

बता दें कि देश में इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (आईटी) संबंधी नए नियमों के पिछले सप्ताह में प्रभाव में आ जाने के बाद कंपनी ने यह कदम उठाया है। इन नियमों के तहत प्रमुख सोशल मीडिया इंटरमीडियरी (जिनके 50 लाख से अधिक यूजर्स हैं) को भारत में यूजर्स की शिकायतों को सुनने के लिए एक शिकायत अधिकारी, एक नोडल अधिकारी और एक मुख्य अनुपालन अधिकारी की नियुक्ति करनी होगी, जो भारत में रहने वाले होने चाहिए। नए आईटी नियमों के मुताबिक सभी प्रमुख इंटरमीडियरी को अपनी वेबसाइट, ऐप अथवा दोनों में शिकायत अधिकारी, उसका कॉन्टैक्ट नंबर, शिकायत करने की पूरी प्रणाली के बारे में जानकारी देनी होगी। शिकायत अधिकारी को 24 घंटे के भीतर शिकायत मिलने की पुष्टि करनी होगी और शिकायत मिलने के 15 दिन के भीतर उसका समाधान करना होगा। कंपनी को प्रशासन से किसी आदेश, नोटिस अथवा निर्देश के प्राप्त होने के 15 दिन के भीतर उसका समाधान करना होगा। नए नियमों के तहत सोशल मीडिया कंपनियों को किसी चिन्हित संदेश को 36 घंटे के भीतर हटाना होगा और किसी तरह की चिन्हित की गई गलत हरकत, अश्लील सामग्री को 24 घंटे के भीतर अपने प्लेटफॉर्म से हटाना होगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

स्मार्टफोन Oppo K1 के दामों में भारी कटौती, जानें 6 जीबी और 4 जीबी रैम वेरिएंट की नई कीमत

ओप्पो कंपनी के K सीरीज के स्मार्टफोन ओप्पो K1 की कीमत में कटौती की गई है। इस स्मार्टफोन को ColorOS 6 अपडेट के तहत एंड्रॉयड पाई उपलब्ध कराए जाने के बाद कीमत में कटौती की गई है।

10/01/2020

रिलायंस जियो ने पेश किया नया इंटरनेट प्लान, 999 के रिचार्ज में 84 दिन तक हर रोज 3 जीबी हाईस्पीड डाटा

रिलायंस जियो ग्राहकों के लिए 999 के रिचार्ज पर 84 दिन तक हर रोज 3 जीबी हाईस्पीड डाटा के बाद 64 केबीपीएस असीमित डाटा का लाभ का नया प्लान लाई है। इस प्लान में कई अन्य सुविधाएं जिनमें वॉइस कॉल की सुविधा, जियो से जियो और लैंडलाइन पर मुफ्त और असीमित कॉल भी शामिल है।

15/05/2020

मोटोरोला ने लॉन्च किया नया प्रीमियम एज प्लस स्मार्टफोन, जानें कीमत और फीचर्स

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी मोटोरोला ने अपना नया प्रीमियम स्मार्टफोन एज प्लस को भारतीय बाजार में लॉन्च करने की घोषणा की, जिसकी कीमत 74999 रुपए है। कंपनी ने जारी बयान में कहा कि इस 5 जी स्मार्टफोन में 5000 एमएएच की बैटरी है।

20/05/2020

ट्विटर को भारत सरकार की दो टूक, दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र को न सिखाएं क्या करना है

सोशल मीडिया को लेकर बनाई गई नई गाइडलाइंस पर ट्विटर के रवैये से खफा आईटी मंत्रालय ने साफ कहा है कि वह दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र को न सिखाए कि हमें क्या करना है। ट्विटर मुद्दा भटकाने के बजाय नियमों का पालन करे।

28/05/2021

मोबाइल यूजर को झटका देने की तैयारी, मोबाइल इंटरनेट के दाम जल्द ही हो सकते हैं 10 गुना महंगे

भारतीय मोबाइल यूजर कई साल से दुनियाभर में सबसे सस्ते मोबाइल डेटा रेट का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन ये तस्वीर जल्द ही बदल सकती है। इस समय देश में मोबाइल यूजर 4G डेटा को 3.5 रुपए प्रति जीबी के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं। अब टेलीकॉम ऑपरेटर इस मिनिमम रेट या फ्लोर रेट को बढ़ाने की मांग कर रहे हैं।

12/03/2020

लॉकडाउन के बीच एयरटेल के 8 करोड़ ग्राहकों को राहत, मिलेगा फ्री टॉकटाइम और वैलिडिटी

कोरोना वायरस के चलते देशभर में लॉकडाउन की स्थिति में भारती एयरटेल ने अपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा देते हुए फ्री में 10 रुपए का टॉकटाइम देने का ऐलान किया है। इसके अलावा कंपनी ने अपने ग्राहकों के नंबर्स की वैलिडिटी को भी 17 अप्रैल तक बढ़ा दिया है।

31/03/2020

जियो फोन के केएआईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध आरोग्य सेतु एप

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमित व्यक्ति के आसपास होने पर सतर्क करने वाला आरोग्य सेतु एप अब सभी जियो फोन के केएआईओएस प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध है। आरोग्य सेतु एप की तरफ से यह जानकारी दी गई है।

20/05/2020