Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
गैजेट्स

व्हाट्स एप की प्राइवेसी अपडेट: या तो स्वीकार करें या सुविधाओं से वंचित हो जाएं, 15 मई थी समयसीमा

Wednesday, May 19, 2021 10:00 AM
व्हाट्स एप लोगो।

जयपुर। व्हाट्सएप की सबसे विवादास्पद गोपनीयता अपडेट की समय सीमा 15 मई तक  थी और आपको या तो इसे स्वीकार करना होगा या व्हाट्सएप की सभी प्रमुख सुविधाओं को खोने का जोखिम लेना होगा, क्योंकि कंपनी आपको कॉल करने या मैसेज करने से रोक देगी। कंपनी ने पहले एक अल्टीमेटम दिया था कि ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपको 15 मई को नई नीति को स्वीकार करना होगा, लेकिन अब व्हाट्सएप ने कहा कि अगर 15 मई को गोपनीयता नीति को स्वीकार नहीं करते हैं, तो कोई भी अकाउंट डिलीट नहीं किया जाएगा। फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने दिल्ली हाईकोर्ट को भी बताया कि वह किसी भी उपयोगकर्ता को अपनी गोपनीयता नीति में 2021 अपडेट को स्वीकार करने के लिए मजबूर नहीं कर रहा है, क्योंकि यह अनिवार्य नहीं है। इसने कहा कि उपयोगकर्ताओं के पास 2021 अपडेट को स्वीकार करने या न करने का विकल्प चुनने का विकल्प होगा, और वह किसी भी समय अपने व्हाट्सएप खातों को हटाने के लिए स्वतंत्र हैं। हालांकि या तो आप अपनी चैट या कॉल नहीं कर पाएंगे।

तो यह प्राइवेसी अपडेट क्या है और क्या आपको इसे स्वीकार करना चाहिए
अगर आप व्हाट्स एप की नई नीति को स्वीकार नहीं करते हैं तो क्या होगा। जब भी आप ऐप खोलेंगे तो आपको नई नीति को स्वीकार करने के लिए बार बार याद दिलाया जाएगा और यदि आप अभी भी इसे स्वीकार नहीं करना चुनते हैं, तो अंतत: व्हाट्सएप आपके लिए कमोबेश बेकार हो जाएगा। शुरुआत में आप इनकमिंग वॉयस और वीडियो कॉल का जवाब दे पाएंगे। यदि आपके पास नोटिफिकेशन आए तो आप किसी संदेश को पढ़ने या उसका उत्तर देने के लिए उन पर टैप भी कर सकते हैं।

आप मिस्ड ऑडियो या वीडियो कॉल को वापस कॉल कर सकते है
कुछ हफ्तों के बाद आपको व्हाट्सएप कॉल, मैसेज और यहां तक कि नोटिफिकेशन भी मिलना बंद हो जाएगा। नई पालिसी को स्वीकार करने वालों को अपने अनुभव में कोई अंतर नजर नहीं आएगा। लेकिन अगर आप अपने फोन में व्हाट्सएप इंस्टाल रखते हैं और फिर भी पॉलिसी को स्वीकार करने से इनकार करते हैं, तो व्हाट्सएप आपके अकाउंट को तुरंत डिलीट नहीं करेगा। यदि आप 120 दिनों तक कनेक्ट नहीं करते हैं तो यह संभवत: निष्क्रियता के कारण आपका अकाउंट डिलीट कर देगा।

व्हाट्सएप का नया प्राइवेसी अपडेट एक बड़ी बात क्यों है
जब फेसबुक ने 2014 में व्हाट्सएप का अधिग्रहण किया, तो मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने कुछ साल बाद 2016 में एक नई गोपनीयता नीति जारी की, जिसमें कहा गया था कि अब से यह आपके फोन नंबर को फेसबुक के सिस्टम से जोड़ देगा, ताकि फेसबुक आपको बेहतर मित्र सुझाव दे सके और आपको आपके टेस्ट के हिसाब से विज्ञापन दिखा सके। इसका मतलब है कि व्हाट्सएप पहले से ही अपनी मूल कंपनी फेसबुक के साथ कुछ जानकारी साझा कर रहा था और अब अपनी नवीनतम 2021 गोपनीयता नीति के साथ वह फेसबुक के साथ और भी अधिक डेटा साझा करना चाहता है जिसमें व्हाट्सएप भुगतान और लेनदेन डेटा शामिल होगा। हालांकि कंपनी ने यह स्पष्ट कर दिया है कि उपयोगकर्ताओं की चैट सुरक्षित हैं और उनकी कॉल एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड रहती हैं। उनके संपर्क फेसबुक के साथ साझा नहीं किए जाते हैं और न ही व्हाट्सएप और न ही फेसबुक संदेशों को पढ़ सकते हैं। अत्यधिक डेटा एकत्र करने की अनावश्यक आवश्यकता प्रासंगिक विज्ञापन दिखाने के नाम पर अपने उपयोगकर्ताओं के बीच संदेह पैदा कर दिया है। हालांकि भारतीय अदालतों व एजेंसियों के सख्त रुख को देखकर उसने अब यूजर्स का अकाउंट सीधा डिलीट करने के बजाय धीरे धीरे सेवाएं बंद करते हुए दबाव बनाने का तरीका अपनाया है। भारत में व्हाट्सएप के 53 करोड़ से ज्यादा यूजर हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

UC ब्राउजर की भारत में क्लाउड स्टोरेज सेवा यूसी ड्राइव लॉन्च करने की तैयारी

भारतीय बाजार में अपनी उपस्थिति को और सशक्त बनाने के उद्देश्य से यूसी ब्राउजर इन एप क्लाउड स्टोरेज सेवा यूसी ड्राइव लॉन्च करने की तैयारी में है। इससे यूजर अपने मोबाइल फोन का स्टोरेज या मेमोरी का उपयोग किए बगैर ब्राउजिंग करते समय अलग-अलग तरह के कंटेंट सीधे डाउनलोड कर सकेंगे।

07/01/2020

टूट रही Samsung Galaxy Fold की स्क्रीन, सोशल मीडिया पर छिड़ी जंग

गैजेट की दुनिया से जुड़ी खबर सैमसंग को लेकर है, जो कई दिन से सुर्खियों में है। थोड़े दिन पहले सैमसंग ने मुड़ने वाली डिस्प्ले के साथ Galaxy Fold स्मार्टफोन को कुछ रिव्यूअर्स को दिया।

18/04/2019

डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म फोनपे ने लॉन्च किया एटीएम, दिल्ली-एनसीआर में सेवा की शुरुआत

डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म फोनपे ने फोनपे एटीएम लॉन्च करने की घोषणा की है जिससे छोटे-छोटे दुकानदारों के यहां नकदी निकासी की सुविधा मिलेगी। कंपनी ने कहा कि पहले छोटे पैमाने पर दिल्ली और एनसीआर में इसकी शुरुआत की गई है।

23/01/2020

रिलायंस जियो ने शुरू की वाई-फाई कॉलिंग सेवा, भीड़भाड़ वाले इलाके में भी मिलेगी अच्छी कॉल क्वालिटी

रिलायंस जियो ने भारत में सब्सक्राइबर्स के लिए वाई-फाई कॉलिंग की शुरुआत कर दी है। ये जानकारी एक रिपोर्ट के हवाले से मिली है। इस फीचर से यूजर्स सेल्यूलर की जगह वाई-फाई नेटवर्क के जरिए वॉयस कॉल्स कर सकते हैं या रिसीव कर सकते हैं।

18/12/2019

कोविड-19 वैक्सीन से जुड़े फर्जी सूचना वाले पोस्ट को हटाएगा फेसबुक

फेसबुक और इंस्टाग्राम ने सोशल मीडिया पर कोविड-19 वैक्सीन से संबंधित फर्जी सूचनाओं का प्रसार करने वाले पोस्ट को हटाने के फैसला किया है। फेसबुक ने अपने बयान में कहा कि जैसा कि हालिया खबरों में कोविड-19 वैक्सीन के इस सप्ताह मार्केट में आने की संभावना है, हम फेसबुक और इंस्टाग्राम पर इससे जुड़े भ्रम फैलाने वाले उन पोस्ट को हटाना शुरू कर देंगे, जिन्हें स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने खारिज कर दिया है।

04/12/2020

ओप्पो ए9 और ए5 पेश

ओप्पो क्वालकोम स्रैपड्रैगन 665 के साथ क्वाड कैमरा फोन प्रस्तुत कर रहा है। ओप्पो की ए सीरीज ने कंपनी को 31.83 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि दी थी।

12/09/2019

भारत के बाद अमेरिका में भी लग सकता है चीन के सोशल मीडिया ऐप पर प्रतिबंध

भारत के बाद अमेरिका भी चीन के सोशल मीडिया ऐप्स पर बैन लगाने की तैयारी कर रहा है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने अपने एक बयान में कहा है कि अमेरिका निश्चित तौर पर चीन के ऐप्स को बैन करने पर विचार कर रहा है, इनमें टिकटॉक भी शामिल है।

07/07/2020