Dainik Navajyoti Logo
Thursday 23rd of January 2020
 
गैजेट्स

जियो ग्राहकों के लिए वाई-फाई पर वॉयस और वीडियो कॉलिंग सेवा शुरू, 16 जनवरी तक पूरे देश में होगी एक्टिवेट

Wednesday, January 08, 2020 20:30 PM
लोगो।

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने वाई-फाई पर वॉयस और वीडियो कॉलिंग की सुविधा शुरू करते हुए कहा कि ग्राहक किसी भी नेटवर्क का उपयोग कर सकता है। इस सेवा को 16 जनवरी तक पूरे देश में एक्टिवेट कर दिया जाएगा। जियो के निदेशक आकाश अंबानी ने बुधवार को यह सेवा शुरू करते हुए कहा कि जियो उपभोक्ताओं को बेहतरीन उत्पाद और अनुभव प्रदान करने के मकसद से वाई-फाई पर चलने वाली राष्ट्रव्यापी वॉयस और वीडियो कॉलिंग शुरू की है। कंपनी के कहा कि पिछले कुछ महीनों से इस सेवा का परीक्षण किया जा रहा था ताकि इसके शुरू करने के समय से ही प्रत्येक ग्राहक को बेहतरीन अनुभव दिया जा सके।

उन्होंने कहा कि जियो में, हम ग्राहक अनुभव को बढ़ाने या उनकी समस्याओं को हल करने के लिए लगातार नए प्रयोग कर रहे हैं। ऐसे समय में जब औसत जियो उपभोक्ता हर माह 900 मिनट से अधिक वॉयस काल करता है और ग्राहक का आधार लगातार बढ़ रहा है,जियो वाई-फाई कॉलिंग की शुरुआत कंपनी उपभोक्ता की वॉयस कॉलिंग अनुभव को और अधिक बढ़ाएगी जो देश में पहले वोल्टी नेटवर्क के साथ पहले ही उद्योग जगत के लिए एक बेंचमार्क है। जियो ने कहा कि उपभोक्ता जियो वाई-फाई कॉलिंग के लिए किसी भी वाई-फाई नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। वॉयस और वीडियो कॉल निर्बाध रूप से वोल्टी और वाई-फाई के बीच स्विच-ओवर कर सकेगी। इससे कॉलिंग के अनुभव में सुधार होगा। जियो वाई-फाई कॉलिंग, हैंडसेट के ज्यादा बड़े इकोसिस्टम पर काम करेगा। जियो ग्राहक वाई-फाई कॉल पर वीडियो कॉलिंग भी कर सकेंगे। कंपनी के कहा है कि इसके लिए ग्राहक को किसी प्रकार का अतिरिक्त खर्च नहीं करना होगा। जियो वाई-फाई कॉलिंग को हैंडसेट पर एक्टिवेट करने के लिए जियोडॉटकाम/वाईफाईकॉलिंग पर जाना होगा जहां उसे सारी जानकारी मिल जाएगी। जियो ने कहा है कि वाई-फाई कॉलिंग को 7 और 16 जनवरी के बीच पूरे देश में एक्टिवेट कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

मोबाइल कांग्रेस 2019 में दिखेगी 5G प्रौद्योगिकी की क्षमता, कंपनियां पेश करेंगी अपने उत्पाद

इंडियन मोबाइल कांग्रेस 2019 सोमवार से राजधानी में शुरू हो रहा है जहां मोबाइल फोन और इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद बनाने वाली कंपनियां अपने उत्पाद प्रदर्शित और लॉन्च करेंगी तथा दूरसंचार क्षेत्र की पांचवी पीढ़ी की प्रौद्योगिकी 5G का लाइव प्रदर्शन किया जाएगा।

13/10/2019

एप्पल के आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस लांच, जानिए फीचर्स

सैन फ्रांसिसको। स्मार्ट फोन बनाने वाली कंपनी एप्पल ने बुधवार रात नए फोन आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस लॉन्च किए। कंपनी के सीईओ टीम कुक ने लोंगों से खचाखच भरे हॉल में इसे जारी किया। आईफोन 7 प्लस में ड्यूल कैमरा सेटअप है। दोनों कैमरे 12 मेगापिक्सल हैं।

08/09/2016

माइक्रोसॉफ्ट ने 10 साल पुराने विंडोज 7 के लिए सपोर्ट किया बंद, अपडेट नहीं किया तो यह खतरा

सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 7 के लिए आज से सपोर्ट बंद कर दिया है। आने वाले समय में माइक्रोसॉफ्ट पूरी तरह से विंडोज 10 पर फोकस करना चाहता है, यही वजह है कि अब विंडोज 7 पर चल रहे पीसी और लैपटॉप को बग फिक्स और सिक्योरिटी पैच से जुड़ा कोई नया अपडेट नहीं मिलेगा।

14/01/2020

रेडमी सीरीज के दो नये मोबाइल लॉन्च, जानिए फीचर्स

स्मार्ट फोन ब्राड की अग्रणी कंपनी शाओमी इंडिया ने रेडमी सीरीज के दो नये मोबाइल के 20 और के 20 मोबाइल फोन लांच किये।

17/07/2019

शाओमी ने लांच किया रेडमी 8 स्मार्टफोन

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी ने रेडमी 8 स्मार्टफोन लांच कर दिया है। इसकी दो रैम वेरियंट में लांच किया गया है।

09/10/2019

भारत में डिजिटल क्रांति की चुनौतियां

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत को ‘डिजिटल इण्डिया’ का विजन दिया है ताकि डिजिटल क्रांति को देश में साकार रूप प्रदान किया जा सके। इक्कसवीं सदी सूचना प्रौद्योगिकी को समर्पित है लेकिन इस क्षेत्र में तकनीकी नवप्रर्वतन, सुधार एवं समायोजन की अत्यंत गुंजाईश है।

16/09/2016

मुख्यमंत्री पेमा खांडू सहित 45 विधायकों ने दिया कांग्रेस से इस्तीफा

ईटानगर। अरुणाचल प्रदेश में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। मुख्यमंत्री पेमा खांडू सहित 45 विधायकों ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है। इन सभी ने 'पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल' (पीपीए) ज्वाइन कर ली है। बता दें कि पीपीए, बीजेपी का सहयोगी दल है।

16/09/2016