Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 22nd of September 2021
 
गैजेट्स

भारत के बाद अमेरिका में भी लग सकता है चीन के सोशल मीडिया ऐप पर प्रतिबंध

Tuesday, July 07, 2020 12:50 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

वॉशिंगटन। भारत के बाद अमेरिका भी चीन के सोशल मीडिया ऐप्स पर बैन लगाने की तैयारी कर रहा है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने अपने एक बयान में कहा है कि अमेरिका निश्चित तौर पर चीन के ऐप्स को बैन करने पर विचार कर रहा है, इनमें टिकटॉक भी शामिल है। पोम्पियो के इस बयान के बाद चीन की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं। भारत ने पिछले महीने 59 चीनी ऐप भारत में बैन कर दिए थे। चीन की सभी कंपनियां इस विषय में भारत सरकार से बातचीत कर रही हैं लेकिन सरकार ने अभी तक अपने फैसले में कोई बदलाव नहीं किया है। चीनी ऐप्स पर बैन लगने के बाद भारतीय ऐप्स की डिमांड खूब बढ़ी है। टिकटॉक की जगह चिंगारी और धकधक, कैम स्कैनर की जगह स्कैन करो ऐप और शेयरइट की जगह शेयरचैट जैसे ऐप्स तेजी से वायरल हो रहे हैं। यूजर्स तेजी से इंडियन ऐप्स पर मूव कर रहे हैं।

भारत में टिकटॉक पर बैन लगने के बाद शॉर्ट विडियो ऐप सेगमेंट में अपनी जगह बनाने की होड़ मची हुई है। भारत में टिकटॉक के जैसे कई ऐप डाउनलोड किए जा रहे हैं। इंस्टाग्राम ने रील की भारत में टेस्टिंग शुरू कर दी है जिसके बाद माना जा रहा है कि जल्द ही यह सर्विस भारत में लॉन्च की जा सकती है। टिकटॉक विडियो मेकिंग का अलग प्लेटफॉर्म था जबकि रील फीचर यूजर्स को इंस्टाग्राम के अंदर ही मिलेगा। कंपनी ने इसे पिछले साल लॉन्च किया था। अब तक यह सर्विस कुछ ही देशों में उपलब्ध है लेकिन टिकटॉक के बैन के बाद कंपनी भारत में यह सर्विस लॉन्च करने जा रही है। हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि कंपनी भारत में कब यह सर्विस लॉन्च करेगी।

टिकटॉक पर सरकार की तरफ से बैन लगाए जाने के बाद कई भारतीय ऐप्स की पॉप्युलैरिटी काफी बढ़ गई है। इस सेगमेंट में मित्रों, चिंगारी जैसे भारतीय ऐप्स खूब डाउनलोड किए जा रहे हैं। भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर चल रहे तनाव के चलते सरकार ने टिकटॉक समेत 59 ऐप्स को भारत में बैन कर दिया है। जिसके बाद इस सेगमेंट में अपनी मजबूत पकड़ बनाने के लिए लगातार नए ऐप्स सामने आ रहे हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

व्हाट्सऐप की नई शर्तों को नहीं मानने वाले यूजर्स नहीं कर पाएंगे संदेशों का आदान-प्रदान

लोकप्रिय मैसेंजर ऐप व्हाट्सऐप ने अपनी नई शर्तों और नीतियों को स्वीकार करने के लिए 15 मई की समयसीमा तय की है और इसे नहीं मानने वाले यूजर्स इस अवधि के बाद संदेशों का आदान-प्रदान नहीं कर पाएंगे।

21/02/2021

मोटोरोला ने भारत में लॉन्च किया मोटो E7 पावर स्मार्टफोन, शुरुआती कीमत 7,499 रुपए

मोटोरोला ने भारतीय बाजार में एक नया बजट स्मार्टफोन मोटो E7 पावर लॉन्च कर दिया है। इस स्मार्टफोन के दो वेरिएंट्स पेश किए गए हैं। बेस वेरिएंट में 2 जीबी रैम है, जबकि टॉप वेरिएंट में 4 जीबी रैम दी गई है। 2 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 7,499 रुपए है, जबकि 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 8,299 रुपए है।

19/02/2021

विवो ने लॉन्च किया नया V 19 स्मार्टफोन, 15 मई से ऑनलाइन होगी बिक्री

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी विवो ने भारतीय बाजार में डुअल फ्रंट कैमरा वाला अपना नया स्मार्टफोन V 19 लॉन्च करने की घोषणा की जिसकी कीमत 31990 रुपए तक है। क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 712 मोबाइल प्लेटफॉर्म और एंड्रायड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित इस स्मार्टफोन में 32 मेगा पिक्सल और 8 मेगा पिक्सल का फ्रंट कैमरा है।

13/05/2020

एप्पल ने आईफोन 12 सीरीज के 4 नए मॉडल किए लॉन्च, 5जी नेटवर्क से लैस होंगे हैंडसेट

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी एप्पल ने आईफोन 12 सीरीज को लॉन्च कर दिया है, जिसके तहत उसने आईफोन 12, आईफोन 12 मिनी के अलावा आईफोन 12 प्रो, आईफोन 12 प्रो मैक्स बाजार में उतारे हैं। एप्पल की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि आईफोन 12 के हैंडसेट 5जी नेटवर्क से लैस होंगे।

14/10/2020

रिलायंस जियो चीनी कंपनी को टक्कर देने को तैयार, अमेरिका में 5जी तकनीक का सफल परीक्षण

मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो 5जी तकनीक के सफल परीक्षण के बाद चीनी कंपनी हुवावे को कड़ी टक्कर देने को पूरी तरह तैयार है। रिलायंस जियो की 5जी तकनीक का अमेरिका में सफलतापूर्वक परीक्षण हुआ। जियो की 5जी तकनीक के सफलतापूर्वक परीक्षण के बाद चीनी कंपनी हुवावे के लिए यह बड़ा झटका माना जा रहा है।

21/10/2020

UC ब्राउजर की भारत में क्लाउड स्टोरेज सेवा यूसी ड्राइव लॉन्च करने की तैयारी

भारतीय बाजार में अपनी उपस्थिति को और सशक्त बनाने के उद्देश्य से यूसी ब्राउजर इन एप क्लाउड स्टोरेज सेवा यूसी ड्राइव लॉन्च करने की तैयारी में है। इससे यूजर अपने मोबाइल फोन का स्टोरेज या मेमोरी का उपयोग किए बगैर ब्राउजिंग करते समय अलग-अलग तरह के कंटेंट सीधे डाउनलोड कर सकेंगे।

07/01/2020

रिलायंस जियो ने छुआ 40 करोड़ मोबाइल ग्राहकों का आंकड़ा, ऐसा करने वाली देश की पहली कंपनी

रिलायंस जियो ने देश के मोबाइल सेवा क्षेत्र में अपनी बादशाहत बरकरार रखते हुए मात्र 4 वर्षों में बड़ा मील का पत्थर हासिल कर जुलाई 2020 में 40 करोड़ उपभोक्ताओं का आंकड़ा पार कर लिया। मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने 5 सितंबर 2016 को देश के दूरसंचार क्षेत्र में कदम रखा और 4 वर्ष में ही 40 करोड़ ग्राहकों वाली देश की पहली दूरसंचार सेवा प्रदाता बन गई।

13/10/2020