Dainik Navajyoti Logo
Sunday 18th of April 2021
 
गैजेट्स

भारत के बाद अमेरिका में भी लग सकता है चीन के सोशल मीडिया ऐप पर प्रतिबंध

Tuesday, July 07, 2020 12:50 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

वॉशिंगटन। भारत के बाद अमेरिका भी चीन के सोशल मीडिया ऐप्स पर बैन लगाने की तैयारी कर रहा है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने अपने एक बयान में कहा है कि अमेरिका निश्चित तौर पर चीन के ऐप्स को बैन करने पर विचार कर रहा है, इनमें टिकटॉक भी शामिल है। पोम्पियो के इस बयान के बाद चीन की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं। भारत ने पिछले महीने 59 चीनी ऐप भारत में बैन कर दिए थे। चीन की सभी कंपनियां इस विषय में भारत सरकार से बातचीत कर रही हैं लेकिन सरकार ने अभी तक अपने फैसले में कोई बदलाव नहीं किया है। चीनी ऐप्स पर बैन लगने के बाद भारतीय ऐप्स की डिमांड खूब बढ़ी है। टिकटॉक की जगह चिंगारी और धकधक, कैम स्कैनर की जगह स्कैन करो ऐप और शेयरइट की जगह शेयरचैट जैसे ऐप्स तेजी से वायरल हो रहे हैं। यूजर्स तेजी से इंडियन ऐप्स पर मूव कर रहे हैं।

भारत में टिकटॉक पर बैन लगने के बाद शॉर्ट विडियो ऐप सेगमेंट में अपनी जगह बनाने की होड़ मची हुई है। भारत में टिकटॉक के जैसे कई ऐप डाउनलोड किए जा रहे हैं। इंस्टाग्राम ने रील की भारत में टेस्टिंग शुरू कर दी है जिसके बाद माना जा रहा है कि जल्द ही यह सर्विस भारत में लॉन्च की जा सकती है। टिकटॉक विडियो मेकिंग का अलग प्लेटफॉर्म था जबकि रील फीचर यूजर्स को इंस्टाग्राम के अंदर ही मिलेगा। कंपनी ने इसे पिछले साल लॉन्च किया था। अब तक यह सर्विस कुछ ही देशों में उपलब्ध है लेकिन टिकटॉक के बैन के बाद कंपनी भारत में यह सर्विस लॉन्च करने जा रही है। हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि कंपनी भारत में कब यह सर्विस लॉन्च करेगी।

टिकटॉक पर सरकार की तरफ से बैन लगाए जाने के बाद कई भारतीय ऐप्स की पॉप्युलैरिटी काफी बढ़ गई है। इस सेगमेंट में मित्रों, चिंगारी जैसे भारतीय ऐप्स खूब डाउनलोड किए जा रहे हैं। भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर चल रहे तनाव के चलते सरकार ने टिकटॉक समेत 59 ऐप्स को भारत में बैन कर दिया है। जिसके बाद इस सेगमेंट में अपनी मजबूत पकड़ बनाने के लिए लगातार नए ऐप्स सामने आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें:

रिलायंस जियो ने पेश किया नया इंटरनेट प्लान, 999 के रिचार्ज में 84 दिन तक हर रोज 3 जीबी हाईस्पीड डाटा

रिलायंस जियो ग्राहकों के लिए 999 के रिचार्ज पर 84 दिन तक हर रोज 3 जीबी हाईस्पीड डाटा के बाद 64 केबीपीएस असीमित डाटा का लाभ का नया प्लान लाई है। इस प्लान में कई अन्य सुविधाएं जिनमें वॉइस कॉल की सुविधा, जियो से जियो और लैंडलाइन पर मुफ्त और असीमित कॉल भी शामिल है।

15/05/2020

WhatsApp पर जियोमार्ट ऑर्डर बुकिंग सर्विस लॉन्च, ऐसे कर सकते हैं ऑर्डर

जियोमार्ट रियालंस रिटेल द्वारा संचालित एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है। लॉकडाउन के दौरान इस प्लेटफॉर्म ने अपने ग्राहकों को एक नई सुविधा प्रदान की है और वो सुविधा है व्हाट्सएप ऑर्डर बुकिंग सर्विस यानी अब आप जियोमार्ट से व्हाट्सएप के जरिए भी ऑर्डर कर सकते हैं।

27/04/2020

19 जनवरी से सेल के लिए उपलब्ध होगा गैलेक्सी M02s, जानिए कीमत और स्पेसिफिकेशन्स

सैमसंग ने भारतीय बाजार में गैलेक्सी एम02एस स्मार्टफोन को लांच किया था। भारत में यह स्मार्टफोन 19 जनवरी से सेल में उपलब्ध होगा।

14/01/2021

व्हाट्सएप यूजर्स अब एक साथ 8 मेंबर्स से कर सकेंगे ग्रुप कॉलिंग, लेटेस्ट वर्जन में नया फीचर जारी

फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने कुछ दिन पहले ग्रुप कॉलिंग में पार्टिसिपेंट्स की संख्या बढ़ाने का ऐलान किया था। अब कंपनी ने आधिकारिक तौर पर यह नया फीचर उपलब्ध करा दिया है। एंड्राइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर इस फीचर का उपयोग किया जा सकता है। व्हाट्सएप पर ग्रुप कॉलिंग लिमिट 4 की बजाय 8 हो गई है यानि अब आप एक साथ 8 लोगों से ग्रुप कॉलिंग कर सकते हैं।

29/04/2020

Apple ने लॉन्च किए आईफोन-11, आईफोन-11 प्रो और मैक्स

एप्पल ने क्यूपर्टिनो स्थित एप्पल पार्क कैंपस में आईफोन-11 की सीरीज लॉन्च की। कंपनी के सीईओ टीम कुक ने बताया कि आईफोन-11 छह नए कलर में आएंगे। आईफोन-11 के बैक में 12-12 मेगापिक्सल के कैमरे होंगे।

11/09/2019

मोबाइल कांग्रेस 2019 में दिखेगी 5G प्रौद्योगिकी की क्षमता, कंपनियां पेश करेंगी अपने उत्पाद

इंडियन मोबाइल कांग्रेस 2019 सोमवार से राजधानी में शुरू हो रहा है जहां मोबाइल फोन और इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद बनाने वाली कंपनियां अपने उत्पाद प्रदर्शित और लॉन्च करेंगी तथा दूरसंचार क्षेत्र की पांचवी पीढ़ी की प्रौद्योगिकी 5G का लाइव प्रदर्शन किया जाएगा।

13/10/2019

ओप्पो एफ सीरीज के ब्रांड एंबेसडर बने वरुण धवन, जल्द लॉन्च होगा F19 प्रो प्लस 5जी स्मार्टफोन

स्मार्ट मोबाइल निर्माता कंपनी ओप्पो ने मंगलवार को बॉलीवुड अभिनेता वरुण धवन को आधिकारिक तौर पर अपनी एफ सीरीज का ब्रांड एंबेसडर बनाने की घोषणा की और कंपनी जल्द ही इस सीरीज का अपना नया मोबाइल फोन एफ 19 प्रो प्लस 5जी लॉन्च करने जा रही है।

02/03/2021