Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of October 2021
 
गैजेट्स

ट्विटर की रिपोर्ट में खुलासा, 6 महीने में भारत ने मांगी सबसे अधिक अकाउंट से जुड़ी जानकारी

Thursday, July 15, 2021 12:55 PM
सांकेतिक तस्वीर।

नई दिल्ली। केंद्र और ट्विटर के बीच नई आईटी नियमों को गतिरोध के बीच ट्विटर ने अकाउंट से जुड़ी जानकारी के अनुरोध संबंधी रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल जुलाई से दिसंबर के बीच सरकार की ओर से अकाउंट की सूचना के लिए ट्विटर को भारत में सबसे ज्यादा अनुरोध मिले। दुनियाभर में किए गए इस तरह के अनुरोधों में भारत की हिस्सेदारी 25 फीसदी है। माइक्रो ब्लागिंग साइट ने अपनी पारदर्शिता रिपोर्ट वाले ब्लॉग में कहा कि भारत सामग्री को हटाने की कानूनी मांगों की संख्या के लिहाज से भी जापान के बाद दूसरे स्थान पर है।

ट्विटर ने एक द्विवार्षिक रिपोर्ट पेश की है जहां वह विभिन्न उल्लंघनों और नियमों के उल्लंघन के लिए कार्रवाई की गई सरकारी और कानूनी रिक्वेस्ट्स, हटाने के रिक्वेस्ट्स और अकाउंट के आसपास के डेटा पर डिटेल साझा की गई है। ट्विटर ने कहा कि उसने जुलाई-दिसंबर 2020 की अवधि में सरकारों द्वारा ग्लोबल इन्फॉर्मेशन रिक्वेस्ट्स के 30 प्रतिशत के जवाब में कुछ या पूरी सूचना मुहैया कराई। सरकार की ओर से सूचना के अनुरोधों के मामले में अमेरिका दूसरे स्थान पर है, जिसकी हिस्सेदारी 22 फीसदी है। ट्विटर ने बताया कि सामग्री को हटाने की कानूनी मांगों की संख्या की लिहाज से शीर्ष पांच देशों में क्रमश: जापान, भारत, रूस, तुर्की व दक्षिण कोरिया आते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार जुलाई-दिसंबर 2020 के दौरान, ट्विटर को 1 लाख 31 हजार 933 खातों को स्पेसिफाइड करने वाली सामग्री को हटाने के लिए 38,524 कानूनी मांगें मिलीं। इन वैश्विक कानूनी मांगों के 29 प्रतिशत के जवाब में ट्विटर ने कुछ या सभी रिपोर्ट की गई सामग्री को रोक दिया या हटा दिया। ट्विटर ने कहा कि हालांकि पिछली रिपोर्टिंग अवधि की तुलना में ट्विटर को प्राप्त कानूनी मांगों की संख्या में 9 प्रतिशत की कमी आई थी, लेकिन इन अनुरोधों में एक रिपोर्टिंग अवधि में अब तक की सबसे बड़ी संख्या में अकाउंट से सामग्री को हटाने की मांग की गई थी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

विवो ने लॉन्च किया नया V 19 स्मार्टफोन, 15 मई से ऑनलाइन होगी बिक्री

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी विवो ने भारतीय बाजार में डुअल फ्रंट कैमरा वाला अपना नया स्मार्टफोन V 19 लॉन्च करने की घोषणा की जिसकी कीमत 31990 रुपए तक है। क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 712 मोबाइल प्लेटफॉर्म और एंड्रायड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित इस स्मार्टफोन में 32 मेगा पिक्सल और 8 मेगा पिक्सल का फ्रंट कैमरा है।

13/05/2020

मिस्ड कॉल्स को भी देख सकेंगे यूजर, व्हाट्सएप ने जारी किया नया फीचर

व्हाट्सएप द्वारा जारी किए गए नए फीचर के कारण यूजर अब उन कॉल्स को भी देख सकेंगे, जजो मिस हो गए थे। वे यह भी देख सकेंगे कि कौन से लोग कॉल पर हैं और कौन लोग अब तक इससे नहीं जुड़े हैं। इस तरह व्हाट्सएप ग्रुप के कॉल्स फीचर इस प्लेटफॉर्म के सर्वाधिक नए संयोजन या फीचर बन गए हैं।

22/07/2021

रिलायंस जियो ने शुरू की डाटा लोन की सुविधा, डेली लिमिट खत्म होने के बाद डाटा लोन ले सकेंगे प्रीपेड यूजर्स

रिलायंस जियो के प्रीपेड यूजर्स डेली डाटा लिमिट खत्म होने के बाद कंपनी से डाटा-लोन ले सकते हैं। डाटा-लोन 1 जीबी पैक में उपलब्ध होंगे और यह 11 रुपए प्रति पैक यानी 11 रुपए प्रति जीबी की कीमत पर यूजर्स को मिलेंगे। प्रत्येक यूजर्स कुल 5 पैक यानी 5 जीबी तक डाटा लोन ले सकता है।

03/07/2021

Apple ने लॉन्च किए आईफोन-11, आईफोन-11 प्रो और मैक्स

एप्पल ने क्यूपर्टिनो स्थित एप्पल पार्क कैंपस में आईफोन-11 की सीरीज लॉन्च की। कंपनी के सीईओ टीम कुक ने बताया कि आईफोन-11 छह नए कलर में आएंगे। आईफोन-11 के बैक में 12-12 मेगापिक्सल के कैमरे होंगे।

11/09/2019

स्मार्टफोन Oppo K1 के दामों में भारी कटौती, जानें 6 जीबी और 4 जीबी रैम वेरिएंट की नई कीमत

ओप्पो कंपनी के K सीरीज के स्मार्टफोन ओप्पो K1 की कीमत में कटौती की गई है। इस स्मार्टफोन को ColorOS 6 अपडेट के तहत एंड्रॉयड पाई उपलब्ध कराए जाने के बाद कीमत में कटौती की गई है।

10/01/2020

'टिक टॉक' की टक्कर में 'देसी कलाकार', रतनगढ़ के युवा ने तीन दोस्तों के साथ मिलकर बनाया एप

चाइनीज एप टिक टॉक पर सरकारी बैन के बाद रतनगढ़ शहर के युवा सुनील ढाका ने अपने तीन दोस्तों के साथ मिलकर स्वदेशी एप्लीकेशन ‘देसी कलाकार’ को तैयार किया और उसे गूगल प्ले स्टोर पर लॉन्च भी कर दिया। इसके बाद से ही इस एप्लीकेशन को देशभर में शानदार रिस्पॉन्स मिल रहा है।

13/07/2020

4जी डाउनलोड स्पीड में रिलायंस जियो का दबदबा कायम, अपलोड में वोडाफोन आइडिया अव्वल

मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने औसत 4जी डाउनलोड स्पीड में एक बार फिर अपना जलवा बनाए रखा है जबकि अपलोड में वोडाफोन आइडिया अव्वल है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के दिसंबर माह के आंकड़ों के मुताबिक जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 20.2 एमबीपीएस मापी गई। पिछले दो माह से रिलायंस जियो की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 20 एमबीपीएस से अधिक बनी हुई है।

14/01/2021