Dainik Navajyoti Logo
Sunday 28th of November 2021
 
गैजेट्स

भारत में गूगल और जीमेल का सर्वर डाउन, लोगों को मेल भेजने में हो रही दिक्कत

Thursday, August 20, 2020 13:00 PM
जीमेल का सर्वर डाउन हो गया है।

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में शामिल गूगल की कई सर्विस डाउन हो गई हैं। सबसे ज्यादा समस्या जीमेल, गूगल ड्राइव और यूट्यूब पर है। इसकी वजह से यूजर्स को परेशानियों का सामना करना पड़ा रहा है। जीमेल और गूगल ड्राइव पर फाइल अटैच नहीं हो रही है, जिसके कारण लोगों को जीमेल के अटैचमेंट भेजने में दिक्कत हो रही है। यूज़र्स रिपोर्ट कर रहे हैं कि वो जीमेल में अटैचमेंट नहीं भेज पा रहे हैं और अटैचमेंट के साथ भेजे जा रहे ईमेल में एरर मिल रहा है। डाउन डिटेक्टर वेबसाइट के मुताबिक दुनिया भर के यूजर्स इसकी शिकायत कर रहे हैं। गूगल ऐप्स के स्टेटस पेज पर भी अपडेट है और यहां कन्फर्म किया गया है कि जीमेल में दिक्कतें आ रही हैं। गूगल ने कहा कि फिलहाल कंपनी ये जांच कर रही है कि दिक्कत कहां है और जल्द ही कंपनी इसके बारे में अपडेट जारी करेगी।

गूगल की कुल 6 सर्विस में शिकायतें आई हैं। जीमेल, ड्राइव और यूट्यूब के अलावा गूगल मीट, गूगल वॉइस और गूगल डॉक्स पर भी कुछ तकनीकी परेशानियां आ रही हैं। समस्याएं डेस्कटॉप के साथ ऐप्स पर भी आ रही है। हालांकि ईमेल ओपन होने या लॉगइन होने में ज्यादातर यूजर्स को कोई समस्या नहीं हो रही है। लॉगइन के बाद ईमेल भेजने में एरर मैसेज मिल रहा है। ट्विटर पर फिलहाल जीमेल डाउन ट्रेंड कर रहा है। जीमेल की ये समस्या भारत में 11 बजे के करीब शुरू हुई और धीरे-धीरे लोगों ने सोशल मीडिया और डाउन डिटेक्टर पर इसे रिपोर्ट करना शुरू किया। जीमेल या ड्राइव पर कोई फाइल अटैच करने पर यह बार-बार जंप हो रही है और दोबारा अटैच होने लगती है। पिछले महीने भी जीमेल में समस्या आई थी। कई यूजर्स ने लॉगिन नहीं कर पाने की शिकायत की थी।

इंटरनेट पर नजर रखने वाली डाउनडिटेक्टर वेबसाइट के मुताबिक जीमेल में समस्या 20 अगस्त को सुबह 9 बजे आई। बताया जा रहा है कि सबसे ज्यादा 62 फीसदी समस्या फाइल अटैचमेंट की, 27 फीसदी लॉगइन की और 10 फीसदी मैसेज रिसीव नहीं होने की है। यूट्यूब पर यह समस्या 19 अगस्त से ही आने लगी थी। इसमें अपलोडिंग की समस्या 51 फीसदी, वीडियो देखने की 42 फीसदी, जबकि वेबसाइट न खुलने की समस्या 24 फीसदी है। गूगल पर सबसे ज्यादा 84 फीसदी समस्या लॉगइन की है। गूगल ड्राइव पर 76 फीसदी समस्या फाइल सिंक नहीं होने की है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म फोनपे ने लॉन्च किया एटीएम, दिल्ली-एनसीआर में सेवा की शुरुआत

डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म फोनपे ने फोनपे एटीएम लॉन्च करने की घोषणा की है जिससे छोटे-छोटे दुकानदारों के यहां नकदी निकासी की सुविधा मिलेगी। कंपनी ने कहा कि पहले छोटे पैमाने पर दिल्ली और एनसीआर में इसकी शुरुआत की गई है।

23/01/2020

मोटोरोला ने लॉन्च किया नया प्रीमियम एज प्लस स्मार्टफोन, जानें कीमत और फीचर्स

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी मोटोरोला ने अपना नया प्रीमियम स्मार्टफोन एज प्लस को भारतीय बाजार में लॉन्च करने की घोषणा की, जिसकी कीमत 74999 रुपए है। कंपनी ने जारी बयान में कहा कि इस 5 जी स्मार्टफोन में 5000 एमएएच की बैटरी है।

20/05/2020

जयपुर में चांदी 1700 रुपए लुढ़की, सोना 400 रुपये सस्ता

मेरिका में ब्याज दरों में सम्भावित वृद्धि की संभावना से सोने एवं चांदी में ऊपरी स्तर से मुनाफा वसूली देखी गई है

24/11/2021

दुनियाभर में ट्विटर हुआ डाउन, इंटरनेट यूजर्स को एक्सेस करने में आ रही दिक्कत

अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा समेत दुनियाभर के कई देशों में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को ट्विटर तक पहुंचने में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। वेबसाइट आउटेज मॉनिटरिंग पोर्टल डाउनडिटेक्टर के मुताबिक उपयोगकर्ता रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि ट्विटर में स्थानीय समयानुसार 9:33 बजे के बाद से समस्या हो रही है।

01/07/2021

स्कोडा की स्लाविया कार की बुकिंग शुरू

स्लाविया के बाजार में आने के साथ ही इंडिया 2.0 प्रोजेक्ट के तहत स्कोडा ऑटो के अगले चरण की शुरुआत हो गई है।

18/11/2021

बीते सप्ताह सोना 1623 और चांदी 2976 महंगी

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना हाजिर 61.5 डॉलर प्रति औंस की छलांग लगाकर सप्ताहांत पर 1855.76 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया।

15/11/2021

रिलायंस जियो चीनी कंपनी को टक्कर देने को तैयार, अमेरिका में 5जी तकनीक का सफल परीक्षण

मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो 5जी तकनीक के सफल परीक्षण के बाद चीनी कंपनी हुवावे को कड़ी टक्कर देने को पूरी तरह तैयार है। रिलायंस जियो की 5जी तकनीक का अमेरिका में सफलतापूर्वक परीक्षण हुआ। जियो की 5जी तकनीक के सफलतापूर्वक परीक्षण के बाद चीनी कंपनी हुवावे के लिए यह बड़ा झटका माना जा रहा है।

21/10/2020