Dainik Navajyoti Logo
Sunday 18th of April 2021
 
गैजेट्स

भारत में गूगल और जीमेल का सर्वर डाउन, लोगों को मेल भेजने में हो रही दिक्कत

Thursday, August 20, 2020 13:00 PM
जीमेल का सर्वर डाउन हो गया है।

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में शामिल गूगल की कई सर्विस डाउन हो गई हैं। सबसे ज्यादा समस्या जीमेल, गूगल ड्राइव और यूट्यूब पर है। इसकी वजह से यूजर्स को परेशानियों का सामना करना पड़ा रहा है। जीमेल और गूगल ड्राइव पर फाइल अटैच नहीं हो रही है, जिसके कारण लोगों को जीमेल के अटैचमेंट भेजने में दिक्कत हो रही है। यूज़र्स रिपोर्ट कर रहे हैं कि वो जीमेल में अटैचमेंट नहीं भेज पा रहे हैं और अटैचमेंट के साथ भेजे जा रहे ईमेल में एरर मिल रहा है। डाउन डिटेक्टर वेबसाइट के मुताबिक दुनिया भर के यूजर्स इसकी शिकायत कर रहे हैं। गूगल ऐप्स के स्टेटस पेज पर भी अपडेट है और यहां कन्फर्म किया गया है कि जीमेल में दिक्कतें आ रही हैं। गूगल ने कहा कि फिलहाल कंपनी ये जांच कर रही है कि दिक्कत कहां है और जल्द ही कंपनी इसके बारे में अपडेट जारी करेगी।

गूगल की कुल 6 सर्विस में शिकायतें आई हैं। जीमेल, ड्राइव और यूट्यूब के अलावा गूगल मीट, गूगल वॉइस और गूगल डॉक्स पर भी कुछ तकनीकी परेशानियां आ रही हैं। समस्याएं डेस्कटॉप के साथ ऐप्स पर भी आ रही है। हालांकि ईमेल ओपन होने या लॉगइन होने में ज्यादातर यूजर्स को कोई समस्या नहीं हो रही है। लॉगइन के बाद ईमेल भेजने में एरर मैसेज मिल रहा है। ट्विटर पर फिलहाल जीमेल डाउन ट्रेंड कर रहा है। जीमेल की ये समस्या भारत में 11 बजे के करीब शुरू हुई और धीरे-धीरे लोगों ने सोशल मीडिया और डाउन डिटेक्टर पर इसे रिपोर्ट करना शुरू किया। जीमेल या ड्राइव पर कोई फाइल अटैच करने पर यह बार-बार जंप हो रही है और दोबारा अटैच होने लगती है। पिछले महीने भी जीमेल में समस्या आई थी। कई यूजर्स ने लॉगिन नहीं कर पाने की शिकायत की थी।

इंटरनेट पर नजर रखने वाली डाउनडिटेक्टर वेबसाइट के मुताबिक जीमेल में समस्या 20 अगस्त को सुबह 9 बजे आई। बताया जा रहा है कि सबसे ज्यादा 62 फीसदी समस्या फाइल अटैचमेंट की, 27 फीसदी लॉगइन की और 10 फीसदी मैसेज रिसीव नहीं होने की है। यूट्यूब पर यह समस्या 19 अगस्त से ही आने लगी थी। इसमें अपलोडिंग की समस्या 51 फीसदी, वीडियो देखने की 42 फीसदी, जबकि वेबसाइट न खुलने की समस्या 24 फीसदी है। गूगल पर सबसे ज्यादा 84 फीसदी समस्या लॉगइन की है। गूगल ड्राइव पर 76 फीसदी समस्या फाइल सिंक नहीं होने की है।

यह भी पढ़ें:

गूगल प्ले स्टोर से हटाया गया पेटीएम ऐप, गैंबलिंग पॉलिसी वॉयलेशन के कारण गूगल ने की कार्रवाई

गूगल ने शुक्रवार को गूगल प्ले स्टोर से पेटीएम ऐप को हटा दिया। गूगल ने पॉलिसी वॉयलेशन का हवाला देते हुए इसे प्ले स्टोर से हटा दिया है। गूगल ने कहा है कि वह किसी भी गैंबलिंग ऐप का समर्थन नहीं करता है। जुए से जुड़ी उसकी नीतियों का उल्लंघन करने के कारण पेटीएम पर यह कार्रवाई की गई है।

18/09/2020

कोविड-19 वैक्सीन से जुड़े फर्जी सूचना वाले पोस्ट को हटाएगा फेसबुक

फेसबुक और इंस्टाग्राम ने सोशल मीडिया पर कोविड-19 वैक्सीन से संबंधित फर्जी सूचनाओं का प्रसार करने वाले पोस्ट को हटाने के फैसला किया है। फेसबुक ने अपने बयान में कहा कि जैसा कि हालिया खबरों में कोविड-19 वैक्सीन के इस सप्ताह मार्केट में आने की संभावना है, हम फेसबुक और इंस्टाग्राम पर इससे जुड़े भ्रम फैलाने वाले उन पोस्ट को हटाना शुरू कर देंगे, जिन्हें स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने खारिज कर दिया है।

04/12/2020

ओप्पो ए9 और ए5 पेश

ओप्पो क्वालकोम स्रैपड्रैगन 665 के साथ क्वाड कैमरा फोन प्रस्तुत कर रहा है। ओप्पो की ए सीरीज ने कंपनी को 31.83 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि दी थी।

12/09/2019

ओप्पो एफ सीरीज के ब्रांड एंबेसडर बने वरुण धवन, जल्द लॉन्च होगा F19 प्रो प्लस 5जी स्मार्टफोन

स्मार्ट मोबाइल निर्माता कंपनी ओप्पो ने मंगलवार को बॉलीवुड अभिनेता वरुण धवन को आधिकारिक तौर पर अपनी एफ सीरीज का ब्रांड एंबेसडर बनाने की घोषणा की और कंपनी जल्द ही इस सीरीज का अपना नया मोबाइल फोन एफ 19 प्रो प्लस 5जी लॉन्च करने जा रही है।

02/03/2021

लॉकडाउन के बीच एयरटेल के 8 करोड़ ग्राहकों को राहत, मिलेगा फ्री टॉकटाइम और वैलिडिटी

कोरोना वायरस के चलते देशभर में लॉकडाउन की स्थिति में भारती एयरटेल ने अपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा देते हुए फ्री में 10 रुपए का टॉकटाइम देने का ऐलान किया है। इसके अलावा कंपनी ने अपने ग्राहकों के नंबर्स की वैलिडिटी को भी 17 अप्रैल तक बढ़ा दिया है।

31/03/2020

टिकटॉक को टक्कर देने के लिए फेसबुक 50 से अधिक देशों में उतारेगा इंस्टाग्राम रील

चीनी सोशल नेटवर्किंग ऐप टिकटॉक को टक्कर देने के लिये फेसबुक इंस्टाग्राम रील ऐप को अमेरिका सहित 50 से अधिक देशों में लॉन्च करेगा। राष्ट्रीय प्रसारण कंपनी के सूत्रों ने बताया कि यह ऐप अगस्त में अमेरिका में भी लॉन्च हो सकता है। इंस्टाग्राम रील टिकटॉक की तरह फेसबुक का एक ऐप है जिसमें 15 सेकेंड के वीडियो अपलोड किए जा सकते हैं।

17/07/2020

दुनियाभर में जीमेल, यू-ट्यूब समेत गूगल के कई सेवाएं रहीं बाधित, यूजर्स होते रहे परेशान

सोमवार को गूगल की कई सेवाएं बाधित हो गई। शाम करीब 5.20 बजे गूगल की जीमेल सेवा और हैंगआउट समेत कई सेवाओं पर एरर पेज दिखने लगा। यूट्यूब पर भी यही हाल रहा। हालांकि, गूगल सर्च इंजन यानी google.com काम कर रहा था।

14/12/2020