Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 30th of September 2020
 
गैजेट्स

भारत में गूगल और जीमेल का सर्वर डाउन, लोगों को मेल भेजने में हो रही दिक्कत

Thursday, August 20, 2020 13:00 PM
जीमेल का सर्वर डाउन हो गया है।

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में शामिल गूगल की कई सर्विस डाउन हो गई हैं। सबसे ज्यादा समस्या जीमेल, गूगल ड्राइव और यूट्यूब पर है। इसकी वजह से यूजर्स को परेशानियों का सामना करना पड़ा रहा है। जीमेल और गूगल ड्राइव पर फाइल अटैच नहीं हो रही है, जिसके कारण लोगों को जीमेल के अटैचमेंट भेजने में दिक्कत हो रही है। यूज़र्स रिपोर्ट कर रहे हैं कि वो जीमेल में अटैचमेंट नहीं भेज पा रहे हैं और अटैचमेंट के साथ भेजे जा रहे ईमेल में एरर मिल रहा है। डाउन डिटेक्टर वेबसाइट के मुताबिक दुनिया भर के यूजर्स इसकी शिकायत कर रहे हैं। गूगल ऐप्स के स्टेटस पेज पर भी अपडेट है और यहां कन्फर्म किया गया है कि जीमेल में दिक्कतें आ रही हैं। गूगल ने कहा कि फिलहाल कंपनी ये जांच कर रही है कि दिक्कत कहां है और जल्द ही कंपनी इसके बारे में अपडेट जारी करेगी।

गूगल की कुल 6 सर्विस में शिकायतें आई हैं। जीमेल, ड्राइव और यूट्यूब के अलावा गूगल मीट, गूगल वॉइस और गूगल डॉक्स पर भी कुछ तकनीकी परेशानियां आ रही हैं। समस्याएं डेस्कटॉप के साथ ऐप्स पर भी आ रही है। हालांकि ईमेल ओपन होने या लॉगइन होने में ज्यादातर यूजर्स को कोई समस्या नहीं हो रही है। लॉगइन के बाद ईमेल भेजने में एरर मैसेज मिल रहा है। ट्विटर पर फिलहाल जीमेल डाउन ट्रेंड कर रहा है। जीमेल की ये समस्या भारत में 11 बजे के करीब शुरू हुई और धीरे-धीरे लोगों ने सोशल मीडिया और डाउन डिटेक्टर पर इसे रिपोर्ट करना शुरू किया। जीमेल या ड्राइव पर कोई फाइल अटैच करने पर यह बार-बार जंप हो रही है और दोबारा अटैच होने लगती है। पिछले महीने भी जीमेल में समस्या आई थी। कई यूजर्स ने लॉगिन नहीं कर पाने की शिकायत की थी।

इंटरनेट पर नजर रखने वाली डाउनडिटेक्टर वेबसाइट के मुताबिक जीमेल में समस्या 20 अगस्त को सुबह 9 बजे आई। बताया जा रहा है कि सबसे ज्यादा 62 फीसदी समस्या फाइल अटैचमेंट की, 27 फीसदी लॉगइन की और 10 फीसदी मैसेज रिसीव नहीं होने की है। यूट्यूब पर यह समस्या 19 अगस्त से ही आने लगी थी। इसमें अपलोडिंग की समस्या 51 फीसदी, वीडियो देखने की 42 फीसदी, जबकि वेबसाइट न खुलने की समस्या 24 फीसदी है। गूगल पर सबसे ज्यादा 84 फीसदी समस्या लॉगइन की है। गूगल ड्राइव पर 76 फीसदी समस्या फाइल सिंक नहीं होने की है।

यह भी पढ़ें:

#JioGigaFiber ब्रॉडबैंड सर्विस लॉन्च, सेटअप बॉक्स से कर सकेंगे वीडियो कॉल

रिलायंस एजीएम में #JioGigaFiber ब्रॉडबैंड सर्विस को लॉन्च किया गया, इससे अब इंटरनेट की दुनिया में बदलाव होगा। देश में कई जगह इसका ट्रायल चल रहा है।

12/08/2019

फोनपे ने लॉन्च किया नया बचत उत्पाद, लिक्विड फंड से ग्राहक कर सकेंगे बचत

डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म फोनपे ने अपने ऐप पर एक नए बचत उत्पाद 'लिक्विड फंड' को लॉन्च करने की घोषणा की है। कंपनी ने गुरूवार को जारी बयान में कहा कि यह उत्पाद पूरी तरह से डिजिटल है और 17.5 करोड़ से अधिक फोनपे उपयोगकर्ताओं को बचत खाते जैसी आसान और तरलता के साथ उच्च अवधि के एफडी की तरह रिटर्न कमाकर उनकी बचत को बढ़ाने में मदद करेगा।

09/01/2020

चिकनगुनिया का प्रकोप

वर्षाजनित रोगों का प्रकोप अब शुरू हो गया है। देश की राजधानी दिल्ली हो या हमारा राजस्थान प्रदेश। घर-घर कोई ना कोई परिवार का सदस्य वाइरल, मलेरिया, चिकनगुनिया, डेंगू और स्क्रबटाइफस में से किसी न किसी एक ज्वर से ग्रस्त हैं। अस्पतालों में मरीजों की भीड़ उमड़ रही है।

16/09/2016

टूट रही Samsung Galaxy Fold की स्क्रीन, सोशल मीडिया पर छिड़ी जंग

गैजेट की दुनिया से जुड़ी खबर सैमसंग को लेकर है, जो कई दिन से सुर्खियों में है। थोड़े दिन पहले सैमसंग ने मुड़ने वाली डिस्प्ले के साथ Galaxy Fold स्मार्टफोन को कुछ रिव्यूअर्स को दिया।

18/04/2019

सैमसंग गैलेक्सी A20 लांच, ये है खासियत

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी सैमसंग ने Galaxy A20 को भारत में लांच कर दिया है। इस स्मार्टफोन की कीमत 12,490 रुपये रखी गई है।

07/04/2019

UC ब्राउजर की भारत में क्लाउड स्टोरेज सेवा यूसी ड्राइव लॉन्च करने की तैयारी

भारतीय बाजार में अपनी उपस्थिति को और सशक्त बनाने के उद्देश्य से यूसी ब्राउजर इन एप क्लाउड स्टोरेज सेवा यूसी ड्राइव लॉन्च करने की तैयारी में है। इससे यूजर अपने मोबाइल फोन का स्टोरेज या मेमोरी का उपयोग किए बगैर ब्राउजिंग करते समय अलग-अलग तरह के कंटेंट सीधे डाउनलोड कर सकेंगे।

07/01/2020

मुख्यमंत्री पेमा खांडू सहित 45 विधायकों ने दिया कांग्रेस से इस्तीफा

ईटानगर। अरुणाचल प्रदेश में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। मुख्यमंत्री पेमा खांडू सहित 45 विधायकों ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है। इन सभी ने 'पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल' (पीपीए) ज्वाइन कर ली है। बता दें कि पीपीए, बीजेपी का सहयोगी दल है।

16/09/2016