Dainik Navajyoti Logo
Thursday 6th of May 2021
 
गैजेट्स

रिलायंस जियो ने शुरू की वाई-फाई कॉलिंग सेवा, भीड़भाड़ वाले इलाके में भी मिलेगी अच्छी कॉल क्वालिटी

Wednesday, December 18, 2019 17:25 PM
मुकेश अंबानी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। रिलायंस जियो ने भारत में सब्सक्राइबर्स के लिए वाई-फाई कॉलिंग की शुरुआत कर दी है। ये जानकारी एक रिपोर्ट के हवाले से मिली है। इस फीचर से यूजर्स सेल्यूलर की जगह वाई-फाई नेटवर्क के जरिए वॉयस कॉल्स कर सकते हैं या रिसीव कर सकते हैं। वाई-फाई कॉलिंग यानी VoWi-Fi के जरिए सब्सक्राइबर्स को भीड़भाड़ वाले इलाके में भी बेहतर इंडोर कवरेज और अच्छी कॉल क्वालिटी मिलेगी। पिछले हफ्ते एयरटेल ने भारत में सब्सक्राइबर्स के लिए वाई-फाई कॉलिंग की शुरुआत की थी, हालांकि अभी ये सेवा दिल्ली-एनसीआर तक की सीमित है और इसका फायदा केवल एयरटेल ब्रॉडबैंड के जरिए ही लिया जा सकता है।

मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली कंपनी जियो द्वारा जियो वाई-फाई कॉलिंग की टेस्टिंग पिछले काफी दिनों से की जा रही थी और अब एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, इस सर्विस का विस्तार कुछ और क्षेत्रों में किया गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक जियो वाई-फाई कॉलिंग नासिक, महाराष्ट्र सर्किल और दिल्ली में उपलब्ध है, हालांकि अभी एयरटेल की ही तरह जियो वाई-फाई कॉलिंग को भी केवल चुनिंदा डिवाइसेज के लिए उपलब्ध कराया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक नासिक के एक यूजर ने ट्विटर पर आईफोन के साथ कॉम्पैटिबल जियो वाई-फाई कॉलिंग फीचर का स्क्रीनशॉट शेयर किया है।

फिलहाल जियो ने आधिकारिक तौर पर भारत में इस सर्विस की घोषणा नहीं की है, वहीं एयरटेल ने दिल्ली-एनसीआर के एयरटेल यूजर्स के लिए वाई-फाई कॉलिंग सर्विस की घोषणा कर दी है। इस सेवा को एक्सेस करने के लिए आपको एयरटेल ब्रॉडबैंड और कम्पेटिबल डिवाइस की जरूरत होगी। इसमें वनप्लस 7 सीरीज, वनप्लस 7T सीरीज, शियोमी पोको F1, रेडमी K30 Pro, सैमसंग गैलेक्सी M30s, गैलेक्सी A10s, गैलेक्सी J6, गैलेक्सी On6 और आईओएस 13 से ऊपर पर चलने वाले आईफोन शामिल हैं।

यह भी पढ़ें:

लॉकडाउन के बीच एयरटेल के 8 करोड़ ग्राहकों को राहत, मिलेगा फ्री टॉकटाइम और वैलिडिटी

कोरोना वायरस के चलते देशभर में लॉकडाउन की स्थिति में भारती एयरटेल ने अपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा देते हुए फ्री में 10 रुपए का टॉकटाइम देने का ऐलान किया है। इसके अलावा कंपनी ने अपने ग्राहकों के नंबर्स की वैलिडिटी को भी 17 अप्रैल तक बढ़ा दिया है।

31/03/2020

व्हाट्सएप पर यूरोप में 5 करोड़ यूरो का जुमार्ना लगाने की तैयारी, निजता के उल्लंघन का आरोप

मैसेजिंग एप व्हाट्सएप पर यूरोपियन यूनियन (ईयू) 5 करोड़ यूरो का जुमार्ना लगाने वाला है। वेबसाइट पोलिटिको.ईयू ने इस मामले की प्रत्यक्ष जानकारी रखने वाले तीन सूत्रों के हवाले से ये खबर छापी है। ये जुमार्ना ईयू के डाटा संरक्षण नियमों का उल्लंघन करने के लिए लगाया जाएगा।

25/01/2021

एप्पल के आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस लांच, जानिए फीचर्स

सैन फ्रांसिसको। स्मार्ट फोन बनाने वाली कंपनी एप्पल ने बुधवार रात नए फोन आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस लॉन्च किए। कंपनी के सीईओ टीम कुक ने लोंगों से खचाखच भरे हॉल में इसे जारी किया। आईफोन 7 प्लस में ड्यूल कैमरा सेटअप है। दोनों कैमरे 12 मेगापिक्सल हैं।

08/09/2016

इंफीनिक्स ने लांच किया हॉट

ट्रांजिशन होल्डिंग्स के प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड इंफीनिक्स ने जयपुर में अपना नवीनतम मोबाइल हॉट8 लांच किया।

07/09/2019

सैमसंग ने पेश किया गैलेक्सी M40

देश के सबसे भरोसेमंद कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एवं मोबाइल फोन ब्रांड, सैमसंग इंडिया ने गैलेक्सी एम40 को लॉन्च करने की घोषणा की है।

13/06/2019

इंफीनिक्स का हॉट 9 और हॉट 9 प्रो स्मार्टफोन लॉन्च, जानिए कीमत और स्पेसिफिकेशन

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी इंफीनिक्स ने शुक्रवार को भारतीय बाजार में अपना नया क्वाड कैमरा स्मार्टफोन हॉट 9 और हॉट 9 प्रो लॉन्च करने की घोषणा की, जिसकी कीमत क्रमश: 8499 रुपए और 9499 रुपए है।

29/05/2020

मोटोरोला ने भारत में लॉन्च किया मोटो E7 पावर स्मार्टफोन, शुरुआती कीमत 7,499 रुपए

मोटोरोला ने भारतीय बाजार में एक नया बजट स्मार्टफोन मोटो E7 पावर लॉन्च कर दिया है। इस स्मार्टफोन के दो वेरिएंट्स पेश किए गए हैं। बेस वेरिएंट में 2 जीबी रैम है, जबकि टॉप वेरिएंट में 4 जीबी रैम दी गई है। 2 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 7,499 रुपए है, जबकि 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 8,299 रुपए है।

19/02/2021