Dainik Navajyoti Logo
Saturday 6th of June 2020
 
गैजेट्स

रिलायंस जियो ने शुरू की वाई-फाई कॉलिंग सेवा, भीड़भाड़ वाले इलाके में भी मिलेगी अच्छी कॉल क्वालिटी

Wednesday, December 18, 2019 17:25 PM
मुकेश अंबानी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। रिलायंस जियो ने भारत में सब्सक्राइबर्स के लिए वाई-फाई कॉलिंग की शुरुआत कर दी है। ये जानकारी एक रिपोर्ट के हवाले से मिली है। इस फीचर से यूजर्स सेल्यूलर की जगह वाई-फाई नेटवर्क के जरिए वॉयस कॉल्स कर सकते हैं या रिसीव कर सकते हैं। वाई-फाई कॉलिंग यानी VoWi-Fi के जरिए सब्सक्राइबर्स को भीड़भाड़ वाले इलाके में भी बेहतर इंडोर कवरेज और अच्छी कॉल क्वालिटी मिलेगी। पिछले हफ्ते एयरटेल ने भारत में सब्सक्राइबर्स के लिए वाई-फाई कॉलिंग की शुरुआत की थी, हालांकि अभी ये सेवा दिल्ली-एनसीआर तक की सीमित है और इसका फायदा केवल एयरटेल ब्रॉडबैंड के जरिए ही लिया जा सकता है।

मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली कंपनी जियो द्वारा जियो वाई-फाई कॉलिंग की टेस्टिंग पिछले काफी दिनों से की जा रही थी और अब एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, इस सर्विस का विस्तार कुछ और क्षेत्रों में किया गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक जियो वाई-फाई कॉलिंग नासिक, महाराष्ट्र सर्किल और दिल्ली में उपलब्ध है, हालांकि अभी एयरटेल की ही तरह जियो वाई-फाई कॉलिंग को भी केवल चुनिंदा डिवाइसेज के लिए उपलब्ध कराया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक नासिक के एक यूजर ने ट्विटर पर आईफोन के साथ कॉम्पैटिबल जियो वाई-फाई कॉलिंग फीचर का स्क्रीनशॉट शेयर किया है।

फिलहाल जियो ने आधिकारिक तौर पर भारत में इस सर्विस की घोषणा नहीं की है, वहीं एयरटेल ने दिल्ली-एनसीआर के एयरटेल यूजर्स के लिए वाई-फाई कॉलिंग सर्विस की घोषणा कर दी है। इस सेवा को एक्सेस करने के लिए आपको एयरटेल ब्रॉडबैंड और कम्पेटिबल डिवाइस की जरूरत होगी। इसमें वनप्लस 7 सीरीज, वनप्लस 7T सीरीज, शियोमी पोको F1, रेडमी K30 Pro, सैमसंग गैलेक्सी M30s, गैलेक्सी A10s, गैलेक्सी J6, गैलेक्सी On6 और आईओएस 13 से ऊपर पर चलने वाले आईफोन शामिल हैं।

यह भी पढ़ें:

इंफिनिक्स ने S4 लांच किया

स्मार्ट 3 प्लस की लॉन्चिंग पूरी होने के बाद, ट्रांजियन होल्डिंग्स के प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड इंफिनिक्स ने अपने नवीनतम डिवाइस एस4 को लॉन्च करने की घोषणा की है।

13/06/2019

अब ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर मिलेंगे मैकफे के इंटरनेट सिक्योरिटी सॉल्यूशन, फ्लिपकार्ट के साथ साझेदारी

सिक्योरिटी सॉल्यूशन सॉफ्टवेयर प्रदाता कंपनी मैकफे के उत्पाद अब आनॅलाइन मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध होंगे। फ्लिपकार्ट के साथ मैकफे की साझेदारी का उद्देश्य ऑनलाइन सुरक्षा का महत्व प्रदर्शित कर उपभोक्ताओं को सुकून प्रदान करना है।

07/01/2020

टूट रही Samsung Galaxy Fold की स्क्रीन, सोशल मीडिया पर छिड़ी जंग

गैजेट की दुनिया से जुड़ी खबर सैमसंग को लेकर है, जो कई दिन से सुर्खियों में है। थोड़े दिन पहले सैमसंग ने मुड़ने वाली डिस्प्ले के साथ Galaxy Fold स्मार्टफोन को कुछ रिव्यूअर्स को दिया।

18/04/2019

चिकनगुनिया का प्रकोप

वर्षाजनित रोगों का प्रकोप अब शुरू हो गया है। देश की राजधानी दिल्ली हो या हमारा राजस्थान प्रदेश। घर-घर कोई ना कोई परिवार का सदस्य वाइरल, मलेरिया, चिकनगुनिया, डेंगू और स्क्रबटाइफस में से किसी न किसी एक ज्वर से ग्रस्त हैं। अस्पतालों में मरीजों की भीड़ उमड़ रही है।

16/09/2016

सैमसंग गैलेक्सी M40 के ये हैं खास फीचर्स

सैमसंग गैलेक्सी एम40 स्मार्टफोन भारत में लांच होगा। यह सीरीज में लांच हुए सभी स्मार्टफोन के मुकाबले काफी अलग है।

11/06/2019

मोबाइल यूजर को झटका देने की तैयारी, मोबाइल इंटरनेट के दाम जल्द ही हो सकते हैं 10 गुना महंगे

भारतीय मोबाइल यूजर कई साल से दुनियाभर में सबसे सस्ते मोबाइल डेटा रेट का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन ये तस्वीर जल्द ही बदल सकती है। इस समय देश में मोबाइल यूजर 4G डेटा को 3.5 रुपए प्रति जीबी के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं। अब टेलीकॉम ऑपरेटर इस मिनिमम रेट या फ्लोर रेट को बढ़ाने की मांग कर रहे हैं।

12/03/2020

जियो और Vivo ऑफर के तहत मिलेगा 10,000 रुपये का फायदा

भारत में चुनाव चल रहे है और इसके साथ लोग IPL का भी मजा ले रहे है। इसी को ध्यान में रखते हुए रिलायंस जियो और Vivo ने साझेदारी की है।

12/04/2019