Dainik Navajyoti Logo
Saturday 5th of December 2020
 
गैजेट्स

रिलायंस जियो चीनी कंपनी को टक्कर देने को तैयार, अमेरिका में 5जी तकनीक का सफल परीक्षण

Wednesday, October 21, 2020 15:25 PM
मुकेश अंबानी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो 5जी तकनीक के सफल परीक्षण के बाद चीनी कंपनी हुवावे को कड़ी टक्कर देने को पूरी तरह तैयार है। रिलायंस जियो की 5जी तकनीक का अमेरिका में सफलतापूर्वक परीक्षण हुआ। कोरोना वायरस महामारी की वजह से बहुत से देशों ने चीनी कंपनी हुवावे पर प्रतिबंध लगाया दिया है। ऐसे में घरेलू संसाधनों से विकसित रिलायंस जियो की 5जी तकनीक के सफलतापूर्वक परीक्षण के बाद चीनी कंपनी हुवावे के लिए यह बड़ा झटका माना जा रहा है। उम्मीद है कि हुवावे पर प्रतिबंध के चलते बड़ी संख्या में विदेशी कंपनियां और सरकारें 5जी टेक्नोलॉजी के लिए जियो को अपना सकती हैं।  

अमेरीकी प्रौद्योगिकी फर्म क्वालकॉम के साथ मिलकर रिलायंस जियो अमेरिका में अपनी 5जी तकनीक और उससे जुड़े उत्पादों का परीक्षण कर रही है। अमेरिका के सैन डियागो में हुए एक वर्चुअल कार्यक्रम में रिलायंस जियो के अध्यक्ष मैथ्यू ओमान ने 5जी तकनीक के सफल परीक्षण की घोषणा की। मैथ्यू ओमान ने बताया कि क्वालकॉम और रिलायंस की अनुषंगी रेडिसिस के साथ मिलकर 5जी तकनीक और उससे जुड़े उत्पादों पर काम कर रहे हैं ताकि भारत में इसे जल्द लॉन्च किया जा सके। रिलायंस जियो ने क्वालकॉम के साथ मिलकर कुछ ऐसे 5जी उत्पाद बनाए हैं जिन्हें 1000 एमबीपीएस से अधिक की स्पीड पर परखा गया है। परीक्षण के लिए 5जी तकनीक रिलायंस जियो ने मुहैया कराई है।

मुकेश अंबानी ने 3 महीने पहले 15 जुलाई को रिलायंस इंडस्ट्री की आमसभा को संबोधित करते हुए रिलायंस जियो के 5जी टेक्नोलॉजी के ईजाद की घोषणा की थी। इस स्वदेशी तकनीक को देश को सौंपते हुए मुकेश अंबानी ने कहा था कि 5जी स्पेक्ट्रम उपलब्ध होते ही रिलायंस जियो 5जी तकनीक की परीक्षण के लिए तैयार है। प्रौद्योगिकी के निर्यात को लेकर कंपनी ने अपने मंसूबे साफ कर दिए हैं। कंपनी सफल परीक्षण के बाद 5जी तकनीक के निर्यात पर जोर देगी। भारत में हालांकि अभी तक 5जी तकनीक परीक्षण के लिए स्पेक्ट्रम उपलब्ध नही हो पाया है, किंतु अमेरिका में रिलायंस जियो की 5जी तकनीक का सफल परीक्षण कर लिया गया। तकनीक पूरी तरह से सभी मानदंडों पर शानदार ढंग से खरी उतरी है।

यह भी पढ़ें:

टिकटॉक को टक्कर देगा बॉलीवुड बाबा डॉटकॉम शो ऐप, जयपुर के नवीन श्रीवास्तव ने बनाया

वॉकल फॉर लोकल अभियान को ताकत देने और चीनी दबदबे को खत्म करने के लिए बॉलीवुड बाबा डॉटकॉम के फाउंडर व सीईओ और जयपुर निवासी नवीन श्रीवास्तव ने टिकटॉक का विकल्प शो-शा एप बनाया है। यह चीन के टिकटॉक एप की जगह उससे कई गुना ज्यादा बेहतर, सहज, रोजगार परख और समाजोपयोगी है। इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

20/07/2020

OPPO के F11 और F11 PRO स्मार्टफोन की कीमतों में कटौती, अब मिलेगा इतने रूपए में

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ओप्पो ने अपने दो मोबाइल ओप्पो F11 प्रो और ओप्पो F11स्मार्टफोन की कीमत में 2000 रुपए की कटौती की है।

26/09/2019

लॉकडाउन: वेलिडिटी खत्म होने पर भी 20 अप्रैल तक चलेगा BSNL प्रीपेड नंबर, 10 रुपए का रिर्चाज भी मिलेगा

केंद्रीय दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने लॉकडाउन के दौरान आम लोगों को होने वाली परेशानियों को देखते हुए सभी प्रीपेड मोबाइल फोन की वैलिडिटी बढ़ाने का फैसला लिया है। दूरसंचार मंत्रालय के फैसले के मुताबिक बीएसएनएल और एमटीएनएल के सभी प्रीपेड मोबाइल फोन की वैधता 20 अप्रैल तक बढ़ा दी गई है।

31/03/2020

भारत के बाद अमेरिका में भी लग सकता है चीन के सोशल मीडिया ऐप पर प्रतिबंध

भारत के बाद अमेरिका भी चीन के सोशल मीडिया ऐप्स पर बैन लगाने की तैयारी कर रहा है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने अपने एक बयान में कहा है कि अमेरिका निश्चित तौर पर चीन के ऐप्स को बैन करने पर विचार कर रहा है, इनमें टिकटॉक भी शामिल है।

07/07/2020

कैम स्कैनर एप में आया खतरनाक वायरस, गूगल प्ले स्टोर से हटाया

कैम स्कैनर एप में एक खतरनाक मैलवेयर पाया गया है। जिसकेे बाद इसे गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है।

28/08/2019

नेटफ्लिक्स अब हिंदी में भी उपलब्ध, कंपनी ने जारी किया नया यूजर इंटरफेस

विश्व की अग्रणी स्ट्रीमिंग एंटमनोरंजन कंपनी नेटफ्लिक्स ने शुक्रवार को हिंदी में अपना यूजर इंटरफेस लॉन्च किया। कंपनी ने नया यूजर इंटरफेस लॉन्च करते हुए कहा कि अपनी पसंदीदा भारतीय एवं अंतरराष्ट्रीय फिल्मों और सीरीज देखने के इच्छुक दर्शक अब उसे हिंदी में तलाश कर सकेंगे।

07/08/2020

ट्विटर के कर्मचारियों को हमेशा घर से काम करने की मिल सकती है अनुमति

ट्विटर के कर्मचारी न केवल कोरोना वायरस महामारी के दौरान बल्कि इसके बाद भी अगर वे चाहे तो हमेशा के लिए अपने घर से काम कर सकते हैं। ट्विटर ने एक बयान जारी कर कहा कि अगर हमारे कर्मचारी घर से काम करने की स्थिति में हैं और वे ऐसा हमेशा के लिए चाहते हैं तो हम इसे पूरा करने का प्रयास करेंगे।

13/05/2020