Dainik Navajyoti Logo
Sunday 18th of April 2021
 
गैजेट्स

रिलायंस जियो चीनी कंपनी को टक्कर देने को तैयार, अमेरिका में 5जी तकनीक का सफल परीक्षण

Wednesday, October 21, 2020 15:25 PM
मुकेश अंबानी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो 5जी तकनीक के सफल परीक्षण के बाद चीनी कंपनी हुवावे को कड़ी टक्कर देने को पूरी तरह तैयार है। रिलायंस जियो की 5जी तकनीक का अमेरिका में सफलतापूर्वक परीक्षण हुआ। कोरोना वायरस महामारी की वजह से बहुत से देशों ने चीनी कंपनी हुवावे पर प्रतिबंध लगाया दिया है। ऐसे में घरेलू संसाधनों से विकसित रिलायंस जियो की 5जी तकनीक के सफलतापूर्वक परीक्षण के बाद चीनी कंपनी हुवावे के लिए यह बड़ा झटका माना जा रहा है। उम्मीद है कि हुवावे पर प्रतिबंध के चलते बड़ी संख्या में विदेशी कंपनियां और सरकारें 5जी टेक्नोलॉजी के लिए जियो को अपना सकती हैं।  

अमेरीकी प्रौद्योगिकी फर्म क्वालकॉम के साथ मिलकर रिलायंस जियो अमेरिका में अपनी 5जी तकनीक और उससे जुड़े उत्पादों का परीक्षण कर रही है। अमेरिका के सैन डियागो में हुए एक वर्चुअल कार्यक्रम में रिलायंस जियो के अध्यक्ष मैथ्यू ओमान ने 5जी तकनीक के सफल परीक्षण की घोषणा की। मैथ्यू ओमान ने बताया कि क्वालकॉम और रिलायंस की अनुषंगी रेडिसिस के साथ मिलकर 5जी तकनीक और उससे जुड़े उत्पादों पर काम कर रहे हैं ताकि भारत में इसे जल्द लॉन्च किया जा सके। रिलायंस जियो ने क्वालकॉम के साथ मिलकर कुछ ऐसे 5जी उत्पाद बनाए हैं जिन्हें 1000 एमबीपीएस से अधिक की स्पीड पर परखा गया है। परीक्षण के लिए 5जी तकनीक रिलायंस जियो ने मुहैया कराई है।

मुकेश अंबानी ने 3 महीने पहले 15 जुलाई को रिलायंस इंडस्ट्री की आमसभा को संबोधित करते हुए रिलायंस जियो के 5जी टेक्नोलॉजी के ईजाद की घोषणा की थी। इस स्वदेशी तकनीक को देश को सौंपते हुए मुकेश अंबानी ने कहा था कि 5जी स्पेक्ट्रम उपलब्ध होते ही रिलायंस जियो 5जी तकनीक की परीक्षण के लिए तैयार है। प्रौद्योगिकी के निर्यात को लेकर कंपनी ने अपने मंसूबे साफ कर दिए हैं। कंपनी सफल परीक्षण के बाद 5जी तकनीक के निर्यात पर जोर देगी। भारत में हालांकि अभी तक 5जी तकनीक परीक्षण के लिए स्पेक्ट्रम उपलब्ध नही हो पाया है, किंतु अमेरिका में रिलायंस जियो की 5जी तकनीक का सफल परीक्षण कर लिया गया। तकनीक पूरी तरह से सभी मानदंडों पर शानदार ढंग से खरी उतरी है।

यह भी पढ़ें:

Apple ने लॉन्च किए आईफोन-11, आईफोन-11 प्रो और मैक्स

एप्पल ने क्यूपर्टिनो स्थित एप्पल पार्क कैंपस में आईफोन-11 की सीरीज लॉन्च की। कंपनी के सीईओ टीम कुक ने बताया कि आईफोन-11 छह नए कलर में आएंगे। आईफोन-11 के बैक में 12-12 मेगापिक्सल के कैमरे होंगे।

11/09/2019

19 जनवरी से सेल के लिए उपलब्ध होगा गैलेक्सी M02s, जानिए कीमत और स्पेसिफिकेशन्स

सैमसंग ने भारतीय बाजार में गैलेक्सी एम02एस स्मार्टफोन को लांच किया था। भारत में यह स्मार्टफोन 19 जनवरी से सेल में उपलब्ध होगा।

14/01/2021

अब टेक कंपनियों को न्यूज शेयर करना पड़ेगा महंगा, ऑस्ट्रेलिया के नए कानून के तहत करना होगा भुगतान

ऑस्ट्रेलिया संसद ने आखिरकार इस कानून को पारित कर दिया, जिसमें टेक कम्पिनयों को अपने प्लेटफॉर्म पर कोई भी न्यूज पब्लिश करने पर पब्लिशर या मीडिया हाउस को उसका भुगतान करना होगा। ऑस्ट्रेलिया में बड़ी टेक्नोलॉजी कम्पिनयों और मीडिया कंपनियों के बीच लड़ाई में मिसाल के लिए विश्व स्तर पर करीब से देखा जा रहा है।

27/02/2021

रिलायंस और फेसबुक मिलकर ला रहे सुपर ऐप, एक ही जगह चैटिंग और शॉपिंग सबकुछ

चाइनीज ऐप वी चैट की तर्ज पर एक मल्टी-परपज ऐप्लिकेशन बनाने के लिए मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज और सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने हाथ मिलाया है। रिपोर्ट के मुताबिक ऐसी ऐप्लिकेशन बनाने पर विचार किया जा रहा है, जो न केवल कम्युनिकेशन प्लेटफॉर्म होगा, बल्कि इसके जरिए यूजर रिलायंस रिटेल के स्टोर्स से ग्रॉसरी खरीद सकेंगे। AJio.com से शॉपिंग कर सकेंगे और जियोमनी के जरिए पेमेंट भी कर सकेंगे।

16/04/2020

टूट रही Samsung Galaxy Fold की स्क्रीन, सोशल मीडिया पर छिड़ी जंग

गैजेट की दुनिया से जुड़ी खबर सैमसंग को लेकर है, जो कई दिन से सुर्खियों में है। थोड़े दिन पहले सैमसंग ने मुड़ने वाली डिस्प्ले के साथ Galaxy Fold स्मार्टफोन को कुछ रिव्यूअर्स को दिया।

18/04/2019

जियो और Vivo ऑफर के तहत मिलेगा 10,000 रुपये का फायदा

भारत में चुनाव चल रहे है और इसके साथ लोग IPL का भी मजा ले रहे है। इसी को ध्यान में रखते हुए रिलायंस जियो और Vivo ने साझेदारी की है।

12/04/2019

ओप्पो एफ सीरीज के ब्रांड एंबेसडर बने वरुण धवन, जल्द लॉन्च होगा F19 प्रो प्लस 5जी स्मार्टफोन

स्मार्ट मोबाइल निर्माता कंपनी ओप्पो ने मंगलवार को बॉलीवुड अभिनेता वरुण धवन को आधिकारिक तौर पर अपनी एफ सीरीज का ब्रांड एंबेसडर बनाने की घोषणा की और कंपनी जल्द ही इस सीरीज का अपना नया मोबाइल फोन एफ 19 प्रो प्लस 5जी लॉन्च करने जा रही है।

02/03/2021