Dainik Navajyoti Logo
Thursday 13th of May 2021
 
गैजेट्स

4जी डाउनलोड स्पीड में रिलायंस जियो का दबदबा कायम, अपलोड में वोडाफोन आइडिया अव्वल

Thursday, January 14, 2021 13:45 PM
रिलायंस जियो 4जी डाउनलोड स्पीड में सबसे आगे।

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने औसत 4जी डाउनलोड स्पीड में एक बार फिर अपना जलवा बनाए रखा है जबकि अपलोड में वोडाफोन आइडिया अव्वल है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के दिसंबर माह के आंकड़ों के मुताबिक जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 20.2 एमबीपीएस मापी गई। पिछले दो माह से रिलायंस जियो की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 20 एमबीपीएस से अधिक बनी हुई है। पिछले तीन वर्षों से भी अधिक समय से रिलायंस जियो डाउनलोड स्पीड के मामले में लगातार नंबर वन 4जी ऑपरेटर बना हुआ है।

ट्राई के अनुसार दिसंबर में भारती एयरटेल के प्रदर्शन में मामूली गिरावट दर्ज की गई। एयरटेल की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड नवंबर के 8.0 एमबीपीएस के मुकाबले दिसंबर में 7.8 एमबीपीएस रही। एयरटेल के मुकाबले रिलायंस जियो की स्पीड 2.5 गुना से भी आधिक रही। वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर ने अपने कारोबार का विलय कर लिया है और अब वोडाफोन आइडिया के रूप में काम कर रहे हैं, लेकिन ट्राई दोनों के आकंड़े अलग अलग दिखाता है। वोडाफोन और आइडिया नेटवर्क की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड में पिछले माह के मुकाबले मामूली अंतर देखने को मिला। जहां वोडाफोन की स्पीड नवंबर के मुकाबले दिसंबर में भी जस की तस 9.8 एमबीपीएस रही, वहीं आइडिया की स्पीड नवंबर के 8.8 एमबीपीएस से बढ़कर दिसंबर में 8.9 एमबीपीएस जा पहुंची। वोडाफोन और आइडिया दोनों की स्पीड दिसंबर में एयरटेल से कुछ अधिक रही, लेकिन जियो के मुकाबले आधी से भी कम मापी गई।

दिसंबर में 6.5 एमबीपीएस के साथ वोडाफोन औसत 4जी अपलोड स्पीड चार्ट में सबसे ऊपर रहा। नवंबर में भी वोडाफोन की स्पीड 6.5 एमबीपीएस ही थी। दूसरे नंबर पर आइडिया रहा, उसकी अपलोड स्पीड 6.0 एमबीपीएस रही। वहीं रिलायंस जियो और एयरटेल की दिसंबर माह में औसत अपलोड स्पीड क्रमश: 3.8 और 4.1 एमबीपीएस नापी गई। ट्राई औसत गति की गणना माईस्पीड एप्लिकेशन की सहायता से एकत्र रियल टाइम आंकड़ों के आधार पर की जाती है। गौरतलब है कि नए वर्ष से रिलायंस जियो ने अपने उपभोक्ताओं के लिये सभी नेटवर्स पर फ्री वॉयस कॉलिंग वाली सुविधा फिर से शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ें:

इजरायली स्पाइवेयर के जरिए हुई कई भारतीयों की जासूसी, वाट्सएप ने खुद किया खुलासा

व्हाट्सएप ने भारतीय पत्रकारों और एक्टिविस्ट की जासूसी को लेकर बड़ा खुलासा किया है। व्हाट्सएप ने बताया है कि इस साल मई में इजरायली स्पाईवेयर पेगासस का इस्तेमाल करके भारत के कई पत्रकारों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की जासूसी की गई थी।

31/10/2019

मोटोरोला ने लॉन्च किया नया प्रीमियम एज प्लस स्मार्टफोन, जानें कीमत और फीचर्स

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी मोटोरोला ने अपना नया प्रीमियम स्मार्टफोन एज प्लस को भारतीय बाजार में लॉन्च करने की घोषणा की, जिसकी कीमत 74999 रुपए है। कंपनी ने जारी बयान में कहा कि इस 5 जी स्मार्टफोन में 5000 एमएएच की बैटरी है।

20/05/2020

लॉकडाउन: वेलिडिटी खत्म होने पर भी 20 अप्रैल तक चलेगा BSNL प्रीपेड नंबर, 10 रुपए का रिर्चाज भी मिलेगा

केंद्रीय दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने लॉकडाउन के दौरान आम लोगों को होने वाली परेशानियों को देखते हुए सभी प्रीपेड मोबाइल फोन की वैलिडिटी बढ़ाने का फैसला लिया है। दूरसंचार मंत्रालय के फैसले के मुताबिक बीएसएनएल और एमटीएनएल के सभी प्रीपेड मोबाइल फोन की वैधता 20 अप्रैल तक बढ़ा दी गई है।

31/03/2020

PubG की जगह आ गया मेड इन इंडिया FAU-G गेम, जानिए इसकी खास बातें

भारत में पॉपुलर गेम पबजी मोबाइल के विकल्प के तौर पर देखा जा रहा मेड इन इंडिया एक्शन मोबाइल गेम फौ-जी (FAU-G) लॉन्च कर दिया गया है। अब इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। गेम को एनकोर गेम्स नाम की कंपनी ने तैयार किया है।

27/01/2021

19 जनवरी से सेल के लिए उपलब्ध होगा गैलेक्सी M02s, जानिए कीमत और स्पेसिफिकेशन्स

सैमसंग ने भारतीय बाजार में गैलेक्सी एम02एस स्मार्टफोन को लांच किया था। भारत में यह स्मार्टफोन 19 जनवरी से सेल में उपलब्ध होगा।

14/01/2021

बजट स्मार्टफोन रियलमी 5i हुआ लॉन्च, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी रियलमी ने क्वाड कैमरा और 5000 एमएएच बैटरी वाला अपना बजट स्मार्टफोन रियलमी 5 आई लॉन्च करने की घोषणा की है, जिसकी कीमत 8,999 रुपए है।

09/01/2020

OPPO के F11 और F11 PRO स्मार्टफोन की कीमतों में कटौती, अब मिलेगा इतने रूपए में

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ओप्पो ने अपने दो मोबाइल ओप्पो F11 प्रो और ओप्पो F11स्मार्टफोन की कीमत में 2000 रुपए की कटौती की है।

26/09/2019