Dainik Navajyoti Logo
Saturday 15th of August 2020
Dainik Navajyoti
 
गैजेट्स

#JioGigaFiber ब्रॉडबैंड सर्विस लॉन्च, सेटअप बॉक्स से कर सकेंगे वीडियो कॉल

Monday, August 12, 2019 11:55 AM
रिलायंस एजीएम को संबोधित करते रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन व एमडी मुकेश अंबानी

मुंबई। देश के दूरसंचार क्षेत्र में मात्र तीन साल के भीतर नई क्रांति की जनक रिलायंस जियो ने पांच सितंबर से देश भर में रिलायंस जियो गीगा फाइबर की वाणिज्यिक शुरुआत का ऐलान किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने बिरला मातुश्री सभागार में 42वीं आम बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि रिलायंस जियो के प्रारंभ होने के तीन वर्ष पूरा होने पर रिलायंस जियो गीगा फाइबर की देशभर में वाणिज्यिक शुरुआत की जाएगी।


LED टेलीविजन और 4K सेटटॉप बॉक्स मुफ्त में मिलेगा
जियो फाइबर के उपभोक्ता हमेशा से घर से मुफ्त में वायस कॉल कर सकेंगे और जियो के मौजूदा नंबर से ही इसकी पहुंच होगी। जियो फाइबर वेलकम ऑफर के तहत LED टेलीविजन और 4K सेटटॉप बॉक्स मुफ्त में मिलेगा। ग्राहक को डाटा अथवा वायस में से एक के लिए ही पैसा खर्च करना होगा। पांच सौ रुपए के महीने के प्लान में कनाडा और अमेरिका में असीमित कॉलिंग की सुविधा होगी।

एक जीबी प्रति सेकेंड की गति
अंबानी ने कहा कि जियो गीगा फीबर ब्रॉडबैंड के लिए देश के सभी केबल ऑपरेटरों के साथ साझेदारी की जाएगी। जियो गीगा फाइबर पर ईशा अंबानी और आकाश अंबानी ने कंपनी के बड़े अधिकारी के साथ डेमो प्रस्तुत करते हुए कहा कि इसमें एक जीबी प्रति सेकेंड की गति मिलेगी और इसके जरिए उपयोगकर्ता आसानी से अपने कई मित्रों से वीडियो कॉल कर सकेंगे।

उपभोक्ताओं की संख्या 34 करोड़ पार
अंबानी ने कहा कि रिलायंस जियो प्रत्येक माह करीब एक करोड़ ग्राहक अपने साथ जोड़ रही है और इसके उपभोक्ताओं की संख्या 34 करोड़ को पार कर गई है। उन्होंने कहा कि रिलायंस जियो के जरिए आय के चार नए विकास इंजन इंटरनेट ऑफ थिंग्स, होम ब्रॉडबैंड सेवा, इंटरप्राइजेज सेवाएं और छोटे और मध्यम कारोबार के लिए ब्रॉडबैंड सेवाओं पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। जियो गीगाफाइबर ब्रॉडबैंड सेवा को पिछले साल शुरु किया था, लेकिन अभी तक इसके प्लान के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं थी। अब पांच सितंबर से देशभर में इसकी वाणिज्यिक शुरुआत हो जाएगी। अंबानी ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ दीर्घकालिक गठबंधन का ऐलान करते हुए कहा कि नए क्लाउड डाटा केंद्रों की शुरुआत से डिजिटल क्षेत्र में तेज गति लाई जाएगी।

मुफ्त सेट टॉप बॉक्स मिलेगा
रिलायंस जियो गीगा फाइबर सेवा में ब्रॉडबैंड के साथ लैंडलाइन फोन मुफ्त मिलेगा। इसके साथ ही एक जीबीपीएस तक की गति वाला इंटरनेट और मुफ्त सेट टॉप बॉक्स भी दिया जाएगा जो 4K वीडियो स्पोर्ट करेगा। इसका प्लान 700 रुपए से लेकर दस हजार रुपए तक होगा। सात सौ रुपए वाले आधार प्लान की गति 100 एमबीपीएस होगी।

5G अपग्रेडेशन मिलेगा
ईशा और आकाश ने जियो गीगा फाइबर के सेट टॉप बाक्स के बारे में बताया कि यह लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरेगा और इससे मिलने वाली सुविधाएं विश्व स्तरीय होंगी। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में कंपनी कम कीमत में 5G अपग्रेडेशन की सुविधा उपलब्ध कराएगी।

‘जियो फर्स्ट डे फर्स्ट शो’
फिल्म जिस रोज रिलीज होगी, प्रीमियम ग्राहक उसी दिन फिल्म टेलीविजन पर देख सकेंगे। उन्होंने कहा कि रिलायंस जियो की यह सेवा ‘जियो फर्स्ट डे फर्स्ट शो’ के नाम से होगी और इसकी शुरुआत अगले वर्ष के मध्य से की जाएगी। अंबानी ने बताया कि रिलायंस जियो ने अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा उपलब्ध कराने के लिए अब तक साढ़े तीन लाख करोड़ रुपए का निवेश किया है।

यह भी पढ़ें:

इजरायली स्पाइवेयर के जरिए हुई कई भारतीयों की जासूसी, वाट्सएप ने खुद किया खुलासा

व्हाट्सएप ने भारतीय पत्रकारों और एक्टिविस्ट की जासूसी को लेकर बड़ा खुलासा किया है। व्हाट्सएप ने बताया है कि इस साल मई में इजरायली स्पाईवेयर पेगासस का इस्तेमाल करके भारत के कई पत्रकारों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की जासूसी की गई थी।

31/10/2019

नेटफ्लिक्स अब हिंदी में भी उपलब्ध, कंपनी ने जारी किया नया यूजर इंटरफेस

विश्व की अग्रणी स्ट्रीमिंग एंटमनोरंजन कंपनी नेटफ्लिक्स ने शुक्रवार को हिंदी में अपना यूजर इंटरफेस लॉन्च किया। कंपनी ने नया यूजर इंटरफेस लॉन्च करते हुए कहा कि अपनी पसंदीदा भारतीय एवं अंतरराष्ट्रीय फिल्मों और सीरीज देखने के इच्छुक दर्शक अब उसे हिंदी में तलाश कर सकेंगे।

07/08/2020

टिकटॉक को टक्कर देने के लिए फेसबुक 50 से अधिक देशों में उतारेगा इंस्टाग्राम रील

चीनी सोशल नेटवर्किंग ऐप टिकटॉक को टक्कर देने के लिये फेसबुक इंस्टाग्राम रील ऐप को अमेरिका सहित 50 से अधिक देशों में लॉन्च करेगा। राष्ट्रीय प्रसारण कंपनी के सूत्रों ने बताया कि यह ऐप अगस्त में अमेरिका में भी लॉन्च हो सकता है। इंस्टाग्राम रील टिकटॉक की तरह फेसबुक का एक ऐप है जिसमें 15 सेकेंड के वीडियो अपलोड किए जा सकते हैं।

17/07/2020

सैमसंग गैलेक्सी M40 के ये हैं खास फीचर्स

सैमसंग गैलेक्सी एम40 स्मार्टफोन भारत में लांच होगा। यह सीरीज में लांच हुए सभी स्मार्टफोन के मुकाबले काफी अलग है।

11/06/2019

कैम स्कैनर एप में आया खतरनाक वायरस, गूगल प्ले स्टोर से हटाया

कैम स्कैनर एप में एक खतरनाक मैलवेयर पाया गया है। जिसकेे बाद इसे गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है।

28/08/2019

फोनपे ने लॉन्च किया नया बचत उत्पाद, लिक्विड फंड से ग्राहक कर सकेंगे बचत

डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म फोनपे ने अपने ऐप पर एक नए बचत उत्पाद 'लिक्विड फंड' को लॉन्च करने की घोषणा की है। कंपनी ने गुरूवार को जारी बयान में कहा कि यह उत्पाद पूरी तरह से डिजिटल है और 17.5 करोड़ से अधिक फोनपे उपयोगकर्ताओं को बचत खाते जैसी आसान और तरलता के साथ उच्च अवधि के एफडी की तरह रिटर्न कमाकर उनकी बचत को बढ़ाने में मदद करेगा।

09/01/2020

डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म फोनपे ने लॉन्च किया एटीएम, दिल्ली-एनसीआर में सेवा की शुरुआत

डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म फोनपे ने फोनपे एटीएम लॉन्च करने की घोषणा की है जिससे छोटे-छोटे दुकानदारों के यहां नकदी निकासी की सुविधा मिलेगी। कंपनी ने कहा कि पहले छोटे पैमाने पर दिल्ली और एनसीआर में इसकी शुरुआत की गई है।

23/01/2020