Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of March 2021
 
गैजेट्स

गूगल प्ले स्टोर से हटाया गया पेटीएम ऐप, गैंबलिंग पॉलिसी वॉयलेशन के कारण गूगल ने की कार्रवाई

Friday, September 18, 2020 16:45 PM
गूगल प्ले स्टोर से पेटीएम ऐप को हटाया।

नई दिल्ली। गूगल ने शुक्रवार को गूगल प्ले स्टोर से पेटीएम ऐप को हटा दिया। गूगल ने पॉलिसी वॉयलेशन का हवाला देते हुए इसे प्ले स्टोर से हटा दिया है। गूगल ने कहा है कि वह किसी भी गैंबलिंग (जुआ खेलने वाले) ऐप का समर्थन नहीं करता है। जुए से जुड़ी उसकी नीतियों का उल्लंघन करने के कारण पेटीएम पर यह कार्रवाई की गई है। पेटीएम और यूपीआई ऐप वन97 कम्यूनिकेशन लिमिटेड द्वारा डेवलप किया गया है। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर सर्च करने पर ये अब नहीं दिख रहा है. हालांकि, पहले से एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में इंस्टॉल्ड हुआ ऐप काम कर रहा है। पेटीएम पेमेंट ऐप के अलावा कंपनी के अन्य ऐप्स पेटीएम फोर बिजनेस, पेटीएम मनी, पेटीएम मॉल आदि गूगल प्ले स्टोर पर अभी भी उपलब्ध हैं।

गूगल ने अपने ब्लॉग में लिखा कि हम ऑनलाइन कैसिनो की अनुमति नहीं देते हैं। हम किसी भी ऐसे ऐप का समर्थन नहीं करते हैं जो किसी उपभोक्ता को किसी दूसरी वेबसाइट पर ले जाता हो। अगर कोई ऐप किसी ऐसी वेबसाइट पर कस्टमर को ले जाता है जहां नकद पुरस्कार जीतने के लिए किसी टूर्नामेंट में भाग ले सकते हैं, तो गूगल किसी भी ऐप को ऐसा करने की अनुमति नहीं देता है और ऐसा करना गूगल नीतियों का उल्लंघन है। गूगल ने कहा है कि वह ऑनलाइन कसीनो और स्पोर्ट्स बेटिंग को सुविधा देने वाली गैरकानूनी गैंबलिंग की इजाजत नहीं दे सकता है। गूगल की प्रोडक्ट, एंड्रॉयड सिक्योरिटी और प्राइवेसी की वाइस प्रेसीडेंट सुजैन फ्रे ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि जब कोई ऐप इन पॉलिसीज का उल्लंघन करता है तो हम डवलपर को इसकी जानकारी देते हैं। जब तक डवलपर पॉलिसी के अनुसार बदलाव करता है तब तक ऐप को प्ले स्टोर से हटा दिया जाता है।'

पेटीएम ने शुक्रवार को ट्वीट कर जानकारी दी है कि पेटीएम ऐप डाउनलोड या अपडेट करने के लिए गूगल के प्ले स्टोर पर अस्थायी रूप से अनुपलब्ध है। यह बहुत जल्द वापस आ जाएगा। आपके सभी पैसे पूरी तरह से सुरक्षित हैं और जिनके पास पेटीएम ऐप पहले से डाउनलोडेड हैं, वे लोग अपने पेटीएम ऐप को सामान्य रूप से यूज कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

ट्विटर के कर्मचारियों को हमेशा घर से काम करने की मिल सकती है अनुमति

ट्विटर के कर्मचारी न केवल कोरोना वायरस महामारी के दौरान बल्कि इसके बाद भी अगर वे चाहे तो हमेशा के लिए अपने घर से काम कर सकते हैं। ट्विटर ने एक बयान जारी कर कहा कि अगर हमारे कर्मचारी घर से काम करने की स्थिति में हैं और वे ऐसा हमेशा के लिए चाहते हैं तो हम इसे पूरा करने का प्रयास करेंगे।

13/05/2020

डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म फोनपे ने लॉन्च किया एटीएम, दिल्ली-एनसीआर में सेवा की शुरुआत

डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म फोनपे ने फोनपे एटीएम लॉन्च करने की घोषणा की है जिससे छोटे-छोटे दुकानदारों के यहां नकदी निकासी की सुविधा मिलेगी। कंपनी ने कहा कि पहले छोटे पैमाने पर दिल्ली और एनसीआर में इसकी शुरुआत की गई है।

23/01/2020

दुनियाभर में जीमेल, यू-ट्यूब समेत गूगल के कई सेवाएं रहीं बाधित, यूजर्स होते रहे परेशान

सोमवार को गूगल की कई सेवाएं बाधित हो गई। शाम करीब 5.20 बजे गूगल की जीमेल सेवा और हैंगआउट समेत कई सेवाओं पर एरर पेज दिखने लगा। यूट्यूब पर भी यही हाल रहा। हालांकि, गूगल सर्च इंजन यानी google.com काम कर रहा था।

14/12/2020

भारत में गूगल और जीमेल का सर्वर डाउन, लोगों को मेल भेजने में हो रही दिक्कत

भारत में गूगल और जीमेल का सर्वर डाउन हो गया है। लोगों को जीमेल से मेल करने और फाइल अटैचमेंट करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कंपनी ने स्वयं इसकी पुष्टि की है।

20/08/2020

19 जनवरी से सेल के लिए उपलब्ध होगा गैलेक्सी M02s, जानिए कीमत और स्पेसिफिकेशन्स

सैमसंग ने भारतीय बाजार में गैलेक्सी एम02एस स्मार्टफोन को लांच किया था। भारत में यह स्मार्टफोन 19 जनवरी से सेल में उपलब्ध होगा।

14/01/2021

रिलायंस जियो चीनी कंपनी को टक्कर देने को तैयार, अमेरिका में 5जी तकनीक का सफल परीक्षण

मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो 5जी तकनीक के सफल परीक्षण के बाद चीनी कंपनी हुवावे को कड़ी टक्कर देने को पूरी तरह तैयार है। रिलायंस जियो की 5जी तकनीक का अमेरिका में सफलतापूर्वक परीक्षण हुआ। जियो की 5जी तकनीक के सफलतापूर्वक परीक्षण के बाद चीनी कंपनी हुवावे के लिए यह बड़ा झटका माना जा रहा है।

21/10/2020

अब टेक कंपनियों को न्यूज शेयर करना पड़ेगा महंगा, ऑस्ट्रेलिया के नए कानून के तहत करना होगा भुगतान

ऑस्ट्रेलिया संसद ने आखिरकार इस कानून को पारित कर दिया, जिसमें टेक कम्पिनयों को अपने प्लेटफॉर्म पर कोई भी न्यूज पब्लिश करने पर पब्लिशर या मीडिया हाउस को उसका भुगतान करना होगा। ऑस्ट्रेलिया में बड़ी टेक्नोलॉजी कम्पिनयों और मीडिया कंपनियों के बीच लड़ाई में मिसाल के लिए विश्व स्तर पर करीब से देखा जा रहा है।

27/02/2021