Dainik Navajyoti Logo
Friday 23rd of October 2020
 
गैजेट्स

गूगल प्ले स्टोर से हटाया गया पेटीएम ऐप, गैंबलिंग पॉलिसी वॉयलेशन के कारण गूगल ने की कार्रवाई

Friday, September 18, 2020 16:45 PM
गूगल प्ले स्टोर से पेटीएम ऐप को हटाया।

नई दिल्ली। गूगल ने शुक्रवार को गूगल प्ले स्टोर से पेटीएम ऐप को हटा दिया। गूगल ने पॉलिसी वॉयलेशन का हवाला देते हुए इसे प्ले स्टोर से हटा दिया है। गूगल ने कहा है कि वह किसी भी गैंबलिंग (जुआ खेलने वाले) ऐप का समर्थन नहीं करता है। जुए से जुड़ी उसकी नीतियों का उल्लंघन करने के कारण पेटीएम पर यह कार्रवाई की गई है। पेटीएम और यूपीआई ऐप वन97 कम्यूनिकेशन लिमिटेड द्वारा डेवलप किया गया है। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर सर्च करने पर ये अब नहीं दिख रहा है. हालांकि, पहले से एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में इंस्टॉल्ड हुआ ऐप काम कर रहा है। पेटीएम पेमेंट ऐप के अलावा कंपनी के अन्य ऐप्स पेटीएम फोर बिजनेस, पेटीएम मनी, पेटीएम मॉल आदि गूगल प्ले स्टोर पर अभी भी उपलब्ध हैं।

गूगल ने अपने ब्लॉग में लिखा कि हम ऑनलाइन कैसिनो की अनुमति नहीं देते हैं। हम किसी भी ऐसे ऐप का समर्थन नहीं करते हैं जो किसी उपभोक्ता को किसी दूसरी वेबसाइट पर ले जाता हो। अगर कोई ऐप किसी ऐसी वेबसाइट पर कस्टमर को ले जाता है जहां नकद पुरस्कार जीतने के लिए किसी टूर्नामेंट में भाग ले सकते हैं, तो गूगल किसी भी ऐप को ऐसा करने की अनुमति नहीं देता है और ऐसा करना गूगल नीतियों का उल्लंघन है। गूगल ने कहा है कि वह ऑनलाइन कसीनो और स्पोर्ट्स बेटिंग को सुविधा देने वाली गैरकानूनी गैंबलिंग की इजाजत नहीं दे सकता है। गूगल की प्रोडक्ट, एंड्रॉयड सिक्योरिटी और प्राइवेसी की वाइस प्रेसीडेंट सुजैन फ्रे ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि जब कोई ऐप इन पॉलिसीज का उल्लंघन करता है तो हम डवलपर को इसकी जानकारी देते हैं। जब तक डवलपर पॉलिसी के अनुसार बदलाव करता है तब तक ऐप को प्ले स्टोर से हटा दिया जाता है।'

पेटीएम ने शुक्रवार को ट्वीट कर जानकारी दी है कि पेटीएम ऐप डाउनलोड या अपडेट करने के लिए गूगल के प्ले स्टोर पर अस्थायी रूप से अनुपलब्ध है। यह बहुत जल्द वापस आ जाएगा। आपके सभी पैसे पूरी तरह से सुरक्षित हैं और जिनके पास पेटीएम ऐप पहले से डाउनलोडेड हैं, वे लोग अपने पेटीएम ऐप को सामान्य रूप से यूज कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

मोटोरोला ने लॉन्च किया नया प्रीमियम एज प्लस स्मार्टफोन, जानें कीमत और फीचर्स

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी मोटोरोला ने अपना नया प्रीमियम स्मार्टफोन एज प्लस को भारतीय बाजार में लॉन्च करने की घोषणा की, जिसकी कीमत 74999 रुपए है। कंपनी ने जारी बयान में कहा कि इस 5 जी स्मार्टफोन में 5000 एमएएच की बैटरी है।

20/05/2020

मोबाइल यूजर को झटका देने की तैयारी, मोबाइल इंटरनेट के दाम जल्द ही हो सकते हैं 10 गुना महंगे

भारतीय मोबाइल यूजर कई साल से दुनियाभर में सबसे सस्ते मोबाइल डेटा रेट का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन ये तस्वीर जल्द ही बदल सकती है। इस समय देश में मोबाइल यूजर 4G डेटा को 3.5 रुपए प्रति जीबी के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं। अब टेलीकॉम ऑपरेटर इस मिनिमम रेट या फ्लोर रेट को बढ़ाने की मांग कर रहे हैं।

12/03/2020

रेडमी सीरीज के दो नये मोबाइल लॉन्च, जानिए फीचर्स

स्मार्ट फोन ब्राड की अग्रणी कंपनी शाओमी इंडिया ने रेडमी सीरीज के दो नये मोबाइल के 20 और के 20 मोबाइल फोन लांच किये।

17/07/2019

जियो और Vivo ऑफर के तहत मिलेगा 10,000 रुपये का फायदा

भारत में चुनाव चल रहे है और इसके साथ लोग IPL का भी मजा ले रहे है। इसी को ध्यान में रखते हुए रिलायंस जियो और Vivo ने साझेदारी की है।

12/04/2019

कैम स्कैनर एप में आया खतरनाक वायरस, गूगल प्ले स्टोर से हटाया

कैम स्कैनर एप में एक खतरनाक मैलवेयर पाया गया है। जिसकेे बाद इसे गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है।

28/08/2019

आईफोन की नई सीरीज 10 सितंबर को होगी लॉन्च

स्मार्टफोन मेकर कंपनी एप्पल 10 सितंबर को नई आईफोन सीरीज लॉन्च करेगी। अपना ऑडियंस बेस बढ़ाने और लॉन्च इवेंट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए एप्पल ने पहली बार यूट्यूब पर एप्पल लॉन्च इवेंट को लाइव स्ट्रीम करने का फैसला किया है।

09/09/2019

टिकटॉक को टक्कर देगा बॉलीवुड बाबा डॉटकॉम शो ऐप, जयपुर के नवीन श्रीवास्तव ने बनाया

वॉकल फॉर लोकल अभियान को ताकत देने और चीनी दबदबे को खत्म करने के लिए बॉलीवुड बाबा डॉटकॉम के फाउंडर व सीईओ और जयपुर निवासी नवीन श्रीवास्तव ने टिकटॉक का विकल्प शो-शा एप बनाया है। यह चीन के टिकटॉक एप की जगह उससे कई गुना ज्यादा बेहतर, सहज, रोजगार परख और समाजोपयोगी है। इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

20/07/2020