Dainik Navajyoti Logo
Monday 20th of September 2021
 
गैजेट्स

अब टेक कंपनियों को न्यूज शेयर करना पड़ेगा महंगा, ऑस्ट्रेलिया के नए कानून के तहत करना होगा भुगतान

Saturday, February 27, 2021 10:10 AM
फेसबुक और गूगल का लोगो।

कैनबरा। ऑस्ट्रेलिया संसद ने आखिरकार इस कानून को पारित कर दिया, जिसमें टेक कम्पिनयों को अपने प्लेटफॉर्म पर कोई भी न्यूज पब्लिश करने पर पब्लिशर या मीडिया हाउस को उसका भुगतान करना होगा। ऑस्ट्रेलिया में बड़ी टेक्नोलॉजी कम्पिनयों और मीडिया कंपनियों के बीच लड़ाई में मिसाल के लिए विश्व स्तर पर करीब से देखा जा रहा है। फेसबुक और गूगल इस कानून के विरोध में थी और इन टेक कम्पनियों ने अपने कंटेंट ऑस्ट्रेलिया को छोड़ कर बाकि दुनिया में दिखाना शुरू कर दिया था, ऑस्ट्रेलिया संसद ने बहुचर्चित कानून को बहुत से आसानी से पारित कर दिया और सख्ती से इन टेक कम्पिनयों के लिए इसका पालन अनिवार्य कर दिया।

विवाद का कारण
पब्लिशर व मीडिया हाउस ने इन पर आरोप लगाया कि यह न्यूज कंटेंट तो फ्री में लेते है और विज्ञापन से भारी कमाई करते है। इसके बदले में मीडिया ऑर्गेनाइजेशन ने इसका विरोध किया था और न्यूज कंटेंट के बदले में पेमेंट कि मांग कि थी। लेकिन दिग्गज टेक कंपिनयां पैसे देने का विरोध कर रही थी क्योंकि उन डर था कि पेंमेट लाखों डालर में हो सकती है। ऑस्ट्रेलिया सरकार अपने इस कदम से पीछे हटने से इंकार कर दिया है और टेक कम्पनीज को मीडिया ऑर्गेनाइजेशन को सीधे बातचीत को अनिवार्य बना दिया। टेक कम्पनीज इस बात का भी विरोध कर रही है क्योंकि उन्हें डर सता रहा है कि इससे इनका बिजनेस मॉडल बिगड़ जाएगा।

भुगतान के लिए मजबूर किया जा रहा
फेसबुक ने कहा था कि वह किसी भी न्यूज कंटेंट के भरोसे ऑस्ट्रेलिया में अपना बिजनेस नहीं कर रही है लेकिन उसे भुगतान के लिए मजबूर किया जा रहा है और इसलिए उसने वहां के यूजर के लिए समाचार कंटेंट दिखाना बंद कर दिया वही गूगल का कहना है कि उसके प्लेटफॉर्म पर यूजर द्वारा काफी न्यूज कि लिंक शेयर किए जाते है और किसी का भुगतान नहीं कर रही थी।

कानून पूरी दुनिया के लिए मॉडल साबित हो सकता है
लाखों डॉलर के दो सबसे बड़े सौदे गूगल ने पहले ही ऑस्ट्रेलियाई मीडिया कंपनियों रूपर्ट मर्डोक के न्यूज कॉर्प और नौ एंटरटेनमेंट के साथ किए हैं। ऑस्ट्रेलिया संसद द्वारा पारित नया कानून सभी टेक कम्पनीज को मानना होगा। उनके पास 2 महीने समझौते का समय है, सरकार का कहना है इस कानून से मीडिया ऑर्गेनाइजेशन के हितों को संरक्षण के साथ पर्याप्त पारिश्रमिक मिलेगा। बहराल यह कानून पूरी दुनिया के मॉडल साबित हो सकता है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

इंफीनिक्स का हॉट 9 और हॉट 9 प्रो स्मार्टफोन लॉन्च, जानिए कीमत और स्पेसिफिकेशन

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी इंफीनिक्स ने शुक्रवार को भारतीय बाजार में अपना नया क्वाड कैमरा स्मार्टफोन हॉट 9 और हॉट 9 प्रो लॉन्च करने की घोषणा की, जिसकी कीमत क्रमश: 8499 रुपए और 9499 रुपए है।

29/05/2020

रिलायंस जियो ने शुरू की वाई-फाई कॉलिंग सेवा, भीड़भाड़ वाले इलाके में भी मिलेगी अच्छी कॉल क्वालिटी

रिलायंस जियो ने भारत में सब्सक्राइबर्स के लिए वाई-फाई कॉलिंग की शुरुआत कर दी है। ये जानकारी एक रिपोर्ट के हवाले से मिली है। इस फीचर से यूजर्स सेल्यूलर की जगह वाई-फाई नेटवर्क के जरिए वॉयस कॉल्स कर सकते हैं या रिसीव कर सकते हैं।

18/12/2019

जन्मदिन पर तीन वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाएंगे मोदी, कटेगा 3750 किलो का केक

नई दिल्ली/ सूरत/ नागपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 66 वें जन्मदिन पर देशभर में जगह-जगह कार्यक्रम हो रहे हैं। नागपुर में पीएम मोदी के हमशक्ल एक बुजुर्ग ने काफी लोगों की मौजूदगी में केक काटा और सफाई अभियान में हिस्सा लेकर मोदी का जन्मदिन बनाया है।

17/09/2016

जीएसटी रिफंड के लिए अब सिंगल विंडो, नहीं करना पड़ेगा लंबा इंतजार

निर्यातकों को अब वस्तु एवं सेवा कर जीएसटी रिफंड पाने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। सरकार कारोबार की प्रक्रिया आसान करने के लिए जल्द ही ऐसा सिस्टम बनाने जा रही है जिसमें सेंट्रल जीएसटी और स्टेट जीएसटी का रिफं ड एक साथ एक ही अधिकारी जारी कर सकेगा।

31/10/2019

मोटोरोला ने भारत में लॉन्च किया मोटो E7 पावर स्मार्टफोन, शुरुआती कीमत 7,499 रुपए

मोटोरोला ने भारतीय बाजार में एक नया बजट स्मार्टफोन मोटो E7 पावर लॉन्च कर दिया है। इस स्मार्टफोन के दो वेरिएंट्स पेश किए गए हैं। बेस वेरिएंट में 2 जीबी रैम है, जबकि टॉप वेरिएंट में 4 जीबी रैम दी गई है। 2 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 7,499 रुपए है, जबकि 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 8,299 रुपए है।

19/02/2021

नेटफ्लिक्स अब हिंदी में भी उपलब्ध, कंपनी ने जारी किया नया यूजर इंटरफेस

विश्व की अग्रणी स्ट्रीमिंग एंटमनोरंजन कंपनी नेटफ्लिक्स ने शुक्रवार को हिंदी में अपना यूजर इंटरफेस लॉन्च किया। कंपनी ने नया यूजर इंटरफेस लॉन्च करते हुए कहा कि अपनी पसंदीदा भारतीय एवं अंतरराष्ट्रीय फिल्मों और सीरीज देखने के इच्छुक दर्शक अब उसे हिंदी में तलाश कर सकेंगे।

07/08/2020

टिकटॉक को टक्कर देने के लिए फेसबुक 50 से अधिक देशों में उतारेगा इंस्टाग्राम रील

चीनी सोशल नेटवर्किंग ऐप टिकटॉक को टक्कर देने के लिये फेसबुक इंस्टाग्राम रील ऐप को अमेरिका सहित 50 से अधिक देशों में लॉन्च करेगा। राष्ट्रीय प्रसारण कंपनी के सूत्रों ने बताया कि यह ऐप अगस्त में अमेरिका में भी लॉन्च हो सकता है। इंस्टाग्राम रील टिकटॉक की तरह फेसबुक का एक ऐप है जिसमें 15 सेकेंड के वीडियो अपलोड किए जा सकते हैं।

17/07/2020