Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 30th of September 2020
 
गैजेट्स

नेटफ्लिक्स अब हिंदी में भी उपलब्ध, कंपनी ने जारी किया नया यूजर इंटरफेस

Friday, August 07, 2020 16:15 PM
सांकेतिक तस्वीर।

नई दिल्ली। विश्व की अग्रणी स्ट्रीमिंग एंटमनोरंजन कंपनी नेटफ्लिक्स ने शुक्रवार को हिंदी में अपना यूजर इंटरफेस लॉन्च किया। कंपनी ने नया यूजर इंटरफेस लॉन्च करते हुए कहा कि अपनी पसंदीदा भारतीय एवं अंतरराष्ट्रीय फिल्मों और सीरीज देखने के इच्छुक दर्शक अब उसे हिंदी में तलाश कर सकेंगे। साइन इन से लेकर सर्च रो, कलेक्शन एवं भुगतान तक नेटफ्लिक्स का संपूर्ण अनुभव मोबाइल, टीवी एवं वेब सहित सभी उपकरणों पर हिंदी में उपलब्ध होगा। नेटफ्लिक्स के उपयोगकर्ता अपने डेस्कटॉप, टीवी या मोबाईल ब्राउजर में जाकर 'मैनेज प्रोफाइल्स' चुनकर भाषा विकल्प से हिंदी यूजर इंटरफेस में जा सकेंगे। नेटफ्लिक्स पर सदस्य हर खाते में अधिकतम 5 प्रोफाइल सेट कर सकते हैं और हर प्रोफाइल की अपनी अलग भाषा सेटिंग होगी। भारत के बाहर रहने वाले नेटफ्लिक्स सदस्यों को भी अपना यूजर इंटरफेस हिंदी में बदलने का विकल्प होगा।

इस अवसर नेटफ्लिक्स इंडिया की कंटेंट उपाध्यक्ष मोनिका शेरगिल ने कहा कि नेटफ्लिक्स का बेहतरीन अनुभव प्रदान करना हमारे लिए उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना बेहतरीन कंटेंट का निर्माण करना। हमारा मानना है कि यह नया यूजर इंटरफेस नेटफ्लिक्स की और अधिक लोगों तक पहुंच बनाएगा और यह उन सदस्यों के लिए सुगम होगा जो हिंदी को प्राथमिकता देते हैं। नेटफ्लिक्स सभी शैलियों एवं सभी पीढ़ियों के लिए भारतीय फिल्मों और श्रृंखलाओं में काफी निवेश कर रहा है, जिनमें लोकप्रिय हिट्स जैसे सैक्रेड गेम्स, बुलबुल, चोक्ड: पैसा बोलता है एवं माईटी लिटिल भीम शामिल हैं।

कंपनी ने हाल ही में 17 आकर्षक कहानियों की श्रृंखला की घोषणा की, जिनमें लूडो, ए स्विटेबल ब्वॉय एवं मिसमैच्ड तथा आगामी फिल्म गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल शामिल हैं। यह फिल्म 12 अगस्त को रिलीज होगी। नेटफ्लिक्स के सदस्य दुनिया के अन्य हिस्सों की स्टोरीज जैसे स्ट्रेंजर थिंग्स, एक्सट्रैक्शन, नार्कोस: मैक्सिको, द प्रोटेक्टर, क्लॉस, द विचर, एवं ओल्ड गार्ड हिंदी डब्स अथवा उपशीर्षक के साथ देख सकते हैं। नेटफ्लिक्स स्मार्ट डाउनलोड्स, पैरेंटल कंट्रोल्स एवं द टॉप 10 रो जैसी अनेक विशेषताओं के साथ देखने के अनुभव में सुधार कर रहा है। पिछले वर्ष नेटफ्लिक्स ने भारत में 199 रुपए प्रति माह का मोबाइल प्लान प्रस्तुत किया था।

यह भी पढ़ें:

इंफिनिक्स ने S4 लांच किया

स्मार्ट 3 प्लस की लॉन्चिंग पूरी होने के बाद, ट्रांजियन होल्डिंग्स के प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड इंफिनिक्स ने अपने नवीनतम डिवाइस एस4 को लॉन्च करने की घोषणा की है।

13/06/2019

विवो ने लॉन्च किया नया V 19 स्मार्टफोन, 15 मई से ऑनलाइन होगी बिक्री

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी विवो ने भारतीय बाजार में डुअल फ्रंट कैमरा वाला अपना नया स्मार्टफोन V 19 लॉन्च करने की घोषणा की जिसकी कीमत 31990 रुपए तक है। क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 712 मोबाइल प्लेटफॉर्म और एंड्रायड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित इस स्मार्टफोन में 32 मेगा पिक्सल और 8 मेगा पिक्सल का फ्रंट कैमरा है।

13/05/2020

व्हाट्सएप यूजर्स अब एक साथ 8 मेंबर्स से कर सकेंगे ग्रुप कॉलिंग, लेटेस्ट वर्जन में नया फीचर जारी

फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने कुछ दिन पहले ग्रुप कॉलिंग में पार्टिसिपेंट्स की संख्या बढ़ाने का ऐलान किया था। अब कंपनी ने आधिकारिक तौर पर यह नया फीचर उपलब्ध करा दिया है। एंड्राइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर इस फीचर का उपयोग किया जा सकता है। व्हाट्सएप पर ग्रुप कॉलिंग लिमिट 4 की बजाय 8 हो गई है यानि अब आप एक साथ 8 लोगों से ग्रुप कॉलिंग कर सकते हैं।

29/04/2020

जन्मदिन पर तीन वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाएंगे मोदी, कटेगा 3750 किलो का केक

नई दिल्ली/ सूरत/ नागपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 66 वें जन्मदिन पर देशभर में जगह-जगह कार्यक्रम हो रहे हैं। नागपुर में पीएम मोदी के हमशक्ल एक बुजुर्ग ने काफी लोगों की मौजूदगी में केक काटा और सफाई अभियान में हिस्सा लेकर मोदी का जन्मदिन बनाया है।

17/09/2016

माइक्रोसॉफ्ट ने 10 साल पुराने विंडोज 7 के लिए सपोर्ट किया बंद, अपडेट नहीं किया तो यह खतरा

सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 7 के लिए आज से सपोर्ट बंद कर दिया है। आने वाले समय में माइक्रोसॉफ्ट पूरी तरह से विंडोज 10 पर फोकस करना चाहता है, यही वजह है कि अब विंडोज 7 पर चल रहे पीसी और लैपटॉप को बग फिक्स और सिक्योरिटी पैच से जुड़ा कोई नया अपडेट नहीं मिलेगा।

14/01/2020

बजट स्मार्टफोन रियलमी 5i हुआ लॉन्च, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी रियलमी ने क्वाड कैमरा और 5000 एमएएच बैटरी वाला अपना बजट स्मार्टफोन रियलमी 5 आई लॉन्च करने की घोषणा की है, जिसकी कीमत 8,999 रुपए है।

09/01/2020

स्मार्टफोन फोटोग्राफी के लिए हुवावेई ने लांच किया पी 30 प्रो

प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी हुवावेई ने स्मार्टफोन फोटोग्राफी के लिए त्रिपल रियर कैमरा वाला नया स्मार्टफोन हुवावेई पी 30 प्रो को भारतीय बाजार में लांच करने की घोषणा की है जिसकी कीमत 71990 रुपये है।

09/04/2019