Dainik Navajyoti Logo
Monday 20th of September 2021
 
गैजेट्स

मोबाइल यूजर को झटका देने की तैयारी, मोबाइल इंटरनेट के दाम जल्द ही हो सकते हैं 10 गुना महंगे

Thursday, March 12, 2020 12:40 PM
कॉन्सेप्ट फोटो।

नई दिल्ली। भारतीय मोबाइल यूजर कई साल से दुनियाभर में सबसे सस्ते मोबाइल डेटा रेट का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन ये तस्वीर जल्द ही बदल सकती है। इस समय देश में मोबाइल यूजर 4G डेटा को 3.5 रुपए प्रति जीबी के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं। अब टेलीकॉम ऑपरेटर इस मिनिमम रेट या फ्लोर रेट को बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। अगर टेलीकॉम कंपनियों की सिफारिशों को मंजूरी मिल जाती है तो वो दिन दूर नहीं जब मोबाइल डाटा की कीमतों में 10 गुना उछाल देखने को मिल सकता है। अभी भारत में मोबाइल डाटा की औसत कीमत लगभग 19 रुपए प्रति जीबी है। वहीं विश्व में मोबाइल डाटा की औसत कीमत लगभग 650 रुपए प्रति जीबी है।

इस वजह से बढ़ सकती हैं मोबाइल डाटा की कीमतें
दरअसल मोबाइल सर्विस प्रोवाइर कंपनियां मोबाइल डाटा के लिए फ्लोर रेट तय करने की मांग कर रही हैं। फ्लोर रेट मोबाइल डाटा के लिए न्यूनतम मूल्य होगा। ऐसा होने पर सभी कंपनियों को न्यूनतम मूल्य पर ही अपने मोबाइल डाटा के पैक की कीमतें तय करनी होंगी। बता दें कि वोडाफोन-आइडिया जैसी कंपनियां कर्ज में डूबी हुई हैं। वहीं रिलायंस जियो भी चाहता है कि फ्लोर रेट तय की जाएं। वोडाफोन ने 35 रुपए प्रति जीबी डाटा देने की मांग की है। वहीं एयरटेल ने 30 रुपए प्रति जीबी और रिलायंस जियो ने 20 प्रति जीबी फ्लोर रेट रखने की मांग की है।

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) इस मामले में फिलहाल सभी पक्षों से बातचीत कर रही है। हालांकि कम्पीटीशन कमीशन ऑफ इंडिया (सीसीआई) ने न्यूनतम मूल्य तय करने को एक पीछे जाने वाला कदम बताया है। सीसीआई का कहना है कि ऐसा करने से बाजार पर बुरा असर पड़ेगा। नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने मोबाइल डेटा और कॉल के लिए न्यूनतम मूल्य तय करने का समर्थन किया है। कांत ने कहा है कि कर्ज में डूबे टेलीकॉम सेक्टर के लिए और कोई विकल्प नहीं बचा है। वर्तमान में टेलीकॉम कंपनियां कॉल और डेटा की कीमतें तय करने के लिए आजाद हैं, लेकिन प्रतिस्पर्धा की वजह से इन कंपनियों ने रेगुलेटरी अथॉरिटी को हस्तक्षेप करने को कहा है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

इंफिनिक्स ने S4 लांच किया

स्मार्ट 3 प्लस की लॉन्चिंग पूरी होने के बाद, ट्रांजियन होल्डिंग्स के प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड इंफिनिक्स ने अपने नवीनतम डिवाइस एस4 को लॉन्च करने की घोषणा की है।

13/06/2019

4जी डाउनलोड स्पीड में रिलायंस जियो का दबदबा कायम, अपलोड में वोडाफोन आइडिया अव्वल

मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने औसत 4जी डाउनलोड स्पीड में एक बार फिर अपना जलवा बनाए रखा है जबकि अपलोड में वोडाफोन आइडिया अव्वल है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के दिसंबर माह के आंकड़ों के मुताबिक जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 20.2 एमबीपीएस मापी गई। पिछले दो माह से रिलायंस जियो की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 20 एमबीपीएस से अधिक बनी हुई है।

14/01/2021

OPPO के F11 और F11 PRO स्मार्टफोन की कीमतों में कटौती, अब मिलेगा इतने रूपए में

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ओप्पो ने अपने दो मोबाइल ओप्पो F11 प्रो और ओप्पो F11स्मार्टफोन की कीमत में 2000 रुपए की कटौती की है।

26/09/2019

इजरायली स्पाइवेयर के जरिए हुई कई भारतीयों की जासूसी, वाट्सएप ने खुद किया खुलासा

व्हाट्सएप ने भारतीय पत्रकारों और एक्टिविस्ट की जासूसी को लेकर बड़ा खुलासा किया है। व्हाट्सएप ने बताया है कि इस साल मई में इजरायली स्पाईवेयर पेगासस का इस्तेमाल करके भारत के कई पत्रकारों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की जासूसी की गई थी।

31/10/2019

रिलायंस जियो चीनी कंपनी को टक्कर देने को तैयार, अमेरिका में 5जी तकनीक का सफल परीक्षण

मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो 5जी तकनीक के सफल परीक्षण के बाद चीनी कंपनी हुवावे को कड़ी टक्कर देने को पूरी तरह तैयार है। रिलायंस जियो की 5जी तकनीक का अमेरिका में सफलतापूर्वक परीक्षण हुआ। जियो की 5जी तकनीक के सफलतापूर्वक परीक्षण के बाद चीनी कंपनी हुवावे के लिए यह बड़ा झटका माना जा रहा है।

21/10/2020

रेडमी सीरीज के दो नये मोबाइल लॉन्च, जानिए फीचर्स

स्मार्ट फोन ब्राड की अग्रणी कंपनी शाओमी इंडिया ने रेडमी सीरीज के दो नये मोबाइल के 20 और के 20 मोबाइल फोन लांच किये।

17/07/2019

एप्पल ने आईफोन 12 सीरीज के 4 नए मॉडल किए लॉन्च, 5जी नेटवर्क से लैस होंगे हैंडसेट

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी एप्पल ने आईफोन 12 सीरीज को लॉन्च कर दिया है, जिसके तहत उसने आईफोन 12, आईफोन 12 मिनी के अलावा आईफोन 12 प्रो, आईफोन 12 प्रो मैक्स बाजार में उतारे हैं। एप्पल की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि आईफोन 12 के हैंडसेट 5जी नेटवर्क से लैस होंगे।

14/10/2020