Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 1st of April 2020
 
गैजेट्स

मोबाइल यूजर को झटका देने की तैयारी, मोबाइल इंटरनेट के दाम जल्द ही हो सकते हैं 10 गुना महंगे

Thursday, March 12, 2020 12:40 PM
कॉन्सेप्ट फोटो।

नई दिल्ली। भारतीय मोबाइल यूजर कई साल से दुनियाभर में सबसे सस्ते मोबाइल डेटा रेट का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन ये तस्वीर जल्द ही बदल सकती है। इस समय देश में मोबाइल यूजर 4G डेटा को 3.5 रुपए प्रति जीबी के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं। अब टेलीकॉम ऑपरेटर इस मिनिमम रेट या फ्लोर रेट को बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। अगर टेलीकॉम कंपनियों की सिफारिशों को मंजूरी मिल जाती है तो वो दिन दूर नहीं जब मोबाइल डाटा की कीमतों में 10 गुना उछाल देखने को मिल सकता है। अभी भारत में मोबाइल डाटा की औसत कीमत लगभग 19 रुपए प्रति जीबी है। वहीं विश्व में मोबाइल डाटा की औसत कीमत लगभग 650 रुपए प्रति जीबी है।

इस वजह से बढ़ सकती हैं मोबाइल डाटा की कीमतें
दरअसल मोबाइल सर्विस प्रोवाइर कंपनियां मोबाइल डाटा के लिए फ्लोर रेट तय करने की मांग कर रही हैं। फ्लोर रेट मोबाइल डाटा के लिए न्यूनतम मूल्य होगा। ऐसा होने पर सभी कंपनियों को न्यूनतम मूल्य पर ही अपने मोबाइल डाटा के पैक की कीमतें तय करनी होंगी। बता दें कि वोडाफोन-आइडिया जैसी कंपनियां कर्ज में डूबी हुई हैं। वहीं रिलायंस जियो भी चाहता है कि फ्लोर रेट तय की जाएं। वोडाफोन ने 35 रुपए प्रति जीबी डाटा देने की मांग की है। वहीं एयरटेल ने 30 रुपए प्रति जीबी और रिलायंस जियो ने 20 प्रति जीबी फ्लोर रेट रखने की मांग की है।

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) इस मामले में फिलहाल सभी पक्षों से बातचीत कर रही है। हालांकि कम्पीटीशन कमीशन ऑफ इंडिया (सीसीआई) ने न्यूनतम मूल्य तय करने को एक पीछे जाने वाला कदम बताया है। सीसीआई का कहना है कि ऐसा करने से बाजार पर बुरा असर पड़ेगा। नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने मोबाइल डेटा और कॉल के लिए न्यूनतम मूल्य तय करने का समर्थन किया है। कांत ने कहा है कि कर्ज में डूबे टेलीकॉम सेक्टर के लिए और कोई विकल्प नहीं बचा है। वर्तमान में टेलीकॉम कंपनियां कॉल और डेटा की कीमतें तय करने के लिए आजाद हैं, लेकिन प्रतिस्पर्धा की वजह से इन कंपनियों ने रेगुलेटरी अथॉरिटी को हस्तक्षेप करने को कहा है।

यह भी पढ़ें:

रिलायंस जियो ने शुरू की वाई-फाई कॉलिंग सेवा, भीड़भाड़ वाले इलाके में भी मिलेगी अच्छी कॉल क्वालिटी

रिलायंस जियो ने भारत में सब्सक्राइबर्स के लिए वाई-फाई कॉलिंग की शुरुआत कर दी है। ये जानकारी एक रिपोर्ट के हवाले से मिली है। इस फीचर से यूजर्स सेल्यूलर की जगह वाई-फाई नेटवर्क के जरिए वॉयस कॉल्स कर सकते हैं या रिसीव कर सकते हैं।

18/12/2019

डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म फोनपे ने लॉन्च किया एटीएम, दिल्ली-एनसीआर में सेवा की शुरुआत

डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म फोनपे ने फोनपे एटीएम लॉन्च करने की घोषणा की है जिससे छोटे-छोटे दुकानदारों के यहां नकदी निकासी की सुविधा मिलेगी। कंपनी ने कहा कि पहले छोटे पैमाने पर दिल्ली और एनसीआर में इसकी शुरुआत की गई है।

23/01/2020

आईफोन की नई सीरीज 10 सितंबर को होगी लॉन्च

स्मार्टफोन मेकर कंपनी एप्पल 10 सितंबर को नई आईफोन सीरीज लॉन्च करेगी। अपना ऑडियंस बेस बढ़ाने और लॉन्च इवेंट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए एप्पल ने पहली बार यूट्यूब पर एप्पल लॉन्च इवेंट को लाइव स्ट्रीम करने का फैसला किया है।

09/09/2019

शाओमी का MI A3 मोबाइल फोन ने लॉन्च, जानिए फीचर्स

शाओमी ने बुधवार को अपनी तीसरी पीढ़ी का 4 जीबी रैम के साथ 64 जीबी स्टोरेज और 6 जीबी रैम के साथ 128 जीबी स्टोरेज वाले एंड्रायड वन स्मार्टफोन एमआई ए3 मोबाइल फोन लॉन्च किया।

21/08/2019

सैमसंग गैलेक्सी A20 लांच, ये है खासियत

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी सैमसंग ने Galaxy A20 को भारत में लांच कर दिया है। इस स्मार्टफोन की कीमत 12,490 रुपये रखी गई है।

07/04/2019

UC ब्राउजर की भारत में क्लाउड स्टोरेज सेवा यूसी ड्राइव लॉन्च करने की तैयारी

भारतीय बाजार में अपनी उपस्थिति को और सशक्त बनाने के उद्देश्य से यूसी ब्राउजर इन एप क्लाउड स्टोरेज सेवा यूसी ड्राइव लॉन्च करने की तैयारी में है। इससे यूजर अपने मोबाइल फोन का स्टोरेज या मेमोरी का उपयोग किए बगैर ब्राउजिंग करते समय अलग-अलग तरह के कंटेंट सीधे डाउनलोड कर सकेंगे।

07/01/2020

ओप्पो ए9 और ए5 पेश

ओप्पो क्वालकोम स्रैपड्रैगन 665 के साथ क्वाड कैमरा फोन प्रस्तुत कर रहा है। ओप्पो की ए सीरीज ने कंपनी को 31.83 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि दी थी।

12/09/2019