Dainik Navajyoti Logo
Sunday 26th of January 2020
 
गैजेट्स

माइक्रोसॉफ्ट ने 10 साल पुराने विंडोज 7 के लिए सपोर्ट किया बंद, अपडेट नहीं किया तो यह खतरा

Tuesday, January 14, 2020 18:55 PM
विंडो 7 के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने बंद किया सपोर्ट।

टेक न्यूज। सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 7 के लिए आज से सपोर्ट बंद कर दिया है। आने वाले समय में माइक्रोसॉफ्ट पूरी तरह से विंडोज 10 पर फोकस करना चाहता है, यही वजह है कि अब विंडोज 7 पर चल रहे पीसी और लैपटॉप को बग फिक्स और सिक्योरिटी पैच से जुड़ा कोई नया अपडेट नहीं मिलेगा। साथ ही माइक्रोसॉफ्ट कस्टमर केयर के जरिए इसे कोई टेक्निकल सपोर्ट भी नहीं देगा।

माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 7 का इस्तेमाल कर रहे हैं यूजर्स को नोटिफाई करके लिखा कि 10 साल के बाद विंडोज 7 का सपोर्ट अब खत्म हो रहा है। साथ ही यह भी कहा कि माइक्रोसॉफ्ट 14 जनवरी 2020 के बाद से सिक्योरिटी अपडेट और टेक्निकल सपोर्ट पेश नहीं करेगी। हम जानते हैं कि यह बदलाव मुश्किल है, इसलिए हम आपकी सहायता के लिए मौजूद है, जिससे आप अपनी फाइल का बैकअप ले सकें।

बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 7 को जुलाई 2009 में लॉन्च किया था और अब करीब 10 साल बाद कंपनी इसका सपोर्ट खत्म करने जा रही है। कंपनी ने साल 2015 में विंडोज के लिए मेनस्ट्रीम सपोर्ट बंद किया था। अब कंपनी अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सिक्योरिटी अपडेट्स भी जारी नहीं करेगी, ऐसे में विंडोज 7 में बग्स फिक्स करने और सिक्योरिटी थ्रेट्स को रोकने के लिए काम नहीं करेगी, जिनका सामना यूजर्स भविष्य में कर सकते हैं।

विंडोज 7 के लिे सपोर्ट बंद होने के बाद विंडोज 10 ही इसका अल्टरनेटिव है। यूजर्स अपने डेस्कटॉप और पर्सनल कम्प्यूटर में अपने डेटा को प्रोटेक्ट करने और लेटेस्ट फीचर्स पाने के लिए विंडोज 10 को डाउनलोड कर सकते हैं। विंडोज 10 को साल 2015 में जारी करने के बाद ही कंपनी यूजर्स के लिए विंडोज का फ्री अपग्रेड ऑफर कर रही थी, हालांकि फ्री अपग्रेड प्रोग्राम साल 2016 में बंद कर दिया गया था। अगर आप उस समय अपग्रेड से चूक गए, तो हम यहां आपको तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने डेस्कटॉप या पीसी में विंडोज 10 को डाउनलोड कर सकते हैं।

विंडोज 10 डाउनलोड करने के लिए ये स्टेप्स करें फॉलो-:
 

  • डाउनलोड विंडोज 10 वेबसाइट पर जाएं।
  • विंडोज 10 इंस्टॉलेशन मीडिया को डाउनलोड करें और रन करें।
  • अगर आप उस पीसी को अपग्रेड करना चाहते हैं जिस पर आप काम कर रहे हैं तो 'अपग्रेड दिज पीसी नाउ' का ऑप्शन सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद सामने दिखने वाले प्रॉम्प्ट्स को फॉलो करें।
  • जैसे ही अपग्रेडिंग की प्रक्रिया खत्म होगी, इसके बाद सेटिंग अपडेट एंड सिक्योरिटी > ऐक्टिवेशन में जाएं। यहां आपको विंडोज 10 के लिए डिजिटल लाइसेंस नजर आएगा। इसके बाद आप विंडोज 10 का इस्तेमाल कर पाएंगे।


ध्यान रहे विंडोज 7 होम और विंडोज 8 होम यूजर्स केवल विंडोज 10 होम पर ही अपग्रेड कर पाएंगे। इसी तरह विंडोज 7 प्रो और विंडोज 8 प्रो यूजर्स विंडोज 10 प्रो पर अपग्रेड कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें:

जियो ग्राहकों के लिए वाई-फाई पर वॉयस और वीडियो कॉलिंग सेवा शुरू, 16 जनवरी तक पूरे देश में होगी एक्टिवेट

मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने वाई-फाई पर वॉयस और वीडियो कॉलिंग की सुविधा शुरू करते हुए कहा कि ग्राहक किसी भी नेटवर्क का उपयोग कर सकता है। इस सेवा को 16 जनवरी तक पूरे देश में एक्टिवेट कर दिया जाएगा।

08/01/2020

एप्पल के आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस लांच, जानिए फीचर्स

सैन फ्रांसिसको। स्मार्ट फोन बनाने वाली कंपनी एप्पल ने बुधवार रात नए फोन आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस लॉन्च किए। कंपनी के सीईओ टीम कुक ने लोंगों से खचाखच भरे हॉल में इसे जारी किया। आईफोन 7 प्लस में ड्यूल कैमरा सेटअप है। दोनों कैमरे 12 मेगापिक्सल हैं।

08/09/2016

सैमसंग गैलेक्सी A20 लांच, ये है खासियत

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी सैमसंग ने Galaxy A20 को भारत में लांच कर दिया है। इस स्मार्टफोन की कीमत 12,490 रुपये रखी गई है।

07/04/2019

बजट स्मार्टफोन रियलमी 5i हुआ लॉन्च, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी रियलमी ने क्वाड कैमरा और 5000 एमएएच बैटरी वाला अपना बजट स्मार्टफोन रियलमी 5 आई लॉन्च करने की घोषणा की है, जिसकी कीमत 8,999 रुपए है।

09/01/2020

UC ब्राउजर की भारत में क्लाउड स्टोरेज सेवा यूसी ड्राइव लॉन्च करने की तैयारी

भारतीय बाजार में अपनी उपस्थिति को और सशक्त बनाने के उद्देश्य से यूसी ब्राउजर इन एप क्लाउड स्टोरेज सेवा यूसी ड्राइव लॉन्च करने की तैयारी में है। इससे यूजर अपने मोबाइल फोन का स्टोरेज या मेमोरी का उपयोग किए बगैर ब्राउजिंग करते समय अलग-अलग तरह के कंटेंट सीधे डाउनलोड कर सकेंगे।

07/01/2020

शाओमी का MI A3 मोबाइल फोन ने लॉन्च, जानिए फीचर्स

शाओमी ने बुधवार को अपनी तीसरी पीढ़ी का 4 जीबी रैम के साथ 64 जीबी स्टोरेज और 6 जीबी रैम के साथ 128 जीबी स्टोरेज वाले एंड्रायड वन स्मार्टफोन एमआई ए3 मोबाइल फोन लॉन्च किया।

21/08/2019

आईफोन की नई सीरीज 10 सितंबर को होगी लॉन्च

स्मार्टफोन मेकर कंपनी एप्पल 10 सितंबर को नई आईफोन सीरीज लॉन्च करेगी। अपना ऑडियंस बेस बढ़ाने और लॉन्च इवेंट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए एप्पल ने पहली बार यूट्यूब पर एप्पल लॉन्च इवेंट को लाइव स्ट्रीम करने का फैसला किया है।

09/09/2019