Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 1st of April 2020
 
गैजेट्स

माइक्रोसॉफ्ट ने 10 साल पुराने विंडोज 7 के लिए सपोर्ट किया बंद, अपडेट नहीं किया तो यह खतरा

Tuesday, January 14, 2020 18:55 PM
विंडो 7 के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने बंद किया सपोर्ट।

टेक न्यूज। सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 7 के लिए आज से सपोर्ट बंद कर दिया है। आने वाले समय में माइक्रोसॉफ्ट पूरी तरह से विंडोज 10 पर फोकस करना चाहता है, यही वजह है कि अब विंडोज 7 पर चल रहे पीसी और लैपटॉप को बग फिक्स और सिक्योरिटी पैच से जुड़ा कोई नया अपडेट नहीं मिलेगा। साथ ही माइक्रोसॉफ्ट कस्टमर केयर के जरिए इसे कोई टेक्निकल सपोर्ट भी नहीं देगा।

माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 7 का इस्तेमाल कर रहे हैं यूजर्स को नोटिफाई करके लिखा कि 10 साल के बाद विंडोज 7 का सपोर्ट अब खत्म हो रहा है। साथ ही यह भी कहा कि माइक्रोसॉफ्ट 14 जनवरी 2020 के बाद से सिक्योरिटी अपडेट और टेक्निकल सपोर्ट पेश नहीं करेगी। हम जानते हैं कि यह बदलाव मुश्किल है, इसलिए हम आपकी सहायता के लिए मौजूद है, जिससे आप अपनी फाइल का बैकअप ले सकें।

बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 7 को जुलाई 2009 में लॉन्च किया था और अब करीब 10 साल बाद कंपनी इसका सपोर्ट खत्म करने जा रही है। कंपनी ने साल 2015 में विंडोज के लिए मेनस्ट्रीम सपोर्ट बंद किया था। अब कंपनी अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सिक्योरिटी अपडेट्स भी जारी नहीं करेगी, ऐसे में विंडोज 7 में बग्स फिक्स करने और सिक्योरिटी थ्रेट्स को रोकने के लिए काम नहीं करेगी, जिनका सामना यूजर्स भविष्य में कर सकते हैं।

विंडोज 7 के लिे सपोर्ट बंद होने के बाद विंडोज 10 ही इसका अल्टरनेटिव है। यूजर्स अपने डेस्कटॉप और पर्सनल कम्प्यूटर में अपने डेटा को प्रोटेक्ट करने और लेटेस्ट फीचर्स पाने के लिए विंडोज 10 को डाउनलोड कर सकते हैं। विंडोज 10 को साल 2015 में जारी करने के बाद ही कंपनी यूजर्स के लिए विंडोज का फ्री अपग्रेड ऑफर कर रही थी, हालांकि फ्री अपग्रेड प्रोग्राम साल 2016 में बंद कर दिया गया था। अगर आप उस समय अपग्रेड से चूक गए, तो हम यहां आपको तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने डेस्कटॉप या पीसी में विंडोज 10 को डाउनलोड कर सकते हैं।

विंडोज 10 डाउनलोड करने के लिए ये स्टेप्स करें फॉलो-:
 

  • डाउनलोड विंडोज 10 वेबसाइट पर जाएं।
  • विंडोज 10 इंस्टॉलेशन मीडिया को डाउनलोड करें और रन करें।
  • अगर आप उस पीसी को अपग्रेड करना चाहते हैं जिस पर आप काम कर रहे हैं तो 'अपग्रेड दिज पीसी नाउ' का ऑप्शन सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद सामने दिखने वाले प्रॉम्प्ट्स को फॉलो करें।
  • जैसे ही अपग्रेडिंग की प्रक्रिया खत्म होगी, इसके बाद सेटिंग अपडेट एंड सिक्योरिटी > ऐक्टिवेशन में जाएं। यहां आपको विंडोज 10 के लिए डिजिटल लाइसेंस नजर आएगा। इसके बाद आप विंडोज 10 का इस्तेमाल कर पाएंगे।


ध्यान रहे विंडोज 7 होम और विंडोज 8 होम यूजर्स केवल विंडोज 10 होम पर ही अपग्रेड कर पाएंगे। इसी तरह विंडोज 7 प्रो और विंडोज 8 प्रो यूजर्स विंडोज 10 प्रो पर अपग्रेड कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें:

शाओमी का MI A3 मोबाइल फोन ने लॉन्च, जानिए फीचर्स

शाओमी ने बुधवार को अपनी तीसरी पीढ़ी का 4 जीबी रैम के साथ 64 जीबी स्टोरेज और 6 जीबी रैम के साथ 128 जीबी स्टोरेज वाले एंड्रायड वन स्मार्टफोन एमआई ए3 मोबाइल फोन लॉन्च किया।

21/08/2019

रिलायंस जियो ने शुरू की वाई-फाई कॉलिंग सेवा, भीड़भाड़ वाले इलाके में भी मिलेगी अच्छी कॉल क्वालिटी

रिलायंस जियो ने भारत में सब्सक्राइबर्स के लिए वाई-फाई कॉलिंग की शुरुआत कर दी है। ये जानकारी एक रिपोर्ट के हवाले से मिली है। इस फीचर से यूजर्स सेल्यूलर की जगह वाई-फाई नेटवर्क के जरिए वॉयस कॉल्स कर सकते हैं या रिसीव कर सकते हैं।

18/12/2019

शाओमी ने लांच किया रेडमी 8 स्मार्टफोन

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी ने रेडमी 8 स्मार्टफोन लांच कर दिया है। इसकी दो रैम वेरियंट में लांच किया गया है।

09/10/2019

मोबाइल कांग्रेस 2019 में दिखेगी 5G प्रौद्योगिकी की क्षमता, कंपनियां पेश करेंगी अपने उत्पाद

इंडियन मोबाइल कांग्रेस 2019 सोमवार से राजधानी में शुरू हो रहा है जहां मोबाइल फोन और इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद बनाने वाली कंपनियां अपने उत्पाद प्रदर्शित और लॉन्च करेंगी तथा दूरसंचार क्षेत्र की पांचवी पीढ़ी की प्रौद्योगिकी 5G का लाइव प्रदर्शन किया जाएगा।

13/10/2019

डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म फोनपे ने लॉन्च किया एटीएम, दिल्ली-एनसीआर में सेवा की शुरुआत

डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म फोनपे ने फोनपे एटीएम लॉन्च करने की घोषणा की है जिससे छोटे-छोटे दुकानदारों के यहां नकदी निकासी की सुविधा मिलेगी। कंपनी ने कहा कि पहले छोटे पैमाने पर दिल्ली और एनसीआर में इसकी शुरुआत की गई है।

23/01/2020

जन्मदिन पर तीन वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाएंगे मोदी, कटेगा 3750 किलो का केक

नई दिल्ली/ सूरत/ नागपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 66 वें जन्मदिन पर देशभर में जगह-जगह कार्यक्रम हो रहे हैं। नागपुर में पीएम मोदी के हमशक्ल एक बुजुर्ग ने काफी लोगों की मौजूदगी में केक काटा और सफाई अभियान में हिस्सा लेकर मोदी का जन्मदिन बनाया है।

17/09/2016

फोनपे ने लॉन्च किया नया बचत उत्पाद, लिक्विड फंड से ग्राहक कर सकेंगे बचत

डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म फोनपे ने अपने ऐप पर एक नए बचत उत्पाद 'लिक्विड फंड' को लॉन्च करने की घोषणा की है। कंपनी ने गुरूवार को जारी बयान में कहा कि यह उत्पाद पूरी तरह से डिजिटल है और 17.5 करोड़ से अधिक फोनपे उपयोगकर्ताओं को बचत खाते जैसी आसान और तरलता के साथ उच्च अवधि के एफडी की तरह रिटर्न कमाकर उनकी बचत को बढ़ाने में मदद करेगा।

09/01/2020