Dainik Navajyoti Logo
Sunday 15th of December 2019
 
गैजेट्स

मोबाइल कांग्रेस 2019 में दिखेगी 5G प्रौद्योगिकी की क्षमता, कंपनियां पेश करेंगी अपने उत्पाद

Sunday, October 13, 2019 16:10 PM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। इंडियन मोबाइल कांग्रेस 2019 (आईएमसी) सोमवार से राजधानी में शुरू हो रहा है जहां मोबाइल फोन और इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद बनाने वाली कंपनियां अपने उत्पाद प्रदर्शित और लॉन्च करेंगी तथा दूरसंचार क्षेत्र की पांचवी पीढ़ी की प्रौद्योगिकी 5G का लाइव प्रदर्शन किया जाएगा। दूरसंचार विभाग के सहयोग से संचार क्षेत्र की कंपनियों के शीर्ष संगठन सीओएआई द्वारा राजधानी के एयरोसिटी में आयोजित तीन दिवसीय कांग्रेस 16 अक्टूबर तक चलेगी जिसका संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद संचार क्षेत्र की दिग्गज कंपनियों के प्रमुखों की मौजूदगी में उद्घाटन करेंगे।

इंडियन मोबाइल कांग्रेस में टेलीकॉम ऑपरेटर और देशी-विदेशी स्टार्टअप के साथ ही प्रौद्योगिकी से जुड़े उत्पाद और सेवायें देने वाली कंपनियां शामिल होंगी। इस बार 5G पर विशेष जोर दिया गया क्योंकि यही टेक्नोलॉजी अगली पीढ़ी में लोगों को जोड़ने का काम करेंगी। इसका कनेक्टेड वाहनों और अन्य क्षेत्रों में भी उपयोग होने वाला है। पिछले वर्ष भी इंडियन मोबाइल कांग्रेस में 5G उत्पाद प्रदर्शित किए गए थे और इस बार इसमें अधिक बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की शुरुआत होते ही 5G स्पेक्ट्रम की इस वर्ष नीलामी की घोषणा की गई थी, लेकिन इसको लेकर टेलीकॉम कंपनियों में कोई विशेष उत्साह नहीं देखा जा रहा है। दिग्गज दूरसंचार कंपनियां इसकी नीलामी नहीं किए जाने की भी वकालत कर चुकी है।

5G प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनियां अपनी प्रौद्योगिकी को प्रदर्शित करने को लेकर काफी उत्साहित है। इस क्षेत्र में चीन की प्रमुख कंपनी हुवावेई को लेकर पहले आशंका जताई जा रही थी, लेकिन अब उसे इसके लिए दूरसंचार विभाग से मंजूरी मिल गई है। इसमें वैश्विक स्तर के स्टार्टअप भी अपने नवाचारी उत्पाद पेश करने वाले हैं।

पिछले इंडियन मोबाइल कांग्रेस में जियो फाइबर सेवा का प्रदर्शन किया गया था और इस वर्ष अन्य ऑपरेटर और इंटरनेट सेवा प्रदाता भी अपने डिजिटल उत्पाद पेश कर सकते हैं। भारती एयरटेल अपनी 'एक्स स्टीम डिवाइस' का प्रदर्शन करेगी। इसके जरिए टीवी के साथ-साथ ओटीटी प्लेटफॉर्म के कंटेट भी देख जा सकते हैं। यह उपकरण स्मार्टहोम की अवधारणा पर आधारित है। इसके अतिरिक्त एयरटेल 5G प्रौद्योगिकी के उपयोग का प्रदर्शन भी करेगी। कंपनी स्मार्ट सिटी और स्मार्ट मोबिलिटी से जुड़ी प्रौद्योगिकी का प्रदर्शन करने वाली है। इसमें वोडाफोन आइडिया भी कनेक्टेड वाहनों का प्रदर्शन करने वाली है।

यह भी पढ़ें:

एप्पल के आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस लांच, जानिए फीचर्स

सैन फ्रांसिसको। स्मार्ट फोन बनाने वाली कंपनी एप्पल ने बुधवार रात नए फोन आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस लॉन्च किए। कंपनी के सीईओ टीम कुक ने लोंगों से खचाखच भरे हॉल में इसे जारी किया। आईफोन 7 प्लस में ड्यूल कैमरा सेटअप है। दोनों कैमरे 12 मेगापिक्सल हैं।

08/09/2016

इंफिनिक्स ने S4 लांच किया

स्मार्ट 3 प्लस की लॉन्चिंग पूरी होने के बाद, ट्रांजियन होल्डिंग्स के प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड इंफिनिक्स ने अपने नवीनतम डिवाइस एस4 को लॉन्च करने की घोषणा की है।

13/06/2019

टूट रही Samsung Galaxy Fold की स्क्रीन, सोशल मीडिया पर छिड़ी जंग

गैजेट की दुनिया से जुड़ी खबर सैमसंग को लेकर है, जो कई दिन से सुर्खियों में है। थोड़े दिन पहले सैमसंग ने मुड़ने वाली डिस्प्ले के साथ Galaxy Fold स्मार्टफोन को कुछ रिव्यूअर्स को दिया।

18/04/2019

#JioGigaFiber ब्रॉडबैंड सर्विस लॉन्च, सेटअप बॉक्स से कर सकेंगे वीडियो कॉल

रिलायंस एजीएम में #JioGigaFiber ब्रॉडबैंड सर्विस को लॉन्च किया गया, इससे अब इंटरनेट की दुनिया में बदलाव होगा। देश में कई जगह इसका ट्रायल चल रहा है।

12/08/2019

इजरायली स्पाइवेयर के जरिए हुई कई भारतीयों की जासूसी, वाट्सएप ने खुद किया खुलासा

व्हाट्सएप ने भारतीय पत्रकारों और एक्टिविस्ट की जासूसी को लेकर बड़ा खुलासा किया है। व्हाट्सएप ने बताया है कि इस साल मई में इजरायली स्पाईवेयर पेगासस का इस्तेमाल करके भारत के कई पत्रकारों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की जासूसी की गई थी।

31/10/2019

रेडमी सीरीज के दो नये मोबाइल लॉन्च, जानिए फीचर्स

स्मार्ट फोन ब्राड की अग्रणी कंपनी शाओमी इंडिया ने रेडमी सीरीज के दो नये मोबाइल के 20 और के 20 मोबाइल फोन लांच किये।

17/07/2019

OPPO के F11 और F11 PRO स्मार्टफोन की कीमतों में कटौती, अब मिलेगा इतने रूपए में

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ओप्पो ने अपने दो मोबाइल ओप्पो F11 प्रो और ओप्पो F11स्मार्टफोन की कीमत में 2000 रुपए की कटौती की है।

26/09/2019