Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 22nd of September 2021
 
गैजेट्स

पूरी दुनिया में फेसबुक, व्हाट्सएप का सर्वर 40 मिनट से ज्यादा समय तक रहा डाउन, परेशान रहे यूजर्स

Saturday, March 20, 2021 09:00 AM
फेसबुक, व्हाट्सएप और इस्टाग्राम लोगो।

नई दिल्ली। दुनियाभर में शुक्रवार रात फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम डाउन हो गया। यूजर्स इन सोशल साइट्स को इस्तेमाल नहीं कर पाए। फेसबुक की मैसेंजर सर्विस भी काम नहीं कर रही थी। ये समस्या रात को (भारतीय समयानुसार) 11.05 मिनट पर शुरू हुई और और रात करीब 11:50 बजे तक बनी रही। यानि करीब 45 मिनट तक यूजर्स इन सोशल साइट्स को इस्तेमाल नहीं कर सके। इन तीनों की सेवाएं किस वजह से ठप हुई इसका पता नहीं चल पाया।

तीनों प्लेटफॉर्म की यह समस्या एंड्रायड, आईओएस और पीसी सभी पर रही थी। एक ओर जहां फेसबुक और इंस्टाग्राम यूजर्स जहां न्यूज फीड को अपडेट नहीं कर पाए, वहीं व्हाट्सएप यूजर्स कोई भी मैसेज नहीं भेज सके। ट्रैकिंग वेबसाइट डाउन डिटेक्टर के मुताबिक, खबर लिखे जाने तक करीब 38 हजार लोगों ने वॉट्सऐप के साथ समस्या की जानकारी दी। इंस्टाग्राम के साथ 30 हजार लोगों ने और फेसबुक के साथ 1600 लोगों ने अब तक इस मुद्दे को उठाया है। ये यूजर्स दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से हैं। भारत में लोग दूसरी सोशल मीडिया साइट्स पर इस समस्या के बारे में बता रहे थे।

जानकारी के मुताबिक, भारत में कुछ यूजर्स के फेसबुक ऐप ने रात 11.47 बजे काम करना शुरू किया था। इसके बाद भी कई यूजर्स को मैसेज भेजने में परेशानी हुई। व्हाट्सऐप ने देर रात सर्विस शुरू होने की जानकारी दी। साथ ही यूजर्स को धन्यवाद भी दिया। कंपनी ने ट्विटर पर लिखा कि आप सभी के धैर्य के लिए शुक्रिया। 45 मिनट का काफी लंबा समय था लेकिन अब हम फिर से वापस आ गए हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

रिलायंस और फेसबुक मिलकर ला रहे सुपर ऐप, एक ही जगह चैटिंग और शॉपिंग सबकुछ

चाइनीज ऐप वी चैट की तर्ज पर एक मल्टी-परपज ऐप्लिकेशन बनाने के लिए मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज और सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने हाथ मिलाया है। रिपोर्ट के मुताबिक ऐसी ऐप्लिकेशन बनाने पर विचार किया जा रहा है, जो न केवल कम्युनिकेशन प्लेटफॉर्म होगा, बल्कि इसके जरिए यूजर रिलायंस रिटेल के स्टोर्स से ग्रॉसरी खरीद सकेंगे। AJio.com से शॉपिंग कर सकेंगे और जियोमनी के जरिए पेमेंट भी कर सकेंगे।

16/04/2020

WhatsApp पर जियोमार्ट ऑर्डर बुकिंग सर्विस लॉन्च, ऐसे कर सकते हैं ऑर्डर

जियोमार्ट रियालंस रिटेल द्वारा संचालित एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है। लॉकडाउन के दौरान इस प्लेटफॉर्म ने अपने ग्राहकों को एक नई सुविधा प्रदान की है और वो सुविधा है व्हाट्सएप ऑर्डर बुकिंग सर्विस यानी अब आप जियोमार्ट से व्हाट्सएप के जरिए भी ऑर्डर कर सकते हैं।

27/04/2020

व्हाट्सएप यूजर्स अब एक साथ 8 मेंबर्स से कर सकेंगे ग्रुप कॉलिंग, लेटेस्ट वर्जन में नया फीचर जारी

फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने कुछ दिन पहले ग्रुप कॉलिंग में पार्टिसिपेंट्स की संख्या बढ़ाने का ऐलान किया था। अब कंपनी ने आधिकारिक तौर पर यह नया फीचर उपलब्ध करा दिया है। एंड्राइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर इस फीचर का उपयोग किया जा सकता है। व्हाट्सएप पर ग्रुप कॉलिंग लिमिट 4 की बजाय 8 हो गई है यानि अब आप एक साथ 8 लोगों से ग्रुप कॉलिंग कर सकते हैं।

29/04/2020

रिलायंस जियो ने पेश किया नया इंटरनेट प्लान, 999 के रिचार्ज में 84 दिन तक हर रोज 3 जीबी हाईस्पीड डाटा

रिलायंस जियो ग्राहकों के लिए 999 के रिचार्ज पर 84 दिन तक हर रोज 3 जीबी हाईस्पीड डाटा के बाद 64 केबीपीएस असीमित डाटा का लाभ का नया प्लान लाई है। इस प्लान में कई अन्य सुविधाएं जिनमें वॉइस कॉल की सुविधा, जियो से जियो और लैंडलाइन पर मुफ्त और असीमित कॉल भी शामिल है।

15/05/2020

आईफोन की नई सीरीज 10 सितंबर को होगी लॉन्च

स्मार्टफोन मेकर कंपनी एप्पल 10 सितंबर को नई आईफोन सीरीज लॉन्च करेगी। अपना ऑडियंस बेस बढ़ाने और लॉन्च इवेंट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए एप्पल ने पहली बार यूट्यूब पर एप्पल लॉन्च इवेंट को लाइव स्ट्रीम करने का फैसला किया है।

09/09/2019

दुनियाभर में ट्विटर हुआ डाउन, इंटरनेट यूजर्स को एक्सेस करने में आ रही दिक्कत

अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा समेत दुनियाभर के कई देशों में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को ट्विटर तक पहुंचने में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। वेबसाइट आउटेज मॉनिटरिंग पोर्टल डाउनडिटेक्टर के मुताबिक उपयोगकर्ता रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि ट्विटर में स्थानीय समयानुसार 9:33 बजे के बाद से समस्या हो रही है।

01/07/2021

इंफिनिक्स ने S4 लांच किया

स्मार्ट 3 प्लस की लॉन्चिंग पूरी होने के बाद, ट्रांजियन होल्डिंग्स के प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड इंफिनिक्स ने अपने नवीनतम डिवाइस एस4 को लॉन्च करने की घोषणा की है।

13/06/2019