Dainik Navajyoti Logo
Thursday 22nd of April 2021
 
गैजेट्स

पूरी दुनिया में फेसबुक, व्हाट्सएप का सर्वर 40 मिनट से ज्यादा समय तक रहा डाउन, परेशान रहे यूजर्स

Saturday, March 20, 2021 09:00 AM
फेसबुक, व्हाट्सएप और इस्टाग्राम लोगो।

नई दिल्ली। दुनियाभर में शुक्रवार रात फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम डाउन हो गया। यूजर्स इन सोशल साइट्स को इस्तेमाल नहीं कर पाए। फेसबुक की मैसेंजर सर्विस भी काम नहीं कर रही थी। ये समस्या रात को (भारतीय समयानुसार) 11.05 मिनट पर शुरू हुई और और रात करीब 11:50 बजे तक बनी रही। यानि करीब 45 मिनट तक यूजर्स इन सोशल साइट्स को इस्तेमाल नहीं कर सके। इन तीनों की सेवाएं किस वजह से ठप हुई इसका पता नहीं चल पाया।

तीनों प्लेटफॉर्म की यह समस्या एंड्रायड, आईओएस और पीसी सभी पर रही थी। एक ओर जहां फेसबुक और इंस्टाग्राम यूजर्स जहां न्यूज फीड को अपडेट नहीं कर पाए, वहीं व्हाट्सएप यूजर्स कोई भी मैसेज नहीं भेज सके। ट्रैकिंग वेबसाइट डाउन डिटेक्टर के मुताबिक, खबर लिखे जाने तक करीब 38 हजार लोगों ने वॉट्सऐप के साथ समस्या की जानकारी दी। इंस्टाग्राम के साथ 30 हजार लोगों ने और फेसबुक के साथ 1600 लोगों ने अब तक इस मुद्दे को उठाया है। ये यूजर्स दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से हैं। भारत में लोग दूसरी सोशल मीडिया साइट्स पर इस समस्या के बारे में बता रहे थे।

जानकारी के मुताबिक, भारत में कुछ यूजर्स के फेसबुक ऐप ने रात 11.47 बजे काम करना शुरू किया था। इसके बाद भी कई यूजर्स को मैसेज भेजने में परेशानी हुई। व्हाट्सऐप ने देर रात सर्विस शुरू होने की जानकारी दी। साथ ही यूजर्स को धन्यवाद भी दिया। कंपनी ने ट्विटर पर लिखा कि आप सभी के धैर्य के लिए शुक्रिया। 45 मिनट का काफी लंबा समय था लेकिन अब हम फिर से वापस आ गए हैं।

यह भी पढ़ें:

व्हाट्सऐप की नई शर्तों को नहीं मानने वाले यूजर्स नहीं कर पाएंगे संदेशों का आदान-प्रदान

लोकप्रिय मैसेंजर ऐप व्हाट्सऐप ने अपनी नई शर्तों और नीतियों को स्वीकार करने के लिए 15 मई की समयसीमा तय की है और इसे नहीं मानने वाले यूजर्स इस अवधि के बाद संदेशों का आदान-प्रदान नहीं कर पाएंगे।

21/02/2021

एपल के IOS13 में ये होंगे खास फीचर्स

एपल ने अपने सालाना वर्ल्ड वाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस के पहले दिन ios 13, ipad os, एपल वॉच के लिए नया os 6, टीवी के लिए os13 लांच करने की घोषणा की है।

04/06/2019

WhatsApp पर जियोमार्ट ऑर्डर बुकिंग सर्विस लॉन्च, ऐसे कर सकते हैं ऑर्डर

जियोमार्ट रियालंस रिटेल द्वारा संचालित एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है। लॉकडाउन के दौरान इस प्लेटफॉर्म ने अपने ग्राहकों को एक नई सुविधा प्रदान की है और वो सुविधा है व्हाट्सएप ऑर्डर बुकिंग सर्विस यानी अब आप जियोमार्ट से व्हाट्सएप के जरिए भी ऑर्डर कर सकते हैं।

27/04/2020

भारत के बाद अमेरिका में भी लग सकता है चीन के सोशल मीडिया ऐप पर प्रतिबंध

भारत के बाद अमेरिका भी चीन के सोशल मीडिया ऐप्स पर बैन लगाने की तैयारी कर रहा है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने अपने एक बयान में कहा है कि अमेरिका निश्चित तौर पर चीन के ऐप्स को बैन करने पर विचार कर रहा है, इनमें टिकटॉक भी शामिल है।

07/07/2020

सैमसंग ने पेश किया गैलेक्सी M40

देश के सबसे भरोसेमंद कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एवं मोबाइल फोन ब्रांड, सैमसंग इंडिया ने गैलेक्सी एम40 को लॉन्च करने की घोषणा की है।

13/06/2019

अब ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर मिलेंगे मैकफे के इंटरनेट सिक्योरिटी सॉल्यूशन, फ्लिपकार्ट के साथ साझेदारी

सिक्योरिटी सॉल्यूशन सॉफ्टवेयर प्रदाता कंपनी मैकफे के उत्पाद अब आनॅलाइन मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध होंगे। फ्लिपकार्ट के साथ मैकफे की साझेदारी का उद्देश्य ऑनलाइन सुरक्षा का महत्व प्रदर्शित कर उपभोक्ताओं को सुकून प्रदान करना है।

07/01/2020

अब टेक कंपनियों को न्यूज शेयर करना पड़ेगा महंगा, ऑस्ट्रेलिया के नए कानून के तहत करना होगा भुगतान

ऑस्ट्रेलिया संसद ने आखिरकार इस कानून को पारित कर दिया, जिसमें टेक कम्पिनयों को अपने प्लेटफॉर्म पर कोई भी न्यूज पब्लिश करने पर पब्लिशर या मीडिया हाउस को उसका भुगतान करना होगा। ऑस्ट्रेलिया में बड़ी टेक्नोलॉजी कम्पिनयों और मीडिया कंपनियों के बीच लड़ाई में मिसाल के लिए विश्व स्तर पर करीब से देखा जा रहा है।

27/02/2021