Dainik Navajyoti Logo
Monday 30th of March 2020
 
गैजेट्स

डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म फोनपे ने लॉन्च किया एटीएम, दिल्ली-एनसीआर में सेवा की शुरुआत

Thursday, January 23, 2020 18:40 PM
फोनपे ने लॉन्च किया एटीएम।

नई दिल्ली। डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म फोनपे ने फोनपे एटीएम लॉन्च करने की घोषणा की है जिससे छोटे-छोटे दुकानदारों के यहां नकदी निकासी की सुविधा मिलेगी। कंपनी ने गुरूवार को जारी बयान में कहा कि पहले छोटे पैमाने पर दिल्ली और एनसीआर में इसकी शुरुआत की गई है। नई सेवा पड़ोस के स्टोरों को कंपनी के ग्राहकों के लिए एटीएम के रूप में कार्य करने में सक्षम करेगा। इससे फोनपे एक ऐसी सेवा को बढ़ावा दे रहा है जो कि वास्तविक उपभोक्ता समस्या का समाधान करेगा। ग्राहकों को अक्सर अपने आसपास के क्षेत्र में बैंकिंग एटीएम की अनुपलब्धता या खराब पड़े एटीएम या नकदी की कमी के कारण असुविधा होती है। अब वैसे ग्राहक जिन्हें नकदी की जरूरत है वे केवल फोनपे एप के स्टोर टैब पर पास के दुकानों में उपलब्ध फोनपे एटीएम का पता कर सकते हैं।

एप के 'निकासी' बटन पर क्लिक करने संबंधित दुकानदार को इच्छित राशि ट्रांसफर करनी होगी। राशि ट्रांसफर होने के बाद, व्यापारी ग्राहक को ट्रांसफर की गई राशि के बराबर नकद देगा। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों या व्यापारियों के लिए कोई शुल्क नहीं है। ग्राहकों के लिए निकासी की सीमा उनके संबंधित बैंकों द्वारा निर्धारित सीमा के समान होगी। फोनपे के ऑफलाइन व्यापार विकास प्रमुख विवेक लोहचब ने कहा कि आम लोगों के लिए डिजिटल भुगतान को लोकतांत्रिक बनाने की उनकी सोच के अनुरूप दिल्ली/एनसीआर में फोनपे एटीएम सेवा शुरू की गई है। 

यह भी पढ़ें:

इजरायली स्पाइवेयर के जरिए हुई कई भारतीयों की जासूसी, वाट्सएप ने खुद किया खुलासा

व्हाट्सएप ने भारतीय पत्रकारों और एक्टिविस्ट की जासूसी को लेकर बड़ा खुलासा किया है। व्हाट्सएप ने बताया है कि इस साल मई में इजरायली स्पाईवेयर पेगासस का इस्तेमाल करके भारत के कई पत्रकारों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की जासूसी की गई थी।

31/10/2019

मुख्यमंत्री पेमा खांडू सहित 45 विधायकों ने दिया कांग्रेस से इस्तीफा

ईटानगर। अरुणाचल प्रदेश में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। मुख्यमंत्री पेमा खांडू सहित 45 विधायकों ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है। इन सभी ने 'पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल' (पीपीए) ज्वाइन कर ली है। बता दें कि पीपीए, बीजेपी का सहयोगी दल है।

16/09/2016

एप्पल के आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस लांच, जानिए फीचर्स

सैन फ्रांसिसको। स्मार्ट फोन बनाने वाली कंपनी एप्पल ने बुधवार रात नए फोन आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस लॉन्च किए। कंपनी के सीईओ टीम कुक ने लोंगों से खचाखच भरे हॉल में इसे जारी किया। आईफोन 7 प्लस में ड्यूल कैमरा सेटअप है। दोनों कैमरे 12 मेगापिक्सल हैं।

08/09/2016

भारत में डिजिटल क्रांति की चुनौतियां

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत को ‘डिजिटल इण्डिया’ का विजन दिया है ताकि डिजिटल क्रांति को देश में साकार रूप प्रदान किया जा सके। इक्कसवीं सदी सूचना प्रौद्योगिकी को समर्पित है लेकिन इस क्षेत्र में तकनीकी नवप्रर्वतन, सुधार एवं समायोजन की अत्यंत गुंजाईश है।

16/09/2016

बजट स्मार्टफोन रियलमी 5i हुआ लॉन्च, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी रियलमी ने क्वाड कैमरा और 5000 एमएएच बैटरी वाला अपना बजट स्मार्टफोन रियलमी 5 आई लॉन्च करने की घोषणा की है, जिसकी कीमत 8,999 रुपए है।

09/01/2020

माइक्रोसॉफ्ट ने 10 साल पुराने विंडोज 7 के लिए सपोर्ट किया बंद, अपडेट नहीं किया तो यह खतरा

सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 7 के लिए आज से सपोर्ट बंद कर दिया है। आने वाले समय में माइक्रोसॉफ्ट पूरी तरह से विंडोज 10 पर फोकस करना चाहता है, यही वजह है कि अब विंडोज 7 पर चल रहे पीसी और लैपटॉप को बग फिक्स और सिक्योरिटी पैच से जुड़ा कोई नया अपडेट नहीं मिलेगा।

14/01/2020

Apple ने लॉन्च किए आईफोन-11, आईफोन-11 प्रो और मैक्स

एप्पल ने क्यूपर्टिनो स्थित एप्पल पार्क कैंपस में आईफोन-11 की सीरीज लॉन्च की। कंपनी के सीईओ टीम कुक ने बताया कि आईफोन-11 छह नए कलर में आएंगे। आईफोन-11 के बैक में 12-12 मेगापिक्सल के कैमरे होंगे।

11/09/2019