Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 14th of July 2020
 
गैजेट्स

डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म फोनपे ने लॉन्च किया एटीएम, दिल्ली-एनसीआर में सेवा की शुरुआत

Thursday, January 23, 2020 18:40 PM
फोनपे ने लॉन्च किया एटीएम।

नई दिल्ली। डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म फोनपे ने फोनपे एटीएम लॉन्च करने की घोषणा की है जिससे छोटे-छोटे दुकानदारों के यहां नकदी निकासी की सुविधा मिलेगी। कंपनी ने गुरूवार को जारी बयान में कहा कि पहले छोटे पैमाने पर दिल्ली और एनसीआर में इसकी शुरुआत की गई है। नई सेवा पड़ोस के स्टोरों को कंपनी के ग्राहकों के लिए एटीएम के रूप में कार्य करने में सक्षम करेगा। इससे फोनपे एक ऐसी सेवा को बढ़ावा दे रहा है जो कि वास्तविक उपभोक्ता समस्या का समाधान करेगा। ग्राहकों को अक्सर अपने आसपास के क्षेत्र में बैंकिंग एटीएम की अनुपलब्धता या खराब पड़े एटीएम या नकदी की कमी के कारण असुविधा होती है। अब वैसे ग्राहक जिन्हें नकदी की जरूरत है वे केवल फोनपे एप के स्टोर टैब पर पास के दुकानों में उपलब्ध फोनपे एटीएम का पता कर सकते हैं।

एप के 'निकासी' बटन पर क्लिक करने संबंधित दुकानदार को इच्छित राशि ट्रांसफर करनी होगी। राशि ट्रांसफर होने के बाद, व्यापारी ग्राहक को ट्रांसफर की गई राशि के बराबर नकद देगा। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों या व्यापारियों के लिए कोई शुल्क नहीं है। ग्राहकों के लिए निकासी की सीमा उनके संबंधित बैंकों द्वारा निर्धारित सीमा के समान होगी। फोनपे के ऑफलाइन व्यापार विकास प्रमुख विवेक लोहचब ने कहा कि आम लोगों के लिए डिजिटल भुगतान को लोकतांत्रिक बनाने की उनकी सोच के अनुरूप दिल्ली/एनसीआर में फोनपे एटीएम सेवा शुरू की गई है। 

यह भी पढ़ें:

लॉकडाउन: वेलिडिटी खत्म होने पर भी 20 अप्रैल तक चलेगा BSNL प्रीपेड नंबर, 10 रुपए का रिर्चाज भी मिलेगा

केंद्रीय दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने लॉकडाउन के दौरान आम लोगों को होने वाली परेशानियों को देखते हुए सभी प्रीपेड मोबाइल फोन की वैलिडिटी बढ़ाने का फैसला लिया है। दूरसंचार मंत्रालय के फैसले के मुताबिक बीएसएनएल और एमटीएनएल के सभी प्रीपेड मोबाइल फोन की वैधता 20 अप्रैल तक बढ़ा दी गई है।

31/03/2020

कैम स्कैनर एप में आया खतरनाक वायरस, गूगल प्ले स्टोर से हटाया

कैम स्कैनर एप में एक खतरनाक मैलवेयर पाया गया है। जिसकेे बाद इसे गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है।

28/08/2019

भारत के बाद अमेरिका में भी लग सकता है चीन के सोशल मीडिया ऐप पर प्रतिबंध

भारत के बाद अमेरिका भी चीन के सोशल मीडिया ऐप्स पर बैन लगाने की तैयारी कर रहा है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने अपने एक बयान में कहा है कि अमेरिका निश्चित तौर पर चीन के ऐप्स को बैन करने पर विचार कर रहा है, इनमें टिकटॉक भी शामिल है।

07/07/2020

सैमसंग ने पेश किया गैलेक्सी M40

देश के सबसे भरोसेमंद कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एवं मोबाइल फोन ब्रांड, सैमसंग इंडिया ने गैलेक्सी एम40 को लॉन्च करने की घोषणा की है।

13/06/2019

बजट स्मार्टफोन रियलमी 5i हुआ लॉन्च, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी रियलमी ने क्वाड कैमरा और 5000 एमएएच बैटरी वाला अपना बजट स्मार्टफोन रियलमी 5 आई लॉन्च करने की घोषणा की है, जिसकी कीमत 8,999 रुपए है।

09/01/2020

मोबाइल यूजर को झटका देने की तैयारी, मोबाइल इंटरनेट के दाम जल्द ही हो सकते हैं 10 गुना महंगे

भारतीय मोबाइल यूजर कई साल से दुनियाभर में सबसे सस्ते मोबाइल डेटा रेट का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन ये तस्वीर जल्द ही बदल सकती है। इस समय देश में मोबाइल यूजर 4G डेटा को 3.5 रुपए प्रति जीबी के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं। अब टेलीकॉम ऑपरेटर इस मिनिमम रेट या फ्लोर रेट को बढ़ाने की मांग कर रहे हैं।

12/03/2020

मुख्यमंत्री पेमा खांडू सहित 45 विधायकों ने दिया कांग्रेस से इस्तीफा

ईटानगर। अरुणाचल प्रदेश में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। मुख्यमंत्री पेमा खांडू सहित 45 विधायकों ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है। इन सभी ने 'पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल' (पीपीए) ज्वाइन कर ली है। बता दें कि पीपीए, बीजेपी का सहयोगी दल है।

16/09/2016