Dainik Navajyoti Logo
Sunday 18th of April 2021
 
गैजेट्स

डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म फोनपे ने लॉन्च किया एटीएम, दिल्ली-एनसीआर में सेवा की शुरुआत

Thursday, January 23, 2020 18:40 PM
फोनपे ने लॉन्च किया एटीएम।

नई दिल्ली। डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म फोनपे ने फोनपे एटीएम लॉन्च करने की घोषणा की है जिससे छोटे-छोटे दुकानदारों के यहां नकदी निकासी की सुविधा मिलेगी। कंपनी ने गुरूवार को जारी बयान में कहा कि पहले छोटे पैमाने पर दिल्ली और एनसीआर में इसकी शुरुआत की गई है। नई सेवा पड़ोस के स्टोरों को कंपनी के ग्राहकों के लिए एटीएम के रूप में कार्य करने में सक्षम करेगा। इससे फोनपे एक ऐसी सेवा को बढ़ावा दे रहा है जो कि वास्तविक उपभोक्ता समस्या का समाधान करेगा। ग्राहकों को अक्सर अपने आसपास के क्षेत्र में बैंकिंग एटीएम की अनुपलब्धता या खराब पड़े एटीएम या नकदी की कमी के कारण असुविधा होती है। अब वैसे ग्राहक जिन्हें नकदी की जरूरत है वे केवल फोनपे एप के स्टोर टैब पर पास के दुकानों में उपलब्ध फोनपे एटीएम का पता कर सकते हैं।

एप के 'निकासी' बटन पर क्लिक करने संबंधित दुकानदार को इच्छित राशि ट्रांसफर करनी होगी। राशि ट्रांसफर होने के बाद, व्यापारी ग्राहक को ट्रांसफर की गई राशि के बराबर नकद देगा। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों या व्यापारियों के लिए कोई शुल्क नहीं है। ग्राहकों के लिए निकासी की सीमा उनके संबंधित बैंकों द्वारा निर्धारित सीमा के समान होगी। फोनपे के ऑफलाइन व्यापार विकास प्रमुख विवेक लोहचब ने कहा कि आम लोगों के लिए डिजिटल भुगतान को लोकतांत्रिक बनाने की उनकी सोच के अनुरूप दिल्ली/एनसीआर में फोनपे एटीएम सेवा शुरू की गई है। 

यह भी पढ़ें:

गूगल प्ले स्टोर से हटाया गया पेटीएम ऐप, गैंबलिंग पॉलिसी वॉयलेशन के कारण गूगल ने की कार्रवाई

गूगल ने शुक्रवार को गूगल प्ले स्टोर से पेटीएम ऐप को हटा दिया। गूगल ने पॉलिसी वॉयलेशन का हवाला देते हुए इसे प्ले स्टोर से हटा दिया है। गूगल ने कहा है कि वह किसी भी गैंबलिंग ऐप का समर्थन नहीं करता है। जुए से जुड़ी उसकी नीतियों का उल्लंघन करने के कारण पेटीएम पर यह कार्रवाई की गई है।

18/09/2020

19 जनवरी से सेल के लिए उपलब्ध होगा गैलेक्सी M02s, जानिए कीमत और स्पेसिफिकेशन्स

सैमसंग ने भारतीय बाजार में गैलेक्सी एम02एस स्मार्टफोन को लांच किया था। भारत में यह स्मार्टफोन 19 जनवरी से सेल में उपलब्ध होगा।

14/01/2021

लॉकडाउन: वेलिडिटी खत्म होने पर भी 20 अप्रैल तक चलेगा BSNL प्रीपेड नंबर, 10 रुपए का रिर्चाज भी मिलेगा

केंद्रीय दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने लॉकडाउन के दौरान आम लोगों को होने वाली परेशानियों को देखते हुए सभी प्रीपेड मोबाइल फोन की वैलिडिटी बढ़ाने का फैसला लिया है। दूरसंचार मंत्रालय के फैसले के मुताबिक बीएसएनएल और एमटीएनएल के सभी प्रीपेड मोबाइल फोन की वैधता 20 अप्रैल तक बढ़ा दी गई है।

31/03/2020

व्हाट्सएप पर यूरोप में 5 करोड़ यूरो का जुमार्ना लगाने की तैयारी, निजता के उल्लंघन का आरोप

मैसेजिंग एप व्हाट्सएप पर यूरोपियन यूनियन (ईयू) 5 करोड़ यूरो का जुमार्ना लगाने वाला है। वेबसाइट पोलिटिको.ईयू ने इस मामले की प्रत्यक्ष जानकारी रखने वाले तीन सूत्रों के हवाले से ये खबर छापी है। ये जुमार्ना ईयू के डाटा संरक्षण नियमों का उल्लंघन करने के लिए लगाया जाएगा।

25/01/2021

जियो और Vivo ऑफर के तहत मिलेगा 10,000 रुपये का फायदा

भारत में चुनाव चल रहे है और इसके साथ लोग IPL का भी मजा ले रहे है। इसी को ध्यान में रखते हुए रिलायंस जियो और Vivo ने साझेदारी की है।

12/04/2019

जन्मदिन पर तीन वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाएंगे मोदी, कटेगा 3750 किलो का केक

नई दिल्ली/ सूरत/ नागपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 66 वें जन्मदिन पर देशभर में जगह-जगह कार्यक्रम हो रहे हैं। नागपुर में पीएम मोदी के हमशक्ल एक बुजुर्ग ने काफी लोगों की मौजूदगी में केक काटा और सफाई अभियान में हिस्सा लेकर मोदी का जन्मदिन बनाया है।

17/09/2016

बजट स्मार्टफोन रियलमी 5i हुआ लॉन्च, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी रियलमी ने क्वाड कैमरा और 5000 एमएएच बैटरी वाला अपना बजट स्मार्टफोन रियलमी 5 आई लॉन्च करने की घोषणा की है, जिसकी कीमत 8,999 रुपए है।

09/01/2020