Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of January 2021
 
गैजेट्स

बैंक ऑफ बड़ौदा ने शुरू की व्हाट्सएप बैंकिंग, अब घर बैठे हो जाएंगे बैंक से जुड़े कई काम

Monday, January 04, 2021 15:40 PM
बैंक ऑफ बड़ौदा ने शुरू की व्हाट्सएप बैंकिंग।

मुंबई। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा ने व्हाट्सएप पर बैंकिंग सुविधाएं शुरू करने की घोषणा की है। बैंक ने बताया कि उसके ग्राहक व्हाट्सएप पर बैलेंस और चेक के स्टेटस की जानकारी ले सकेंगे, मिनी स्टेटमेंट देख सकेंगे तथा चेक बुक के लिए अनुरोध कर सकेंगे। वे जरूरत पड़ने पर इसी माध्यम से अपना डेबिट कार्ड ब्लॉक करा सकेंगे तथा बैंक की डिजिटल सेवाओं एवं उत्पादों की जानकारी लेने के साथ ही इसके लिए आवेदन या पंजीकरण भी करा सकते हैं। बैंक ऑफ बड़ौदा के कार्यकारी निदेशक एके खुराना ने उम्मीद जताई कि व्हाट्सएप बैंकिंग के जरिए ग्राहक घर बैठे अपनी बैंकिंग से जुड़ी जरूरतें पूरी कर सकेंगे।

बैंक ने बताया कि इस सेवा के इस्तेमाल के लिए ग्राहकों को अपने स्मार्टफोन में 8433888777 नंबर सेव करना होगा और इसके बाद अंग्रेजी के बड़े अक्षरों 'एचआई' (HI) टाइप करके व्हाट्सएप मैसेज भेजना होगा। इस नंबर पर व्हाट्सएप के जरिए बैंकिंग सेवाएं सभी दिन, चौबीसों घंटे उपलब्ध होगी। इसके लिए ना तो कोई अलग एप डाउनलोड करना होगा और ना ही कोई अतिरिक्त शुल्क देना होगा। जो लोग बैंक के ग्राहक नहीं हैं, वे भी बैंक के उत्पादों और एटीएम तथा शाखा का पता व्हाट्सएप पर जान सकेंगे।

यह भी पढ़ें:

रिलायंस जियो चीनी कंपनी को टक्कर देने को तैयार, अमेरिका में 5जी तकनीक का सफल परीक्षण

मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो 5जी तकनीक के सफल परीक्षण के बाद चीनी कंपनी हुवावे को कड़ी टक्कर देने को पूरी तरह तैयार है। रिलायंस जियो की 5जी तकनीक का अमेरिका में सफलतापूर्वक परीक्षण हुआ। जियो की 5जी तकनीक के सफलतापूर्वक परीक्षण के बाद चीनी कंपनी हुवावे के लिए यह बड़ा झटका माना जा रहा है।

21/10/2020

जीएसटी रिफंड के लिए अब सिंगल विंडो, नहीं करना पड़ेगा लंबा इंतजार

निर्यातकों को अब वस्तु एवं सेवा कर जीएसटी रिफंड पाने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। सरकार कारोबार की प्रक्रिया आसान करने के लिए जल्द ही ऐसा सिस्टम बनाने जा रही है जिसमें सेंट्रल जीएसटी और स्टेट जीएसटी का रिफं ड एक साथ एक ही अधिकारी जारी कर सकेगा।

31/10/2019

दुनियाभर में जीमेल, यू-ट्यूब समेत गूगल के कई सेवाएं रहीं बाधित, यूजर्स होते रहे परेशान

सोमवार को गूगल की कई सेवाएं बाधित हो गई। शाम करीब 5.20 बजे गूगल की जीमेल सेवा और हैंगआउट समेत कई सेवाओं पर एरर पेज दिखने लगा। यूट्यूब पर भी यही हाल रहा। हालांकि, गूगल सर्च इंजन यानी google.com काम कर रहा था।

14/12/2020

टिकटॉक को टक्कर देने के लिए फेसबुक 50 से अधिक देशों में उतारेगा इंस्टाग्राम रील

चीनी सोशल नेटवर्किंग ऐप टिकटॉक को टक्कर देने के लिये फेसबुक इंस्टाग्राम रील ऐप को अमेरिका सहित 50 से अधिक देशों में लॉन्च करेगा। राष्ट्रीय प्रसारण कंपनी के सूत्रों ने बताया कि यह ऐप अगस्त में अमेरिका में भी लॉन्च हो सकता है। इंस्टाग्राम रील टिकटॉक की तरह फेसबुक का एक ऐप है जिसमें 15 सेकेंड के वीडियो अपलोड किए जा सकते हैं।

17/07/2020

इंफीनिक्स का हॉट 9 और हॉट 9 प्रो स्मार्टफोन लॉन्च, जानिए कीमत और स्पेसिफिकेशन

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी इंफीनिक्स ने शुक्रवार को भारतीय बाजार में अपना नया क्वाड कैमरा स्मार्टफोन हॉट 9 और हॉट 9 प्रो लॉन्च करने की घोषणा की, जिसकी कीमत क्रमश: 8499 रुपए और 9499 रुपए है।

29/05/2020

इंफीनिक्स ने लांच किया नया स्मार्टफोन एस 4 - 2.0

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी इंफीनिक्स ने भारतीय बाजार में अपने स्मार्टफोन एस 4 का नया संस्करण 2.0 लांच करने की घोषणा की है जिसकी कीमत 8999 रुपये है।

06/08/2019

चिकनगुनिया का प्रकोप

वर्षाजनित रोगों का प्रकोप अब शुरू हो गया है। देश की राजधानी दिल्ली हो या हमारा राजस्थान प्रदेश। घर-घर कोई ना कोई परिवार का सदस्य वाइरल, मलेरिया, चिकनगुनिया, डेंगू और स्क्रबटाइफस में से किसी न किसी एक ज्वर से ग्रस्त हैं। अस्पतालों में मरीजों की भीड़ उमड़ रही है।

16/09/2016