Dainik Navajyoti Logo
Sunday 26th of January 2020
Dainik Navajyoti Logo
 
गैजेट्स

जीएसटी रिफंड के लिए अब सिंगल विंडो, नहीं करना पड़ेगा लंबा इंतजार

Thursday, October 31, 2019 01:25 AM
कॉन्सेप्ट फोटो ।

जोधपुर। निर्यातकों को अब वस्तु एवं सेवा कर जीएसटी रिफंड पाने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। सरकार कारोबार की प्रक्रिया आसान करने के लिए जल्द ही ऐसा सिस्टम बनाने जा रही है जिसमें सेंट्रल जीएसटी और स्टेट जीएसटी का रिफंड एक साथ एक ही अधिकारी जारी कर सकेगा। इसी महीने से सिंगल अथॉरिटी की ओर से जीएसटी रिफंड जारी करने की सुविधा शुरू हो जाएगी।


इसके तहत अगर कोई निर्यातक एसजीएसटी अधिकारी के पास रिफंड का दावा करता है, तो वह अधिकारी उसे मंजूरी देकर सीजीएसटी अधिकारी के पास भेज देगा जो अपने स्तर पर ही सीजीएसटी व एसजीएसटी का रिफंड जारी कर देगा। महीने के अंत में केंद्र और राज्य के अधिकारी उसे आपस में एडजस्ट कर लेंगे। इस तरह व्यापारी को रिफंड प्राप्त करने में विलंब नहीं होगा।


आगामी 20 नवंबर तक दिशा निर्देश जारी होंगे
सिंगल अथॉरिटी के जरिये रिफंड जारी करने की सुविधा के लिए वित मंत्रालय की ओर से जरूरी दिशा निर्देश तैयार किए जा चुके हैं । 20 नवंबर को गोवा में होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में भी इस सुविधा के संबंध में घोषणा की जा सकती है। जीएसटी काउंसिल के अधिकारी इस मुद्दे पर राज्यों के वित्त मंत्रियों के समक्ष विस्तृत प्रजेंटेशन दे सकते हैं ।


इसलिए यह सुविधा शुरू करनी पड़ी
यह सुविधा शुरू करने की जरूरत इसलिए पड़ी क्योंकि जीएसटी लागू होने के बाद से ही निर्यातकों को रिफंड मिलने में दिक्कत का सामना करना पड़ा है। यह दिक्कत छोटी और मझोले निर्यातक मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियों को ज्यादा परेशान करती है क्योंकि रिफंड नहीं मिलने की सूरत में उनका कैश फ्लो रुक जाता है। इससे उन्हें आगे के आॅर्डर पूरे करने में भी दिक्कत आती है।


समय पर रिफंड मिलेगा तो व्यापार विस्तार में मददगार
सिंगल अथॉरिटी की ओर से रिटर्न जारी करने का प्रस्ताव एक अच्छी पहल है। एसोसियेशन लंबे समय से इसकी मांग कर रही थी। समय पर रिफंड मिलने से निर्यातकों को कारोबारी गतिविधियों को विस्तार देने में मदद मिलेगी। इससे मैन्यूफैक्चरिंग करने वाली कंपनियों को भी राहत मिलेगी।


क्या कहते हैं एसोसिएशन अध्यक्ष
सरकार का यह कदम सुस्त होती इकोनॉमी के लिए भी मददगार साबित होगा । उल्लेखनीय है कि 23 अगस्त को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एलान किया था कि एमएसएमई सेक्टर के सभी लंबित जीएसटी रिफंड 30 दिनों के भीतर जारी किए जाएंगे और आगे चलकर जो भी रिफंड होगा उसे दो माह के भीतर जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद सेंट्रल बोर्ड ऑफ  इन डायरेक्ट टैक्स एंड कस्टम सीबीआइसी ने एक से 22 सितंबर तक रिफंड जारी करने के लिए अभियान शुरू किया है। इसके तहत निर्यातकों के लंबित जीएसटी रिफंड जारी किए जा रहे हैं। -डॉ.भरत दिनेश, अध्यक्ष जोधपुर हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्ट एसोसिएशन

यह भी पढ़ें:

स्मार्टफोन फोटोग्राफी के लिए हुवावेई ने लांच किया पी 30 प्रो

प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी हुवावेई ने स्मार्टफोन फोटोग्राफी के लिए त्रिपल रियर कैमरा वाला नया स्मार्टफोन हुवावेई पी 30 प्रो को भारतीय बाजार में लांच करने की घोषणा की है जिसकी कीमत 71990 रुपये है।

09/04/2019

फोनपे ने लॉन्च किया नया बचत उत्पाद, लिक्विड फंड से ग्राहक कर सकेंगे बचत

डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म फोनपे ने अपने ऐप पर एक नए बचत उत्पाद 'लिक्विड फंड' को लॉन्च करने की घोषणा की है। कंपनी ने गुरूवार को जारी बयान में कहा कि यह उत्पाद पूरी तरह से डिजिटल है और 17.5 करोड़ से अधिक फोनपे उपयोगकर्ताओं को बचत खाते जैसी आसान और तरलता के साथ उच्च अवधि के एफडी की तरह रिटर्न कमाकर उनकी बचत को बढ़ाने में मदद करेगा।

09/01/2020

सैमसंग ने पेश किया गैलेक्सी M40

देश के सबसे भरोसेमंद कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एवं मोबाइल फोन ब्रांड, सैमसंग इंडिया ने गैलेक्सी एम40 को लॉन्च करने की घोषणा की है।

13/06/2019

शाओमी का MI A3 मोबाइल फोन ने लॉन्च, जानिए फीचर्स

शाओमी ने बुधवार को अपनी तीसरी पीढ़ी का 4 जीबी रैम के साथ 64 जीबी स्टोरेज और 6 जीबी रैम के साथ 128 जीबी स्टोरेज वाले एंड्रायड वन स्मार्टफोन एमआई ए3 मोबाइल फोन लॉन्च किया।

21/08/2019

जियो ग्राहकों के लिए वाई-फाई पर वॉयस और वीडियो कॉलिंग सेवा शुरू, 16 जनवरी तक पूरे देश में होगी एक्टिवेट

मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने वाई-फाई पर वॉयस और वीडियो कॉलिंग की सुविधा शुरू करते हुए कहा कि ग्राहक किसी भी नेटवर्क का उपयोग कर सकता है। इस सेवा को 16 जनवरी तक पूरे देश में एक्टिवेट कर दिया जाएगा।

08/01/2020

इंफीनिक्स ने लांच किया नया स्मार्टफोन एस 4 - 2.0

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी इंफीनिक्स ने भारतीय बाजार में अपने स्मार्टफोन एस 4 का नया संस्करण 2.0 लांच करने की घोषणा की है जिसकी कीमत 8999 रुपये है।

06/08/2019

ओप्पो ए9 और ए5 पेश

ओप्पो क्वालकोम स्रैपड्रैगन 665 के साथ क्वाड कैमरा फोन प्रस्तुत कर रहा है। ओप्पो की ए सीरीज ने कंपनी को 31.83 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि दी थी।

12/09/2019