Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
मूवी-मस्ती

नहीं रहे वेटरन सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम, 74 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

Friday, September 25, 2020 13:45 PM
एसपी बालासुब्रमण्यम (फाइल फोटो)

चेन्नई। साल 2020 बॉलीवुड जगत के लिए बहुत बुरा साबित हो रहा है। इस साल एक के बाद एक कई दिग्गज कलाकारों ने दुनिया का अलविदा कह दिया है। खनकती एवं सुरीली आवाज से गायकी की दुनिया में अलग पहचान बनाने वाले लोकप्रिय सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम का शुक्रवार को निधन हो गया। वह 74 वर्ष के थे। कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद बालासुब्रमण्यम को 5 अगस्त को एमजीएम अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अस्पताल प्रशासन ने गुरुवार शाम स्वास्थ्य बुलेटिन जारी करके प्रख्यात गायक की स्थिति अत्यंत खराब होने की सूचना दी थी। उन्हें नाजुक हालत में लाइफ सपोर्टिंग सिस्टम पर रखा गया था। एसपी के निधन से भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में शोक की लहर दौड़ गई है और उन्हें याद करके श्रद्धांजलि दी जा रही हैं।

बालासुब्रमण्यम के पुत्र एसपीबी चरण ने पिता के निधन की जानकारी देते हुए कहा कि उन्होंने दोपहर 1 बजकर 4 मिनट पर अंतिम सांस ली। संगीत की दुनिया के बेताज बादशाह के निधन की खबर सुनकर उनके प्रशंसकों में शोक की लहर दौड़ गई है। बालासुब्रमण्यम की लाजवाब एवं सुरीली आवाज ने विश्वभर के संगीत प्रेमियों को उनका दीवाना बना दिया था। पांच दशक तक उन्होंने अपनी आवाज का जादू बिखेरा। बालासुब्रमण्यम ने हिंदी सिनेमा को एक से बढ़कर गाने दिए हैं। वो मुख्य रूप से अभिनेता सलमान खान की आवाज के तौर पर जाने जाते थे। नब्बे के दौर में उन्होंने सलमान के लिए कई हिट गाने गाए थे।

मोदी ने बालासुब्रमण्यम के निधन पर व्यक्त किया शोक
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मशहूर पार्श्व गायक एसपी बालासुब्रमण्यम के निधन पर शोक व्यक्त किया है। मोदी ने अपने ट्वीट संदेश में कहा कि एसपी बालासुब्रमण्यम के दुर्भाग्यपूर्ण निधन से हमारी सांस्कृतिक दुनिया को भारी क्षति पहुंची है। देश भर में लोकप्रिय उनकी सुरीली आवाज तथा संगीत ने लोगों को दशकों तक रोमांचित किया। दुख की इस घड़ी में उनके परिवार तथा प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएं। ओम शांति।

उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने जताया दुख

उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने प्रख्यात संगीतकार एसपी बालासुब्रमण्यम के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए कहा कि उनके जाने से संगीत जगत में अपूरणीय रिक्तता आई है। नायडू ने एक ट्वीट कहा कि प्रख्यात संगीतविद एसपी बालासुब्रमण्यम के निधन पर दुखी हूं। उनके जाने से संगीत जगत में अपूरणीय रिक्तता आई है। संगीत के प्रति उनका असीम राग, भाषाओं और उनके साहित्य के प्रति प्रेम, उनके प्रशंसकों पर उनके सरल सुहृद व्यक्तित्व की अमिट छाप छोड़ जाता था। उन्होंने कहा कि आप कितनी ही युवा प्रतिभाओं की प्रेरणा बने, उन्हें मार्गदर्शन प्रोत्साहन दिया। आज भी उनके गाए गीत हमारी स्मृतियों, हमारी आत्मा में गूंजते हैं। मेरे लिए यह व्यक्तिगत क्षति है, हम दोनों ही एक ही स्थान नेल्लौर के निवासी हैं। नेल्लौर ने अपना होनहार पुत्र खोया है। ईश्वर दिवंगत पुण्यात्मा को अपनी शरण में शान्ति दें। शोक संतप्त परिजनों और प्रशंसकों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं। ओम शांति।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

चैन पुलिंग मामले में सन्नी देओल और करिश्मा कपूर को बड़ी राहत

एडीजे कोर्ट ने अभिनेता सन्नी देओल और करिश्मा कपूर को राहत देते हुए चैन पुलिंग मामले में डिस्चार्ज किया है। उनके खिलाफ रेलवे कोर्ट ने रेलवे एक्ट की धारा 141,145,146 और 147 में आरोप तय किए थे।

11/10/2019

साइको किलर का किरदार निभाना चाहते हैं अक्षय कुमार

बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार अक्षय कुमार सिल्वर स्क्रीन पर साइको किलर का किरदार निभाना चाहते हैं। अक्षय का मानना है कि डिप्रेशन भारत देश की सबसे बड़ी समस्या बन गई है। अक्षय एक और जॉनर को भी एक्सप्लोर करना चाहते हैं और वह जॉनर है साइको किलर का।

08/01/2020

'धूम-4' में विलेन का किरदार निभा सकती है दीपिका पादुकोण, साल के अंत तक शुरू होगी फिल्म की शूटिंग

यशराज फिल्म्स के बैनर तले फिल्म 'धूम-4' बनाने की चर्चा काफी समय से हो रही है। चर्चा है कि दीपिका इस फिल्म में लेडी खलनायक की भूमिका निभाती नजर आएंगी। यशराज बैनर 'धूम-4' में दीपिका पादुकोण को स्टाइलिश चोरनी के कैरेक्टर में पेश करने का फैसला किया है। दोनों के बीच शूटिंग डेट्स को लेकर बातचीत हो रही है।

04/01/2021

कोरोना संकट में मदद के लिए आगे आईं हुमा कुरैशी, दिल्ली में बनवाएंगी 100 बेड का कोविड अस्पताल

कोरोना महामारी से देशभर में हाहाकार मचा हुआ है। इस कठिन समय में बॉलीवुड और टीवी इंडस्ट्री के कलाकार लोगों की मदद के लिए आगे आ रहे हैं। बॉलीवुड अभिनेत्री हुमा कुरैशी भी लोगों की मदद के लिए आगे आईं हैं और वह दिल्ली में 100 बेड का कोविड अस्पताल बनवाने जा रही हैं। हुमा एक एनजीओ के साथ मिलकर दिल्ली में 100 बेड की कोविड मेडिकल फेसिलिटी बनवाएंगी।

11/05/2021

'वॉर' के फीमेल वर्जन में काम करना चाहती हैं आलिया

बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट फिल्म 'वॉर' के फीमेल वर्जन में काम करना चाहती है। ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ की जोड़ी वाली फिल्म 'वॉर' हाल ही में प्रदर्शित हुई है। इस फिल्म के हिंदी वर्जन को बॉक्स ऑफिस पर 51 करोड़ से अधिक की ओपनिंग मिली है।

05/10/2019

अक्षय कुमार के फैन्स का इंतजार खत्म, 27 जुलाई को सिनेमाघरों रिलीज होगी बेल बॉटम

बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार अक्षय कुमार के फैन्‍स के लिए खुशखबरी है। उनकी फिल्‍म 'बेल बॉटम' की रिलीज डेट आ गई है। अक्षय ने खुशी जाहिर करते हुए बताया कि उनकी यह फिल्‍म 27 जुलाई 2021 को सिनेमाघरों में रिलीज होगी।

15/06/2021

दो हजार रुपए तक बिके साहो के टिकट

एक्शन से भरपूर फिल्म साहो रिलीज हो चुकी है। फिल्म को हिंदी और कई दक्षिण भारतीय भाषाओं में भी रिलीज किया गया है।

30/08/2019