Dainik Navajyoti Logo
Monday 14th of June 2021
 
मूवी-मस्ती

रिक्रिएट गानों पर क्रेडिट नहीं मिलने से गीतकार समीर नाराज, कहा- कोर्ट में लड़ेंगे

Monday, April 13, 2020 12:20 PM
समीर अंजान (फाइल फोटो)

मुंबई। पुराने गानों का रिमिक्स तैयार करने पर मूल लेखक और संगीतकारों को श्रेय नहीं देने से जाने-माने गीतकार समीर अंजान खफा हैं। उनका कहना है कि इस कृत्य को सिर्फ कोर्ट के जरिए ही दुरूस्त कराया जा सकता है। फिल्म उद्योग में करीब 30 साल से काम कर रहे समीर ने वरिष्ठ पटकथा लेखक एवं गीतकार जावेद अख्तर से भी इस बारे में बात की है। अख्तर इंडियन परफॉर्मिंग राइट सोसाइटी (आईपीआरएस) के प्रमुख हैं। समीर ने कहा कि जो हो रहा है, ठीक नहीं हैं। हम इसके पूरी तरह से खिलाफ हैं और हम इसके खिलाफ लड़ने के लिए कोर्ट जाने की योजना बना रहे हैं। हमने उन्हें (संगीत कंपनियों) एक खास फिल्म के लिए अधिकार दिया है, लेकिन वे इसका रिमिक्स तैयार कर रही हैं, गानों का अलग-अलग फिल्मों में इस्तेमाल कर रही हैं।

उन्होंने कहा कि मैंने जावेद अख्तर से बात की है, क्योंकि वह आईपीआरएस के प्रमुख हैं और हम सब कोर्ट जाने पर विचार कर रहे हैं। सिर्फ यही हल है, अन्यथा वे इसे नहीं रोकेंगे। समीर के "दिलबर दिलबर" गाने को भूषण कुमार की अगुवाई वाली टी सीरीज़ ने जॉन अब्राहम की 2019 में आई फिल्म बटला हाउस में रिक्रिएट किया। समीर ने कहा कि उन्होंने शब्बीर अहमद को इसका श्रेय दिया, जिन्होंने शुरू की सिर्फ दो पंक्तियां लिखी हैं। बाकी सारा मेरा मूल काम था। भविष्य में आने वाली पीढ़ियों को कैसे मालूम चलेगा कि इसका मूल लेखक कौन है। उन्होंने कहा कि रिमिक्स करने वाली टीम में शामिल अधिकतर लेखक नए काम का मंच पर और यहां तक कि पुरस्कार वितरण समारोह में खुल्लम-खुल्ला श्रेय लेते हैं। वे ऐसा कैसे कर सकते हैं। गीतकार ने कहा कि संगीत कंपनियां उन्हें एक रुपया भी नहीं देती हैं, यह अनैतिक है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

फिल्म इंडस्ट्री के बारे में हमेशा सच बोलती रही हूं, इसलिए ज्यादातर लोग उनके खिलाफ: कंगना

बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत का कहना है कि वह फिल्म इंडस्ट्री के बारे में हमेशा से सच बोलती रही हैं इसलिए ज्यादातर लोग उनके खिलाफ हैं। कंगना ने कहा कि मेरे चाहने वाले बताते हैं कि कोई भी राजनीतिक दल मेरे जैसे वोट काटने वाले को पसंद नहीं करता है, इसका मतलब साफ है कि कोई भी राजनीतिक पार्टी मुझे पसंद नहीं करती।

18/12/2020

रणबीर और दीपिका को लेकर 'बैजू बावरा' का रीमेक बनाएंगे भंसाली

बॉलीवुड के जाने-माने फिल्मकार संजय लीला भंसाली रॉकस्टार रणबीर कपूर और डिंपल गर्ल दीपिका पादुकोण को लेकर 'बैजू बावरा' का रीमेक बना सकते हैं। संजय लीला भंसाली ने पिछले साल अपनी फिल्म 'बैजू बावरा' की घोषणा की थी।

08/05/2020

स्पाइडरमैन या एवेंजर का रोल करने की तमन्ना है : टाइगर

स्टूडेन्ट ऑफ ईयर-2 मूवी के लव ट्राइएंगल, एक्शन, कॉमेडी सीन को सहीं तरीके से अंजाम देने वाली बॉलीवुड अभिनेता टाइगर श्रॉफ प्यार व्यार से दूर ही रहना चाहते हैं।

02/05/2019

2020 में बायोपिक और पीरियड फिल्में मचाएगी धूम, छपाक, थलाइवी और शकुंतला देवी जैसी मूवी शामिल

वर्ष 2020 में कई बायोपिक और पीरियड फिल्में दर्शकों का मनोरंजन करने के लिए तैयार है। वर्ष 2020 में कई बायोपिक और पीरियड फिल्में दर्शकों का मनोरंजन करने जा रही है। बायोपिक फिल्मों की श्रेणी में 'तानाजी: द अनसंग वारियर', 'छपाक', 'पृथ्वीराज', 'शकुंतला देवी', 'थलाइवी' और 'गंगूबाई काठियावाड़ी' जैसी कई फिल्में शामिल हैं।

08/01/2020

दबंग 3 दिसंबर में रिलीज होगी

बॉलीवुड के दबंग स्टार सलमान खान की फिल्म दबंग 3, इस वर्ष 20 दिसंबर को रिलीज होगी। सलमान खान स्टारर फिल्म दबंग 3 का नया पोस्टर जारी किया गया है

27/04/2019

शूटिंग के दौरान घायल हुए विक्की कौशल, चेहरे पर आए 13 टांके

बॉलीवुड एक्टर विक्की कौशल का एक्सीडेंट हो गया है, जिसमें वह बुरी तरह घायल हो गए। उनके चेहरे पर 13 टांके आए है।

20/04/2019

गूगल ने डूडल बनाकर अमरीश पुरी को किया याद

भारतीय सिनेमा के दिग्गज कलाकार अभिनेता अमरीश पुरी के जन्मदिन के अवसर पर शनिवार को गूगल ने विशेष डूडल बनाकर उन्हें याद किया।

22/06/2019