Dainik Navajyoti Logo
Friday 25th of June 2021
 
मूवी-मस्ती

नहीं रहे मशहूर कव्वाल उस्ताद सईद साबरी, कार्डियक अरेस्ट के कारण 85 वर्ष की उम्र में निधन

Monday, June 07, 2021 11:05 AM
सईद साबरी (फाइल फोटो)

जयपुर। बॉलीवुड में राजस्थान का नाम रोशन करने वाले मशहूर कव्वाल जोड़ी साबरी बंधुओं के सरपरस्त उस्ताद सईद साबरी (85) का रविवार सुबह कार्डियक अरेस्ट से निधन हो गया। उनके साथ उनके बेटे फरीद और अमीन साबरी उनके जोड़ीदार के रूप में गाया करते थे, लेकिन अफसोस तीन गायकों की इस सुरीली माला का एक और मनका बिखर गया। उनके बेटे फरीद साबरी के निधन से पहले ही बीमार थे। उस्ताद सईद साबरी उम्रदराज होने के बावजूद पूरे दमखम से गाते रहे। हिना फिल्म की कव्वाली देर ना हो जाए कहीं देर ना हो जाए... से साबरी बंधुओं को शोहरत मिली।

लता मंगेशकर के साथ गाई देर ना हो जाए कहीं देर ना हो जाए  
साबरी बंधुओं की इस अजीम जोड़ी ने दस फिल्मों में दर्जनों कव्वालियां गाकर और देश-दुनिया के अनगिनत मंचों पर कार्यक्रमों के जरिए सूफियाना कव्वाली की परंपरा को परवान चढ़ाया था। साबरी बंधुओं की प्रतिभा सबसे पहले स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर के साथ गाई कव्वाली देर ना हो जाए कहीं देर ना हो जाए के जरिए सामने आई।

संगीत नाटक अकादमी अवॉर्ड से किया सम्मानित
उन्होंने सुभाष घई की 1997 में आई फिल्म परदेस और उसके बाद बोनी कपूर की 1999 में सिर्फ तुम की कव्वाली जिंदा रहने के लिए तेरी कसम, इक मुलाकात जरूरी है सनम के जरिए सूफियाना कव्वाली के क्षेत्र में काफी शोहरत हासिल की। उस्ताद सईद साबरी ने ध्रुवपद के डागर घराने से भी संगीत की तालीम ली। उस्ताद सईद साबरी को राष्ट्रपति ने भारत सरकार के संगीत नाटक अकादमी अवॉर्ड से सम्मानित किया था।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

200 करोड़ के क्लब में शामिल हुई सिंघम स्टार अजय देवगन की 'तानाजी'

बॉलीवुड के 'सिंघम' स्टार अजय देवगन की फिल्म 'तानाजी: द अनसंग वॉरियर' ने बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ रुपए से अधिक की कमाई कर ली है। अजय देवगन की फिल्म 'तानाजी' ने रिलीज होने के साथ ही बॉक्स ऑफिस पर तूफान मचाकर रख दिया।

25/01/2020

दबंग 3 में भू माफियाओं के विरूद्ध लड़ाई करेंगे सलमान खान

बॉलीवुड के दबंग स्टार सलमान खान दबंग 3 में भू माफियाओं के विरूद्ध लड़ाई करते नजर आयेंगे।

09/04/2019

संगीतकार वाजिद खान का 42 साल की उम्र में निधन, बॉलीवुड सितारों ने जताया शोक

प्रख्यात बॉलीवुड संगीतकार वाजिद खान का कोरोना वायरस (कोविड 19) संक्रमण से रविवार रात मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 42 वर्ष के थे। जानकारी के मुताबिक वाजिद पहले से किडनी की बीमारी से पीड़ित थे।

01/06/2020

ऋतिक रोशन के साथ 'घुंघरू' की धुन पर थिरकते नजर आए लोग

वीडियो में, भीड़ से आई डांस की मांग के बाद, ऋतिक रोशन घुंघरू की धुन पर अपने क्रेज़ी डांस मूव्स दिखाते हुए नजर आ रहे हैं।

09/11/2019

बॉलीवुड में ड्रग्स कनेक्शन पर बोले अक्षय कुमार, कैसे झूठ बोल दूं कि इंडस्ट्री में यह समस्या एग्जिस्ट नहीं करती

बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार ने बॉलीवुड के ड्रग्स कनेक्शन पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। अक्षय ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया है। वीडियो में अक्षय ने कहा कि मैं आज दिल पर हाथ रखकर कैसे आप लोगों से झूठ बोल दूं कि बॉलीवुड में ये समस्या नहीं है, जरूर है।

04/10/2020

प्रियंका चोपड़ा ने बॉलीवुड को दिलाई अंतराष्ट्रीय स्तर पहचान

बॉलीवुड की देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा उन चुनिंदा अभिनेत्रियों में शुमार की जाती है जिन्होंने अभिनेत्रियों के महज शोपीस के तौर पर इस्तेमाल किये जाने की परंपरागत सोच को न सिर्फ बदला बल्कि बॉलीवुड को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी विशेष पहचान दिलाई।

18/07/2019

राजकुमार राव और जाह्नवी कपूर स्टारर 'रूही' का ट्रेलर जारी, 11 मार्च को रिलीज होगी फिल्म

बॉलीवुड अभिनेत्री जाह्नवी कपूर और अभिनेता राजकुमार राव स्टारर फिल्म 'रूही' का ट्रेलर रिलीज कर दिया गया है। फिल्म में जाह्नवी कपूर शीर्षक किरदार में हैं। फिल्म एक लड़की रूही के इर्द-गिर्द घूमती है, जिस पर एक खौफऩाक प्रेतात्मा का साया है। राजकुमार राव और वरुण शर्मा रूही पर लट्टू हो जाते हैं।

17/02/2021