Dainik Navajyoti Logo
Sunday 13th of June 2021
 
मूवी-मस्ती

मशहूर कोरियॉग्राफर सरोज खान ने दुनिया को कहा अलविदा, कार्डियक अरेस्ट से निधन

Friday, July 03, 2020 11:35 AM
सरोज खान (फाइल फोटो)

मुंबई। बालीवुड की मशहूर कोरियॉग्राफर सरोज खान का शुक्रवार रात हृदयाघात से गुरु नानक अस्पताल में निधन हो गया। वह 71 साल की थीं। सरोज खान पिछले कुछ दिन से अस्वस्थ थीं। मधुमेह से पीड़ित सरोज खान को सांस लेने में तकलीफ के बाद मुंबई के बांद्रा में स्थित गुरु नानक हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। उन्होंने शुक्रवार रात 1.52 मिनट पर अंतिम सांस ली। उनका कोविड-19 टेस्ट निगेटिव आया है। उनके शव को रात में ही बांद्रा के अस्पताल में परिजनों के सुपुर्द कर दिया गया। सरोज खान की बेटी सुकैना ने बताया कि सुबह सात बजे के करीब मलाड के कब्रिस्तान में सरोज खान को सुपुर्द-ए-खाक किया गया। उनके प्रति शोक प्रकट करने के लिए प्रार्थना सभा तीन दिन बाद होगी। सरोज खान ने साल 1983 में 'हीरो' फिल्म में कोरियॉग्राफर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी, जबकि कोरियोग्राफर के तौर पर उनकी आखिरी फिल्म 'कलंक' थी।

बाल कलाकार से कोरियोग्राफर बनीं सरोज खान
बाल कलाकार के तौर पर अपने करियर की शुरूआत कर बॉलीवुड में सभी स्टार्स को अपनी ताल पर नचाने वाली सरोज खान ने कोरियोग्राफर के रूप में अपनी सशक्त पहचान बनाई। 22 नवंबर 1948 को जन्मीं सरोज खान का असली नाम निर्मला नागपाल है। सरोज खान ने सिर्फ 3 साल की उम्र से ही बाल कलाकार के रूप में फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था। उनकी पहली फिल्म नजराना थी जिसमें उन्होंने श्यामा नाम की बच्ची का किरदार निभाया था। 50 के दशक में सरोज ने बतौर बैकग्राउंड डांसर काम करना शुरू कर दिया। सरोज ने फेमस डांसर बी. सोहनलाल से कथक, मणिपुरी, कथकली, भरतनाट्यम आदि नृत्य शैली का प्रशिक्षण लिया और 13 साल की उम्र में उन्होंने 41 साल के सोहनलाल से शादी कर ली। सोहनलाल पहले से ही शादीशुदा और 4 बच्चों के पिता थे।

एक इंटरव्यू में सरोज खान ने बताया था कि जब उनकी शादी हुई, उस वक्त वह स्कूल जाया करती थीं। उन्हें शादी के मायने नहीं पता थे। मास्टर सोहनलाल ने उनके गले में एक धागा बांध दिया। उन्हें लगा कि उनकी शादी हो गई है। सरोज खान ने वर्ष 1974 में प्रदर्शित फिल्म 'गीता मेरा नाम' से स्वतंत्र कोरियोग्राफर के तौर पर काम करना शुरू किया। वर्ष 1986 में प्रदर्शित फिल्म 'नगीनाÓ सरोज खान के सिने करियर के लिये अहम फिल्म साबित हुई। इस फिल्म में सरोज ने श्रीदेवी को 'मैं तेरी दुश्मन गाने' के लिए कोरियोग्राफ किया, जो काफी हिट साबित हुआ और इसी गाने की वजह से फिल्म इंडस्ट्री में उन्होंनें अपनी पहचान बनाई। इसके बाद सरोज खान ने वर्ष 1987 में प्रदर्शित सुपरहिट फिल्म मिस्टर इंडिया फिल्म के गाने हवा-हवाई और काटे नहीं कटते दिन ये रात में एक बार फिर श्रीदेवी को कोरियोग्राफ किया जो बेहद पसंद किया गया।

वर्ष 1988 में प्रदर्शित फिल्म तेजाब में माधुरी दीक्षित पर फिल्माए सुपरहिहट डांस नंबर 'एक दो तीन' को सरोज खान ने कोरियोगाफ किया। उनकी जोड़ी श्रीदेवी और बाद में माधुरी दीक्षित के साथ काफी जमी। बॉलीवुड मे शायद ही ऐसा कोई बड़ा स्टार हो जिसे सरोज ने डांस न कराया हो। हर किसी को अपनी ताल पर नचाने वाली सरोज आज पूरे देश में डांस मास्टर के नाम से जानी जाती है। सरोज खान ने बॉलीवुड में 2 हजार से ज्यादा गानों को कोरियोग्राफ किया। उन्होंने अपने करियर में वैजयंतीमाला, साधना, शर्मिला टैगोर, हेलन, जीनत अमान, वहीदा रहमान से लेकर रेखा, श्रीदेवी, माधुरी दीक्षित, करिश्मा, शर्मिला टैगोर, ऐश्वर्या राय, करीना कपूर और सनी लियोनी जैसी अभिनेत्रियों को डांस सिखाया।

सरोज खान अपने सिने करियर के दौरान 8 बार सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफर के फिल्मफेयर पुरस्कार से नवाजी गईं। उन्हें तेजाब, चालबाज, सैलाब, बेटा, खलनायक, हम दिल दे चुके सनम, देवदास और गुरु के लिए फिल्म फेयर पुरस्कार दिए गए। इसके अलावा सरोज खान को फिल्म देवदास, श्रंगारम और जब वी मेट के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला। सरोज खान अमेरिकन कोरियोग्राफी अवॉर्ड भी जीत चुकी हैं। वह कई रियलिटी शोज में जज के तौर पर दिखाई दी जिनमें नच बलिए, उस्तादों के उस्ताद, नचले विद सरोज खान, बूगी-वूगी शामिल हैं।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

दिशा पाटनी को बहुत अच्छी दोस्त मानते हैं टाइगर

बॉलीवुड अभिनेता टाइगर श्राफ ,दिशा पाटनी को बहुत अच्छी दोस्त मानते हैं। टाइगर -दिशा की जोड़ी वर्ष 2016 में सबसे पहले बेफिक्रे गाने में नजर आई थी।

11/05/2019

ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज होगी अमिताभ-आयुष्मान की फिल्म 'गुलाबो सिताबो'

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना की फिल्म 'गुलाबो सिताबो' ओटीटी (ओवर द टॉप) प्लेटफॉर्म पर रिलीज की जाएगी। आयुष्मान ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर कर बताया है कि फिल्म 'गुलाबो-सिताबो' 12 जून को अमेजन प्राइम पर रिलीज होगी।

14/05/2020

रानू से गाना गवाने में हिमेश को जमकर करनी पड़ी मेहनत

स्वर कोकिला लता मंगेशकर की हू-ब-हू आवाज में गाने वाली पश्चिम बंगाल की रानू मंडल से स्टूडियो में गीत को स्वरबद्ध कराने के लिए संगीत निर्देशक-गायक हिमेश रेशमिया को जमकर पापड़ बेलने पड़े हैं। रानू ने हमेशा फिल्मी गानों को सुनकर गाना गाया था। उन्होंने कभी किसी संगीतकार की तैयार की गई धुन पर गाना नहीं गाया था।

06/09/2019

उदयपुर निवासी टीवी एक्ट्रेस सेजल शर्मा ने मुंबई में किया सुसाइड, 'दिल तो हैप्‍पी है जी' से पाई थी लोकप्रियता

अभिनेत्री सेजल शर्मा ने आत्महत्या कर ली। अभिनेता अरु वी वर्मा ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि यह मानना मुश्किल है कि सेजल ने आत्महत्या कर ली। वह इस घटना से चौंक गए है।

25/01/2020

जिफ में होगा दुनियाभर की फिल्मों का प्रदर्शन

वर्ष 2020 की भव्य शुरुआत या यूं कहें सिनेमाई आगाज होने वाला है। पांच दिनों तक सिलसिलेवार दुनिया भर से आई फिल्मों का प्रदर्शन, संवाद, चर्चाएं और सिनेमाई जगत् से जुड़ा बहुत कुछ होगा।

01/01/2020

राकेश का किरदार निभाएंगे सलमान खान

बॉलीवुड के दबंग स्टार सलमान खान सिल्वर स्क्रीन पर देश के पहले अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा का किरदार निभाते नजर आ सकते हैं।

25/02/2020

अक्षय कुमार ने दिल्ली के लोगों के लिए दिए एक करोड़ रुपए

बॉलीवुड के अक्षय कुमार कोरोना महामारी के समय दिल्ली के लोगों की मदद के लिये आगे आये हैं। कोरोना महामारी के कारण दिल्ली में भी स्थिति खराब है।

25/04/2021