Dainik Navajyoti Logo
Sunday 26th of January 2020
 
मूवी-मस्ती

बॉलीवुड फिल्मों में जादू है, आंखों में आंसू होने पर ला देती है मुस्कान : चीनी राजदूत

Sunday, January 12, 2020 20:05 PM
सुन वीदोंग (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। भारत में चीन के राजदूत सुन वीदोंग ने बॉलीवुड फिल्मों को भारत और चीन के बीच सांस्कृतिक संबंधों का एक महत्वपूर्ण वाहक बताया और कहा है कि भारतीय सिनेमा में एक ऐसा जादू है जो किसी के चेहरे पर उस समय मुस्कराहट ला देता है जब उसकी आंखों में आंसू होते हैं। चीनी दूतावास में भारत-चीन राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि चीन में बॉलीवुड फिल्मों को खासी लोकप्रियता और सफलता मिल रही है। उन्होंने बताया कि अपने जीवन में उन्होंने पहली भारतीय फिल्म महान शो मैन राज कपूर की 'आवारा' देखी थी। इस फिल्म के संवाद एवं गीत उन्हें आज भी याद हैं।

उन्होंने कहा कि भारतीय सिनेमा यहां के समाज का दर्पण है। नये समय की फिल्मों में उन्होंने दंगल, बाहुबली, सीक्रेट सुपरस्टार और हिन्दी मीडियम भी देखी है, जिसमें मध्यम वर्ग के बच्चों को अच्छी शिक्षा से कैसे वंचित किया जा रहा है, दिखाया गया है। उन्होंने बताया कि किशोरवय लड़कियों के सपनों और उन्हें साकार करने के लिए संघर्ष पर आधारित 'सीक्रेट सुपरस्टार' देख कर उनकी आंखों में आंसू आ गए। सुन वीदोंग ने कहा कि भारतीय फिल्म निर्माताओं और उनके सिनेमा के पास एक ऐसा जादू है कि वह आपके चेहरे पर उस वक्त मुस्कान ला देता है, जब आपकी आंखों में आंसू हों।

उन्होंने कहा कि चीन में 60 हजार से अधिक सिनेमा स्क्रीन हैं। भारतीय सिनेमा के लिए चीन एक बहुत बड़ा मंच हो सकता है। उन्होंने कहा कि आज जब हम दोनों देशों के राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ मना रहे हैं, तब हमारे लोगों के बीच एक दूसरे के प्रति समझ बढ़ाने तथा सांस्कृतिक एवं सभ्यतागत सेतु बनाने के लिए फिल्म के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ाना बहुत ही महत्वपूर्ण होगा। उन्होंने कहा कि चीन सरकार इसके लिए सब कुछ करेगी। उन्होंने उदाहरण दिया कि एक भारतीय युवा योगेश ने चीनी भाषा सीखने के बाद वहां एक पॉप संगीत बैंड शुरू किया और आज वह चीन में एक मशहूर सेलिब्रिटी बन चुका है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के फिल्मकारों को एक दूसरे के साथ फिल्म निर्माण में सहयोग बढ़ाने और इसके माध्यम से दोनों देशों के समाजों में एक दूसरे के प्रति गहरी समझ, प्रेम एवं सौहार्द बढ़ाने की जरूरत है।
 

यह भी पढ़ें:

राकेश ओमप्रकाश मेहरा की फिल्म तूफान की शूटिंग शुरू

एक्सेल एंटरटेनमेंट की आगामी स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म तूफ़ान बहुप्रतीक्षित फिल्मों में से एक है। फिल्म में फरहान अख्तर मुख्य भूमिका में हैं, जो एक बॉक्सर का किरदार निभा रहे हैं।

19/11/2019

अक्षय कुमार की 'गुड न्यूज' बॉक्स ऑफिस पर मचा रही धमाल, 200 करोड़ की कमाई की

फिल्म में अक्षय कुमार,करीना कपूर, दिलजीत दोसांझ और कियारा आडवाणी की मुख्य भूमिका है।

20/01/2020

इंटीमेट सीन करने में कम्फर्टेबल महसूस नहीं करते हैं सलमान

बॉलीवुड के दबंग स्टार सलमान खान का कहना है कि वह इंटीमेट सीन करने में कंफर्टेबल महसूस नहीं करते हैं।

03/06/2019

जिफ में होगा दुनियाभर की फिल्मों का प्रदर्शन

वर्ष 2020 की भव्य शुरुआत या यूं कहें सिनेमाई आगाज होने वाला है। पांच दिनों तक सिलसिलेवार दुनिया भर से आई फिल्मों का प्रदर्शन, संवाद, चर्चाएं और सिनेमाई जगत् से जुड़ा बहुत कुछ होगा।

01/01/2020

इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल की दूसरी लिस्ट जारी

विश्वभर में जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल अब अपनी विशिष्ट पहचान बना चुका है। 12 वर्षों से जिफ लगातार प्रगति की ओर है।

05/12/2019

गुड़िया का किरदार जब वी मेट की याद दिलाएगा

लगभग एक दशक बाद भी जब भी मेट के गीत की ये लाइनें मैं अपनी फेवरेट हूं हमारे जेहन में ताजा है।

22/08/2019

ऋतिक और प्रभास को लेकर फिल्म बनाएंगे नितेश तिवारी

बॉलीवुड निर्देशक नितेश तिवारी माचो मैन ऋतिक रौशन और दक्षिण भारतीय फिल्मों के सुपरस्टार प्रभास को लेकर फिल्म बना सकते हैं। चर्चा है कि नितेश तिवारी अब ऋतिक और प्रभास को लेकर फिल्म 'रामायण' बनाने जा रहे हैं।

18/09/2019