Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of March 2021
 
मूवी-मस्ती

#Happy Birthday सलमान खान: 55 साल के हुए बॉलीवुड के दबंग स्टार, सादगी से मनाया अपना जन्मदिन

Sunday, December 27, 2020 14:00 PM
सलमान खान ने अपने फार्म हाउस पर केक काटा।

मुंबई। बॉलीवुड के दबंग स्टार सलमान खान आज 55 वर्ष के हो गए हैं। मुंबई में 27 दिसंबर 1965 को जन्मे सलमान खान का मूल नाम अब्दुल राशिद सलीम सलमान खान है और उनके पिता सलीम खान फिल्म इंडस्ट्री के जानेमाने पटकथा एवं संवाद लेखक हैं। सलमान ने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 1988 में प्रदर्शित फिल्म 'बीबी हो तो ऐसी' से की। फिल्म में काम करने का किस्सा बेहद दिलचस्प है। सलमान ने बताया कि जब उन्होंने फिल्म मेकर जे.के बिहारी से पूछा कि उनके दिमाग में उन्हें इस फिल्म में लेने का आइडिया कैसे आया। बिहारी ने बताया कि उन्होंने सलमान से पहले उस वक्त के कई बड़े एक्टर से बात की थी, लेकिन कोई एक्टर रोल को प्ले करने के लिए तैयार नहीं था, ऐसे में परेशान होकर ये रोल सलमान को ऑफर किया। सलमान ने बताया कि उनके घर के पास एक गैरेज हुआ करता था और मेकर्स ज्यादातर वहीं बैठा करते थे। मेकर्स ने सलमान से कहा कि हमने तय किया है कि अब जो भी लड़का इस गैरेज में आएगा, हम उसको ये फिल्म ऑफर कर साइन कर लेंगे और फिर सलमान वहां पहुंच गए। तो जेके बिहारी ने उन्हें फिल्म 'बीबी हो तो ऐसी' के लिए साइन कर लिया। इस फिल्म में उन्होंने छोटी सी भूमिका निभाई थी।

वर्ष 1989 में सलमान को राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले बनी फिल्म मैंने प्यार काम में काम करने का अवसर मिला। युवा प्रेम कथा पर आधारित इस फिल्म में सलमान और भाग्यश्री की जोड़ी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया। सूरज बड़जात्या के निर्देशन में बनी फिल्म 'मैंने प्यार किया' सुपरहिट साबित हुई। इस फिल्म के लिए सलमान को फिल्म फेयर का सर्वश्रेष्ठ मेल डेब्यू अभिनेता का भी पुरस्कार मिला। 'मैंने प्यार किया' की सफलता के बाद सलमान खान दर्शकों के बीच अपनी पहचान बनाने में कुछ हद तक सफल हो गए। वर्ष 1991 में प्रदर्शित फिल्म 'सनम बेवफा' सलमान खान के करियर की अहम फिल्मों में शुमार की जाती है। इसी वर्ष सलमान की फिल्म 'साजन' प्रदर्शित हुई। इस फिल्म में उनकी जोड़ी माधुरी दीक्षित के साथ काफी पसंद की गई। इस फिल्म में सलमान ने रोमांटिक के साथ ही भावपूर्ण अभिनय कर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

वर्ष 1994 में राजकुमार संतोषी निर्देशित फिल्म 'अंदाज अपना अपना' में सलमान खान के अभिनय का नया रंग देखने को मिला। इस फिल्म के पहले उनके बारे में यह बात की जाती थी कि वह केवल रूमानी भूमिका ही निभा सकते हैं लेकिन सलमान ने आमिर खान के साथ मिलकर अपने हास्य अभिनय से दर्शकों को लोटपोट कर दिया। वर्ष 1994 में ही सलमान को एक बार फिर से राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले बनी फिल्म 'हम आपके है कौन' में काम करने का अवसर मिला। पारिवारिक पृष्ठभूमि पर बनी इस फिल्म में उनकी जोड़ी माधुरी दीक्षित के साथ एक बार फिर से काफी पसंद की गई। फिल्म ने सफलता के नए कीर्तिमान स्थापित किए और ऑल टाइम ग्रेटेस्ट हिट्स में शुमार हो गई। वर्ष 1997 में प्रदर्शित फिल्म 'जुड़वा' में सलमान ने दोहरी भूमिका निभाकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया। वर्ष 1998 में उन्होंने अपने भाई सोहेल खान के निर्देशन में बनी फिल्म 'प्यार किया तो डरना क्या' में काम किया। इस फिल्म में सलमान खान के अपोजिट काजोल थी। यह फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई।

वर्ष 1999 में प्रदर्शित फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' सलमान खान के करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी इस फिल्म में सलमान की जोड़ी ऐश्वर्या राय के साथ काफी पसंद की गई। अजय देवगन जैसे संजीदा अभिनेता की उपस्थिति में भी सलमान के अभिनय को दर्शकों ने जमकर सराहा। वर्ष 2003 में प्रदर्शित फिल्म 'तेरे नाम' सलमान के करियर की एक और सुपरहिट फिल्म साबित हुई। इस फिल्म में सलमान खान ने रोमांटिक के साथ ही भावपूर्ण अभिनय कर दर्शकों को भाव विभोर कर दिया। इसी वर्ष उन्हें अमिताभ बच्चन के साथ 'बागबान' में काम करने का अवसर मिला। छोटी सी भूमिका में भी सलमान दर्शकों का ध्यान अपनी ओर आकृष्ट करने में सफल रहे। वर्ष 2005 में प्रदर्शित फिल्म 'मैंने प्यार क्यूं किया' में सलमान की जोड़ी कैटरीना कैफ के साथ काफी पसंद की गई। इसके बाद उन्होंने वर्ष 2005 में ही प्रदर्शित फिल्म 'नो एंट्री' और वर्ष 2007 में प्रदर्शित फिल्म 'पार्टनर' के जरिये अपनी जबरदस्त कॉमिक टाइमिंग का नजारा दर्शकों के सामने पेश किया।

वर्ष 2008 में प्रदर्शित फिल्म 'वांटेड' उनके करियर के लिये अभूतपूर्व परिवर्तन लेकर आई। प्रभुदेवा के निर्देशन में बनी इस फिल्म में सलमान खान ने माचो हीरो की भूमिका निभाई। उनके इस अंदाज को दर्शकों ने सर आंखों पर लिया। 'वांटेड' टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई। वर्ष 2010 में सलमान ने अपने भाई अरबाज खान की फिल्म 'दबंग' में काम किया। अभिनव कश्यप के निर्देशन में बनी इस फिल्म में सलमान खान ने एक बार फिर से अपनी माचोमैन की छवि दर्शकों के बीच पेश की। फिल्म ने टिकट खिड़की पर 100 करोड़ रुपए से अधिक की कमाई की। वर्ष 2011 एक बार फिर से सलमान खान के करियर के लिए उपलब्धियों भरा साल साबित हुआ। इस वर्ष सलमान खान की 'रेडी' और 'बाडीगार्ड' जैसी फिल्मों ने टिकट खिड़की पर 150 करोड़ रुपए से अधिक की कमाई कर नया इतिहास रच दिया। वर्ष 2012 में सलमान खान की 'एक था टाइगर' और 'दबंग-2' जैसी फिल्मों ने भी बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कमाई की। सलमान की वर्ष 2014 में 'जय हो' और 'किक' जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदर्शित हुई है। किक ने टिकट खिड़की पर 233 करोड़ रुपए की कमाई की।

उनकी वर्ष 2015 में 'बजरंगी भाईजान' और 'प्रेम रतन धन पायो' जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदर्शित हुई। 'बजरंगी भाईजान' ने 320 करोड़ की कमाई की। प्रेम रतन धन पायो में सलमान खान ने दोहरी भूमिका निभाई है। फिल्म ने 207 करोड़ से अधिक की कमाई की है। वर्ष 2016 में सलमान की फिल्म 'सुल्तान' प्रदर्शित हुई। फिल्म ने 300 करोड़ की कमाई की। सलमान खान की वर्ष 2017 में 'ट्यूबलाइट' और फिल्म 'टाइगर जिंदा है' प्रदर्शित हुई है। 'टाइगर जिंदा है' ने बॉक्स ऑफिस पर 339 करोड़ से अधिक की कमाई की है। सलमान खान की वर्ष 2018 में फिल्म 'रेस 3' प्रदर्शित हुई। फिल्म ने 170 करोड़ की कमाई की है। वर्ष 2019 में सलमान की 'भारत' और 'दबंग 3' प्रदर्शित हुई। भारत ने 209 करोड़ जबकि दबंग 3 ने 150 करोड़ की शानदार कमाई की। सलमान की आने वाली फिल्मों में 'राधे : योर मोस्ट वांटेड भाई' प्रमुख है। सलमान खान ने अपने सिने करियर में अब तक लगभग 100 फिल्मों में काम किया है। सलमान खान के करियर की उल्लेखनीय फिल्मों में करण अर्जुन, खामोशी, जीत, जब प्यार किसी से होता है, बंधन, बीबी नंबर वन, हम साथ साथ है, गर्व, मुझसे शादी करोगी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें:

कोर्ट में पेश नहीं हुए सलमान खान, वकील ने लगाई हाजरी माफी

बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान काला हिरण शिकार मामले में सेशन जिला कोर्ट में पेश नहीं हुए। उनके वकील ने कोर्ट में नियमित हाजरी माफी अर्जी पेश की, जिसे कोर्ट ने स्वीकार कर लिया।

27/09/2019

8 बजे तक फ्री नहीं होने पर असहज महसूस करते हैं सैफ

बॉलीवुड के छोटे नवाब सैफ अली खान का कहना है कि आठ बजे तक काम से फ्री नहीं होने पर वह असहज महसूस करने लगते हैं।

11/06/2019

रणबीर कपूर को लेकर किशोर कुमार की बायोपिक बनाना चाहते है अनुराग

बॉलीवुड फिल्मकार अनुराग बसु रॉकस्टार रणबीर कपूर को लेकर किशोर कुमार की बायोपिक बनाना चाहते हैं। अनुराग बसु महान गायक-अभिनेता किशोर कुमार पर बायॉपिक बना रहे हैं।

07/02/2020

सलमान ने दबंग 3 के सेट पर मोबाइल फोन किया बैन

बॉलीवुड के दबंग स्टार सलमान खान ने फिल्म दबंग 3 के सेट पर मोबाइल फोन लाने पर रोक ला दी है। सलमान की आने वाली फिल्म दबंग 3 की शूटिंग चल रही है।

08/08/2019

कोरोना संकट में मुंबई के डब्बे वालों की मदद के लिए आगे आए संजय दत्त और सुनील शेट्टी

बॉलीवुड के माचो मैन संजय दत्त और सुनील शेट्टी मुंबई के डब्बे वालों की मदद के लिए आगे आए हैं। कोरोना वायरस संकट काल में बॉलीवुड सेलेब्स ने जरुरतमंदों और गरीबों की हर संभव मदद की। संजय दत्त और सुनील शेट्टी ने भी लोगों की मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाया है। उन्होंने मुंबई के डब्बा वालों को राशन किट उपलब्ध करवाने में अपनी ओर से सहायता दी है।

14/07/2020

'धूम-4' में विलेन का किरदार निभा सकती है दीपिका पादुकोण, साल के अंत तक शुरू होगी फिल्म की शूटिंग

यशराज फिल्म्स के बैनर तले फिल्म 'धूम-4' बनाने की चर्चा काफी समय से हो रही है। चर्चा है कि दीपिका इस फिल्म में लेडी खलनायक की भूमिका निभाती नजर आएंगी। यशराज बैनर 'धूम-4' में दीपिका पादुकोण को स्टाइलिश चोरनी के कैरेक्टर में पेश करने का फैसला किया है। दोनों के बीच शूटिंग डेट्स को लेकर बातचीत हो रही है।

04/01/2021

आलिया भट्ट को लेकर फिल्म बनाना चाहते हैं आनंद एल राय

बॉलीवुड फिल्मकार आनंद एल राय, आलिया भट्ट को लेकर फिल्म बनाना चाहते हैं। आनंद एल राय की पिछली फिल्म जीरो बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई थी।

04/05/2019