Dainik Navajyoti Logo
Monday 26th of October 2020
 
शिक्षा जगत

50 हजार से 2 लाख तक की फीस वहन करेगी सरकार, महिला शोधार्थियों को टिस्क से मिलेंगी सुविधाएं

Saturday, November 30, 2019 10:00 AM
मुग्धा सिन्हा ने कहा कि पेटेंट के मामले में स्टार्टअप को ही टिस्क से नि:शुल्क सुविधा प्रदान की जा रही थी, लेकिन अब महिला शोधार्थी को भी यह सुविधा मिलेगी।

जयपुर। राज्य सरकार प्रदेश की महिला शोधार्थियों को टेक्नोलॉजी एण्ड इनोवेशन सपोर्ट सेन्टर (टिस्क) से जोड़ेंगी, ताकि उनको अपने उत्पाद के पेटेंट करने के दौरान ड्राफ्टिंग, ट्रैड मार्क एवं डिजाइन की नि:शुल्क सुविधा मिल सकें। इससे शोधार्थी की व्यय होने वाली 50 हजार से 2 लाख रुपए तक की फीस सरकार ही वहन करेगी। दरअसल कई महिला शोधार्थी विज्ञान एवं तकनीक के क्षेत्र में कार्य करते हुए घरेलू परिस्थितियों के कारण कुछ समय तक इस कार्य से अलग रहती है। ऐसे शोधार्थियों को महिला वैज्ञानिकों के रूप में विकसित करने के उद्देश्य से विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी कार्यशाला का आयोजन किया गया है, ताकि उनको स्वरोजगार से जोड़ा जा सके एवं आसानी से नौकरी भी प्राप्त हो सके। इसको लेकर बिड़ला साइंस टेक्नोलॉजी सेन्टर में जयपुर, उदयपुर, कोटा, बीकानेर, टोंक सहित अन्य जिलों में संचालित 20 विश्वविद्यालयों के महिला शोधार्थी, महिला प्रोफेसर एवं लॉ की छात्राओं को बौद्घिक सम्पदा अधिकार, कॉपीराइट एवं पेटेंट पर आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला हो रही है।

विज्ञान का बहुत बड़ा क्षेत्र
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के शासन सचिव मुग्धा सिन्हा ने कहा कि पेटेंट के मामले में स्टार्टअप को ही टिस्क से नि:शुल्क सुविधा प्रदान की जा रही थी, लेकिन अब महिला शोधार्थी को भी यह सुविधा मिलेगी। विज्ञान एवं तकनीक एक भविष्य है, जो आज निवेश कर रहे है, वह भविष्य का फल है। हमारा उद्देश्य रोजगार से रोजगार देने की तरफ होना चाहिए, ताकि जिससे आज भारत के 909 विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले 3.50 करोड़ विद्यार्थियों को भी समय रहते उचित राह मिल सके। विज्ञान का बहुत बड़ा क्षेत्र है और जानकारी एवं सुविधा के अभाव में विद्यार्थी आगे नहीं बढ़ पाता है।

विश्वविद्यालयों में भेजेंगे विशेषज्ञ
प्रदेश के कई विश्वविद्यालयों के प्रोफेसर एवं शोधार्थी छात्र-छात्राएं जयपुर नहीं आ सकते हैं। उनके लिए उनके विश्वविद्यालयों में पेटेंट, बौद्घिक सम्पदा एवं कॉपीराइट के बारे में जानकारी मिल सके। इसके लिए विशेषज्ञों को विश्वविद्यालय में भेजा जाएगा और आने वाले समय में चुनौतियां बहुत है जिसे आपस में जुड़कर ही हल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

सीटेट के परीक्षा शुल्क में बढो़तरी, अभ्यर्थियों की जेब पर पड़ेगा आर्थिक भार

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आगामी 5 जुलाई को देशभर में आयोजित होने वाली केन्द्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (सीटेट) के लिए आवेदन करना अभ्यर्थियों की जेब पर भारी होगा।

12/02/2020

आईएससीई 10वीं और 12वीं का परिणाम घोषित, कई छात्रों को मिले बेहतर अंक

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) 10 वीं और 12वीं के परिणाम घोषित कर दिए गए, इसमें शहर के कई छात्रों को बेहतर अंक मिले है।

08/05/2019

राजस्थान यूनिवर्सिटी की यूजी प्रवेश की दूसरी सूची 12 सितंबर को होगी जारी, तैयारियों में लगे संगठक कॉलेज

राजस्थान विश्वविद्यालय के यूजी कोर्सेज में प्रवेश की प्रक्रिया चल रही है और पहली सूची जारी होने के बाद अब दूसरी सूची 12 सितंबर को जारी की जाएगी। इसको लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन और संगठक महाराजा, महारानी, कॉमर्स, राजस्थान कॉलेज प्रशासन मंगलवार को सूची बनाने की तैयारियों में लगा रहा।

08/09/2020

एम्स का परिणाम घोषित, टॉप-10 में कोटा कोचिंग से जुड़े 9 छात्र

देश की सबसे प्रतिष्ठित मेडिकल प्रवेश परीक्षा एम्स के परिणाम में कोटा कोचिंग से जुड़े विद्यार्थियों ने अखिल भारतीय स्तर पर टॉप 10 में से 9 स्थानों पर कब्जा जमाया है।

13/06/2019

छात्रों ने जानी इसरो और आकाश की कार्यशैली

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) शैक्षणिक सत्र 2019-20 को भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक डॉ. विक्रम साराभाई के जन्म शताब्दी वर्ष के रूप में मना रही है।

22/11/2019

RU यूजी की पहली कटऑफ में 90 फीसदी से अधिक अंक वाले छात्रों को मिली जगह

राजस्थान विश्वविद्यालय (आरयू) ने अपने स्नातक (यूजी) कोर्सेज की पहली कटऑफ सूची जारी कर दी है। इसमें विद्यार्थियों को 90 फीसदी से अधिक या उसके आस-पास अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को स्थान मिला है।

03/09/2020

विवि के सेमेस्टर छात्रों ने भेजा ज्ञापन, कहा- बिना प्रवेश और पढ़ाई कैसे देंगे परीक्षा

कोरोना महामारी के संक्रमण की रोकथाम के लिए लॉक डाउन के बीच राज्य सरकार ने प्रदेश के विवि में 16 अप्रैल से 31 मई तक ग्रीष्मावकाश का आदेश जारी किया। इसके साथ ही जून माह से ही मुख्य और सेमेस्टर परीक्षा आयोजन को भी प्रस्तावित कर दिया गया।

14/04/2020