Dainik Navajyoti Logo
Sunday 15th of December 2019
 
शिक्षा जगत

50 हजार से 2 लाख तक की फीस वहन करेगी सरकार, महिला शोधार्थियों को टिस्क से मिलेंगी सुविधाएं

Saturday, November 30, 2019 10:00 AM
मुग्धा सिन्हा ने कहा कि पेटेंट के मामले में स्टार्टअप को ही टिस्क से नि:शुल्क सुविधा प्रदान की जा रही थी, लेकिन अब महिला शोधार्थी को भी यह सुविधा मिलेगी।

जयपुर। राज्य सरकार प्रदेश की महिला शोधार्थियों को टेक्नोलॉजी एण्ड इनोवेशन सपोर्ट सेन्टर (टिस्क) से जोड़ेंगी, ताकि उनको अपने उत्पाद के पेटेंट करने के दौरान ड्राफ्टिंग, ट्रैड मार्क एवं डिजाइन की नि:शुल्क सुविधा मिल सकें। इससे शोधार्थी की व्यय होने वाली 50 हजार से 2 लाख रुपए तक की फीस सरकार ही वहन करेगी। दरअसल कई महिला शोधार्थी विज्ञान एवं तकनीक के क्षेत्र में कार्य करते हुए घरेलू परिस्थितियों के कारण कुछ समय तक इस कार्य से अलग रहती है। ऐसे शोधार्थियों को महिला वैज्ञानिकों के रूप में विकसित करने के उद्देश्य से विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी कार्यशाला का आयोजन किया गया है, ताकि उनको स्वरोजगार से जोड़ा जा सके एवं आसानी से नौकरी भी प्राप्त हो सके। इसको लेकर बिड़ला साइंस टेक्नोलॉजी सेन्टर में जयपुर, उदयपुर, कोटा, बीकानेर, टोंक सहित अन्य जिलों में संचालित 20 विश्वविद्यालयों के महिला शोधार्थी, महिला प्रोफेसर एवं लॉ की छात्राओं को बौद्घिक सम्पदा अधिकार, कॉपीराइट एवं पेटेंट पर आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला हो रही है।

विज्ञान का बहुत बड़ा क्षेत्र
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के शासन सचिव मुग्धा सिन्हा ने कहा कि पेटेंट के मामले में स्टार्टअप को ही टिस्क से नि:शुल्क सुविधा प्रदान की जा रही थी, लेकिन अब महिला शोधार्थी को भी यह सुविधा मिलेगी। विज्ञान एवं तकनीक एक भविष्य है, जो आज निवेश कर रहे है, वह भविष्य का फल है। हमारा उद्देश्य रोजगार से रोजगार देने की तरफ होना चाहिए, ताकि जिससे आज भारत के 909 विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले 3.50 करोड़ विद्यार्थियों को भी समय रहते उचित राह मिल सके। विज्ञान का बहुत बड़ा क्षेत्र है और जानकारी एवं सुविधा के अभाव में विद्यार्थी आगे नहीं बढ़ पाता है।

विश्वविद्यालयों में भेजेंगे विशेषज्ञ
प्रदेश के कई विश्वविद्यालयों के प्रोफेसर एवं शोधार्थी छात्र-छात्राएं जयपुर नहीं आ सकते हैं। उनके लिए उनके विश्वविद्यालयों में पेटेंट, बौद्घिक सम्पदा एवं कॉपीराइट के बारे में जानकारी मिल सके। इसके लिए विशेषज्ञों को विश्वविद्यालय में भेजा जाएगा और आने वाले समय में चुनौतियां बहुत है जिसे आपस में जुड़कर ही हल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

प्रतिभाओं को मिले बेहतर अंक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की बारहवीं कला, विज्ञान और कॉमर्स की परीक्षा के परिणाम गुरुवार दोपहर को घोषित कर दिए गए

03/05/2019

RAS भर्ती-2018: प्रारंभिक परीक्षा से जुड़े मामले में RPSC को मिली बड़ी राहत

बता दें कि एकलपीठ ने 2 प्रश्नों को डिलीट कर पुनः परिणाम जारी करने के आदेश दिए थे।

29/05/2019

आरजेएस परीक्षा: विवादित प्रश्नों से जुड़े मामले में रजिस्ट्रार जनरल और रजिस्ट्रार परीक्षा को नोटिस जारी

आरजेएस परीक्षा- 2018 से जुड़े मामले में शुक्रवार को हाईकोर्ट में सुनवाई हुई।

31/05/2019

Job Alert: ग्रेजुएट्स के लिए क्लर्क की कई पदों पर भर्तियां

द हरियाणा स्टेट को. आॅपरेटिव एपेक्स बैंक लिमिटेड ने 978 पदों को भरने के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। इसके तहत क्लर्क, जूनियर अकाउंटेंट, सीनियर अकाउंटेंट और असिस्टेंट मैनेजर, डेवलपमेंट आॅफिसर के पदों पर भर्तियां की जाएंगी।

26/08/2019

सीबीएसई कॉपी जांच के बाद रिजल्ट की करेगा समीक्षा, फिर होगा जारी

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, नई दिल्ली (सीबीएसई) की सालाना परीक्षाएं खत्म हो चुकी हैं। बारहवीं के विभिन्न विषयों के पेपर हुए।

12/04/2019

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा संपन्न

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) नई दिल्ली की ओर से देशभर में सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन रविवार हुआ।

03/06/2019

बढ़ता प्लेसमेंट का दायरा, छात्रों को मिला बेहतर पैकेज

प्रदेशभर के सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों व कॉलेजों में नया शैक्षणिक सत्र शुरू हुए डेढ़ महीना ही हुआ है और शहर के विद्यार्थियों को जॉब मिल रही है।

19/09/2019