Dainik Navajyoti Logo
Thursday 6th of May 2021
 
शिक्षा जगत

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं स्थगित, लाखों छात्रों को राहत

Saturday, April 17, 2021 09:55 AM
राजस्थान यूनिवर्सिटी।

जयपुर। प्रदेश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए उच्च शिक्षा विभाग ने सभी विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला लिया है। 17 अप्रैल को और आगामी समय में होने वाली सभी परीक्षाओं को अगले आदेश तक स्थगित किया है। ये आदेश सरकारी और गैर सरकारी विश्वविद्यालय और कॉलेजों पर लागू रहेगा। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी की कहना है कि विद्यार्थियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा परीक्षाओं के संबंध में निर्देश दिए गए थे, जिसके बाद उच्च शिक्षा विभाग ने आगामी आदेशों तक परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला लिया है। साथ ही विद्यार्थियों से आह्वान भी किया जाता है कि इस महामारी से बचाव के लिए अन्य लोगों को इस बीमारी से बचाव के लिए जागरुक किया जाए।

छात्रों के आंकड़े
प्रदेश के सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों में करीब 25 लाख से ज्यादा विद्यार्थी स्नातक, स्नातकोत्तर सहित अन्य डिप्लोमा कोर्सेज की पढ़ाई कर रहे है। इनको सरकार ने परीक्षा स्थगित करके राहत दी है। वहीं, राजस्थान विश्वविद्यालय की परीक्षाएं 29 अप्रैल से शुरू होने वाली थी। इसके अलावा अन्य विश्वविद्यायलों की परीक्षाएं भी इस माह या अगले माह से शुरू होने वाली थी।
 

यह भी पढ़ें:

10वीं और 12वीं में 2-2 स्टूडेंट्स ने किया टॉप

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने आईसीएसई (10वीं) और आईसीएस (12वीं) के नतीजे मंगलवार को घोषित किए गए।

08/05/2019

कोरोना का कहर: एम्स की INI-CET पीजी प्रवेश परीक्षा स्थगित, बाद में घोषित की जाएगी नई तारीख

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने देश में कोविड-19 के मौजूदा हालातों के मद्देनजर आईएनआई के स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए 8 मई को आयोजित आईएनआई-सीईटी पीजी-2021 प्रवेश परीक्षा आगामी जुलाई तक के लिए स्थगित कर दी है। सरकारी आदेश के मुताबिक परीक्षा के लिए संशोधित तिथि बाद में घोषित की जाएगी।

24/04/2021

तय समय पर होगी नीट और जेईई मेन परीक्षा, SC ने कहा- स्टूडेंट का एक कीमती साल बर्बाद नहीं कर सकते

सुप्रीम कोर्ट ने नीट और जेईई मेन को स्थगित करने की याचिका कर दी। नीट और जेईई मेन परीक्षा तय शेड्यूल के मुताबिक ही होगी।

17/08/2020

एक्शन रिसर्च पर कार्यशाला

महात्मा ज्योति राव फुले महिला बीएड कॉलेज में इग्नू के दो केन्द्रों के बीएड फाइनल ईयर की 12 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

13/02/2020

राजस्थान की इस छात्रा का रिजल्ट देखकर आप कहेंगे, सरकारी स्कूल हों तो ऐसे हों

राजस्थान बोर्ड का बुधवार को 12वीं साइंस और कॉमर्स का परिणाम घोषित हो गया। इस बार भी छात्राओं का रिजल्ट छात्रों से अधिक रहा है।

15/05/2019

जयपुर के कनिष्क कटारिया UPSC टॉपर, अक्षत जैन का दूसरा स्थान

संघ लोक सेवा आयोग नई दिल्ली ने सिविल सर्विस-2018 परीक्षा के अंतिम नतीजे शुक्रवार शाम को जारी कर दिए हैं, इसमें जयपुर के कनिष्क कटारिया ने आॅल इंडिया टॉप करके देशभर में शहर का नाम रोशन किया है, उनके पिता राजस्थान सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निदेशक (आईएएस) सांवरमल वर्मा हैं।

06/04/2019

MNIT का 14वां दीक्षांत समारोह, राज्यपाल ने संविधान की उद्देशिका और मूल कर्तव्यों का कराया वाचन

राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा है कि शिक्षा का उद्देश्य राष्ट्र की प्रगति, संस्कृति, समावेशी नागरिकता और राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देना है। राज्यपाल ने मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के 14वें दीक्षांत समारोह में शिरकत की। इस दौरान उन्होंने समारोह में उपस्थित छात्र-छात्राओं और प्राध्यापकों को संविधान की उद्देशिका और मूल कर्तव्यों का वाचन करवाया।

20/01/2020