Dainik Navajyoti Logo
Friday 25th of June 2021
 
शिक्षा जगत

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने दिए संकेत, रद्द नहीं होंगी नीट और जेईई मेंस, अगले हफ्ते तक जारी हो जाएगा एग्जाम शेड्यूल

Monday, June 07, 2021 10:00 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

नई दिल्ली। 12वीं की सीबीएसई बोर्ड परीक्षा रद होने के बाद सरकार के सामने अब नीट (नेशनल एलिजविलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) और जेईई (ज्वाइंट एंट्रेंस एक्जाम) मेंस जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं को भी रद्द करने का दबाव बढ़ने लगा है। हालांकि इन सब के बावजूद केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने साफ संकेत दिया है कि नीट और जेईई मेंस की परीक्षाएं रद्द नहीं होंगी। कोरोना संक्रमण की स्थिति में और सुधार होने के बाद इन्हें तुरंत कराया जाएगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने इस बीच अगले हफ्ते तक नीट और जेईई मेंस से जुड़ी परीक्षा का कार्यक्रम जारी करने के भी संकेत दिए हैं।

शिक्षा मंत्रालय और एनटीए से जुड़े सूत्रों के अनुसार, नीट और जेईई मेंस के संबंध में पीएमओ से भी हरी झंडी मिल गई है। ऐसे में इन परीक्षाओं को लेकर तैयारी तेज कर दी गई है। मंत्रालय का मानना है कि देश के ज्यादातर राज्यों में बोर्ड परीक्षाएं नहीं हुई हैं। छात्रों को आंतरिक आकलन के आधार पर अंक दिए जा रहे हैं। ऐसे में इन प्रतिष्ठित प्रतियोगी परीक्षाओं में बगैर प्रवेश परीक्षा के छात्रों का चयन ठीक नहीं होगा। इससे कई तरह के नए सवाल भी पैदा होंगे। वैसे भी दिल्ली सहित देश के सभी राज्यों की संक्रमण स्थिति में जिस तेजी से सुधार हो रहा है और लॉकडाउन हटाया जा रहा है, उससे मंत्रालय उत्साहित है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

RAS भर्ती-2018: प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम पुनः जारी करने के आदेश

उक्त आदेश जस्टिस आलोक शर्मा ने पंकज राज व अन्य की याचिका पर दिए हैं। याचिका में प्रश्नों की जांच को लेकर आपत्ति उठाई थी।

23/04/2019

4 मई से 10 जून तक होंगी CBSE बोर्ड की परीक्षाएं, 15 जुलाई तक जारी किया जाएगा रिजल्ट

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा की तारीखों की घोषणा की। पोखरियाल ने बताया कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 10 जून तक चलेंगी और 15 जुलाई तक परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया जाएगा। इसके पहले 1 मार्च से प्रेक्टिकल परीक्षाएं शुरू होंगी।

31/12/2020

राजस्थान घूमर क्वीन-2020: एकल नृत्य प्रतियोगिता में बालिकाओं ने दिखाया टैलेंट

राजस्थान घूमर क्वीन 2020 का फाइनल राउण्ड रविवार को गोपालापुरा बाईपास स्थित एक निजी होटल में किया गया। प्रतियोगिता के फाइनल राउण्ड में 21 फाइनलिस्ट ने भाग लिया, जिनकी प्रतिभा को सेलिब्रिटी जज प्रिया गौर, मॉडल एक्टर संजय मलिक, फिल्म मेकर एवं डायरेक्टर शैलजा बंसल ने जज किया।

24/02/2020

जेईई-मेन बी-आर्क का परिणाम घोषित

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन के पेपर-2 (बी-आर्क) का परिणाम मंगलवार को घोषित किया गया, इसमें बेहतर स्कोर करने वाले विद्यार्थियों को 828 सीटों पर प्रवेश मिलेगा।

15/05/2019

एन.के.पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने दिखाया दम

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं परीक्षा में एन.के.पब्लिक स्कूल राजावास के विद्यार्थियों ने जमकर सेलिब्रेट किया।

09/05/2019

एमएनआईटी के दीक्षांत समारोह का होगा आयोजन, आएंगे राज्यपाल और केन्द्रीय मंत्री

मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के दीक्षांत समारोह का आयोजन संस्थान परिसर में होगा, जिसमें मुख्य अतिथि राज्यपाल कलराज मिश्र और विशिष्ट अतिथि केंद्रीय रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी होंगे।

17/01/2020

प्रदेश के 100 स्कूलों में स्थापित होंगे स्मार्ट क्लास रूम, 1.85 करोड़ की आएगी लागत

प्रदेश के 100 स्कूलों में राज्य सरकार की ओर से स्मार्ट क्लास रूम स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग ने राजकीय विद्यालयों का चयन कर लिया है, जिनमें 1.85 करोड़ की लागत से स्मार्ट क्लास रूम बनाए जांएगे। स्मार्ट क्लास रूम लगाने के साथ ही कक्षा 1 से 12वीं तक पाठ्यक्रम का ई-कन्टेन्ट भी उपलब्ध करवाया जाएगा।

19/06/2020