Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 10th of December 2019
 
शिक्षा जगत

राजस्थान विश्वविद्यालय में 25 को टीचर भरेंगे नामांकन

Saturday, November 23, 2019 10:55 AM
फाइल फोटो

जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय में चार दिसम्बर को 14 साल बाद होने जा रहे वाले राजस्थान विश्वविद्यलय शिक्षक संघ (रूटा) के चुनाव के लिए 25 नवम्बर को नामांकन भरे जाएंगे। नामांकन भरने का कार्य कॉमर्स कॉलेज में होगा। 26 नवम्बर को नामांकन पत्रों की जांच होगी और दोपहर तीन बजे बाद योग्य प्रत्याशियों के नामांकन की सूची जारी की जाएगी।

27 नवम्बर को दोपहर 12 बजे तक नामांकन वापस ले सकेंगे। इसके बाद नामांकन सूची जारी करने के साथ चुनाव चिन्ह जारी किए जाएंगे। रूटा का चुनाव अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव और दस कार्यकारिणी सदस्यों के लिए होगा।

518 शिक्षक लेंगे मतदान में भाग
चुनाव अधिकारी प्रो. जेपी यादव ने बताया कि राजस्थान विश्वविद्यालय शिक्षक चुनाव को लेकर मतदाता सूची तैयार कर ली गई है। रूटा के चुनाव में 518 शिक्षक वोट करेंगे। सबसे अधिक वोटर्स 2013 बैच के हैं।

शिक्षक बना रहे रणनीति
नामांकन भरे जाने में दो दिन का समय शेष बचा है। ऐसे में विश्वविद्यालय शिक्षक चुनाव को लेकर पूरी तरह से सक्रिय हो गए है। शिक्षक अभी पैनल बनाने के लिए मंथन कर रहे हैं। इसके लिए वे रणनीति बनाने में जुटे हुए हैं। नामांकन भरने के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा कि कौन शिक्षक किसके पैनल में रहता है।

छात्रसंघ चुनाव के साथ लगा गई थी रोक
छात्रसंघ चुनाव में लिंगदोह समिति के उल्लंघन को देखते हुए 2005 में हाईकोर्ट की ओर से चुनावों पर रोक लगा दी गई थी। छात्रसंघ चुनाव के साथ ही राजस्थान विश्वविद्यालय के कर्मचारी और शिक्षक संघ के चुनावों पर भी रोक लग गई थी, लेकिन 2010 में छात्रसंघ चुनाव से रोक हट गई।

वहीं तीन साल पहले कोर्ट ने कर्मचारियों के चुनाव पर लगी रोक को भी हटा लिया था, लेकिन रूटा के चुनाव पर रोक जारी रही। इस पर विश्वविद्यालय शिक्षकों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की जहां से एक साल पहले कोर्ट ने रूटा चुनाव से रोक हटा दी। 

 

यह भी पढ़ें:

एक्सप्रेस-वे पर दो दुर्घटनाओं में मां-बेटे सहित आठ लोगों की मौत, 15 घायल

मथुरा : दिल्ली-आगरा यमुना एक्सप्रेस-वे पर आज तड़के सड़क किनारे खड़ी बस को टैंकर ने पीछे से टक्कर मार दिया, जिसके कारण बस के बाहर खड़े लोगों में से छह की मौके पर ही मौत हो गयी.

16/08/2016

एमजीपीएस की छात्राओं का परचम

माहेश्वरी गर्ल्स पब्लिक स्कूल विद्याधर नगर की छात्राओं ने सीबीएसई की दसवीं बोेर्ड परीक्षा में परचम लहराया है। प्रिन्सिपल ओ.पी.गुप्ता ने बताया कि श्रेया खाण्डल ने 99.16 प्रतिशत

09/05/2019

सीएस की पढ़ाई के दौरान पढ़ी कानूनी किताबें : जैन

सांगानेर, प्रताप नगर के सेक्टर एक में रहने वाली हिमानी जैन ने अपने दूसरे प्रयास में राजस्थान न्यायिक सेवा भर्ती परीक्षा में प्रदेश में 7वीं रैंक हासिल की है।

22/11/2019

सरकार के इस फैसले से राजस्थान में लाखों रुपये की किताबें हो जाएंगी रद्दी

हजारों की संख्या में पिछले सत्र में प्रकाशित ये किताबें रद्दी हो जाएंगी।

13/05/2019

राजस्थान बोर्ड के 12वीं साइंस-कॉमर्स के नतीजे घोषित, बेटियां फिर अव्वल

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने बुधवार को 12वीं विज्ञान और वाणिज्य की परीक्षाओं के नतीजे जारी कर दिए हैं।

16/05/2019

बीएड कॉलेजों को लेनी होगी NOC, सरकार ने मांगे NOC पत्रावली के आवेदन

प्रदेशभर के बीएड कॉलेजों को अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना होगा। इसको लेकर राज्य सरकार ने राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् के आदेश के तहत शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है।

17/10/2019

हौसलों की उड़ान के आगे कोई बाधा बड़ी नहीं

जब हौसले उडान भरते हैं तो कोई बाधा बड़ी नहीं होती है और कुछ ऐसे ही हौसलों की उड़ान भरी है। दौसा के रहने वाले ईशान जैन ने सीबीएसई 12वीं में 87 फीसदी अंक प्राप्त कर प्रदेश

10/05/2019