Dainik Navajyoti Logo
Thursday 16th of July 2020
 
शिक्षा जगत

राजस्थान के 300 से अधिक कॉलेजों का सिलेबस होगा अपडेट: भंवर सिंह भाटी

Thursday, February 13, 2020 11:15 AM
उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि यदि सब कुछ ठीक रहा तो आगामी शैक्षणिक सत्र 2020-21 में नया पाठ्यक्रम लागू किया जा सकता है।

जयपुर। प्रदेशभर के 300 से अधिक राजकीय महाविद्यालयों के सिलेबस को अपडेट किया जाएगा। इसको लेकर राज्य सरकार ने कवायद शुरू कर दी है। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि यदि सब कुछ ठीक रहा तो आगामी शैक्षणिक सत्र 2020-21 में नया पाठ्यक्रम लागू किया जा सकता है।

अभी तक इन कॉलेजों में जिस पाठ्यक्रम से पढ़ाई करवाई जा रही है, उसमें बदलाव किया हुए लंबा समय हो गया है। इसलिए अब सरकार इसमें बदलाव करने जा रही है।

कमेटियां करेगी कार्य
कॉलेज शिक्षा निदेशालय विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के नियमों को ध्यान में रखते हुए कमेटियां बनकार नया पाठ्यक्रम बनाने में जुटी हुई है, जो सिलेबस को अपडेट करने का कार्य करेगी।

पाठ्यक्रम में नियमों की पालना होगी। विभाग के अनुसार नए सिलेबस समय की मांग और रोजगार पर फोकस होगा, जिससे विद्यार्थियों को पढ़ाई पूरी करने के साथ ही रोजगार मिल सकें।

राज्यपाल के निर्देशों की पालना होगी
कॉलेज के नए सिलेबस को लेकर विभाग राज्यपाल के निर्देशों की पालना भी करेगा तो सिलेबस को अपडेट करने के लिए प्रदेश के राजकीय विश्वविद्यालय और कॉलेजों के शिक्षा विशेषज्ञों का भी सहयोग लेगी, जिससे की बेहतर सिलेबस तैयार किया जा सकें। राज्यपाल ने पूरे प्रदेश के कॉलेजों का एक सामन सिलेबस होने की बात कहीं थी। इस पर भी निदेशालय कार्य कर रहा है।

उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि प्रदेशभर की कॉलेजों में सिलेबस को अपडेट करने की प्रक्रिया चल रही है। हमने पाठ्यक्रम को लेकर अलग-अलग कमेटियां भी बना दी है। यदि सबकुछ ठीक रहा आगामी दिनों नया पाठ्यक्रम लागू कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

बीएमएल मुंजाल यूनिवर्सिटी का चौथा दीक्षांत समारोह

हीरो ग्रुप की नॉट-फॉर-प्रॉफिट यूनिवर्सिटी बीएमएल मुंजाल यूनिवर्सिटी (बीएमयू) ने चौथे दीक्षांत समारोह के दौरान कैंपस में आयोजन किया।

03/09/2019

वार्षिकोत्सव में छात्राओं ने दिखाई प्रतिभा

बियानी ग्रुप आॅफ कॉलेज का पन्द्रहवां वार्षिक समारोह तलाश धूम धाम से मनाया गया। इसमें छात्राओं ने ग्रेटीट्यूट कमिटमेंट, डेडिकेशन, रिद्म, हैप्पीनेश जोश, उत्साह, रिसाइक्लिंग, फैशन शो तथा मनभावन डांस में अपनी प्रतिभा दिखाई।

18/02/2020

कबाड़ का व्यापार करने वाले के बेटे ने हासिल किए 94.60 प्रतिशत अंक

जिले में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12 वी साइंस की परीक्षा में चौमहला के छात्र छात्राओं ने सर्वाधिक अंक प्राप्त किए ही वहीं जिले में देर शाम तक मिली सूचना के अनुसार कबाड़ का व्यापार करने वाले जहूर मंसूरी के बेटे जोयब ने सर्वाधिक 94.60 फीसदी अंक प्राप्त कर जिले में कस्बे सहित विद्यालय का नाम रोशन किया।

15/05/2019

एक्सपर्ट्स की इन टिप्स को फॉलो कर बोर्ड परीक्षाओं में लाएं अच्छे मार्क्स

बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने में कुछ ही समय बचा है। ऐसे में स्टूडेंट्स का सारा ध्यान परीक्षाओं की तैयारी में लगा हुआ है। स्टूडेंट्स दिन-रात एक करके पढ़ाई में जुटे हुए हैं।

16/01/2020

कोरोना वायरस के चलते जेईई मेन्स परीक्षा स्थगित, एडमिट कार्ड जारी करने की डेट भी बदली

देश में तेजी से पांव पसार रहे कोरोना वायरस के मद्देनजर आईआईटी और प्रांतीय इंजीनियरिंग कालेजों में दाखिले के लिए आयोजित इँजीनियिरंग की संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई..मेन) बुधवार को स्थगित कर दी गई।

19/03/2020

MNIT का 14वां दीक्षांत समारोह, राज्यपाल ने संविधान की उद्देशिका और मूल कर्तव्यों का कराया वाचन

राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा है कि शिक्षा का उद्देश्य राष्ट्र की प्रगति, संस्कृति, समावेशी नागरिकता और राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देना है। राज्यपाल ने मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के 14वें दीक्षांत समारोह में शिरकत की। इस दौरान उन्होंने समारोह में उपस्थित छात्र-छात्राओं और प्राध्यापकों को संविधान की उद्देशिका और मूल कर्तव्यों का वाचन करवाया।

20/01/2020

25 देशों के 50 सदस्यीय दल ने केन्द्र का किया विजिट

राजस्थान विश्वविद्यालय के गांधी अध्ययन केंद्र में विजिट पर ब्यूरो आॅफ पार्लियामेंट्री स्टडीज एंड ट्रेनिंग, लोकसभा सचिवालय, संसद भवन, नई दिल्ली की ओर से आयोजित 35वें अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत 25 देशों से भाग लेने वाले 45 संसदीय अधिकारियों सहित 50 सदस्यीय दल ने केन्द्र का विजिट किया।

13/02/2020