Dainik Navajyoti Logo
Thursday 27th of February 2020
 
शिक्षा जगत

राजस्थान के 300 से अधिक कॉलेजों का सिलेबस होगा अपडेट: भंवर सिंह भाटी

Thursday, February 13, 2020 11:15 AM
उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि यदि सब कुछ ठीक रहा तो आगामी शैक्षणिक सत्र 2020-21 में नया पाठ्यक्रम लागू किया जा सकता है।

जयपुर। प्रदेशभर के 300 से अधिक राजकीय महाविद्यालयों के सिलेबस को अपडेट किया जाएगा। इसको लेकर राज्य सरकार ने कवायद शुरू कर दी है। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि यदि सब कुछ ठीक रहा तो आगामी शैक्षणिक सत्र 2020-21 में नया पाठ्यक्रम लागू किया जा सकता है।

अभी तक इन कॉलेजों में जिस पाठ्यक्रम से पढ़ाई करवाई जा रही है, उसमें बदलाव किया हुए लंबा समय हो गया है। इसलिए अब सरकार इसमें बदलाव करने जा रही है।

कमेटियां करेगी कार्य
कॉलेज शिक्षा निदेशालय विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के नियमों को ध्यान में रखते हुए कमेटियां बनकार नया पाठ्यक्रम बनाने में जुटी हुई है, जो सिलेबस को अपडेट करने का कार्य करेगी।

पाठ्यक्रम में नियमों की पालना होगी। विभाग के अनुसार नए सिलेबस समय की मांग और रोजगार पर फोकस होगा, जिससे विद्यार्थियों को पढ़ाई पूरी करने के साथ ही रोजगार मिल सकें।

राज्यपाल के निर्देशों की पालना होगी
कॉलेज के नए सिलेबस को लेकर विभाग राज्यपाल के निर्देशों की पालना भी करेगा तो सिलेबस को अपडेट करने के लिए प्रदेश के राजकीय विश्वविद्यालय और कॉलेजों के शिक्षा विशेषज्ञों का भी सहयोग लेगी, जिससे की बेहतर सिलेबस तैयार किया जा सकें। राज्यपाल ने पूरे प्रदेश के कॉलेजों का एक सामन सिलेबस होने की बात कहीं थी। इस पर भी निदेशालय कार्य कर रहा है।

उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि प्रदेशभर की कॉलेजों में सिलेबस को अपडेट करने की प्रक्रिया चल रही है। हमने पाठ्यक्रम को लेकर अलग-अलग कमेटियां भी बना दी है। यदि सबकुछ ठीक रहा आगामी दिनों नया पाठ्यक्रम लागू कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

स्टेट ओपन का परिणाम घोषित

राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल की सैकण्डरी और सीनियर सैकण्डरी परीक्षाओं का परिणाम घोषित हो गया है। शिक्षा संकुल में शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने जारी किया।

07/01/2020

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं शुरू, दूसरे बैच में होगी अनुपस्थित परीक्षार्थियों की परीक्षा

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सीनियर सेकेंडरी के नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं आज से शुरू हो गई है। प्रायोगिक परीक्षाएं 14 फरवरी तक चलेंगी। स्वयंपाठी परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं 11 से 14 फरवरी के मध्य होंगी।

15/01/2020

राजस्थान विश्वविद्यालय: परीक्षा में शामिल होने के लिए कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

राजस्थान विश्वविद्यालय ने नियमित और स्वयंपाठी विद्यार्थियों को परीक्षा में शामिल होने का अंतिम मौका दिया है।

02/02/2020

वार्षिकोत्सव में छात्राओं ने दिखाई प्रतिभा

बियानी ग्रुप आॅफ कॉलेज का पन्द्रहवां वार्षिक समारोह तलाश धूम धाम से मनाया गया। इसमें छात्राओं ने ग्रेटीट्यूट कमिटमेंट, डेडिकेशन, रिद्म, हैप्पीनेश जोश, उत्साह, रिसाइक्लिंग, फैशन शो तथा मनभावन डांस में अपनी प्रतिभा दिखाई।

18/02/2020

प्रतिभाओं को मिले बेहतर अंक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की बारहवीं कला, विज्ञान और कॉमर्स की परीक्षा के परिणाम गुरुवार दोपहर को घोषित कर दिए गए

03/05/2019

हरमाड़ा ईश्वरीसिंहपुरा के राजकीय विद्यालय में हुआ बाल सभा का समापन

हरमाड़ा थाना इलाके के बंध की ढाणी ईश्वरीसिंहपुरा में बाल सभा कार्यक्रम का समापन हुआ। कार्यक्रम का उद्देश्य राजकीय माध्यमिक विधालय

09/05/2019

CBSE 10वीं के नतीजे घोषित, 13 टॉपर्स में जयपुर की तरु जैन

बता दें कि पिछले हफ्ते CBSE 12वीं के नतीजे घोषित होने के बाद 10वीं के नतीजों को लेकर कई दिन से कयास लगाए जा रहे थे।

06/05/2019