Dainik Navajyoti Logo
Thursday 13th of May 2021
 
शिक्षा जगत

राजस्थान के 300 से अधिक कॉलेजों का सिलेबस होगा अपडेट: भंवर सिंह भाटी

Thursday, February 13, 2020 11:15 AM
उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि यदि सब कुछ ठीक रहा तो आगामी शैक्षणिक सत्र 2020-21 में नया पाठ्यक्रम लागू किया जा सकता है।

जयपुर। प्रदेशभर के 300 से अधिक राजकीय महाविद्यालयों के सिलेबस को अपडेट किया जाएगा। इसको लेकर राज्य सरकार ने कवायद शुरू कर दी है। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि यदि सब कुछ ठीक रहा तो आगामी शैक्षणिक सत्र 2020-21 में नया पाठ्यक्रम लागू किया जा सकता है।

अभी तक इन कॉलेजों में जिस पाठ्यक्रम से पढ़ाई करवाई जा रही है, उसमें बदलाव किया हुए लंबा समय हो गया है। इसलिए अब सरकार इसमें बदलाव करने जा रही है।

कमेटियां करेगी कार्य
कॉलेज शिक्षा निदेशालय विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के नियमों को ध्यान में रखते हुए कमेटियां बनकार नया पाठ्यक्रम बनाने में जुटी हुई है, जो सिलेबस को अपडेट करने का कार्य करेगी।

पाठ्यक्रम में नियमों की पालना होगी। विभाग के अनुसार नए सिलेबस समय की मांग और रोजगार पर फोकस होगा, जिससे विद्यार्थियों को पढ़ाई पूरी करने के साथ ही रोजगार मिल सकें।

राज्यपाल के निर्देशों की पालना होगी
कॉलेज के नए सिलेबस को लेकर विभाग राज्यपाल के निर्देशों की पालना भी करेगा तो सिलेबस को अपडेट करने के लिए प्रदेश के राजकीय विश्वविद्यालय और कॉलेजों के शिक्षा विशेषज्ञों का भी सहयोग लेगी, जिससे की बेहतर सिलेबस तैयार किया जा सकें। राज्यपाल ने पूरे प्रदेश के कॉलेजों का एक सामन सिलेबस होने की बात कहीं थी। इस पर भी निदेशालय कार्य कर रहा है।

उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि प्रदेशभर की कॉलेजों में सिलेबस को अपडेट करने की प्रक्रिया चल रही है। हमने पाठ्यक्रम को लेकर अलग-अलग कमेटियां भी बना दी है। यदि सबकुछ ठीक रहा आगामी दिनों नया पाठ्यक्रम लागू कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

प्रतियोगी परीक्षाओं की तरफ बढ़ा स्टूडेंट्स का रुझान

आज के दौर में स्टूडेंट्स कॅरिअर मेंकिग के लिए 12वीं के बाद ही अलग-अलग प्रवेश परीक्षा और सरकारी नौकरी के लिए प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी को प्राथमिकता दे रहे है।

14/05/2019

शहर की लड़कियों ने लहराया परचम

भारतीय कंपनी सचिव संस्थान नई दिल्ली की ओर से सीएस एग्जीक्यूटिव एवं प्रोफेशनल प्रोग्राम परीक्षा का परिणाम घोषित किया गया।

26/08/2019

राजस्थान: एलडीसी के 11322 पदों पर जल्द मिलेगी नियुक्ति, संबंधित विभागों को अनुशंसा भेजी

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से लिपिक ग्रेड द्वितीय/ जूनियर असिस्टेड सीधी भर्ती परीक्षा-2018 का फाइनल परिणाम घोषित कर दिया है, जिसमें 11322 अभ्यर्थियों को पात्र मानते हुए अंतिम रूप से चयनित परीक्षार्थियों की सूची में शामिल किया है।

15/02/2020

जेईई एडवांस्ड-2020 परीक्षा का परिणाम घोषित, जयपुर के वैभव को तीसरी और मुहेन्द्र राज को चौथी रैंक

ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन एडवांस्ड 2020 के परिणाम जारी हो गए हैं। जो छात्र इस परीक्षा में शामिल हुए हैं, वह आधिकारिक वेबसाइट जेईई एडवांस्ड पर अपने स्कोर चेक कर सकते हैं। इस साल इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली की ओर से परिणाम जारी किए गए हैं।

05/10/2020

राजस्थान की इस छात्रा का रिजल्ट देखकर आप कहेंगे, सरकारी स्कूल हों तो ऐसे हों

राजस्थान बोर्ड का बुधवार को 12वीं साइंस और कॉमर्स का परिणाम घोषित हो गया। इस बार भी छात्राओं का रिजल्ट छात्रों से अधिक रहा है।

15/05/2019

एम्स का परिणाम घोषित, टॉप-10 में कोटा कोचिंग से जुड़े 9 छात्र

देश की सबसे प्रतिष्ठित मेडिकल प्रवेश परीक्षा एम्स के परिणाम में कोटा कोचिंग से जुड़े विद्यार्थियों ने अखिल भारतीय स्तर पर टॉप 10 में से 9 स्थानों पर कब्जा जमाया है।

13/06/2019

25 और 26 मई को देशभर के कई शहरों में होगी एम्स की परीक्षा

एम्स की परीक्षा साढ़े तीन घंटे की होगी, 25 और 26 मई को मिलाकर चार शिफ्टों में परीक्षा आयोजित हो रही हैं। हर दिन दो शिफ्टों में परीक्षा ली जायेगी।

25/05/2019