Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of March 2021
 
शिक्षा जगत

राजस्थान के 300 से अधिक कॉलेजों का सिलेबस होगा अपडेट: भंवर सिंह भाटी

Thursday, February 13, 2020 11:15 AM
उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि यदि सब कुछ ठीक रहा तो आगामी शैक्षणिक सत्र 2020-21 में नया पाठ्यक्रम लागू किया जा सकता है।

जयपुर। प्रदेशभर के 300 से अधिक राजकीय महाविद्यालयों के सिलेबस को अपडेट किया जाएगा। इसको लेकर राज्य सरकार ने कवायद शुरू कर दी है। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि यदि सब कुछ ठीक रहा तो आगामी शैक्षणिक सत्र 2020-21 में नया पाठ्यक्रम लागू किया जा सकता है।

अभी तक इन कॉलेजों में जिस पाठ्यक्रम से पढ़ाई करवाई जा रही है, उसमें बदलाव किया हुए लंबा समय हो गया है। इसलिए अब सरकार इसमें बदलाव करने जा रही है।

कमेटियां करेगी कार्य
कॉलेज शिक्षा निदेशालय विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के नियमों को ध्यान में रखते हुए कमेटियां बनकार नया पाठ्यक्रम बनाने में जुटी हुई है, जो सिलेबस को अपडेट करने का कार्य करेगी।

पाठ्यक्रम में नियमों की पालना होगी। विभाग के अनुसार नए सिलेबस समय की मांग और रोजगार पर फोकस होगा, जिससे विद्यार्थियों को पढ़ाई पूरी करने के साथ ही रोजगार मिल सकें।

राज्यपाल के निर्देशों की पालना होगी
कॉलेज के नए सिलेबस को लेकर विभाग राज्यपाल के निर्देशों की पालना भी करेगा तो सिलेबस को अपडेट करने के लिए प्रदेश के राजकीय विश्वविद्यालय और कॉलेजों के शिक्षा विशेषज्ञों का भी सहयोग लेगी, जिससे की बेहतर सिलेबस तैयार किया जा सकें। राज्यपाल ने पूरे प्रदेश के कॉलेजों का एक सामन सिलेबस होने की बात कहीं थी। इस पर भी निदेशालय कार्य कर रहा है।

उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि प्रदेशभर की कॉलेजों में सिलेबस को अपडेट करने की प्रक्रिया चल रही है। हमने पाठ्यक्रम को लेकर अलग-अलग कमेटियां भी बना दी है। यदि सबकुछ ठीक रहा आगामी दिनों नया पाठ्यक्रम लागू कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

जापान एडवांस्ड लेवल कोर्स में बच्चों का चयन, विशेष कार्यक्रम के तहत जॉइंट वेंचर साइन

बियानी ग्रुप ऑफ कॉलेजेज में एक विशेष कार्यक्रम के तहत जापान से आई कम्पनी इसेफू डस और सुजुकी के साथ, बियानी ग्रुप ऑफ कॉलेजेज ने एक जॉइंट वेंचर साइन किया है। इस एमओयू के अंतर्गत 13 बच्चों का चयन किया गया जो एक वर्ष से लगातार जापानी लैंग्वेज का एडवांस्ड लेवल कोर्स सिख रहे थे।

24/02/2020

दिल्ली के शुभम ने किया टॉप

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) अप्रैल परीक्षा के लिए देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मैस-2019 और उसकी रैंकिंग की घोषणा सोमवार देर शाम कर दी गई

30/04/2019

राजस्थान हाईकोर्ट की सख्ती के बाद तीन जिलों में होगी एएलओ परीक्षा

राजस्थान हाईकोर्ट की सख्ती के बाद आरपीएससी कनिष्ठ विधि अधिकारी भर्ती-2019 की परीक्षा जयपुर, जोधपुर और अजमेर में आयोजित करेगा। कोर्ट के आदेश की पालना में आरपीएससी सचिव ने पेश होकर इस संबंध में अपना शपथ पत्र पेश किया।

20/12/2019

कबाड़ का व्यापार करने वाले के बेटे ने हासिल किए 94.60 प्रतिशत अंक

जिले में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12 वी साइंस की परीक्षा में चौमहला के छात्र छात्राओं ने सर्वाधिक अंक प्राप्त किए ही वहीं जिले में देर शाम तक मिली सूचना के अनुसार कबाड़ का व्यापार करने वाले जहूर मंसूरी के बेटे जोयब ने सर्वाधिक 94.60 फीसदी अंक प्राप्त कर जिले में कस्बे सहित विद्यालय का नाम रोशन किया।

15/05/2019

कोरोना बचाव की पुख्ता व्यवस्थाओं के बीच नीट परीक्षा आज, देश के 15.97 लाख छात्र देंगे एग्जाम

कोरोना काल में आज नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट-2020) देशभर में आयोजित की जाएगी। इस दौरान सभी परीक्षा केन्द्रों पर कोरोना संक्रमण से छात्रों को बचाव के लिए पुख्ता व्यवस्था की गई है।

13/09/2020

JEEAdvanced2019 का परिणाम घोषित, कार्तिकेय ने किया ऑल इंडिया टॉप

कार्तिकेय गुप्ता ने 372 में से 346 अंक प्राप्त किए है। गुप्ता को ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन में 18वीं रैंक मिली थी।

14/06/2019

ऑनलाइन पढ़ाई के लिए लॉन्च होगा PM ई-विद्या प्लेटफॉर्म, पहली से 12वीं के लिए शुरू होंगे चैनल

केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन से स्कूल एवं कॉलेजों के बन्द होने से पढ़ाई नहीं होने की वजह से अब ऑनलाइन तथा डिजिटल शिक्षा को बढ़ाने के लिए 'पीएम ई विद्या' की योजना बनाई है और इसके लिए देश के 100 विश्वविद्यालययों को शामिल किया है तथा हर क्लास के लिए एक चैनल शुरू करने का फैसला किया है।

17/05/2020