Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
शिक्षा जगत

रीट शिक्षक भर्ती-2020 के सिलेबस पैटर्न को लेकर गोविंद डोटासरा ने कही ये बड़ी बात

Thursday, February 06, 2020 11:20 AM
शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा।

जयपुर। प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा ने कहा कि रीट शिक्षक भर्ती 2020 का सिलेबस पैटर्न  को लेकर 7 फरवरी शाम 5:00 बजे पंचायतीराज विभाग एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ मीटिंग होगी, जिसके बाद निर्णय होगा। उन्होंने कहा कि  नई कंप्यूटर शिक्षक भर्ती की भी सरकार की पूरी मंशा है।

नई व्याख्याता भर्ती के लिए शिक्षामंत्री ने कहा पहले वाली व्याख्याता भर्ती का परिणाम आने के बाद ही नई व्याख्याता भर्ती का प्रोसेस शुरू होगा, इसके अलावा वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा परिणाम के लिए कहा कि आरपीएससी के अधिकारियों से इस संबंध में बात करेंगे।

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार की ओर से 41 दिन पहले 31 हजार पदों पर शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) की घोषणा की गई थी। इसकी परीक्षा तिथि भी निर्धारित की गई, लेकिन अभी तक रीट परीक्षा को लेकर सिलेबस जारी नहीं किया गया है। इसके साथ ही यह भी स्पष्ट नहीं है कि परीक्षा में दो पेपर आयोजित होंगे या एक पेपर। इस कारण प्रदेशभर के करीब 11 लाख ज्यादा परीक्षार्थी असमंजस की स्थिति में हैं।

दरअसल करीब डेढ़ महीने पहले जब स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा की तिथि आगे बढ़वाने को लेकर आंदोलन चल रहा था, तब उस आंदोलन को शांत करने के लिए सरकार ने प्रदेशभर के लाखों बेरोजगारों के लिए रीट के 31 हजार पदों पर परीक्षा आयोजित करने की घोषणा की, लेकिन राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से सिलेबस जारी नहीं होने के चलते परीक्षार्थी असमंजस में हैं।


 

यह भी पढ़ें:

RBSE की बोर्ड परीक्षाएं मई के दूसरे सप्ताह से होंगी शुरू, प्रदेश के 20 लाख से ज्यादा छात्र होंगे शामिल

कोरोना महामारी के काल में 10वीं और 12वीं सहित अन्य कक्षाओं के विद्यार्थी घर पर बैठकर ही तैयारी कर रहे है। इस दौरान राज्य सरकार ने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) ने बोर्ड परीक्षा के 20 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों को तैयारी के लिए समय दिया है। परीक्षाएं मई के द्वितीय सप्ताह से शुरू होंगी।

13/01/2021

कश्मीर : ताजा संघर्ष में पांच की मौत, अब तक 63 की मौत

कश्मीर में बडग्राम और अनंतनाग जिले में पत्थर फेंक रहे प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच ताजा संघर्षों में आज पांच लोगों की मौत हो गयी और कई अन्य घायल हो गये. घाटी में कर्फ्यू, पाबंदियों और अलगाववादी समर्थित हड़ताल के कारण आज लगातार 39वें दिन जनजीवन प्रभावित हुआ.

16/08/2016

'भारत-अमेरिका नवोन्मेष मंच' का उद्घाटन अगले सप्ताह

किसी नए विचार या नव प्रवर्तन को उसकी खोज के स्तर से उठाकर उसको उसके वाणिज्यिक प्रयोग तक पहुंचाने में मदद के लिए भारत और अमेरिका में एक नई भागीदारी शुरू होने जा रही है। भारत-अमेरिका नवोन्मेष मंच नाम से इस पहल की शुरुआत अगले सप्ताह नई दिल्ली में की जाएगी।

25/08/2016

18 सितंबर से शुरू होगी राजस्थान यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं, कोरोना नियमों की होगी सख्ती से पालना

कोरोना काल के बाद एक बार फिर से राजस्थान विश्वविद्यालय की परीक्षाओं का आयोजन होने जा रहा है। आरयू की अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 18 सितम्बर से 15 अक्टूबर तक होगी।

10/09/2020

गहलोत सरकार ने पटवारी और कनिष्ठ लिपिक के पदों पर भर्ती को दी मंजूरी

मुख्यमंत्री अशाेक गहलोत ने अब इन 2 हजार पदाें के साथ ही 1835 और पदाें पर भर्ती की स्वीकृति दी है,इससे प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार के रास्ते खुलेंगे।

13/07/2019

नीट देने से छूटे उम्मीदवारों के लिए 14 अक्टूबर को दोबारा परीक्षा, अब 16 को आएगा परिणाम

सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना संक्रमण के कारण राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (नीट) देने में असमर्थ रहे छात्रों को दोबारा मौका देने का सोमवार को केंद्र सरकार को निर्देश दिया। मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे की अध्यक्षता वाली 3 सदस्यीय खंडपीठ ने नीट परीक्षा आयोजित करने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को 14 अक्टूबर को परीक्षा आयोजित करने तथा 16 अक्टूबर को परिणाम घोषित करने का आदेश दिया।

13/10/2020

सरकार का बड़ा फैसला: उच्च शिक्षा के प्रमोट छात्रों को अब मिलेगी छात्रवृत्ति, लाखों विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ

प्रदेश सरकार ने उच्च शिक्षा की पढ़ाई कर रहे छात्रों को बड़ी राहत देते हुए प्रमोट छात्रों को छात्रवृत्ति देने का निर्णय लिया है। इससे पहले सरकार ने कोरोना काल में बिना अंक दिए अगली कक्षा में प्रमोट किए स्नातक प्रथम वर्ष, द्वितीय वर्ष और स्नातकोत्तर प्रीवियस सहित अन्य छात्रों को यह छात्रवृत्ति नहीं देने का निर्णय लिया था।

25/03/2021