Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of March 2021
 
शिक्षा जगत

तय समय पर होगी नीट और जेईई मेन परीक्षा, SC ने कहा- स्टूडेंट का एक कीमती साल बर्बाद नहीं कर सकते

Monday, August 17, 2020 14:15 PM
सुप्रीम कोर्ट।

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने नीट और जेईई मेन परीक्षा को स्थगित करने की याचिका खारिज कर दी, जिसके बाद नीट और जेईई मेन परीक्षा तय शेड्यूल के मुताबिक ही होगी। याचिका में कोविड-19 संक्रमण के कारण प्रस्तावित जेईई मेन और नीट यूजी परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग की गई थी। जस्टिस अरुण कुमार मिश्रा, जस्टिस बी आर गवई और जस्टिस कृष्ण मुरारी की खंडपीठ ने कहा कि कोरोना के कारण देश में सब कुछ रोका नहीं जा सकता। जस्टिस मिश्रा ने कहा कि क्या देश में सब कुछ रोक दिया जाए? एक कीमती साल को यूं ही बर्बाद हो जाने दिया जाए? बच्चों का एक साल यूं ही बर्बाद नहीं किया जा सकता।

खंडपीठ ने कहा कि उसने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता की दलीलों को रिकॉर्ड में लिया है कि जेईई और नीट परीक्षाएं पर्याप्त सावधानियों के साथ आयोजित की जाएगी। खंडपीठ ने कहा कि कोविड-19 के दौर में भी जिंदगी चलती रहेगी। कोर्ट नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के फैसले में दखल देकर स्टूडेंट्स का करियर खतरे में नहीं डालना चाहती। सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता के वकील अलख आलोक श्रीवास्त ने कहा कि कोविड-19 की वैक्सीन बन रही है। हम परीक्षा को हमेशा के लिए टालने के लिए नहीं कह रहे हैं, लेकिन कोर्ट को याचिका में कुछ दम नहीं लगा। खंडपीठ ने कहा कि आप लोगों (लॉयर्स) ने फिजिकल कोर्ट खोलने की मांग की है। लेकिन आप चाहते हैं कि परीक्षा स्थगित हो जाए। परीक्षा का स्थगित होना देश का नुकसान है।

बता दें कि जेईई मेन परीक्षा 1 सितंबर से 6 सितंबर तक आयोजित की जाएगी, वहीं नीट परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित की जाएगी। बताया जा रहा है कि सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद एक दो दिन में कभी भी जेईई मेन के एडमिट कार्ड जारी हो सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें:

कर्मचारी चयन आयोग ने जारी किया पेंडिंग परीक्षाओं का शेड्यूल, वेबसाइट पर देखें पूरी जानकारी

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने कोरोना वायरस महामारी के कारण पैदा हुई स्थिति की समीझा करने के बाद पेंडिंग परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है। इस संबंध में एसएससी ने अपनी वेबसाइट पर एक नोटिस जारी किया है।

02/06/2020

RBSE की बोर्ड परीक्षाएं मई के दूसरे सप्ताह से होंगी शुरू, प्रदेश के 20 लाख से ज्यादा छात्र होंगे शामिल

कोरोना महामारी के काल में 10वीं और 12वीं सहित अन्य कक्षाओं के विद्यार्थी घर पर बैठकर ही तैयारी कर रहे है। इस दौरान राज्य सरकार ने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) ने बोर्ड परीक्षा के 20 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों को तैयारी के लिए समय दिया है। परीक्षाएं मई के द्वितीय सप्ताह से शुरू होंगी।

13/01/2021

सीएस कोर्स करना होगा आसान, छात्र कभी भी दें सकेंगे ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा

प्रदेश के साथ ही देशभर के विद्यार्थियों को भारतीय कंपनी सचिव संस्थान में आसानी से प्रवेश मिल सकेगा। इसके लिए संस्थान सीएस की परीक्षा के लिए ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा, जिसको छात्र कभी भी अपनी सुविधा के अनुसार दे सकेंगे।

18/11/2019

छात्रों ने जानी इसरो और आकाश की कार्यशैली

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) शैक्षणिक सत्र 2019-20 को भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक डॉ. विक्रम साराभाई के जन्म शताब्दी वर्ष के रूप में मना रही है।

22/11/2019

जयपुर के अठारह छात्रों को मिली टॉप एक हजार रैंक

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) अप्रैल परीक्षा के लिए देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन-2019 और उसकी रैंकिंग की घोषणा सोमवार देर शाम कर दी गई

01/05/2019

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं शुरू, दूसरे बैच में होगी अनुपस्थित परीक्षार्थियों की परीक्षा

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सीनियर सेकेंडरी के नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं आज से शुरू हो गई है। प्रायोगिक परीक्षाएं 14 फरवरी तक चलेंगी। स्वयंपाठी परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं 11 से 14 फरवरी के मध्य होंगी।

15/01/2020

एक्सपर्ट्स की इन टिप्स को फॉलो कर बोर्ड परीक्षाओं में लाएं अच्छे मार्क्स

बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने में कुछ ही समय बचा है। ऐसे में स्टूडेंट्स का सारा ध्यान परीक्षाओं की तैयारी में लगा हुआ है। स्टूडेंट्स दिन-रात एक करके पढ़ाई में जुटे हुए हैं।

16/01/2020