Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
शिक्षा जगत

तय समय पर होगी नीट और जेईई मेन परीक्षा, SC ने कहा- स्टूडेंट का एक कीमती साल बर्बाद नहीं कर सकते

Monday, August 17, 2020 14:15 PM
सुप्रीम कोर्ट।

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने नीट और जेईई मेन परीक्षा को स्थगित करने की याचिका खारिज कर दी, जिसके बाद नीट और जेईई मेन परीक्षा तय शेड्यूल के मुताबिक ही होगी। याचिका में कोविड-19 संक्रमण के कारण प्रस्तावित जेईई मेन और नीट यूजी परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग की गई थी। जस्टिस अरुण कुमार मिश्रा, जस्टिस बी आर गवई और जस्टिस कृष्ण मुरारी की खंडपीठ ने कहा कि कोरोना के कारण देश में सब कुछ रोका नहीं जा सकता। जस्टिस मिश्रा ने कहा कि क्या देश में सब कुछ रोक दिया जाए? एक कीमती साल को यूं ही बर्बाद हो जाने दिया जाए? बच्चों का एक साल यूं ही बर्बाद नहीं किया जा सकता।

खंडपीठ ने कहा कि उसने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता की दलीलों को रिकॉर्ड में लिया है कि जेईई और नीट परीक्षाएं पर्याप्त सावधानियों के साथ आयोजित की जाएगी। खंडपीठ ने कहा कि कोविड-19 के दौर में भी जिंदगी चलती रहेगी। कोर्ट नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के फैसले में दखल देकर स्टूडेंट्स का करियर खतरे में नहीं डालना चाहती। सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता के वकील अलख आलोक श्रीवास्त ने कहा कि कोविड-19 की वैक्सीन बन रही है। हम परीक्षा को हमेशा के लिए टालने के लिए नहीं कह रहे हैं, लेकिन कोर्ट को याचिका में कुछ दम नहीं लगा। खंडपीठ ने कहा कि आप लोगों (लॉयर्स) ने फिजिकल कोर्ट खोलने की मांग की है। लेकिन आप चाहते हैं कि परीक्षा स्थगित हो जाए। परीक्षा का स्थगित होना देश का नुकसान है।

बता दें कि जेईई मेन परीक्षा 1 सितंबर से 6 सितंबर तक आयोजित की जाएगी, वहीं नीट परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित की जाएगी। बताया जा रहा है कि सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद एक दो दिन में कभी भी जेईई मेन के एडमिट कार्ड जारी हो सकते हैं।

 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

बीएड पाठ्यक्रम प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट घोषित, बाड़मेर के ओम प्रकाश रहे टॉपर

प्रदेश के उच्च शिक्षा राज्यमंत्री भंवरसिंह भाटी ने राजकीय डूंगर महाविद्यालय की ओर से आयोजित प्रदेश स्तरीय दो वर्षीय बीएड प्रवेश परीक्षा (पीटीईटी) का परिणाम शनिवार को घोषित कर दिया। भाटी ने जयपुर से अपने आवास से ही बटन दबाकर रिजल्ट जारी किया।

18/10/2020

राजस्थान हाईकोर्ट की सख्ती के बाद तीन जिलों में होगी एएलओ परीक्षा

राजस्थान हाईकोर्ट की सख्ती के बाद आरपीएससी कनिष्ठ विधि अधिकारी भर्ती-2019 की परीक्षा जयपुर, जोधपुर और अजमेर में आयोजित करेगा। कोर्ट के आदेश की पालना में आरपीएससी सचिव ने पेश होकर इस संबंध में अपना शपथ पत्र पेश किया।

20/12/2019

पीआरओ परीक्षा के प्रवेश-पत्र अपलोड, 22 अक्टूबर को परीक्षा

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने जनसम्पर्क अधिकारी (सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग) संवीक्षा परीक्षा 2019 के प्रवेश-पत्र बुधवार को आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए। यह परीक्षा 22 अक्टूबर को सुबह 10 से 12 बजे तक अजमेर जिला मुख्यालय पर विभिन्न केन्द्रों पर आयोजित होगी।

17/10/2019

15 दिन तक कर सकते हैं पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन

राजस्थान विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा-2019 की परीक्षाओं का दौर जारी है। इस दौरान स्नातक (यूजी) और स्नातकोत्तर (पीजी) के जिन विषयों की परीक्षाएं पूरी होती जा रही हैं, उनकी कॉपी जांच की प्रक्रिया आरयू प्रशासन की ओर से की जा रही है, जिससे की समय पर परिणाम घोषित हो सकें।

10/04/2019

कोरोना इफेक्ट: सुखाड़िया यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं 20 अप्रैल तक स्थगित

मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय प्रबंधन ने अब 20 अप्रैल तक विभिन्न सैद्धांतिक व प्रायोगिक परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं।

26/03/2020

स्टेट ओपन स्कूल की 10वीं कक्षा का परिणाम घोषित, पुरुष वर्ग के मुकाबले महिला वर्ग का बेहतर रहा रिजल्ट

राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल कक्षा 10-2020 का परिणाम शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने शिक्षा संकुल के सभागार में जारी किया। इस बार नतीजे 48.30 फीसदी रहे, जो पिछले साल के परीक्षा परिणाम की तुलना में 3.72 फीसदी अधिक है।

03/02/2021

जयपुर की ईशा गुप्ता ने किया SMS मेडिकल कॉलेज टॉप

राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, जयपुर (आरयूएचएस) के एमबीबीएस फाइनल वर्ष के परिणाम में एसएमएस मेडिकल कॉलेज, जयपुर की छात्रा इशा गुप्ता ने प्रदेश में द्वितीय स्थान प्राप्त किया है तो कॉलेज में प्रथम स्थान प्राप्त करके प्रदेशभर में कॉलेज और अपने परिवार का नाम रोशन किया है।

05/04/2019