Dainik Navajyoti Logo
Thursday 6th of May 2021
 
शिक्षा जगत

आज से प्रदेश के सभी स्कूल 6 जून तक बंद, कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते शिक्षा विभाग ने लिया फैसला

Thursday, April 22, 2021 11:05 AM
कार्यालय निदेशक माध्यमिक शिक्षा।

जयपुर। कोरोना का प्रकोप दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। इस कारण शिक्षण कार्य पूरी तरह से बंद हो गया है। ऐसे में राज्य सरकार ने प्रदेशभर के सरकारी और निजी स्कूलों में 22 अप्रैल से 6 जून तक ग्रीष्मावकाश घोषित कर दिया है। सरकार ने यह फैसला कोरोना के चलते लिया है। दरअसल, कोविड-19 के चलते 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को छोड़कर शेष सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया गया है। हालांकि कोरोना के चलते स्कूलों को तीन मई तक पहले ही बंद किया गया है। उधर, दिल्ली सरकार ने अपने यहां के स्कूलों में 9 जून तक ग्रीष्मावकाश घोषित कर दिया है।

ग्रीष्मावकाश की अवधि 45 दिन
स्कूलों में बोर्ड परीक्षा और होम एग्जाम के बाद मई-जून में करीब 45 दिन के ग्रीष्मावकाश किए जाते हैं। ग्रीष्मावकाश 16 मई से शुरू होते हैं, जो कि जून के अंतिम सप्ताह तक चलते हैं। वर्तमान परिस्थितियों के चलते सरकार ने अप्रैल में ही ग्रीष्मावकाश कर दिया है। शिक्षा विभाग के निदेशक सौरभ स्वामी के आदेशों के अनुसार स्कूलों में 6 जून तक अवकाश रहेगा, लेकिन शिक्षकों को समय-समय पर जारी होने वाले जिला प्रशासन के आदेशों की पालना करनी होगी।

शिक्षकों के लिए यह निर्देश
वर्तमान में कोविड ड्यूटी में लगे शिक्षक जिला कलेक्टर या एसडीएम की अनुमति के बाद ही ग्रीष्मावकाश पर जा सकेंगे। इस दौरान भी शिक्षकों को अलर्ट मोड में रहना होगा। आपातकालीन परिस्थितियों में जिला प्रशासन की ओर से संबंधित शिक्षकों को निर्देशों का पालन करना होगा।

संस्थान प्रधान को किया अधिकृत
सभी संस्थान प्रधानों को विभाग की ओर से जारी होने वाले आगामी निर्देशों के अनुरूप विद्यालय संबंधी कार्य (शैक्षिक, प्रवेश और परीक्षा सहित अन्य) के लिए अपने स्टॉफ को कोविड-19 की गाइडलाइन की पालना करते हुए बुलाने के लिए अधिकृत किया गया है।

वर्तमान में प्रदेश में चल रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए सभी स्कूलों में ग्रीष्मावकाश घोषित करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। शिक्षा विभाग ने 22 अप्रैल से 6 जून तक प्रदेश के सभी स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है।
-गोविन्द सिंह डोटासरा, शिक्षा राज्यमंत्री

यह भी पढ़ें:

सीएस एग्जीक्यूटिव और प्रोफेशनल का परिणाम घोषित, जयपुर के तन्मय ने किया ऑल इंडिया टॉप

भारतीय कंपनी सचिव संस्थान, नई दिल्ली ने गुरुवार को दिसंबर-2020 में आयोजित सीए प्रोफेशनल और एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम का परिणाम घोषित किया। एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम (ओल्ड सिलेबस) में बनीपार्क निवास तन्मय अग्रवाल ने ऑल इंडिया स्तर पर टॉप करके देशभर में जयपुर का नाम रोशन किया।

26/02/2021

सीएस फाउंडेशन का परिणाम घोषित, जयपुर के 8 छात्रों को मिली टॉप-25 में रैंक

भारतीय कंपनी सचिव संस्थान, नई दिल्ली की ओर से शनिवार सीएस फाउंडेशन कोर्स का परिणाम घोषित किया गया। इसमें जयपुर के 8 विद्यार्थियों को ऑल इंडिया टॉप 25 रैंकिंग में जगह मिली है।

26/01/2020

एविएशन क्षेत्र में अपार संभावनाएं

एविएशन क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं है। आवश्यक्ता है तो स्टूडेंट्स को अपना ध्यान केन्द्रित कर प्रयास करने की।

13/12/2019

RU की परीक्षाओं को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं, कोरोना के चलते राज्य सरकार ने उच्च शिक्षा के एग्जाम किए थे स्थगित

प्रदेश में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए उच्च शिक्षा की परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला राज्य सरकार ने लिया। इसके तहत राज्य की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी राजस्थान विश्वविद्यालय में भी परीक्षाओं को स्थगित किया गया, लेकिन आरयू की लापरवाही एक बार फिर से विद्यार्थियों पर भारी पड़ती हुई नजर आ रही है।

04/05/2021

जयपुर के अठारह छात्रों को मिली टॉप एक हजार रैंक

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) अप्रैल परीक्षा के लिए देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन-2019 और उसकी रैंकिंग की घोषणा सोमवार देर शाम कर दी गई

01/05/2019

संस्कृत यूनिवर्सिटी में 30 मार्च तक नहीं लगेगी कक्षाएं, 23 मार्च से यथावत होगी परीक्षाएं

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए ऐहतियातन जगद्गुरु रामानंदाचार्य राजस्थान संस्कृत यूनिवर्सिटी मदाऊ, जयपुर ने 30 मार्च तक सभी कक्षाओं में अध्यापन कार्य स्थगित कर दिया है। कुलपति डॉ. अनुला मौर्य के निर्देश से विश्वविद्यालय ने निर्णय लिया हैं, जिनकी कठोरता से पालना की जाएगी।

18/03/2020

एसआई परीक्षा के परिणाम में 142 अभ्यर्थी और शामिल

राजस्थान लोक सेवा आयोग उप निरीक्षक, प्लाटून कमाण्डर संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2016 के 26 अगस्त को जारी परिणाम को विस्तारित करते हुए भूतपूर्व सैनिक श्रेणी के 142 अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए उनकी पात्रता की शर्त पर अस्थाई रूप से सफल घोषित किया जाता है

29/08/2019