Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
शिक्षा जगत

आज से प्रदेश के सभी स्कूल 6 जून तक बंद, कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते शिक्षा विभाग ने लिया फैसला

Thursday, April 22, 2021 11:05 AM
कार्यालय निदेशक माध्यमिक शिक्षा।

जयपुर। कोरोना का प्रकोप दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। इस कारण शिक्षण कार्य पूरी तरह से बंद हो गया है। ऐसे में राज्य सरकार ने प्रदेशभर के सरकारी और निजी स्कूलों में 22 अप्रैल से 6 जून तक ग्रीष्मावकाश घोषित कर दिया है। सरकार ने यह फैसला कोरोना के चलते लिया है। दरअसल, कोविड-19 के चलते 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को छोड़कर शेष सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया गया है। हालांकि कोरोना के चलते स्कूलों को तीन मई तक पहले ही बंद किया गया है। उधर, दिल्ली सरकार ने अपने यहां के स्कूलों में 9 जून तक ग्रीष्मावकाश घोषित कर दिया है।

ग्रीष्मावकाश की अवधि 45 दिन
स्कूलों में बोर्ड परीक्षा और होम एग्जाम के बाद मई-जून में करीब 45 दिन के ग्रीष्मावकाश किए जाते हैं। ग्रीष्मावकाश 16 मई से शुरू होते हैं, जो कि जून के अंतिम सप्ताह तक चलते हैं। वर्तमान परिस्थितियों के चलते सरकार ने अप्रैल में ही ग्रीष्मावकाश कर दिया है। शिक्षा विभाग के निदेशक सौरभ स्वामी के आदेशों के अनुसार स्कूलों में 6 जून तक अवकाश रहेगा, लेकिन शिक्षकों को समय-समय पर जारी होने वाले जिला प्रशासन के आदेशों की पालना करनी होगी।

शिक्षकों के लिए यह निर्देश
वर्तमान में कोविड ड्यूटी में लगे शिक्षक जिला कलेक्टर या एसडीएम की अनुमति के बाद ही ग्रीष्मावकाश पर जा सकेंगे। इस दौरान भी शिक्षकों को अलर्ट मोड में रहना होगा। आपातकालीन परिस्थितियों में जिला प्रशासन की ओर से संबंधित शिक्षकों को निर्देशों का पालन करना होगा।

संस्थान प्रधान को किया अधिकृत
सभी संस्थान प्रधानों को विभाग की ओर से जारी होने वाले आगामी निर्देशों के अनुरूप विद्यालय संबंधी कार्य (शैक्षिक, प्रवेश और परीक्षा सहित अन्य) के लिए अपने स्टॉफ को कोविड-19 की गाइडलाइन की पालना करते हुए बुलाने के लिए अधिकृत किया गया है।

वर्तमान में प्रदेश में चल रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए सभी स्कूलों में ग्रीष्मावकाश घोषित करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। शिक्षा विभाग ने 22 अप्रैल से 6 जून तक प्रदेश के सभी स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है।
-गोविन्द सिंह डोटासरा, शिक्षा राज्यमंत्री

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने दिए संकेत, रद्द नहीं होंगी नीट और जेईई मेंस, अगले हफ्ते तक जारी हो जाएगा एग्जाम शेड्यूल

12वीं की सीबीएसई बोर्ड परीक्षा रद होने के बाद सरकार के सामने अब नीट (नेशनल एलिजविलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) और जेईई (ज्वाइंट एंट्रेंस एक्जाम) मेंस जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं को भी रद्द करने का दबाव बढ़ने लगा है। हालांकि इन सब के बावजूद केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने साफ संकेत दिया है कि नीट और जेईई मेंस की परीक्षाएं रद्द नहीं होंगी।

07/06/2021

शिक्षकों को ही अटपटी लग रही ऑनलाइन पढ़ाई, माना अव्यवहारिक

कोरोना के कारण स्कूली बच्चों की एग्जाम और उसके बाद की पढ़ाई में परेशानी के बदले ऑनलाइन पढ़ाई की सरकारी मंशा में शिक्षकों की सहमति ही नहीं बन पा रही। अधिकांश शिक्षकों ने इसे अव्यवहारिक माना है। कुछ शिक्षक संगठनों का मानना है कि सरकार ने बच्चों और अभिभावकों को राहत देने के लिए ऐसा करने की बात कही है, लेकिन राजस्थान में पिछड़े जिलों और गांवों में यह व्यवस्था व्यवहारिक रूप नहीं ले पाएगी।

11/04/2020

पटवारी के 4207 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी, जानें योग्यता और परीक्षा शुल्क

RSMSSB ने पटवारी के 4207 पदों के लिए विज्ञप्ति जारी कर दी है। राजस्व ‌विभाग के नए नियमों के अनुसार यह पटवारी भर्ती होगी।

05/12/2019

हरमाड़ा ईश्वरीसिंहपुरा के राजकीय विद्यालय में हुआ बाल सभा का समापन

हरमाड़ा थाना इलाके के बंध की ढाणी ईश्वरीसिंहपुरा में बाल सभा कार्यक्रम का समापन हुआ। कार्यक्रम का उद्देश्य राजकीय माध्यमिक विधालय

09/05/2019

इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी, उम्मीदवारों के पास है समय

जो लोग टीचर के तौर पर अपना करियर बनाना चाहते हैं। उनके लिए खुशखबरी है। आर्मी पब्लिक स्कूल की तरफ से नोटिफिकेशन जारी कर प्रशिक्षित स्रातक टीचर पोस्ट ग्रेजुएट टीचर और पीआरटी पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं, जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए इच्छुक हैं और इसके योग्य भी हैं, वह आवेदन कर सकते हैं।

13/12/2019

UPSC: महिलाओं में 23 साल की सृष्टि ने किया टॉप

यूपीएससी टॉपर लिस्ट में पांचवें स्थान पर आर्इं महिला अभ्यर्थी भोपाल की सृष्टि जयंत देशमुख पेशे से केमिकल इंजीनियर हैं।

06/04/2019

18 सितंबर से शुरू होगी राजस्थान यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं, कोरोना नियमों की होगी सख्ती से पालना

कोरोना काल के बाद एक बार फिर से राजस्थान विश्वविद्यालय की परीक्षाओं का आयोजन होने जा रहा है। आरयू की अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 18 सितम्बर से 15 अक्टूबर तक होगी।

10/09/2020