Dainik Navajyoti Logo
Sunday 1st of August 2021
 
शिक्षा जगत

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं देंगे 4.39 लाख छात्र

Saturday, January 11, 2020 12:15 PM
फाइल फोटो

जयपुर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सीनियर सैकेण्डरी के नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाओं की तैयारी पूरी हो गई है। स्वयंपाठी परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं आयोजित होंगी, जिसकी सूचना उनको यथा समय उनके आवेदित पते पर भेज दी जाएगी। बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए बोर्ड कार्यालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। इन प्रायोगिक परीक्षाओं में पूरे राज्य में 4,39,860 छात्र परीक्षा देंगे। इनमें विज्ञान वर्ग में 2,37,656 और कला वर्ग में 2,02,204 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। प्रायोगिक परीक्षा के लिए पूरे राज्य में 8000 से भी अधिक परीक्षकों की नियुक्ति की गई है। इन प्रायोगिक परीक्षाओं पर नजर रखने के लिए 35 उड़नदस्तों का भी गठन किया है, जो प्रायोगिक परीक्षा के दौरान विद्यालयों में लेब और उनमें उपलब्ध संसाधनों की जांच के अतिरिक्त बोर्ड के केन्द्रीय कन्ट्रोल रूम को प्राप्त शिकायतों पर भी त्वरित कार्रवाई करेंगे।

डीईओ को दिए परीक्षक नियुक्त करने के अधिकार
बोर्ड की सचिव मेघना चौधरी ने बताया कि बोर्ड ने इस वर्ष कुछ विषयों में जिले के मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को परीक्षक नियुक्त करने के अधिकार दिए हैं। अधिकांश विषयों में बोर्ड स्तर पर ही परीक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। बोर्ड ने समस्त बाहरी परीक्षकों को निर्देश दिए हैं कि वे उनके द्वारा ली जाने वाली परीक्षा आयोजन की तिथि से बोर्ड के नियंत्रण कक्ष को ई-मेल के माध्यम से सूचित करेंगे। बोर्ड ने इस वर्ष से प्रायोगिक परीक्षा में नियुक्त परीक्षकों को पारिश्रमिक बिल आॅनलाइन आवेदन करने की सुविधा भी उपलब्ध कराई है।

परीक्षार्थियों की होगी जिम्मेदारी
प्रायोगिक परीक्षा के दौरान विद्यालय में नियत तिथि को अनुपस्थित रहने वाले परीक्षार्थी की परीक्षा उसी परीक्षक द्वारा उसी विद्यालय में लिए जा रहे अन्य बैच में शाला प्रधान की विशेष अनुमति से कराई जा सकेगी। किसी भी स्थिति में अन्य परीक्षक अथवा अन्य विद्यालय में परीक्षा की अनुमति नहीं दी जाएगी तथा परीक्षार्थी को अनुपस्थित मानकर परिणाम जारी कर दिया जाएगा, जिसके लिए परीक्षार्थी स्वयं जिम्मेदार रहेगा।

 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

सीबीएसई ने विद्यार्थियों को लिखा पत्र, ऑनलाइन करें पढ़ाई

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने पूरे देश में लॉकडाउन होने के बाद विद्यार्थियों को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने विद्यार्थियों को संदेश देते हुए लॉकडाउन को शिक्षा के लिए एक सुनहरा अवसर बताया है।

29/03/2020

जयपुर की ईशा गुप्ता ने किया SMS मेडिकल कॉलेज टॉप

राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, जयपुर (आरयूएचएस) के एमबीबीएस फाइनल वर्ष के परिणाम में एसएमएस मेडिकल कॉलेज, जयपुर की छात्रा इशा गुप्ता ने प्रदेश में द्वितीय स्थान प्राप्त किया है तो कॉलेज में प्रथम स्थान प्राप्त करके प्रदेशभर में कॉलेज और अपने परिवार का नाम रोशन किया है।

05/04/2019

एन.के.पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने दिखाया दम

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं परीक्षा में एन.के.पब्लिक स्कूल राजावास के विद्यार्थियों ने जमकर सेलिब्रेट किया।

09/05/2019

राजस्थान में 31 हजार पदों पर 2 अगस्त को होगी रीट परीक्षा, लेवल-टू के लिए ये है जरूरी

मुख्यमंत्री कार्यालय में मंगलवार को शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में गहलोत ने कहा कि सरकार की मंशा है कि शिक्षकों के रिक्त पदों को शीघ्र भरा जाए।

24/12/2019

जुलाई से शुरू होंगी सभी विवि की परीक्षाएं, सीएम की अध्यक्षता में हुई बैठक में निर्णय

राज्य सरकार ने कोविड-19 के कारण कुछ समय के लिए स्थगित की गई विभिन्न विश्वविद्यालयों, उनसे सम्बद्ध महाविद्यालयों, टेक्नीकल यूनिवर्सिटीज और पॉलिटेक्नीक कॉलेजों की परीक्षाएं जुलाई के दूसरे सप्ताह में शुरू कराने का निर्णय लिया है।

03/06/2020

रावत को मिला इंटरनेशनल स्कूल अवार्ड

रावत पब्लिक स्कूल प्रताप नगर को वर्ष 2019-22 के लिए ब्रिटिश कॉउन्सिल की ओर से आयोजित इंटरनेशनल स्कूल अवार्ड मिला।

08/12/2019

NEET UG 2020:आवेदन करने की अंतिम तारीख 6 जनवरी तक बढ़ाई, वंचित स्टूडेंट उठाएं लाभ

नीट (यूजी) 2020 के लिए ऐप्लिकेशन फॉर्म जमा करने की आखिरी डेट बढ़ाकर 6 जनवरी, 2020 कर दिया गया है। पहले नीट परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 दिसंबर, 2019 तय की गई थी। 31 तारीख तक फॉर्म भरने से वंचित रहे कैंडिडेट्स 6 जनवरी की रात 11:50 बजे तक ऑनलाइन अपना फॉर्म भर सकते हैं।

01/01/2020