Dainik Navajyoti Logo
Sunday 26th of January 2020
 
शिक्षा जगत

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं देंगे 4.39 लाख छात्र

Saturday, January 11, 2020 12:15 PM
फाइल फोटो

जयपुर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सीनियर सैकेण्डरी के नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाओं की तैयारी पूरी हो गई है। स्वयंपाठी परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं आयोजित होंगी, जिसकी सूचना उनको यथा समय उनके आवेदित पते पर भेज दी जाएगी। बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए बोर्ड कार्यालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। इन प्रायोगिक परीक्षाओं में पूरे राज्य में 4,39,860 छात्र परीक्षा देंगे। इनमें विज्ञान वर्ग में 2,37,656 और कला वर्ग में 2,02,204 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। प्रायोगिक परीक्षा के लिए पूरे राज्य में 8000 से भी अधिक परीक्षकों की नियुक्ति की गई है। इन प्रायोगिक परीक्षाओं पर नजर रखने के लिए 35 उड़नदस्तों का भी गठन किया है, जो प्रायोगिक परीक्षा के दौरान विद्यालयों में लेब और उनमें उपलब्ध संसाधनों की जांच के अतिरिक्त बोर्ड के केन्द्रीय कन्ट्रोल रूम को प्राप्त शिकायतों पर भी त्वरित कार्रवाई करेंगे।

डीईओ को दिए परीक्षक नियुक्त करने के अधिकार
बोर्ड की सचिव मेघना चौधरी ने बताया कि बोर्ड ने इस वर्ष कुछ विषयों में जिले के मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को परीक्षक नियुक्त करने के अधिकार दिए हैं। अधिकांश विषयों में बोर्ड स्तर पर ही परीक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। बोर्ड ने समस्त बाहरी परीक्षकों को निर्देश दिए हैं कि वे उनके द्वारा ली जाने वाली परीक्षा आयोजन की तिथि से बोर्ड के नियंत्रण कक्ष को ई-मेल के माध्यम से सूचित करेंगे। बोर्ड ने इस वर्ष से प्रायोगिक परीक्षा में नियुक्त परीक्षकों को पारिश्रमिक बिल आॅनलाइन आवेदन करने की सुविधा भी उपलब्ध कराई है।

परीक्षार्थियों की होगी जिम्मेदारी
प्रायोगिक परीक्षा के दौरान विद्यालय में नियत तिथि को अनुपस्थित रहने वाले परीक्षार्थी की परीक्षा उसी परीक्षक द्वारा उसी विद्यालय में लिए जा रहे अन्य बैच में शाला प्रधान की विशेष अनुमति से कराई जा सकेगी। किसी भी स्थिति में अन्य परीक्षक अथवा अन्य विद्यालय में परीक्षा की अनुमति नहीं दी जाएगी तथा परीक्षार्थी को अनुपस्थित मानकर परिणाम जारी कर दिया जाएगा, जिसके लिए परीक्षार्थी स्वयं जिम्मेदार रहेगा।

 

यह भी पढ़ें:

राजस्थान में 75 हजार पदों पर होंगी भर्तियां, शिक्षा विभाग में 26 हजार

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट में विभिन्न विभागों में 75 हजार पदों पर भर्तियां करने की घोषणा की है।

10/07/2019

परीक्षा परिणाम में दिखाई दक्षता, जानिए क्या बनना चाहती हैं खुशी, दिव्या और दुलारी

टैगोर पब्लिक स्कूल वैशाली नगर में सीबीएसई बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में 163 विद्यार्थियों ने सहभागिता निभाई जिसमेें 14 विद्यार्थियों ने 90 प्रतिशत से अधिक प्राप्त किए।

09/05/2019

आरयू में रोजगार मेले का आयोजन

आरयू के कन्वेंशन सेंटर में कौशल एवं आजीविका विकास निगम के सहयोग से मेघा रोजगार मेले का आयोजन किया गया, जिसमें राजस्थान विश्वविद्यालय संगठक कॉलेजों सहित प्रदेशभर के युवाओं ने हिस्सा लिया।

20/12/2019

UPSC: महिलाओं में 23 साल की सृष्टि ने किया टॉप

यूपीएससी टॉपर लिस्ट में पांचवें स्थान पर आर्इं महिला अभ्यर्थी भोपाल की सृष्टि जयंत देशमुख पेशे से केमिकल इंजीनियर हैं।

06/04/2019

दक्षिण कोरिया के नौसेना स्टेशन में विस्फोट के बाद एक की मौत, 3 घायल

दक्षिण कोरिया के दक्षिण पूर्व में एक नौसेना स्टेशन पर एक पनडुब्बी पर मरम्मत के काम के दौरान दुर्घटनावश विस्फोट होने के बाद एक सैनिक की मौत हो गई और अन्य लापता हैं.

16/08/2016

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा : एससी/एसटी स्टूडेंट्स को अब देना होगा 24 गुना शुल्क

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानि सीबीएसई) ने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के स्टूडेंट्स के लिए 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा शुल्क में 24 गुना वृद्धि कर दी है।

12/08/2019

प्रदेशभर के बीएड कॉलेजों को लेनी होगी एनओसी

प्रदेशभर के बीएड कॉलेजों को अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना होगा। इसको लेकर राज्य सरकार ने राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् के आदेश के तहत शैक्षणिक सत्र के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है।

17/10/2019