Dainik Navajyoti Logo
Friday 23rd of July 2021
 
शिक्षा जगत

राजस्थान विश्वविद्यालय: परीक्षा में शामिल होने के लिए कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

Sunday, February 02, 2020 10:00 AM
फाइल फोटो

जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय ने नियमित और स्वयंपाठी विद्यार्थियों को परीक्षा में शामिल होने का अंतिम मौका दिया है। अब छात्र निर्धारित शुल्क से दो गुना विलंब शुल्क के साथ ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके बाद परीक्षा में आवेदन करने का मौका नहीं दिया जाएगा। इसके बाद विश्वविद्यालय इस माह से मुख्य परीक्षाएं शुरू करेगा। आरयू परीक्षा नियंत्रक डॉ. वीके गुप्ता ने कहा कि मुख्य परीक्षा के साथ ही प्रायोगिक प्रशिक्षण प्राप्त नहीं करने वाले छात्रों को भी एक और मौका दिया है, जिसके अनुसार एक हजार रुपए प्रति विषय विलंब शुल्क सहित स्वयंपाठी परीक्षार्थी प्रायोगिक विषयों का प्रशिक्षण शुल्क जमा करवाकर प्रायोगिक प्रशिक्षण में शामिल हो सकते है।

इस दौरान परीक्षार्थी प्रायोगिक शुल्क जमा कर सकते है। उन्होंने बताया कि आवेदन के बाद विद्यार्थियों को आवेदन की हॉर्ड कॉपी जमा करवानी होगी। स्नातक विज्ञान व कला विषयों के छात्रों को प्रशिक्षण जयपुर के चार कॉलेजों तो पीजी के भूगोल विषयों के छात्रों को सात कॉलेजों में प्रायोगिक प्रशिक्षण दिया जाएगा।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

11 लाख छात्रों के लिए राहत की खबर, अब जेईई मेंस-2021 बोर्ड योग्यता में छूट

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेंस-2021 देने वाले 11 लाख से अधिक छात्रों को राहत की खबर है। अब इन छात्रों को केन्द्र सरकार ने बोर्ड योग्यता में छूट प्रदान की है। इस परीक्षा के माध्यम से मिलने वाले 31 एनआईटी, 25 ट्रिपलआईटी एवं 28 जीएफटीआई की 33655 सीटों पर प्रवेश मिलता है, जिसके लिए हर वर्ष 11 लाख से ज्यादा विद्यार्थी परीक्षा में बैठते हैं।

20/01/2021

कड़ी सुरक्षा के बीच संपन्न हुई नीट परीक्षा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से रविवार को नीट की परीक्षा आयोजित की गई। परीक्षा दोपहर 2 बजे बजे से 5 बजे तक आयोजित की गई।

06/05/2019

25 और 26 मई को देशभर के कई शहरों में होगी एम्स की परीक्षा

एम्स की परीक्षा साढ़े तीन घंटे की होगी, 25 और 26 मई को मिलाकर चार शिफ्टों में परीक्षा आयोजित हो रही हैं। हर दिन दो शिफ्टों में परीक्षा ली जायेगी।

25/05/2019

प्रदेश के 100 स्कूलों में स्थापित होंगे स्मार्ट क्लास रूम, 1.85 करोड़ की आएगी लागत

प्रदेश के 100 स्कूलों में राज्य सरकार की ओर से स्मार्ट क्लास रूम स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग ने राजकीय विद्यालयों का चयन कर लिया है, जिनमें 1.85 करोड़ की लागत से स्मार्ट क्लास रूम बनाए जांएगे। स्मार्ट क्लास रूम लगाने के साथ ही कक्षा 1 से 12वीं तक पाठ्यक्रम का ई-कन्टेन्ट भी उपलब्ध करवाया जाएगा।

19/06/2020

सीएस फाउंडेशन परीक्षा का रिजल्ट जारी, बालाजी बीजी बने ऑल इंडिया टॉपर, प्रिया जैन को मिला दूसरा स्थान

इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया ने सोमवार को अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर सीएस फाउंडेशन परीक्षा-2020 का रिजल्ट जारी कर दिया है। इंस्टीट्यूट ने ऑनलाइन प्रोविजनल मेरिट लिस्ट और ई-मार्कशीट भी जारी कर दी है। मेरिट लिस्ट के मुताबिक परीक्षा में बालाजी बीजी ने पहली रैंक हासिल की है। जबकि प्रिया जैन व अर्पणा मुकेश अग्रवाल को दूसरा स्थान मिला है

19/01/2021

गहलोत सरकार ने पटवारी और कनिष्ठ लिपिक के पदों पर भर्ती को दी मंजूरी

मुख्यमंत्री अशाेक गहलोत ने अब इन 2 हजार पदाें के साथ ही 1835 और पदाें पर भर्ती की स्वीकृति दी है,इससे प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार के रास्ते खुलेंगे।

13/07/2019

राजस्थान यूनिवर्सिटी: यूजी कोर्स की दूसरी मेरिट लिस्ट जारी, 16 सितंबर ऑनलाइन जमा कर सकते हैं फीस

राजस्थान विश्वविद्यालय (आरयू) ने शनिवार को स्नातक (यूजी) कोर्सेज में प्रवेश की दूसरी मेरिट लिस्ट जारी कर दी है। इन लिस्ट में शामिल छात्र-छात्राएं 16 सितंबर तक ऑनलाइन तरीके से अपनी फीस जमा करवा सकते हैं।

13/09/2020