Dainik Navajyoti Logo
Saturday 28th of March 2020
 
शिक्षा जगत

राजस्थान विश्वविद्यालय: परीक्षा में शामिल होने के लिए कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

Sunday, February 02, 2020 10:00 AM
फाइल फोटो

जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय ने नियमित और स्वयंपाठी विद्यार्थियों को परीक्षा में शामिल होने का अंतिम मौका दिया है। अब छात्र निर्धारित शुल्क से दो गुना विलंब शुल्क के साथ ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके बाद परीक्षा में आवेदन करने का मौका नहीं दिया जाएगा। इसके बाद विश्वविद्यालय इस माह से मुख्य परीक्षाएं शुरू करेगा। आरयू परीक्षा नियंत्रक डॉ. वीके गुप्ता ने कहा कि मुख्य परीक्षा के साथ ही प्रायोगिक प्रशिक्षण प्राप्त नहीं करने वाले छात्रों को भी एक और मौका दिया है, जिसके अनुसार एक हजार रुपए प्रति विषय विलंब शुल्क सहित स्वयंपाठी परीक्षार्थी प्रायोगिक विषयों का प्रशिक्षण शुल्क जमा करवाकर प्रायोगिक प्रशिक्षण में शामिल हो सकते है।

इस दौरान परीक्षार्थी प्रायोगिक शुल्क जमा कर सकते है। उन्होंने बताया कि आवेदन के बाद विद्यार्थियों को आवेदन की हॉर्ड कॉपी जमा करवानी होगी। स्नातक विज्ञान व कला विषयों के छात्रों को प्रशिक्षण जयपुर के चार कॉलेजों तो पीजी के भूगोल विषयों के छात्रों को सात कॉलेजों में प्रायोगिक प्रशिक्षण दिया जाएगा।
 

यह भी पढ़ें:

मेकॉन लिमिटेडए रांची में एग्जीक्यूटिव सहित अनेक पदों पर भर्तियां

मेकॉन लिमिटेडए रांची ने विभिन्न श्रेणी के कुल 168 पदों को भरने के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। इनमें एग्जीक्यूटिव, अकाउंटेंट, हिन्दी ट्रांसलेटरए सेफ्टी आॅफिसर समेत अन्य पद शामिल हैं।

14/06/2019

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं देंगे 4.39 लाख छात्र

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सीनियर सैकेण्डरी के नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाओं की तैयारी पूरी हो गई है।

11/01/2020

ऑनलाइन परीक्षा से चोरी पर लगी रोक, देशभर में जैमर का किया इस्तेमाल

देश में आईआईटी मुख्य प्रवेश परीक्षा में चोरी को रोकने के लिए सभी केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरों के अलावा हर शिफ्ट में तीन हजार जैमेर्स भी लगाये गये थे

30/04/2019

राजस्थान के सरकारी कॉलेजों में गरीब विद्यार्थियों के लिए शुरू होंगी निशुल्क कोचिंग

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, कि प्रदेश में राजकीय शिक्षा संस्थानों की संख्या बढ़ाने के बाद राज्य सरकार अब इनमें गरीब विद्यार्थियों के लिए निशुल्क कोचिंग कक्षाओं की व्यवस्था भी करेगी।

13/10/2019

NEET UG 2020:आवेदन करने की अंतिम तारीख 6 जनवरी तक बढ़ाई, वंचित स्टूडेंट उठाएं लाभ

नीट (यूजी) 2020 के लिए ऐप्लिकेशन फॉर्म जमा करने की आखिरी डेट बढ़ाकर 6 जनवरी, 2020 कर दिया गया है। पहले नीट परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 दिसंबर, 2019 तय की गई थी। 31 तारीख तक फॉर्म भरने से वंचित रहे कैंडिडेट्स 6 जनवरी की रात 11:50 बजे तक ऑनलाइन अपना फॉर्म भर सकते हैं।

01/01/2020

जयपुर के कनिष्क कटारिया UPSC टॉपर, अक्षत जैन का दूसरा स्थान

संघ लोक सेवा आयोग नई दिल्ली ने सिविल सर्विस-2018 परीक्षा के अंतिम नतीजे शुक्रवार शाम को जारी कर दिए हैं, इसमें जयपुर के कनिष्क कटारिया ने आॅल इंडिया टॉप करके देशभर में शहर का नाम रोशन किया है, उनके पिता राजस्थान सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निदेशक (आईएएस) सांवरमल वर्मा हैं।

06/04/2019

दिव्यांग बच्चों ने मनाया उत्सव

रिसर्च एजुकेशन एंड आॅडियोलॉजिकल डेवलपमेंट सोसायटी (रीड्स) की ओर से पिंकसिटी प्रेस क्लब में वार्षिकोत्सव मनाया गया।

01/03/2020