Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 2nd of March 2021
 
शिक्षा जगत

राजस्थान विश्वविद्यालय: परीक्षा में शामिल होने के लिए कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

Sunday, February 02, 2020 10:00 AM
फाइल फोटो

जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय ने नियमित और स्वयंपाठी विद्यार्थियों को परीक्षा में शामिल होने का अंतिम मौका दिया है। अब छात्र निर्धारित शुल्क से दो गुना विलंब शुल्क के साथ ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके बाद परीक्षा में आवेदन करने का मौका नहीं दिया जाएगा। इसके बाद विश्वविद्यालय इस माह से मुख्य परीक्षाएं शुरू करेगा। आरयू परीक्षा नियंत्रक डॉ. वीके गुप्ता ने कहा कि मुख्य परीक्षा के साथ ही प्रायोगिक प्रशिक्षण प्राप्त नहीं करने वाले छात्रों को भी एक और मौका दिया है, जिसके अनुसार एक हजार रुपए प्रति विषय विलंब शुल्क सहित स्वयंपाठी परीक्षार्थी प्रायोगिक विषयों का प्रशिक्षण शुल्क जमा करवाकर प्रायोगिक प्रशिक्षण में शामिल हो सकते है।

इस दौरान परीक्षार्थी प्रायोगिक शुल्क जमा कर सकते है। उन्होंने बताया कि आवेदन के बाद विद्यार्थियों को आवेदन की हॉर्ड कॉपी जमा करवानी होगी। स्नातक विज्ञान व कला विषयों के छात्रों को प्रशिक्षण जयपुर के चार कॉलेजों तो पीजी के भूगोल विषयों के छात्रों को सात कॉलेजों में प्रायोगिक प्रशिक्षण दिया जाएगा।
 

यह भी पढ़ें:

गहलोत सरकार ने पटवारी और कनिष्ठ लिपिक के पदों पर भर्ती को दी मंजूरी

मुख्यमंत्री अशाेक गहलोत ने अब इन 2 हजार पदाें के साथ ही 1835 और पदाें पर भर्ती की स्वीकृति दी है,इससे प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार के रास्ते खुलेंगे।

13/07/2019

गुजरात बोर्ड के 10वीं के परिणाम घोषित, छात्राओं ने फिर मारी बाजी

गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से इस वर्ष मार्च में आयोजित मैट्रिक (10 वीं) की परीक्षा के परिणाम आज घोषित किये

21/05/2019

प्रतिभाओं को मिले बेहतर अंक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की बारहवीं कला, विज्ञान और कॉमर्स की परीक्षा के परिणाम गुरुवार दोपहर को घोषित कर दिए गए

03/05/2019

मेकॉन लिमिटेडए रांची में एग्जीक्यूटिव सहित अनेक पदों पर भर्तियां

मेकॉन लिमिटेडए रांची ने विभिन्न श्रेणी के कुल 168 पदों को भरने के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। इनमें एग्जीक्यूटिव, अकाउंटेंट, हिन्दी ट्रांसलेटरए सेफ्टी आॅफिसर समेत अन्य पद शामिल हैं।

14/06/2019

ग्लोबल रैंकिंग-2020 में टॉप 300 में भारत की एक भी यूनिवर्सिटी शामिल नहीं

ग्लोबल यूनिवर्सिटी की नई रैंकिंग में टॉप 300 में भारत की एक भी यूनिवर्सिटी जगह नहीं बना पाई है। 2012 के बाद पहली बार ऐसा हुआ है कि टॉप 300 में देश की कोई यूनिवर्सिटी नहीं है।

12/09/2019

RU और संघटक कॉलेजों में प्रवेश के लिए 1 सितंबर को जारी होगी पहली सूची, तैयारियों में जुटा यूनिवर्सिटी प्रशासन

सीबीएसई और आरबीएसई 12वीं का परिणाम जारी होने के बाद राजस्थान विश्वविद्यालय ने चारों संघटक कॉलेज महारानी, महाराजा, राजस्थान और कॉमर्स कॉलेज में 29 जुलाई से 24 अगस्त तक आवेदन प्रक्रिया चली। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब राजस्थान यूनिवर्सिटी 1 सितम्बर को पहली सूची जारी करने की तैयारी में जुट गया है।

28/08/2020

रीट परीक्षा का प्रस्तावित कार्यक्रम जारी, 11 जनवरी से 8 फरवरी तक चलेगी आवेदन प्रक्रिया

रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा बिना किसी विसंगति के हो, इसके लिए शिक्षा विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। यह परीक्षा 25 अप्रैल को 31 हजार पदों पर होगी। प्रदेश के शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने विसंगतियों को दूर करने के साथ ही रीट परीक्षा का प्रस्तावित कार्यक्रम भी जारी कर दिया है। इसके अनुसार 11 जनवरी से 8 फरवरी तक आवेदन प्रक्रिया चलेगी। 14 अप्रैल को प्रवेश पत्र अपलोड होंगे।

05/01/2021