Dainik Navajyoti Logo
Friday 5th of June 2020
 
शिक्षा जगत

ऑनलाइन परीक्षा से चोरी पर लगी रोक, देशभर में जैमर का किया इस्तेमाल

Tuesday, April 30, 2019 15:50 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली। देश में आईआईटी मुख्य प्रवेश परीक्षा में चोरी को रोकने के लिए सभी केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरों के अलावा हर शिफ्ट में तीन हजार जैमेर्स भी लगाये गये थे व इम्तिहान का लाइव प्रसारण भी किया गया था, जिससे पारदर्शिता बनी रहे, इसके अलावा एक ऐसा सोफ्टवेयर विकसित किया गया है जिस से अब प्रश्न पत्र लीक भी नहीं हो सकते हैं। यह कहना है कि राष्ट्रीय टेनिंग एजेंसी (एनटीए) के महानिदेशक विनीत जोशी का जिनकी संस्था ने पहली बार आईआईटी मेंस की ऑनलाइन परीक्षा के नतीजे घोषित किये।

सात से बारह अप्रैल को 267 शहरों के 470 परीक्षा केन्द्रों पर हुई इस मुख्य परीक्षा में 8 लाख 81 हजार 96 छात्रों ने परीक्षा दी जिसमे तीन किन्नर छात्र भी थे और तीन लाख 30 हजार 702 लड़कियां थीं इस परीक्षा के 9 विदेशी केंद्र भी थे। इस परीक्षा में दिल्ली के शुभम श्रीवास्तव ने टॉप किया और कुल 24 छात्रों ने सौ प्रतिशत परसेंटाइल अंक प्राप्त किये। इसके अलावा सभी राज्यों में भी टॉपर घोषित किये गए। यह पहला मौका है जब एनटीए ने यह परीक्षा संचालित की। गत वर्ष तक केंन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( सीबीएसई) इसे आयोजित करता था।

केंन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सचिव रह चुके जोशी ने बताया कि जब से राष्ट्रीय टेस्टिंग एजेंसी स्थापित हुआ है, मेडिकल  प्रबन्धन से लेकर नेट आदि की परीक्षाएं हम आयोजित कर रहे हैं और हमने  एक ऐसा सोफ्टवेयर विकसित किया गया है जिससे पेपर अब लीक नही होंगे। परीक्षा शुरू होने के ठीक पहले हमारे कंट्रोल रूम से  ही पास पोर्ड दिया जायेगा जिस से पेपर का पता चल सकेगा और उसकी ऑनलाइन मोनिटङ्क्षरग भी होगी ताकि कहीं कोई इसका दुरूपयोग तो नही कर रहा है। पहले परीक्षकों को पेपर पहले मिल जाते थे अब तो यह व्यस्था ही समाप्त कर दी गयी है।

उन्होंने बताया कि परीक्षाओं में अनियमितओं को रोकने के लिए, सभी परीक्षा केंद्रों पर हर शिफ्ट में तीन हजार जैमर भी लगाये गए ताकि किसी छात्र को बहार से किसी तरह या जानकारी न मिल सके। इसके अलावा सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा तो लगाया ही गया बल्कि उनका लाइव स्ट्रीमिंग यानी सीधा प्रसारण भी किया गया, जिससे किसी तरह की गड़बड़ी होने पर पता चल सके।

उन्होंने बताया कि परीक्षा के सफल संचालन के लिए तीस राज्य समन्वयक 263 नगर समन्वयक और 593 पर्यवेक्षक भी नियुक्त किये गए थे कि इम्तहान में किसी तरह की अनियमिता न हो। नोएडा में स्थित कंट्रोल रूम से 15 वर्चुअल ओब्जेर्बर ने भी निगरानी की। इस तरह अब एन टी ऐ  द्वारा संचालित परीक्षाओं को फूल फ्रूप बना दिया गया है।

उन्होंने बताया कि ऑनलाइन परीक्षा से एक एक चीज का रिकॉर्ड होता है, कब छात्र को पेपर मिला, कब उसने खत्म किया। अगर कोई तकनीकी खराबी आती है तो उसका भी रिकॉर्ड रहता है, इसलिए उसे अतरिक्त समय भी दिया जा सकता है। ऑनलाइन से समय पर जल्दी नतीजे आ रहे हैं। हमने बीस दिन से पहले ही करीब नौ लाखों छात्रों का पेपर जांच कर नतीजे घोषित कर दिए।

यह भी पढ़ें:

पीटीईटी परीक्षा संपन्न

प्रदेशभर में रविवार को बीकानेर के राजकीय डूंगर कॉलेज की ओर से बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए पीटीईटी परीक्षा आयोजित हुई।

13/05/2019

प्रतियोगी परीक्षाओं की तरफ बढ़ा स्टूडेंट्स का रुझान

आज के दौर में स्टूडेंट्स कॅरिअर मेंकिग के लिए 12वीं के बाद ही अलग-अलग प्रवेश परीक्षा और सरकारी नौकरी के लिए प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी को प्राथमिकता दे रहे है।

14/05/2019

राजस्थान में 31 हजार पदों पर 2 अगस्त को होगी रीट परीक्षा, लेवल-टू के लिए ये है जरूरी

मुख्यमंत्री कार्यालय में मंगलवार को शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में गहलोत ने कहा कि सरकार की मंशा है कि शिक्षकों के रिक्त पदों को शीघ्र भरा जाए।

24/12/2019

अधूरा ऑनलाइन आवेदन बिना किसी सूचना के होगा रद्द

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर एवं प्लानिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मैंस जनवरी-2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया चल रही है।

13/09/2019

'ऑगमेंटेड रियलिटी और वर्चुअल रियलिटी पूरी दुनिया पर हावी हो रहे हैं'

यूनिवर्सिटी की प्रेस कांफ्रेंस का मुख्य उद्देश्य ऑगमेंटेड रियलिटी व वर्चुअल रियलिटी पर आधारित है।

06/11/2019

राजस्थान के स्कूलों में 26 जनवरी से प्रार्थना सभा में संविधान प्रस्तावना का होगा वाचन

शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद डोटासरा ने शुक्रवार को कहा है कि 26 जनवरी से राज्य के विद्यालयों में प्रार्थना सभा में भारतीय संविधान की प्रस्तावना का भी वाचन करवाया जाएगा।

24/01/2020

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने कई परीक्षाओं की तिथियां घोषित की

राजस्थान के हजारों परीक्षार्थियों के लिए बड़ी राहत की खबर है। कर्मचारी चयन बोर्ड ने लंबे इंतजार के बाद परीक्षा तिथियां घोषित कर दी हैं।

11/06/2019