Dainik Navajyoti Logo
Thursday 6th of May 2021
 
शिक्षा जगत

कोरोना के चलते राज्य सरकार का फैसला, कॉलेज-विश्वविद्यालयों में 30 जून तक ग्रीष्मावकाश

Sunday, May 02, 2021 09:10 AM
राजस्थान यूनिवर्सिटी।

जयपुर। प्रदेश के साथ ही देशभर में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। कोरोना के चलते स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों के छात्र-छात्राओं की पढ़ाई सबसे अधिक प्रभावित हो रही है। सभी शैक्षणिक संस्थान बंद है। ऐसे में राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में दो माह का ग्रीष्मावकाश घोषित कर दिया है, जिसके अनुसार इस सत्र का ग्रीष्मकालीन अवकाश 1 मई (शनिवार) से 30 जून तक रहेगा। गौरतलब है कि शिक्षा विभाग और राज्य सरकार ने प्रदेश के स्कूलों में 45 दिन का ग्रीष्मावकाश पहले ही घोषित कर दिया है।

कार्मिक मुख्यालय नहीं छोड़ेंगे
कोरोना से उत्पन्न विकट परिस्थितियों के कारण सभी प्राचार्य, शिक्षक और कार्मिक इस अवकाश के दौरान अपना मुख्यालय नहीं छोड़ेंगे। किसी भी विषम परिस्थिति से निपटने के लिए उनकी सेवाएं सरकार और कॉलेज शिक्षा निदेशालय ले सकता है। यदि किसी विषम परिस्थिति में मुख्यालय छोड़ना आवश्यक हो तो मोबाइल हमेशा चालू रखेंगे। इस महामारी के दौरान किसी भी कार्मिक की सेवाएं सरकार ले सकती है। ग्रीष्मावकाश के दौरान यदि विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं होती है तो सभी शैक्षणिक व कार्मिकों को अनिवार्य रूप से उपस्थित होना होगा। वहीं सरकार के निर्देश पर ही अपने कार्यालय खोले जाएंगे।

यह भी पढ़ें:

आरयू ने परीक्षाओं की तिथि में किया बदलाव

राजस्थान में 29 अप्रैल और 6 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव मतदान को लेकर राजस्थान यूनिवर्सिटी प्रशासन ने पिछले दिनों 29, 30 अप्रैल और 6 मई को आयोजित होने वाली कुछ परीक्षाओं की तिथियों में बदलाव किया था, लेकिन परीक्षा तिथि बदलाव में गफलत होने की स्थिति में गुरुवार को आरयू प्रशासन ने स्पष्टीकरण जारी किया है।

28/04/2019

आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी में आयुष्मान भारत योजना के बारे में दी जानकारी

आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी में इंडियन एंबीशन विजिट यूएसए डेलिगेट्स के साथ आयोजन किया गया।

10/01/2020

सरकार के इस फैसले से राजस्थान में लाखों रुपये की किताबें हो जाएंगी रद्दी

हजारों की संख्या में पिछले सत्र में प्रकाशित ये किताबें रद्दी हो जाएंगी।

13/05/2019

जेईई-मेन बी-आर्क का परिणाम घोषित

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन के पेपर-2 (बी-आर्क) का परिणाम मंगलवार को घोषित किया गया, इसमें बेहतर स्कोर करने वाले विद्यार्थियों को 828 सीटों पर प्रवेश मिलेगा।

15/05/2019

राजस्थान विश्वविद्यालय में घुली गुलदाउदी की महक

राजस्थान विश्वविद्यालय की नर्सरी में गुलदाउदी खिलना शुरू हो गई है। विश्वविद्यालय में बुधवार से 34वीं तीन दिवसीय गुलदाउदी प्रदर्शनी शुरू हुई।

05/12/2019

पटवारी के 4207 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी, जानें योग्यता और परीक्षा शुल्क

RSMSSB ने पटवारी के 4207 पदों के लिए विज्ञप्ति जारी कर दी है। राजस्व ‌विभाग के नए नियमों के अनुसार यह पटवारी भर्ती होगी।

05/12/2019

900 मिलियन एंड्रॉयड डिवाइस में हैं ये खामियां

एंड्रॉयड यूजर्स एक बार फिर से खतरे में हैं. रिपोर्ट के मुताबिक क्वॉलकॉम के चिपसेट वाले स्मार्टफोन्स और टैबलेट में क्वॉड रूटर पाया गया है. यानी दुनिया भर के 900 मिलियन एंड्रॉयड स्मार्टफोन और टैबलेट में मैलवेयर अटैक हो सकता है.

16/08/2016