Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of May 2021
 
शिक्षा जगत

छात्रों ने जानी इसरो और आकाश की कार्यशैली

Friday, November 22, 2019 15:10 PM
लोगो

जयपुर। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) शैक्षणिक सत्र 2019-20 को भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक डॉ. विक्रम साराभाई के जन्म शताब्दी वर्ष के रूप में मना रही है। इसके तहत देश के विभिन्न हिस्सों में 100 कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा। इसके तहत जयपुर के बिड़ला सभागार में तीन दिवसीय अंतरिक्ष प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है, जो 22 नवंबर तक चलेगी। इसमें स्कूली विद्यार्थियों को इसरो और आकाश की कार्यशैली के बारे में विस्तार से जाना।

इस कार्यक्रम का आयोजन जोधपुर स्थित इसरो के प्रादेशिक सुदूर संवेदन केन्द्र पश्चिम और स्थानीय बिड़ला इंस्टीट्यूट आॅफ साइंटिफिक रिसर्च (बीआईएसआर) के सहयोग से किया गया। संवेदन केन्द्र के महाप्रबंधक डॉ. एस राव और बीआईएसआर के डॉ. एमपी पूनिया ने बताया कि इस प्रदर्शनी को जयपुर संभाग के करीब 50 विद्यालयों से अधिक के छात्र-छात्राएं देख रहे है।

रॉकेट रही आर्कषण
इस प्रदर्शनी में इसरो व अंतरिक्ष विज्ञान को पोस्टर व मॉडल के बारे में समझाया गया। इस मौके पर छात्रों के लिए वाग्मिता, चित्रकला व प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता हुई। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण गगनयात्री का सेल्फी स्टेंड और पानी में चलने वाली राकेट रही। वहीं, सेल्फी स्टेंड में विद्यार्थियों ने सेल्फी ली।

 

यह भी पढ़ें:

प्रत्येक जिले में KV की स्थापना पर विचार करे वित्त और HRD मंत्रालय : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने देश की प्रत्येक तहसील में एक केंद्रीय विद्यालय खोलने और प्राइमरी स्कूल के पाठ्यक्रम में भारतीय संविधान को शामिल करने की मांग वाली याचिका पर वित्त मंत्रालय और मानव संसाधन विकास मंत्रालय को 3 महीने में निर्णय लेने का शुक्रवार को निर्देश दिया।

17/01/2020

RU और संघटक कॉलेजों में प्रवेश के लिए 1 सितंबर को जारी होगी पहली सूची, तैयारियों में जुटा यूनिवर्सिटी प्रशासन

सीबीएसई और आरबीएसई 12वीं का परिणाम जारी होने के बाद राजस्थान विश्वविद्यालय ने चारों संघटक कॉलेज महारानी, महाराजा, राजस्थान और कॉमर्स कॉलेज में 29 जुलाई से 24 अगस्त तक आवेदन प्रक्रिया चली। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब राजस्थान यूनिवर्सिटी 1 सितम्बर को पहली सूची जारी करने की तैयारी में जुट गया है।

28/08/2020

418 शहरों में होगी एलन टैलेंटेक्स परीक्षा, प्रतिभावान विद्यार्थियों को मिलेंगे 1.25 करोड़ रुपए के पुरस्कार

देश के प्रतिभावान विद्यार्थियों को प्रोत्साहन देने के लिए एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा टैलेंटेक्स 2020 के आयोजन की घोषणा की है, जिसके पोस्टर व ब्रोशर का विमोचन पार्श्व गायिका पलक मुच्छल, संगीत निर्देशक पलाश मुच्छल, एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक गोविन्द माहेश्वरी, राजेश माहेश्वरी, नवीन माहेश्वरी एवं बृजेश माहेश्वरी ने टैलेटेक्स-2020 के किया।

20/05/2019

उपनिरीक्षक और एसआई परीक्षा के परिणाम जारी

राजस्थान लोकसेवा आयोग ने उपनिरीक्षक (एसआई) प्लाटून कमांडर संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2016 का परिणाम जारी कर दिया है।

27/08/2019

अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में भारत के तीन उच्च शिक्षण संस्थान

देश के दो भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान सहित तीन उच्च शिक्षण संस्थान इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय क्यू एस रैंकिंग में टॉप 200 उच्च शैक्षणिक संस्थान में आ गए है।

19/06/2019

1 लाख 45 हजार 973 बालिकाओं को मिलेगा गार्गी एवं बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार

गोविन्द सिंह डोटासरा ने गार्गी एवं बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार प्राप्त करने वाली बालिकाओं को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

06/02/2020

बंद हो सकता है राजस्थान यूनिवर्सिटी का 30 साल पुराना जनसंचार केन्द्र

राजस्थान विश्वविद्यालय का जनसंचार केन्द्र अब बंद होने के कगार पर पहुंच गया है। इसका मुख्य कारण शिक्षकों की कमी है।

14/05/2019