Dainik Navajyoti Logo
Monday 13th of July 2020
 
शिक्षा जगत

छात्रों ने जानी इसरो और आकाश की कार्यशैली

Friday, November 22, 2019 15:10 PM
लोगो

जयपुर। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) शैक्षणिक सत्र 2019-20 को भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक डॉ. विक्रम साराभाई के जन्म शताब्दी वर्ष के रूप में मना रही है। इसके तहत देश के विभिन्न हिस्सों में 100 कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा। इसके तहत जयपुर के बिड़ला सभागार में तीन दिवसीय अंतरिक्ष प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है, जो 22 नवंबर तक चलेगी। इसमें स्कूली विद्यार्थियों को इसरो और आकाश की कार्यशैली के बारे में विस्तार से जाना।

इस कार्यक्रम का आयोजन जोधपुर स्थित इसरो के प्रादेशिक सुदूर संवेदन केन्द्र पश्चिम और स्थानीय बिड़ला इंस्टीट्यूट आॅफ साइंटिफिक रिसर्च (बीआईएसआर) के सहयोग से किया गया। संवेदन केन्द्र के महाप्रबंधक डॉ. एस राव और बीआईएसआर के डॉ. एमपी पूनिया ने बताया कि इस प्रदर्शनी को जयपुर संभाग के करीब 50 विद्यालयों से अधिक के छात्र-छात्राएं देख रहे है।

रॉकेट रही आर्कषण
इस प्रदर्शनी में इसरो व अंतरिक्ष विज्ञान को पोस्टर व मॉडल के बारे में समझाया गया। इस मौके पर छात्रों के लिए वाग्मिता, चित्रकला व प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता हुई। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण गगनयात्री का सेल्फी स्टेंड और पानी में चलने वाली राकेट रही। वहीं, सेल्फी स्टेंड में विद्यार्थियों ने सेल्फी ली।

 

यह भी पढ़ें:

सरकारी स्कूल में दानदाताओं ने वितरित किए स्वेटर और जूते

राजकीय माध्यमिक विद्यालय में 150 छात्रों को स्वेटर और जूते वितरित किए। इसके अलावा स्पोर्ट्स एकेडमी के लिए 32000 रुपयों का दान दाताओं ने सहयोग किया।

24/12/2019

418 शहरों में होगी एलन टैलेंटेक्स परीक्षा, प्रतिभावान विद्यार्थियों को मिलेंगे 1.25 करोड़ रुपए के पुरस्कार

देश के प्रतिभावान विद्यार्थियों को प्रोत्साहन देने के लिए एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा टैलेंटेक्स 2020 के आयोजन की घोषणा की है, जिसके पोस्टर व ब्रोशर का विमोचन पार्श्व गायिका पलक मुच्छल, संगीत निर्देशक पलाश मुच्छल, एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक गोविन्द माहेश्वरी, राजेश माहेश्वरी, नवीन माहेश्वरी एवं बृजेश माहेश्वरी ने टैलेटेक्स-2020 के किया।

20/05/2019

मार्केटिंंग एनालिटिक्स पर कार्यशाला शुरू

यूईएम के स्कूल आॅफ मैनेजमेंट, जयपुर में मंगलवार से दो दिवसीय मार्केटिंग एनालिटिक्स विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया, इसमें भारतीय विपणन विश्लेषिकी उद्योग अपने वर्तमान मूल्य से 200 मिलियन से 1.2 बिलियन तक 25 फीसदी के सीएजीआर से बढ़ने के लिए तैयार है।

10/04/2019

सीबीएसई ने विद्यार्थियों को लिखा पत्र, ऑनलाइन करें पढ़ाई

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने पूरे देश में लॉकडाउन होने के बाद विद्यार्थियों को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने विद्यार्थियों को संदेश देते हुए लॉकडाउन को शिक्षा के लिए एक सुनहरा अवसर बताया है।

29/03/2020

CBSE बोर्ड ने छात्रों के लिए जारी किए नए हेल्पलाइन नंबर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई की ओर से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने में छात्रों की मदद और उन्हें जागरूक करने के लिए नए टेली हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।

26/03/2020

टेक्नोलॉजी और उद्यमिता को बढ़ावा देने की पहल

संस्कृति कॉलेज के जीडी बड़ाया आॅडिटोरियम में टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट, एजुकेशनिस्ट और मोटिवेशनल स्पीकर विमल डागा की अध्यक्षता में युवा महोत्सव का आयोजन होगा, जिसमें बड़ी संख्या में युवा हिस्सा लेंगे।

23/01/2020

10th के परिणाम में देश में तीसरे स्थान पर रहा अजमेर रीजन

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सोमवार को दसवीं परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया। अजमेर रीजन का परिणाम 95.35 प्रतिशत रहा, जो बीते साल के मुकाबले साढ़े 3 प्रतिशत अधिक है। इस बार भी छात्राओं का प्रदर्शन छात्रों के मुकाबले बेहतर रहा है।

06/05/2019