Dainik Navajyoti Logo
Sunday 15th of December 2019
 
शिक्षा जगत

छात्रों ने जानी इसरो और आकाश की कार्यशैली

Friday, November 22, 2019 15:10 PM
लोगो

जयपुर। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) शैक्षणिक सत्र 2019-20 को भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक डॉ. विक्रम साराभाई के जन्म शताब्दी वर्ष के रूप में मना रही है। इसके तहत देश के विभिन्न हिस्सों में 100 कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा। इसके तहत जयपुर के बिड़ला सभागार में तीन दिवसीय अंतरिक्ष प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है, जो 22 नवंबर तक चलेगी। इसमें स्कूली विद्यार्थियों को इसरो और आकाश की कार्यशैली के बारे में विस्तार से जाना।

इस कार्यक्रम का आयोजन जोधपुर स्थित इसरो के प्रादेशिक सुदूर संवेदन केन्द्र पश्चिम और स्थानीय बिड़ला इंस्टीट्यूट आॅफ साइंटिफिक रिसर्च (बीआईएसआर) के सहयोग से किया गया। संवेदन केन्द्र के महाप्रबंधक डॉ. एस राव और बीआईएसआर के डॉ. एमपी पूनिया ने बताया कि इस प्रदर्शनी को जयपुर संभाग के करीब 50 विद्यालयों से अधिक के छात्र-छात्राएं देख रहे है।

रॉकेट रही आर्कषण
इस प्रदर्शनी में इसरो व अंतरिक्ष विज्ञान को पोस्टर व मॉडल के बारे में समझाया गया। इस मौके पर छात्रों के लिए वाग्मिता, चित्रकला व प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता हुई। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण गगनयात्री का सेल्फी स्टेंड और पानी में चलने वाली राकेट रही। वहीं, सेल्फी स्टेंड में विद्यार्थियों ने सेल्फी ली।

 

यह भी पढ़ें:

कबाड़ का व्यापार करने वाले के बेटे ने हासिल किए 94.60 प्रतिशत अंक

जिले में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12 वी साइंस की परीक्षा में चौमहला के छात्र छात्राओं ने सर्वाधिक अंक प्राप्त किए ही वहीं जिले में देर शाम तक मिली सूचना के अनुसार कबाड़ का व्यापार करने वाले जहूर मंसूरी के बेटे जोयब ने सर्वाधिक 94.60 फीसदी अंक प्राप्त कर जिले में कस्बे सहित विद्यालय का नाम रोशन किया।

15/05/2019

25 और 26 मई को देशभर के कई शहरों में होगी एम्स की परीक्षा

एम्स की परीक्षा साढ़े तीन घंटे की होगी, 25 और 26 मई को मिलाकर चार शिफ्टों में परीक्षा आयोजित हो रही हैं। हर दिन दो शिफ्टों में परीक्षा ली जायेगी।

25/05/2019

एसआरएम स्टूडेंट्स के हार्वर्ड ड्रीम्स, 6 माह की इंटर्नशिप के लिए आमंत्रित

मेघमा और एसआरएम इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के 20 अन्य विद्यार्थियों ने ज्यादातर जैव इंजीनियरिंग छात्र, हार्वर्ड से छह महीने की इंटर्नशिप के लिए जनवरी में जाने के लिए तैयार हैं। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल द्वारा उन्हें अपनी प्रोफाइल और परियोजना हितों को प्रस्तुत करने के बाद आमंत्रित किया गया है।

13/09/2019

सीएस कोर्स करना होगा आसान, छात्र कभी भी दें सकेंगे ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा

प्रदेश के साथ ही देशभर के विद्यार्थियों को भारतीय कंपनी सचिव संस्थान में आसानी से प्रवेश मिल सकेगा। इसके लिए संस्थान सीएस की परीक्षा के लिए ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा, जिसको छात्र कभी भी अपनी सुविधा के अनुसार दे सकेंगे।

18/11/2019

सेना भर्ती लिखित परीक्षा का परिणाम किया जाएगा घोषित

सेना भर्ती लिखित परीक्षा का परिणाम 13 नवंबर को सुबह 11 बजे अभ्यर्थी के संबंधित भर्ती कार्यालय, मुख्यालय भर्ती कार्यालय, जयपुर और आईवीआरएस, जयपुर में घोषित किया जाएगा।

12/11/2019

बंद हो सकता है राजस्थान यूनिवर्सिटी का 30 साल पुराना जनसंचार केन्द्र

राजस्थान विश्वविद्यालय का जनसंचार केन्द्र अब बंद होने के कगार पर पहुंच गया है। इसका मुख्य कारण शिक्षकों की कमी है।

14/05/2019

मंथन में जुटने लगे स्टूडेंट्स, 26 से शुरू होगा फेस्ट

पोद्दार ग्रुप आॅफ इंस्टीट्यूशन्स की ओर से नेशनल लेवल इंटर कॉलेजिएट फेस्ट मंथन-2019 का आयोजन 26 से 29 नवंबर तक होगा।

22/11/2019