Dainik Navajyoti Logo
Monday 13th of July 2020
 
शिक्षा जगत

प्रदेश के 100 स्कूलों में स्थापित होंगे स्मार्ट क्लास रूम, 1.85 करोड़ की आएगी लागत

Friday, June 19, 2020 10:20 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

जयपुर। प्रदेश के 100 स्कूलों में राज्य सरकार की ओर से स्मार्ट क्लास रूम स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग ने राजकीय विद्यालयों का चयन कर लिया है, जिनमें 1.85 करोड़ की लागत से स्मार्ट क्लास रूम बनाए जांएगे। स्मार्ट क्लास रूम लगाने के साथ ही कक्षा 1 से 12वीं तक पाठ्यक्रम का ई-कन्टेन्ट भी उपलब्ध करवाया जाएगा। प्रत्येक विद्यालय के 4 शिक्षकों को स्मार्ट क्लास रूम में पढ़ाने के लिए प्रशिक्षित भी किया जाएगा। साथ ही इन स्मार्ट क्लास रूम का भविष्य में रखरखाव और अध्ययन-अध्यापन में किसी तरह की बाधा नहीं होगी। विभाग ने ऐसे विद्यालयों में स्मार्ट क्लास रूम स्थापित करने को प्राथमिकता दी है, जो सुदूर स्थानों पर हों और जहां कम्यूटर शिक्षक, प्रयोगशाला सहायक पदस्थापित हों ताकि स्मार्ट क्लास रूम का समुचित उपयोग हो सकें।

कोरोना में ऑनलाइन पढ़ाई पर फोकस
कोरोना के इस दौर में ऑनलाइन पढ़ाई के लिए सरकार की यह महत्वपूर्ण पहल है। इसके तहत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना 'महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय' के अंतर्गत आने वाले राजकीय विद्यालयों को डिजीटल एजूकेशन से जोड़ने के लिए प्रदेश के 33 राजकीय विद्यालयों में भी डिजीटल स्मार्ट क्लास रूम बनाए जाएंगे। इसी तरह 'सेंटर ऑफ एक्सीलेंट' के अंतर्गत मुख्यमंत्री विद्या दान कोष से विकसित किए जा रहे चयनित 33 राजकीय विद्यालयों में भी सहमति पत्र के अंतर्गत स्मार्ट क्लास रूम बनाए जाएंगे। इसके अलावा राज्य के एक मात्र खेल विद्यालय होने के कारण राजकीय सार्दुल स्पोर्ट्स स्कूल, बीकानेर में भी स्मार्ट क्लास रूम बनाया जाएगा।

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटसरा ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा इसके लिए पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इण्डिया, एजूकेशनल कॉन्स्यूटेंट इण्डिया लिमिटेड के मध्य एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किया गया है। इसके तहत प्रदेश के 100 विद्यालयों में स्मार्ट क्लास रूम बनाने के साथ ही कक्षा 1 से 12वीं तक पाठ्यक्रम का ई-कन्टेन्ट भी उपलब्ध कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

राजस्थान बोर्ड के 12वीं साइंस-कॉमर्स के नतीजे घोषित, बेटियां फिर अव्वल

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने बुधवार को 12वीं विज्ञान और वाणिज्य की परीक्षाओं के नतीजे जारी कर दिए हैं।

16/05/2019

आरयू में रोजगार मेले का आयोजन

आरयू के कन्वेंशन सेंटर में कौशल एवं आजीविका विकास निगम के सहयोग से मेघा रोजगार मेले का आयोजन किया गया, जिसमें राजस्थान विश्वविद्यालय संगठक कॉलेजों सहित प्रदेशभर के युवाओं ने हिस्सा लिया।

20/12/2019

बेरोजगारों के लिए बड़ी खुशखबरी, 5000 कांस्टेबल की होगी भर्ती, विज्ञप्ति जारी

राजस्थान में बेरोजगारों के लिए बड़ी खुश खबरी है। राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल के पांच हजार पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी कर दी है।

05/12/2019

बेटियों के आगे बढ़ने से तरक्की कर रहा समाज: राज्यपाल कलराज मिश्र

राजस्थान यूनिवर्सिटी का दीक्षांत समारोह कन्वोकेशन सेंटर में आयोजित हुआ। राज्यपाल कलराज मिश्र ने समारोह की अध्यक्षता की।

19/12/2019

9 निजी यूनिवर्सिटी के खिलाफ जांच में अनियमितताएं, उच्च शिक्षा विभाग ने की रिपोर्ट तैयार

उच्च शिक्षा विभाग ने फर्जी मार्कशीट और अन्य शिकायतों को लेकर प्रदेश की नौ प्राइवेट यूनिवर्सिटी के खिलाफ जांच रिपोर्ट तैयार कर ली है। रिपोर्ट में कई यूनिवर्सिटी में गंभीर अनियमितताएं सामने आई हैं तो कई में कुछ शिकायतें झूठी निकली हैं।

11/05/2019

सख्त नियमों के साथ आयोजित होंगी 2020 की सीबीएसई प्रायोगिक परीक्षाएं

सेंट्रल बोर्ड आॅफ सेकेंडरी एजुकेशन ने प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथियां जारी कर दी है। वर्ष-2020 में बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं 1 जनवरी से 7 फरवरी के मध्य आयोजित की जाएंगी।

07/11/2019

सीएस फाउंडेशन का परिणाम घोषित, जयपुर के 8 छात्रों को मिली टॉप-25 में रैंक

भारतीय कंपनी सचिव संस्थान, नई दिल्ली की ओर से शनिवार सीएस फाउंडेशन कोर्स का परिणाम घोषित किया गया। इसमें जयपुर के 8 विद्यार्थियों को ऑल इंडिया टॉप 25 रैंकिंग में जगह मिली है।

26/01/2020