Dainik Navajyoti Logo
Thursday 6th of May 2021
 
शिक्षा जगत

RU की परीक्षाओं को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं, कोरोना के चलते राज्य सरकार ने उच्च शिक्षा के एग्जाम किए थे स्थगित

Tuesday, May 04, 2021 11:20 AM
राजस्थान यूनिवर्सिटी।

जयपुर। प्रदेश में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए उच्च शिक्षा की परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला राज्य सरकार ने लिया। इसके तहत राज्य की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी राजस्थान विश्वविद्यालय में भी परीक्षाओं को स्थगित किया गया, लेकिन आरयू की लापरवाही एक बार फिर से विद्यार्थियों पर भारी पड़ती हुई नजर आ रही है। विवि ने परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला तो लिया गया, लेकिन परीक्षाएं कब होंगी या फिर विद्यार्थियों को प्रमोट किया जाएगा, इसको लेकर भी अभी तक स्थिति स्पष्ट नहीं है। वहीं परीक्षाएं स्थगित हुए करीब एक महीने बाद भी ऑनलाइन कक्षाएं शुरू नहीं की है। ऐसे में अब विद्यार्थियों के सामने सबसे बड़ी समस्या यह है कि वह वर्तमान क्लास की पढ़ाई करें या फिर अगली क्लास की। आरयू में सेमेस्टर में पढ़ने वाले विद्यार्थी इस समय बड़ी समस्या से गुजर रहे।

पहला सेमेस्टर खत्म होने वाला है
विद्यार्थियों का कहना है कि पहला सेमेस्टर खत्म होने वाला है, लेकिन परीक्षाएं होना मुमकिन नहीं लग रहा है। ऐसे में अब विद्यार्थियों के सामने समस्या है कि वह पहले सेमेस्टर की तैयारी करें या सेकंड सेमेस्टर की, क्योंकि यूनिवर्सिटी की ओर से ऑनलाइन क्लास भी नहीं चलाई जा रही है। छात्र रमेश भाटी, शैली शर्मा व नेहा दुग्गल ने कहा कि साथ ही परीक्षाएं कब तक होंगी इसको लेकर भी स्थिति स्पष्ट नहीं है। यदि यूनिवर्सिटी स्थिति को स्पष्ट करती है तो विद्यार्थियों को बड़ी राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें:

JEE Main का रिजल्ट घोषित, 100 पर्सेंटाइल हासिल करने वाले 9 छात्रों में दो राजस्थान के

जेईई मेन परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है। परीक्षा में कुल 9 छात्रों ने 100 फीसदी अंक प्राप्त किए हैं। एनटीए ने बीई बीटेक परीक्षा का आयोजन किया था।

18/01/2020

आरयू ने परीक्षाओं की तिथि में किया बदलाव

राजस्थान में 29 अप्रैल और 6 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव मतदान को लेकर राजस्थान यूनिवर्सिटी प्रशासन ने पिछले दिनों 29, 30 अप्रैल और 6 मई को आयोजित होने वाली कुछ परीक्षाओं की तिथियों में बदलाव किया था, लेकिन परीक्षा तिथि बदलाव में गफलत होने की स्थिति में गुरुवार को आरयू प्रशासन ने स्पष्टीकरण जारी किया है।

28/04/2019

प्रत्येक जिले में KV की स्थापना पर विचार करे वित्त और HRD मंत्रालय : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने देश की प्रत्येक तहसील में एक केंद्रीय विद्यालय खोलने और प्राइमरी स्कूल के पाठ्यक्रम में भारतीय संविधान को शामिल करने की मांग वाली याचिका पर वित्त मंत्रालय और मानव संसाधन विकास मंत्रालय को 3 महीने में निर्णय लेने का शुक्रवार को निर्देश दिया।

17/01/2020

राजस्थान बोर्ड किताबों की खामियां दूर करेंगे विशेषज्ञ

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने से पहले की पाठयक्रम की गलतियों को दूर करने की तैयारी कर ली हैं।

20/09/2019

RBSE: 10वीं-12वीं के नव गठित परीक्षा केंद्रों के परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कोरोना महामारी के चलते लंबित 10वीं एवं 12वीं की शेष परीक्षाओं के लिए परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। इन नए उप केंद्रों के लिए विद्यालय प्रधान प्रवेश पत्रों को डाउनलोड कर विद्यार्थियों को अपनी मोहर से प्रमाणित कर जारी करेंगे।

11/06/2020

10वीं-12वीं बोर्ड की शेष परीक्षाएं 18 से 30 जून तक, RBSE ने जारी किया टाइम टेबल

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से सीनियर सैकण्डरी समकक्ष परीक्षाएं 18 से 30 जून के मध्य और सैकण्डरी समकक्ष परीक्षाएं 27 से 30 जून के मध्य आयोजित होंगी।

31/05/2020

आरयू प्रशासन की लापरवाही: RTI में मांगी फर्स्ट ईयर की कॉपी, पन्ने फटने का हवाला देकर किया इनकार

राजस्थान विश्वविद्यालय की लापरवाही दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, जिसका खामियाजा यहां पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को उठाना पड़ रहा है। दरअसल, आरयू के लॉ कॉलेज प्रथम वर्ष के परिणाम जनवरी में जारी किए गए, लेकिन तीन विद्यार्थी जब अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं थे तो उन्होंने रिवेल के लिए आवेदन किया, लेकिन रिवेल में भी अंकों में कोई बदलाव नहीं होने के चलते विद्यार्थियों ने आरटीआई के तहत अपनी कॉपी यूनिवर्सिटी प्रशासन से मांगी।

08/04/2021