Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of March 2021
 
शिक्षा जगत

स्कूली बच्चों के पाठ्यक्रम पर फिर से चलेगी कैंची, मंथन में जुटी सरकार और शिक्षा विभाग

Wednesday, December 02, 2020 12:10 PM
फाइल फोटो।

जयपुर। स्कूलों में दिसंबर महीने तक लगभग कोर्स पूरा कर अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं भी आयोजित करवाई जा चुकी होती हैं, लेकिन इस साल कोरोना संक्रमण के चलते 31 दिसंबर तक प्रदेश में सभी स्कूलें बंद है। ऐसे में इस शैक्षणिक सत्र में बच्चों को पढ़ाने और परीक्षाओं में पास करने के साथ ही उनके भविष्य का सवाल खड़े हो रहा है, लेकिन शिक्षा विभाग की ओर से इसके लिए तैयारियां की जा रही है। जिसमें सबसे पहले पाठ्यक्रम को कम करने के साथ-साथ परीक्षा में पासिंग मार्क्स 26 प्रतिशत करने का फैसला लिया जा सकता है। वहीं, स्कूली बच्चों के पाठ्यक्रम पर फिर से कैची चलेगी। पाठ्यक्रम को लेकर शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने पाठ्य पुस्तक मंडल में बैठक भी ली, जिसमें शिक्षा से जुड़े कई मुद्दों और स्कूली बच्चों की पढ़ाई को लेकर मंथन किया गया।

फिलहाल बच्चों का एक साल बचाने का प्रयास
गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि पहले सीबीएसई की तर्ज पर 70 प्रतिशत किया गया था, लेकिन वर्किंग डे कम होने के चलते अब एक बार फिर पाठ्यक्रम को कम करने की तैयारी की जा रही है। बच्चों को संक्रमण से बचाते हुए उनके  एक साल बचाने की पूरी कोशिश की जा रही है। साथ ही पहले 30 फीसदी सिलेबस को कम किया था तो वहीं अब वर्किंग डे और कम होते जा रहे हैं, जिसको देखते हुए आगे सिलेबस को और कम किया जा सकता है और पासिंग मार्क्स को लेकर भी अधिकारियों से चर्चा की है। फिलहाल इसको लेकर कोई फैसला नहीं किया गया है, लेकिन यदि आगे कोरोना के चलते स्कूल और बंद रहती हैं तो इसको पर भी कोई फैसला लिया जा सकता है। फिलहाल बच्चों का 1 साल कैसे बचाया जाए और उनको संक्रमण से भी कैसे बचाया जाए, इस पर सरकार का पूरा फोकस है। आगे सरकार जो भी फैसला लेगी उसके अनुसार ही स्कूल खोलने को लेकर फैसला लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

नीट रिजल्ट-2020 पर फिर विवाद, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एनटीए को भेजा नोटिस

नीट 2020 रिजल्ट का मामला एक बार फिर कोर्ट पहुंच चुका है। इलाहाबाद हाईकोर्ट के लखनऊ बेंच ने इसपर नीट का आयोजन करने वाली एजेंसी एनटीए को नोटिस भेजा है।

20/11/2020

कट्टरपंथी इस्लाम के प्रसार को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय बैठक बुलाउंगा : ट्रम्प

इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह और इस्लामिक कट्टरपंथियों से निपटने के लिए विदेश नीति के दृष्टिकोण को पेश करते हुए रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि राष्ट्र निर्माण का युग खत्म होना चाहिए.

16/08/2016

चार साल बाद भी राजस्थान यूनिवर्सिटी में पूरा नहीं हुआ नई सेंट्रल लाइब्रेरी का काम

राजस्थान विश्वविद्यालय में चार साल पूरे होने के बाद भी काम पूरा नहीं हो पाया है। बीती 7 जुलाई 2016 को नई सेंट्रल लाइब्रेरी का जोर-शोर से शिलान्यास किया गया था। 11 करोड़ 87 लाख रुपए की लागत से बनने वाली इस लाइब्रेरी का काम 1 साल में पूरा होना था, लेकिन चार साल से ज्यादा का समय बीत जाने के बाद भी अभी तक लाइब्रेरी को पूरा नहीं बनाया जा सका है।

01/12/2020

जयपुर में कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूलों में छुट्‌टी की घोषणा, कलेक्टर जोगाराम ने दिए निर्देश

1 से 8वीं तक के बच्चों का अवकाश करने के निर्देश दिए हैं। 1 से 8वीं तक के स्कूल 9 से 11 जनवरी तक बंद रहेंगे।

08/01/2020

जयपुर शहर के 100 से अधिक स्कूलों में आयोजित होगा स्कूल चैंप्स ओलंपियाड

डॉक्टर जावेद इंजीनियर ने बताया कि स्कूल चेक ओलंपियाड से आप आसानी से बच्चे के टैलेंट को जान सकेंगे।

09/12/2019

एसआई परीक्षा के परिणाम में 142 अभ्यर्थी और शामिल

राजस्थान लोक सेवा आयोग उप निरीक्षक, प्लाटून कमाण्डर संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2016 के 26 अगस्त को जारी परिणाम को विस्तारित करते हुए भूतपूर्व सैनिक श्रेणी के 142 अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए उनकी पात्रता की शर्त पर अस्थाई रूप से सफल घोषित किया जाता है

29/08/2019

CBSE की 10वीं और 12वीं क्लास की शेष एग्जाम की डेट शीट जारी, देखें पूरा टाइम टेबल

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वी क्लास के बचे हुए पेपरों की परीक्षा के लिए सोमवार को डेट शीट जारी कर दी। सीबीएसई के अनुसार यह परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई को होगी। परीक्षाएं सुबह 10:30 बजे से 1:30 बजे तक होगी।

18/05/2020