Dainik Navajyoti Logo
Thursday 9th of December 2021
 
शिक्षा जगत

अर्द्धवार्षिक परीक्षा में 60 फीसदी सिलेबस से पूछे जाएंगे सवाल : शिक्षा विभाग ने शुरू की तैयारियां, 13 से 24 दिसंबर तक होगी परीक्षा

Tuesday, November 23, 2021 15:55 PM
कॉन्सेप्ट फोटो

 जयपुर। प्रदेश के स्कूली बच्चों की अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं की तैयारियां शिक्षा विभाग ने शुरू कर दी है। शैक्षणिक सत्र 2021-22 में अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं 13 दिसंबर से 24 दिसंबर के बीच होंगी। शिक्षा विभाग ने परीक्षा और प्रश्न पत्र पैटर्न के संबंध में सभी डीईओ माध्यमिक व प्रारंभिक को दिशा निर्देश जारी किए हैं। कक्षा 9वीं से 12वीं के स्टूडेंट्स की अर्द्धवार्षिक परीक्षा जिला समान परीक्षा योजना के तहत जिला स्तर पर होगी। जिला समान संयोजकों की ओर से प्रश्नपत्र तैयार होंगे। छठी से आठवीं क्लास की अर्द्धवार्षिक परीक्षा स्कूल स्तर पर ही होगी। संबंधित स्कूल ही पेपर तैयार करेगा। कोविड-19 के चलते वर्तमान शिक्षा सत्र 2021-22 में भी पाठ्यक्रम में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और एससीईआरटी उदयपुर की ओर से 30 प्रतिशत कटौती की गई है। कटौती किए गए निर्धारित पाठ्यक्रम के 60 प्रतिशत सिलेबस से अर्द्धवार्षिक परीक्षा में प्रश्न पूछे जाएंगे। अर्द्धवार्षिक परीक्षा में बहु वैकल्पिक, अति लघुत्तरात्मक, लघुत्तरात्मक, निबंधात्मक प्रश्न होंगे। परीक्षा से पूर्व स्टूडेंट्स को मॉडल प्रश्न पत्र भी उपलब्ध कराए जाएंगे। पहली से पांचवीं तक की परीक्षा सतत और व्यापक मूल्यांकन पैटर्न पर होगी। जबकि छठवीं से बारहवीं तक के स्टूडेंट्स को प्रिंटेड पेपर दिए जाएंगे। इसके उत्तर उन्हें कॉपी में लिखने होंगे। माध्यमिक शिक्षा निदेशक कानाराम की ओर से जारी टाइम टेबल में कक्षा एक से 12 तक को तीन भागों में विभाजित किया गया है।

मार्किंग का फॉर्मेट तय

कक्षा एक से सात, नौ व ग्यारह की सत्र में चार परीक्षाएं होंगी। इसमें फर्स्ट व सेकेंड टेस्ट के दस-दस प्रतिशत और हॉफ ईयरली के 30 प्रतिशत मार्क्स जुडेÞंगे। वाार्षिक परीक्षा के 50 प्रतिशत अंक जुड़कर फाइनल रिजल्ट तैयार होगा। कक्षा दस व बारह के तीन एग्जाम होंगे। इसमें फर्स्ट व सेकेंड टेस्ट के बीस-बीस प्रतिशत और हॉफ ईयरली एग्जाम के 60 प्रतिशत अंक लिए जाएंगे। इन्हीं मार्क्स के आधार पर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को 20 नंबर के इंटरनल मार्क्स भेजे जाएंगे।

पहली से पांचवीं तक का मूल्यांकन होगा: पहली से पांचवी कक्षा में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स की अर्द्धवार्षिक परीक्षा नहीं होगी। सीसीई के तहत इनका मूल्यांकन होगा। मूल्यांकन पेन-पेपर टेस्ट के जरिए किया जाएगा। कोरोना के कारण इस सत्र में पढ़ाई कम होने के कारण स्टूडेंट्स पर हॉफ ईयरली एग्जाम का ज्यादा दबाव नहीं डाला जा रहा है। कक्षा छह से 12वीं स्कूल स्तर पर होगी परीक्षा: राज्य के सरकारी व प्राइवेट स्कूल अपने स्तर पर डेट तय करके इन कक्षाओं की अर्द्धवार्षिक परीक्षा लेंगे। स्कूल संचालक अपने स्तर पर इन कक्षाओं के लिए डेट तय कर सकेंगे। आमतौर पर ये परीक्षा समान परीक्षा योजना के तहत होती है। इस बार सीधे स्कूल स्तर पर होगी। किसी तरह का पेपर अलग से जारी नहीं होगा। नौवीं से बारहवीं तक के स्कूल को समान परीक्षा योजना के तहत ही परीक्षा करानी होगी। इसके लिए हर जिले में बनी समान परीक्षा समिति 13-24 दिसम्बर के बीच की तारीख तय करेगी। पेपर भी समान परीक्षा के माध्यम से ही स्कूल तक पहुंचेंगे।

पेपर के सवाल, कक्षा पहली से 5वी : 100 प्रतिशत ऑब्जेक्टिव

कक्षा 6ठीं-8वीं: 50 प्रतिशत ऑब्जेक्टिव प्रश्न, अति लघुत्तरात्मक, 30 प्रतिशत लघुत्तरात्मक, 20 प्रतिशत निबंधात्मक
कक्षा 9वीं - 12वीं: 40 प्रतिशत ऑब्जेक्टिव प्रश्न, अति लघुत्तरात्मक, 30 प्रतिशत लघुत्तरात्मक, 30 प्रतिशत निबंधात्मक

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कोरोना बचाव की पुख्ता व्यवस्थाओं के बीच नीट परीक्षा आज, देश के 15.97 लाख छात्र देंगे एग्जाम

कोरोना काल में आज नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट-2020) देशभर में आयोजित की जाएगी। इस दौरान सभी परीक्षा केन्द्रों पर कोरोना संक्रमण से छात्रों को बचाव के लिए पुख्ता व्यवस्था की गई है।

13/09/2020

जेईई मेन 2021 परीक्षा का परिणाम जारी

44 उम्मीदवारों को 100 फीसदी अंक मिले

15/09/2021

आरजेएस परीक्षा: विवादित प्रश्नों से जुड़े मामले में रजिस्ट्रार जनरल और रजिस्ट्रार परीक्षा को नोटिस जारी

आरजेएस परीक्षा- 2018 से जुड़े मामले में शुक्रवार को हाईकोर्ट में सुनवाई हुई।

31/05/2019

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं स्थगित, लाखों छात्रों को राहत

प्रदेश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए उच्च शिक्षा विभाग ने सभी विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला लिया है। 17 अप्रैल को और आगामी समय में होने वाली सभी परीक्षाओं को अगले आदेश तक स्थगित किया है। ये आदेश सरकारी और गैर सरकारी विश्वविद्यालय और कॉलेजों पर लागू रहेगा।

17/04/2021

पटवारी के 4207 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी, जानें योग्यता और परीक्षा शुल्क

RSMSSB ने पटवारी के 4207 पदों के लिए विज्ञप्ति जारी कर दी है। राजस्व ‌विभाग के नए नियमों के अनुसार यह पटवारी भर्ती होगी।

05/12/2019

टेक्नोलॉजी और उद्यमिता को बढ़ावा देने की पहल

संस्कृति कॉलेज के जीडी बड़ाया आॅडिटोरियम में टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट, एजुकेशनिस्ट और मोटिवेशनल स्पीकर विमल डागा की अध्यक्षता में युवा महोत्सव का आयोजन होगा, जिसमें बड़ी संख्या में युवा हिस्सा लेंगे।

23/01/2020

जेईई मेन का परिणाम घोषित, प्रदेश के साकेत सहित छह छात्रों को मिले 100 पर्सेंटाइल

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन (फरवरी सेशन) का रिजल्ट सोमवार को घोषित कर दिया गया है। इसमें प्रदेश के कोटा जिले के छात्र साकेत झा सहित देश के छह छात्रों ने सौ पर्सेंटाइल अंक प्राप्त किए है। ऐसे में साकेत ने देशभर में प्रदेश व कोटा शहर का नाम रोशन किया है। दिल्ली के प्रवीण कटारिया व रंजीम प्रबल दास, चंडीगढ़ के गुरमहत सिंह, महाराष्ट्र के सिद्धांत मुखर्जी और गुजरात के अनंत कृष्णा को मिली है।

09/03/2021