Dainik Navajyoti Logo
Friday 23rd of July 2021
 
शिक्षा जगत

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

UPSC: 12वीं में 60 प्रतिशत लाने वाले जुनैद तीसरे स्थान पर

तीसरे स्थान पर रहने वाले जुनैद अहमद यूपी के नगीना कस्बे के नगीना बन गए हैं। जुनैद बताते हैं कि एक मध्यम वर्गीय मुस्लमि परिवार से हूं। शुरू से पढ़ाई में भी औसत छात्र ही रहा।

06/04/2019

स्कूल की मनमानी के खिलाफ अब छात्राएं आईं आगे, परीक्षा और फीस को लेकर बेटियों ने किया विरोध

ऑफलाइन परीक्षा की अनिवार्यता और मनमानी फीस वसूली के खिलाफ अभी तक अभिभावक ही आंदोलित थे, लेकिन अब इसमें छात्राएं भी खुल कर सामने आ गई हैं। सोमवार को घाट गेट स्थित सोफिया स्कूल के मुख्य द्वार पर करीब 400 अभिभावकों के साथ 200 छात्राओं ने स्कूल द्वारा ऑफलाइन परीक्षा के एकतरफा निर्णय के खिलाफ प्रदर्शन किया।

03/03/2021

कोरोना के चलते रीट परीक्षा स्थगित, 16 लाख से ज्यादा बेरोजगारों को करना होगा इंतजार

प्रदेश और देश में कोरोना का प्रकोप दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। जिससे से आम और खास सभी प्रभावित हैं। विद्यार्थियों की पढ़ाई पूरी तरह से बंद है तथा परीक्षाएं भी टल गई है। इस बीच 16 लाख से अधिक विद्यार्थियों को रीट परीक्षा का अभी और इंतजार करना पड़ेगा, क्योंकि कोरोना के चलते यह परीक्षा 20 जून को आयोजित नहीं हो पाएगी।

10/05/2021

सीबीएसई ने विद्यार्थियों को लिखा पत्र, ऑनलाइन करें पढ़ाई

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने पूरे देश में लॉकडाउन होने के बाद विद्यार्थियों को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने विद्यार्थियों को संदेश देते हुए लॉकडाउन को शिक्षा के लिए एक सुनहरा अवसर बताया है।

29/03/2020

उच्च शिक्षा की परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला, जुलाई के अंतिम या अगस्त के प्रथम सप्ताह से होंगी परीक्षाएं

राज्य के विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों के स्नातक तृतीय अथवा अंतिम वर्ष तथा फाइनल या टर्मिनल सेमेस्टर की परीक्षाएं जुलाई के अंतिम सप्ताह या अगस्त के प्रथम सप्ताह से ऑफलाइन होगी। इनके परिणाम 30 सितंबर 2021 तक जारी किए जाएंगे।

05/07/2021

राजस्थान विश्वविद्यालय में घुली गुलदाउदी की महक

राजस्थान विश्वविद्यालय की नर्सरी में गुलदाउदी खिलना शुरू हो गई है। विश्वविद्यालय में बुधवार से 34वीं तीन दिवसीय गुलदाउदी प्रदर्शनी शुरू हुई।

05/12/2019

RBSE की बोर्ड परीक्षाएं मई के दूसरे सप्ताह से होंगी शुरू, प्रदेश के 20 लाख से ज्यादा छात्र होंगे शामिल

कोरोना महामारी के काल में 10वीं और 12वीं सहित अन्य कक्षाओं के विद्यार्थी घर पर बैठकर ही तैयारी कर रहे है। इस दौरान राज्य सरकार ने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) ने बोर्ड परीक्षा के 20 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों को तैयारी के लिए समय दिया है। परीक्षाएं मई के द्वितीय सप्ताह से शुरू होंगी।

13/01/2021