Dainik Navajyoti Logo
Monday 17th of May 2021
 
शिक्षा जगत

स्कूली शिक्षा के प्रदर्शन में केरल प्रथम और राजस्थान दूसरे स्थान पर

Monday, September 30, 2019 16:50 PM
शिक्षा संकुल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। देश में स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए सरकार ने बेहतर प्रदर्शन के आधार पर राज्यों की पहली बार रैंकिंग की है जिसमें केरल पहले स्थान पर है, राजस्थान दूसरे स्थान पर जबकि तीसरे स्थान पर कर्नाटक, गुजरात पांचवें तथा बिहार 17वें स्थान पर है।

हरियाणा, असम और उत्तर प्रदेश ने स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में अपने प्रदर्शन में तेजी से सुधार किया है। इस तरह छोटे राज्यों में शिक्षा के सभी क्षेत्रों में प्रदर्शन के आधार पर मणिपुर पहले स्थान पर, त्रिपुरा दूसरे एवं गोवा तीसरे स्थान पर है जबकि हाल में तेजी से बेहतर प्रदर्शन करने वाले छोटे राज्यों में मेघालय नागालैंड और गोवा भी है।

केंद्र शासित क्षेत्रों में चंडीगढ़ पहले, दादरा एवं नागर हवेली दूसरे एवं दिल्ली तीसरे स्थान पर है जबकि हाल के वर्षों में तेजी से बेहतर प्रदर्शन करने वाले केंद्र शासित क्षेत्रों में पहले स्थान पर दमन एवं दीव तथा तीसरे स्थान पर पुड्डुचेरी है। इस सर्वेक्षण में पश्चिम बंगाल ने भाग नहीं लिया।

नीति आयोग विश्व बैंक और मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने मिलकर यह इंडेक्स रिपोर्ट पहली बार तैयार की है। नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार, मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कान्त, आलोक कुमार और स्कूली शिक्षा सचिव रीना रे तथा भारत में विश्व बैंक के कंट्री मेनेजर हिशम अब्दो काहिन और शबनम सिन्हा ने इस रिपोर्ट को सोमवार को जारी किया।

यह भी पढ़ें:

स्पेशल चाइल्ड ने दी बेस्ट परर्फोमेंस

पॉश इंफोटेनमेंट एवं श्री गज लक्ष्मी इवेंट कंपनी की ओर से बुधवार को मानसरोवर स्थित विल्फ्रैड कॉलेज में ग्रैंड क्रिसमस कार्निवल-2019 का आयोजन हुआ।

26/12/2019

कोरोना इफेक्ट: अलवर मत्स्य यूनिवर्सिटी की सभी परीक्षाएं स्थगित

कोरोना महामारी के चलते दुनिया के ज्यादातर देश लॉकडाउन की स्थिति में हैं। भारत में भी 14 अप्रैल तक लॉकडाउन की घोषणा की गई है। ऐसे में जरूरी सेवाओं को छोड़कर सबकुछ बंद है। प्रदेश में राजस्थान यूनिवर्सिटी, जयनारायण व्यास, सुखाड़िया, महर्षि दयानंद व अन्य यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं स्थगित की जा चुकी है। अब अलवर मत्स्य विवि की सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है।

02/04/2020

राजस्थान में 31 हजार पदों पर 2 अगस्त को होगी रीट परीक्षा, लेवल-टू के लिए ये है जरूरी

मुख्यमंत्री कार्यालय में मंगलवार को शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में गहलोत ने कहा कि सरकार की मंशा है कि शिक्षकों के रिक्त पदों को शीघ्र भरा जाए।

24/12/2019

राजस्थान विश्वविद्यालय में 25 को टीचर भरेंगे नामांकन

राजस्थान विश्वविद्यालय में चार दिसम्बर को 14 साल बाद होने जा रहे वाले राजस्थान विश्वविद्यलय शिक्षक संघ (रूटा) के चुनाव के लिए 25 नवम्बर को नामांकन भरे जाएंगे।

23/11/2019

सरकारी स्कूल में दानदाताओं ने वितरित किए स्वेटर और जूते

राजकीय माध्यमिक विद्यालय में 150 छात्रों को स्वेटर और जूते वितरित किए। इसके अलावा स्पोर्ट्स एकेडमी के लिए 32000 रुपयों का दान दाताओं ने सहयोग किया।

24/12/2019

सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षा तिथियों में बदलाव, गणित व फिजिक्स की तारीख बदली

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं बोर्ड परीक्षा की रिवाइज्ड डेट शीट जारी कर दी गई है, जिसके अनुसार 12वीं की परीक्षा फिजिक्स एवं गणित की परीक्षा तिथि में बदलाव किया गया है। फिजिक्स की परीक्षा जो कि पूर्व में 13 मई को करवाई जानी थी, अब 8 जून को करवाई जाएगी।

06/03/2021

रीको कर रहा है नवाचार : आशुतोष

फेडरेशन आॅफ इंडियन चेम्बर्स आॅफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) की ओर से चौथे एचआर समिट का आयोजन किया गया।

16/11/2019