Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
शिक्षा जगत

प्रत्येक जिले में KV की स्थापना पर विचार करे वित्त और HRD मंत्रालय : सुप्रीम कोर्ट

Friday, January 17, 2020 14:00 PM
सुप्रीम कोर्ट।

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने देश की प्रत्येक तहसील में एक केंद्रीय विद्यालय खोलने और प्राइमरी स्कूल के पाठ्यक्रम में भारतीय संविधान को शामिल करने की मांग वाली याचिका पर वित्त मंत्रालय और मानव संसाधन विकास मंत्रालय को 3 महीने में निर्णय लेने का शुक्रवार को निर्देश दिया। न्यायमूर्ति एनवी रमन, न्यायमूर्ति नवीन सिन्हा और न्यायमूर्ति आर सुब्रमण्यम की पीठ ने यह निर्देश भाजपा नेता अश्विनी उपाध्याय की दलील सुनने के बाद दिया है।

याचिकाकर्ता ने कोर्ट से कहा कि प्रत्येक तहसील में एक केंद्रीय विद्यालय स्थापित करने और भारतीय संविधान को प्राथमिक स्कूल के पाठ्यक्रम में शामिल करने से भाषावाद और क्षेत्रवाद समाप्त होगा। साथ ही राष्ट्रीय एकता और अखंडता मजबूत होगी, आपसी भाईचारा बढ़ेगा और गरीब छात्रों को भी समान अवसर मिलेगा। उपाध्याय ने कहा कि अच्छे स्कूल के अभाव में तहसील मुख्यालय पर कार्यरत तहसीलदार, न्यायिक अधिकारी, डॉक्टर, पुलिस इंस्पेक्टर अपने परिवार को जिला मुख्यालय पर रखते हैं, इससे आने-जाने में समय बर्बाद होता है और वे ठीक से अपनी ड्यूटी नहीं कर पाते हैं।

इसके पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने उपाध्याय की जनहित याचिका को यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि प्रत्येक तहसील में केंद्रीय विद्यालय खोलना और भारतीय संविधान को प्राइमरी स्कूलों के पाठ्यक्रम में शामिल करना नीतिगत मामला है इसलिए कोर्ट केंद्र सरकार को निर्देश नहीं दे सकता है। याचिकाकर्ता ने कहा कि देश में कुल 5464 तहसील हैं, लेकिन केंद्रीय विद्यालय मात्र 1209 हैं। इसलिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय को प्रत्येक तहसील में एक केंद्रीय विद्यालय खोलना चाहिए। इससे गरीब बच्चों को उच्च गुणवत्ता की शिक्षा मिलेगी, उन्हें समान अवसर मिलेगा, आपसी भाईचारा बढ़ेगा तथा देश की एकता और अखंडता मजबूत होगी।

उन्होंने कहा कि गरीबी के चलते किसानों और मजदूरों के होनहार बच्चों को अच्छी गुणवत्ता की शिक्षा नहीं मिल पाती है। प्रत्येक तहसील में एक केंद्रीय विद्यालय खोलने से उच्च कोटि की शिक्षा गरीब छात्रों तक पहुंचेगी जो अभी तक इससे वंचित हैं। याचिका में कहा कि प्रत्येक तहसील में एक केंद्रीय विद्यालय खोलने पर राज्य के सरकारी स्कूल भी इनसे प्रतिस्पर्धा करने लगेंगे, फलस्वरूप शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार होगा।

यह भी पढ़ें:

स्कूलम्पिक्स में स्टूडेंट्स ने दिखाया टेलेंट

आनंद इंटरनेशनल कॉलेज आॅफ इंजीनियरिंग की ओर से आयोजित स्टेट लेवल इंटरस्कूल स्पोर्ट्स कॉम्पिटिशन स्कूलम्पिक्स-2019 का समापन पुरस्कार वितरण समारोह के साथ हुआ।

12/11/2019

बंद हो सकता है राजस्थान यूनिवर्सिटी का 30 साल पुराना जनसंचार केन्द्र

राजस्थान विश्वविद्यालय का जनसंचार केन्द्र अब बंद होने के कगार पर पहुंच गया है। इसका मुख्य कारण शिक्षकों की कमी है।

14/05/2019

यूजीसी नेट के आवेदन अब 15 अक्टूबर तक, एनटीए ने अभ्यर्थियों के अनुरोध पर बढ़ाई डेट

राष्ट्रीय परीक्षा एजेन्सी ने दिसम्बर में होने वाली ऑनलाइन राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 15 अक्टूबर कर दिया है। पूर्व में यह तिथि 9 अक्टूबर को समाप्त हो गई थी।

10/10/2019

CBSE की 10वीं कक्षा के नतीजे घोषित, 91.46 फीसदी रहा परीक्षा परिणाम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं कक्षा की परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। 10वीं के परिणाम में एक बार फिर लड़कियों ने बाजी मार ली है। बारहवीं की परीक्षा में भी लड़कियों ने बाजी मारी थी। 12वीं के बोर्ड की तरह 10वीं बोर्ड में भी तिरुवनंतपुरम क्षेत्र देश में सबसे टॉप पर रहा।

15/07/2020

जयपुर में कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूलों में छुट्‌टी की घोषणा, कलेक्टर जोगाराम ने दिए निर्देश

1 से 8वीं तक के बच्चों का अवकाश करने के निर्देश दिए हैं। 1 से 8वीं तक के स्कूल 9 से 11 जनवरी तक बंद रहेंगे।

08/01/2020

JEE मेंस की तिथि पर अब तक निर्णय नहीं, NTA ने कर दी थी एग्जाम बुलेटिन की घोषणा, बाद में वेबसाइट से हटाया

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2021 की तिथि पर अब तक निर्णय नहीं किया गया है। शिक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। इससे कुछ ही देर पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के वेबसाइट पर पंजीयन शुरू होने और एग्जाम बुलेटिन की घोषणा की गई थी। लेकिन मंत्रालय द्वारा कोई फैसला नहीं किए जाने की जानकारी दिए जाने के बाद इसे वेबसाइट से हटा दिया गया था।

16/12/2020

लॉकडाउन के चलते देशभर में NEET, JEE की परीक्षा स्थगित, अब मई के अंत में होगा एग्जाम

कोरोना वायरस के चलते देशभर में होने वाली नीट और जेईई की परीक्षाएं टाल दी गई हैं। एचआरडी मंत्री ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने लिखा कि मैंने मई के अंतिम सप्ताह तक नीट (यूजी) 2020 और जेईई (मेन) परीक्षा स्थगित करने के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) को निर्देश दिया है।

27/03/2020