Dainik Navajyoti Logo
Thursday 20th of January 2022
 
शिक्षा जगत

CA परीक्षा से ‘ऑप्ट आउट’ का विकल्प देने का निर्देश, SC ने कहा- ICAI द्वारा मुहैया कराई गई योजना पर्याप्त नहीं

Thursday, July 01, 2021 10:20 AM
सुप्रीम कोर्ट।

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने उम्मीदवारों को चार्टर्ड अकाउंटेंट्स परीक्षा 2021 से बाहर निकलने (ऑप्ट आउट) का विकल्प देने का इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) को निर्देश दिया है। न्यायमूर्ति अशोक भूषण की अध्यक्षता वाली तीन-सदस्यीय खंडपीठ ने बुधवार को कहा कि आईसीएआई द्वारा मुहैया कराई गई योजना पर्याप्त नहीं है। कोर्ट ने कहा कि सीए की आगामी परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार इससे हट सकते हैं, अगर वे या उनके परिवार का कोई सदस्य कोरोना महामारी से पीड़ित हुआ है। इससे पहले आईसीएआई ने एक शहर से दूसरे शहर में परीक्षा केंद्र बदले जाने पर ऑप्ट आउट ऑप्शन देने की बात कही थी।

तो आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट पेश करने की आवश्यकता नहीं
खंडपीठ में न्यायमूर्ति दिनेश माहेश्वरी और न्यायमूर्ति अनिरुद्ध बोस भी शामिल हैं। पीठ ने यह भी स्पष्ट किया कि यदि परीक्षा से हटने के अनुरोध के साथ परिवार के सदस्यों के लिए किसी रजिस्टर्ड डॉक्टर द्वारा जारी मेडिकल सर्टिफिकेट पेश किया जाता है तो उम्मीदवार को आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट पेश करने की आवश्यकता नहीं है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

पटवारी के 4207 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी, जानें योग्यता और परीक्षा शुल्क

RSMSSB ने पटवारी के 4207 पदों के लिए विज्ञप्ति जारी कर दी है। राजस्व ‌विभाग के नए नियमों के अनुसार यह पटवारी भर्ती होगी।

05/12/2019

NEET-2019 का रिजल्ट घोषित, नलिन खंडेलवाल ने किया ऑल इंडिया टॉप

नीट- 2019 रिजल्ट कुछ ही समय में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जारी कर दिया जाएगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज नीट परीक्षा का रिजल्ट (NEET 2019 Result) जारी कर देगी।

05/06/2019

जेईई एडवांस्ड-2020 परीक्षा का परिणाम घोषित, जयपुर के वैभव को तीसरी और मुहेन्द्र राज को चौथी रैंक

ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन एडवांस्ड 2020 के परिणाम जारी हो गए हैं। जो छात्र इस परीक्षा में शामिल हुए हैं, वह आधिकारिक वेबसाइट जेईई एडवांस्ड पर अपने स्कोर चेक कर सकते हैं। इस साल इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली की ओर से परिणाम जारी किए गए हैं।

05/10/2020

10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए अभी तक आए 20 लाख से ज्यादा फार्म, बोर्ड प्रशासन ने बढ़ाई परीक्षा आवेदन तिथि

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कोविड-19 के कारण छात्र हित को दृष्टिगत रखते हुए वर्ष 2021 की मुख्य परीक्षाओं के लिए ऑॅनलाइन आवेदन की कवायद फिर से शुरू कर दी है। इस दौरान दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए अभी तक 20 लाख से अधिक फार्म आरबीएसई को मिल गए है। पूर्व में आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 दिसम्बर निर्धारित की गई थी, जिसे अब बढ़ा दिया गया है।

23/12/2020

UGC ने स्टूडेंट्स की शिकायतों के समाधान के लिए शुरू की हेल्पलाइन, प्रकोष्ठ का किया गठन

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए लॉकडाउन से होने वाली समस्यायों के मद्देनजर विश्वविद्यालय एवं कॉलेज के छात्रों की शिकायतों को सुलझाने के लिए एक प्रकोष्ठ का गठन किया है। यूजीसी द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार इन छात्रों की शिकायतों के निराकरण के लिए एक हेल्पलाइन भी शुरू की गई है।

11/05/2020

राजस्थान विश्वविद्यालय में घुली गुलदाउदी की महक

राजस्थान विश्वविद्यालय की नर्सरी में गुलदाउदी खिलना शुरू हो गई है। विश्वविद्यालय में बुधवार से 34वीं तीन दिवसीय गुलदाउदी प्रदर्शनी शुरू हुई।

05/12/2019

इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी, उम्मीदवारों के पास है समय

जो लोग टीचर के तौर पर अपना करियर बनाना चाहते हैं। उनके लिए खुशखबरी है। आर्मी पब्लिक स्कूल की तरफ से नोटिफिकेशन जारी कर प्रशिक्षित स्रातक टीचर पोस्ट ग्रेजुएट टीचर और पीआरटी पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं, जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए इच्छुक हैं और इसके योग्य भी हैं, वह आवेदन कर सकते हैं।

13/12/2019